टेडी दिवस क्या है? Teddy Day meaning Importance in Hindi

टेडी दिवस क्या है ? Teddy Day Celebration Best Wallpapers: जानें टेडी डे का मतलब, महत्व, मनाने का तरीका, वॉलपेपर जैसी की जानकारियाँ हिन्दी में।

टेडी दिवस क्या है? महत्व, उत्साह Teddy Day Meaning Importance, Celebration in Hindi

टेडी डे Teddy Day, वैलेंटाइन हफ्ते का चौथा दिन होता है जो युवाओं द्वारा बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। पहले यह पश्चिमी देशों में खासकर मनाया जाता था पर अब यह पुरे विश्व में लग भाग सभी देशों में मनाया जाता है।

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है, कि प्यार का सप्ताह यानि की वेलेंटाइन सप्ताह की शुरूआत हो चुकी है, और सभी अपने प्रेमी प्रेमिका से अपने प्यार का इज़हार करने में लगे है। सभी के ऊपर प्यार का खुमान चढ़ा हुआ है, और वे चाहते है की उनका यह प्यार भरा सप्ताह उनके जीवन में एक नया मोड़ लेकर आये, तथा उनका प्यार उन्हें मिल सके।

यह सप्ताह खास तौर पर दो चाहने वालो के लिए है। ऐसे में हम आज आपके लिए लेकर आये है, टेडी बियर डे के बारे में जानकारी। की कैसे आप आज के दिन टेडी बियर को गिफ्ट करके अपने प्यार को जाहिर कर सकते है। 

टेडी डे का मतलब क्या है? Teddy Day Meaning in hindi

यह वेलेंटाइन वीक में मनाया जाने वाला चौथा दिन होता है। हर साल यह 10 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को युवाओं के साथ-साथ छोटे बच्चे और बड़े भी सेलिब्रेट करते हैं। क्योंकि टेडी बियर लगभग सभी उम्र के व्यक्तियों को पसंद आता है।

इस दिन टेडी गिफ्ट करने के साथ साथ लोग एक दूसरे को टेडी डे की विश भी देते हैं। इस अवसर पर कई लोग हैप्पी टेडी डे इमेज, मैसेज भेजकर अपनी खुशी ज़ाहिर करते हैं। ये दिन बहुत ही खास होता है।

आप सोशल मीडिया के ज़रिए भी अपनी विश शेयर कर सकते हैं। ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके भी अपनों के साथ ये संदेश शेयर कर सकते हैं।

टेडी दिवस का महत्व Importance of Teddy Day in Hindi

इस दिन कपल्स बड़ी जोरो से यह दिन मनाते है। एक दूसरे को टेडी गिफ्ट करते है, बाज़ार में कई डिज़ाइन, रंग के टेडी उपलब्ध होते है। ऐसे में टेडी वो काम कर जाते है, जो आप कहने से डरते है।   

क्योंकि लड़कियों को टेडी बहुत ही पसंद आते है, वो उसे साथ लेकर सोना और तकिये के रूप में उपयोग करना पसंद करती है। यही वह तरीका है, जब आप अपनी भावनाओं को बड़ी ही आसानी से व्यक्त कर पाते है एवं उनको यह भी अहसास दिलाते है की आप उनका कितना ख्याल रखते है।

टेडी डे से जुड़ा इतिहास History about Teddy day

दोस्तों आप शायद ज़रूर सोच रहे होंगे की ऐसा क्या कारण है, कि पूरे विश्व में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसके पीछे एक इतिहास है जो इस प्रकार है:

अमेरि‍का के 26वें राष्ट्रपति‍ थियोडोर रूजवेल्ट एक बार मि‍सीसि‍पी से लुसि‍याना की यात्रा कर रहे थे। जब वे वहां शिकार पर निकले तो इस दौरान उन्होंने पेड़ से बंधा, तड़पता हुआ घायल भालू देखा। भालू को तड़पता देखकर उन्होंने उस भालू को मारने का आदेश दे दि‍या। जिससे उसे दर्द से छुटकारा मिल सके।

यह घटना पूरे देश में जंगल की आग की तरह फैल गयी। बेरीमेन नामक कार्टूनि‍स्टू ने इस घटना पर कार्टून में जो भालू बनाया था, वो लोगों को काफी पसंद आया।

