महान गणितज्ञ आर्यभट का जीवन परिचय Aryabhatta Biography In Hindi

इस लेख में आप महान गणितज्ञ आर्यभट का जीवन परिचय (Aryabhatta Biography In Hindi) हिन्दी में पढ़ सकते हैं।

परिचय Introduction (आर्यभट का जीवन परिचय)

आर्यभट्ट, जिसे आर्यभट्ट प्रथम या आर्यभट्ट एल्डर भी कहते हैं , उनका जन्म 476 में पाटलिपुत्र (संभावित रूप से आशकाका या कुसुमपुर भारत) में हुआ। वह एक खगोल विज्ञानी और सबसे पहले भारतीय गणितज्ञ थे, जिनका काम और इतिहास आधुनिक विद्वानों के लिए उपलब्ध हैं।

उन्हें आर्यभट्ट प्रथम या आर्यभट्ट के नाम से भी जाना जाता है। 10 वीं शताब्दी के भारतीय गणितिज्ञों में वे इसी नाम से प्रसिद्ध हैं।

प्रारंभिक जीवन Early Life

उनका जन्म 476 ईसा पूर्व भारत में बिहार के एक शहर, टेरेनागा में हुआ था। हालांकि यह निश्चित है, उन्होंने अध्ययन के लिए कुसुमपुर (आधुनिक पटना) की यात्रा की और यहां तक कि वह कुछ समय के लिए यहाँ रहे भी थे।

इसका उल्लेख कुछ स्थानों पर किया गया है कि आर्यभट्ट, कुसुमपुर में पाटलिपुत्र के नजदीक शैक्षिक संस्थान के प्रमुख थे। नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर में एक वेधशाला थी इसलिए यह परिकल्पना भी है कि आर्यभट्ट इस विश्वविद्यालय के प्रिंसिपल भी थे। दूसरी ओर कुछ अन्य टिप्पणियां बताती हैं कि वह केरल के थे।

गणितीय के क्षेत्र में योगदान Contribution in the field of Mathematics

आर्यभट्ट ने कई गणितीय और खगोलीय ग्रंथों को लिखा है। उनका मुख्य कार्य ‘आर्यभटीय’ था, जो गणित और खगोल विज्ञान का संकलन था। इस ग्रंथ का नाम आर्यभट्ट द्वारा नहीं दिया गया था, बल्कि बाद में टिप्पणीकारों द्वारा किया गया था।

उनके एक शिष्य ‘भास्कर’ ने इसे ‘आष्टमाकटन’ नाम दिया, जिसका अर्थ है ‘आश्मका से ग्रंथ’। इस ग्रंथ को ‘आर्य-शत-अष्ट’ के नाम से भी भी जाना जाता है जो कि ‘आर्यभट्ट का 108 वां अनुवाद है।

यह बहुत ही शाब्दिक नाम है क्योंकि इस ग्रंथ में वास्तव में 108 छंद शामिल हैं। इसमें गणित की कई शाखाएं शामिल हैं जैसे बीजगणित, अंकगणित, समतल और गोलाकार त्रिकोणमिति। इसके अलावा इसमें निरंतर भिन्नों का सिद्धांत, घातांक श्रेणी का योग, साइन तालिका और द्विघात समीकरणों पर सिद्धांत हैं।

आर्यभट्ट ने स्थान मूल्य प्रणाली पर कार्य किया, जिसमें संख्याओं को चिन्हित करने और गुणों को व्यक्त करने के लिए शब्दों का उपयोग किया। उन्होंने पाई () और त्रिकोण के क्षेत्र के अन्तराल को प्रस्तुत किया, साथ ही उन्होंने साइन की अवधारणा को प्रस्तुत किया। उसका काम ‘अर्ध-ज्या’ कहलाता है जिसे ‘हाफ कोर्ड’ ‘ के रूप में अनुवादित किया गया है।

खगोलीय कार्य Astronomical Works

आर्यभट्ट ने खगोल विज्ञान में काफी काम किया वह जानते था कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर एक धुरी पर घूर्णन कर रही है और उसके चारों ओर चन्द्रमा घूमता है। उन्होंने नौ ग्रहों की स्थिति की खोज भी की और कहा कि ये भी सूरज के चारों ओर घूमते हैं। उन्होंने चंद्र और सूर्य ग्रहण के बारे में बताया आर्यभट्ट ने एक साल में दिनों की सही संख्या 365 बताई।

वह यह उल्लेख करने वाले पहले व्यक्ति थे कि पृथ्वी सपाट नहीं थी लेकिन वास्तव में एक गोलाकार आकार की है। उन्होंने पृथ्वी की परिधि और व्यास के बारे में भी बताया, और 9 ग्रहों की कक्षाओं की त्रिज्या का भी उल्लेख किया।

आर्यभट के विषय में तथ्य Facts about Great Mathematician Aryabhatta

आर्यभट्ट बहुत बुद्धिमान व्यक्ति थे, उन्होंने समय के साथ आने वाले सिद्धांतों में आज की वैज्ञानिक दुनिया के लिए एक आश्चर्य प्रकट किया। उनकी रचनाओं का उपयोग ग्रीक और अरबों देशों द्वारा और अधिक विकसित करने के लिए किया गया था। भास्कर द्वारा एक सदी के बाद आर्यभट्टी पर एक टिप्पणी की गई।

आर्यभट्ट एक ऐसे शिक्षक थे, जो गणित, कीनेमेटिक्स और स्फेरिकिक्स के अंतिम ज्ञान तक पहुंचे और तीन विज्ञानों के बारे में सिखाया और सौंप दिया।।

आर्यभट्ट की विरासत Aryabhatta’s Legacy

गणित और खगोल विज्ञान पर आर्यभट्ट का बहुत बड़ा प्रभाव था। उनके कई कामों ने अरब को अधिक विशेष रूप से प्रेरित किया। उनकी खगोलीय गणना ने ‘जलाली कैलेंडर’ बनाने में मदद की। उन्हें कई मायनों में सम्मानित किया गया। पहला भारतीय उपग्रह ‘आर्यभट्ट’ के रूप में नामित किया गया। एक भारतीय अनुसंधान केंद्र को ‘ Aryabhatta Research Institute of Observational Sciences’ कहा जाता है।

आर्यभट्ट की मृत्यु Death date of great Mathematician Aryabhatta

उनकी मृत्यु का कारण सही रूप से सिद्ध नहीं हो पाया है। पर माना जाता है उनकी मृत्यु 550AD में हुई थी। आशा करते हैं ‘आर्यभट का जीवन परिचय’ लेख से आपको Aryabhatt के विषय में पूरी जानकारी मिली होगी।

7 thoughts on “महान गणितज्ञ आर्यभट का जीवन परिचय Aryabhatta Biography In Hindi”

  1. ऊपर प्रारंभिक जीवन में आर्यभट्ट जी का जन्म 476 ईसा पूर्व लिखा है और मृत्यु 550A D लिखा है. क्या दोनों ठीक है?

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.