तब उस कार्टून से खि‍लौने का स्टोर चलाने वाले मॉरि‍स मि‍चटॉम काफी प्रभावित हुए और उनकी पत्नी ने भालू के रंग रूप का एक खिलौना बनाया और उसका नाम टेडी बीयर रखने की इजाज़त उन्होने राष्ट्रपति रूज़वेल्ट से मांगी। क्योंकि रूज़वेल्ट का निकनेम टेडी था। तब रूज़वेल्ट ने उन्हे ये इजाज़त दे दी थी, और तब से टेडी बीयर अस्तित्व मे आ गया।

वर्तमान में दुनिया के कई देशों जैसे अमेरि‍का, कनाडा, ग्रेट ब्रि‍टेन, जापान और जर्मनी में टेडी वियर या यह उत्सव बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन इन देशों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।

टेडी दिवस पर कौन से रंग का दें टेडी बियर? Which color teddy to give on teddy day in hindi?

दोस्तों बाज़ार में कई प्रकार के टेडी मौजूद है। अपनी भावनाओं को जाहिर करने के लिए टेडी बियर एक अच्छा साधन हो सकता है। जिसके द्वारा आप अपने पार्टनर को बता सके की आप कितना प्यार करते है।

टेडी बियर गिफ्ट करने से आप अपने पार्टनर को अच्छा फील करा सकते है। एक लड़की के जीवन में बचपन से ही टेडी से मीठी यादें जुडी रहती है। अपने पार्टनर को देने के लिए एक अच्छा सा टेडी पसंद करके भेट करें। लेकिन उससे पहले जान ले की कौन से रंग का टेडी गिफ्ट करें और टेडी का रंग क्या कहता है –   

नीले रंग का Blue Teddy Bear

नीला रंग आकाश और समुद्र से संबंधित है जो इसकी गहनता बताता है। इसलिए यदि आप अपने पार्टनर के प्रति गहन प्यार का प्रदर्शन करना चाहते है, तो उसे नीले रंग का टेडी गिफ्ट करें। ऐसा करके आप उसको यह प्रदर्शित करते है की आप उससे कितना प्यार करते है।   

हरे रंग का Green Teddy Bear

हरा रंग विकास, सद्भाव, ताज़गी का प्रतीक है। यह रंग दर्शाता है कि आपका प्रेमी हमेशा आपकी प्रतीक्षा करेगा। यदि आप अपने पार्टनर को बताना चाहते है, की आप उसका हमेशा इंतजार करेंगे तो इस रंग का टेडी उसे गिफ्ट करें।  

लाल रंग Red Teddy Bear

लाल रंग को एक रंग शुभ माना जाता है। यह रंग आग और खून का एक रंग है। इसके बावजूद यह शक्ति और दृढ़ संकल्प के साथ जुड़ा हुआ है और जुनून, इच्छा और कभी न खत्म होने वाले प्यार को दर्शाता है। यह दो लोगों के बीच भावनात्मक तीव्रता का वर्णन करता है।

काला रंग Black Teddy Bear

काला रंग ताकत और औपचारिकता से भी जुड़ा है। यदि आपका प्रेमी आपको काला टेडी बियर उपहार में देता है, तो हो सकता है कि उसने आपका प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया हो। इसीलिए यदि आप अपना प्यार दिखाना चाहते है तो काले रंग का टेडी ना दें।

सफ़ेद रंग का White Teddy Bear

सफेद रंग शांति, पवित्रता और एक अच्छी भावना को प्रदर्शित करता है। यह एक महान शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है। क्योंकि इस रंग का एक सकारात्मक अर्थ है। इस दिन यदि आपको एक सफेद टेडी बियर मिलता है, तो समझ जाइये कि आपके प्रेमी के जीवन में पहले से ही कोई है।

नारंगी रंग Orange Teddy Bear

नारंगी रंग ऊर्जा, खुशी, उत्साह, आकर्षण के साथ-साथ जुनून को भी प्रदर्शित करता है। यदि आपको इस रंग का टेडी बियर उपहार के रूप में मिलता है, तो मतलब है कि व्यक्ति जल्द ही आपको प्रस्ताव देगा। यह एक अप्रत्यक्ष संकेत है।

गुलाबी रंग Pink Teddy Bear

गुलाबी रंग स्नेह और प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है। यह रंग कभी न खत्म होने वाले प्यार को दर्शाता है। यदि आप किसी को इस रंग का टेडी बियर देते है, या किसी से प्राप्त करते है। इसका मतलब की आपके प्रेमी ने आपके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

बैगनी रंग Purple Teddy Bear

बैगनी रंग का टेडी यह प्रदर्शित करता है, की अब आपका पार्टनर आप में रूचि नही रखता है, और अब आपसे दूर होना चाहते है।

पीला रंग Yellow Teddy Bear

इस रंग का टेडी बियर यदि आपको मिलता है, तो इसका मतलब है आपका प्यार अब आपसे रिश्ता नही रखना चाहता, और ब्रेक अप चाहता है।

भूरा रंग Brown Teddy Bear

भूरा रंग थोड़ा खतरनाक माना जाता है। यदि आपका प्यार आपको भूरे रंग का टेडी बियर देता है, तो यह एक संकेत है, कि आपने उसका दिल तोड़ दिया है। बेहतर है कि मामले को सुलझाने की कोशिश करें और लाल टेडी बियर पेश करें।

क्यों है टेडी बीयर खास? Why Teddy Bear is So Important?

ऐसा क्या कारण है जिसके कारण लड़कियाँ इसको बहुत ही पसंद करती है। इसका सीधा सा कारण इसकी कुछ विशेषताएँ है:

पकड़ने में आसान

टेडी बियर को आसानी से पकडा जा सकता है, और रात में पकड़ कर सोया भी जा सकता है। अधिकतर लड़कियाँ बचपन में टेडी बियर को पकड़कर सोती है। इसीलिए जब आप इसे अपने प्यार को गिफ्ट करते है तो उन्हें बचपन की यादें ताज़ी हो जाती है। एक टेडी बियर से भावनाए खुशी में बदल जाती है।

अपनी भावनाओं को कहने का तरीका

अपने प्यार को अपनी भावनाएँ व्यक्त करने के लिए, टेडी बियर गिफ्ट करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसके माध्यम से आप बिना बोले प्यार को बता सकते है, की आप उनसे कितना प्यार करते है।

सबसे अच्छा गिफ्ट

टेडी दिवस पर यह एक सबसे अच्छा गिफ्ट साबित हो सकता है। क्योंकि जब आप इसे गिफ्ट करते है तो बिना किसी परेशानी के कोई भी एक टेडी बियर को लेने से मना नहीं कर सकता है।  

प्रस्ताव रखने का सबसे अच्छा तरीका

इस दिन अपने प्यार का प्रस्ताव रखने के लिए एक टेडी को उपहार में देना सबसे अच्छा तरीका है। इस दिन अपने प्यार को एक टेडी बियर गिफ्ट करें।

संभावना है कि आपको जवाब ज़रूर मिलेगा। एक टेडी बियर का चुनाव कभी भी गलत नही हो सकता। देर सवेर ही सही पर आपका प्रस्ताव अवश्य ही स्वीकार कर लिया जायेगा। 

दोस्तों जो भी बात आप अपने प्यार से कहना चाहते है उस रंग का टेडी बियर अपने प्यार को इस मौके पर दें। आप देखेंगे आपके लिए उनको प्यार, और सम्मान जागेगा और वो भी आपका वैलेंटाइन बनेगा।   

टेडी डे कैसे मनाया जाता है? How Teddy Day is Celebrated in Hindi?

टेडी दिवस क्या है ? Teddy Day Celebration Best Wallpapers
टेडी दिवस क्या है ? Teddy Day Celebration Best Wallpapers
टेडी दिवस क्या है ? Teddy Day Celebration Best Wallpapers
टेडी दिवस क्या है ? Teddy Day Celebration Best Wallpapers

बहुत सारे लोग Teddy Day के दिन अपने दूर बैठे चाहने वालों को सुन्दर टेडी के फोटो (Teddy Wallpapers) ऑनलाइन Search करते हैं और भेजते हैं पर इस आर्टिकल में हमने आपका यह काम आसान कर दिया है बेहतरीन Teddy के फोटोस को यह पर प्रस्तुत करके। आप इस पेज से इन टेडी के चित्र को डाउनलोड या सीधे शेयर भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.