श्री रामानुजाचार्य जी का जीवन परिचय Ramanujacharya Biography in Hindi

इस लेख में आप आचार्य श्री रामानुजाचार्य जी का जीवन परिचय Ramanujacharya Biography in Hindi पढ़ेंगे। इसमें उनके जन्म, प्रारंभिक जीवन, लेखन, दर्शन, शिष्य, मृत्यु तथा जयंती के विषय में जानकारी सम्मिलित किया गया है।

श्री रामानुजाचार्य जी का जीवन परिचय Ramanujacharya Biography in Hindi (रामानुज)

आचार्य रामानुजाचार्य (रामानुज) एक हिंदू धर्मशास्त्रज्ञ, दार्शनिक थे, वह हिन्दू धर्म के भीतर श्री वैष्णववाद परंपरा के सबसे महत्वपूर्ण व्याख्याताओं में से एक थे। भक्तिवाद के लिए उनके दार्शनिक आधार, भक्ति आंदोलन के लिए प्रभावशाली थे।

आचार्य रामानुज का जन्म Birth of Acharya Ramanuja

रामानुजाचार्य तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर गांव में तमिल ब्राह्मण परिवार में पैदा हुये थे। उनके गुरु यादव प्रकाश थे, जो एक विद्वान थे और प्राचीन अद्वैत वेदांत मठवासी परंपरा का एक हिस्सा थे।

श्री वैष्णव परंपरा यह मानती है कि रामनुज अपने गुरु और गैर-दैवीय अद्वैत वेदांत से असहमत हैं, वे इसके बजाय वे भारतीय अलवर परंपरा, विद्वान नथमुनी और यमुनाचार्य के नक्शेकदम पर चले।

रामानुजाचार्य वेदांत के विशिष्टाद्वैत सबस्कुल के प्रमुख प्रत्याशी के रूप में प्रसिद्ध हैं, और उनके शिष्यों को संभवतः शांतियानी उपनिषद जैसे लेखों के लेखकों के रूप में जाना जाता है। रामनुज ने स्वयं ब्रह्मा सूत्रों और भगवद गीता पर भक्ति जैसे संस्कृत के सभी प्रभावशाली ग्रंथ लिखे थे।

उनके विशिष्टाद्वैत (योग्य मोनिस्म) दर्शन में माधवचर्या के द्वैता (ईश्वरीय द्वैतवाद) दर्शन और शंकराचार्य के अद्वैत (अद्वैतवाद) दर्शन, साथ में दूसरे सहस्त्राब्दि के तीन सबसे प्रभावशाली वेदांतिक दर्शन थे।

आचार्य रामानुजाचार्य ने उपन्यास प्रस्तुत किया जिसमे भक्ति के सांसारिक महत्व और एक व्यक्तिगत भगवान के प्रति समर्पण को आध्यात्मिक मुक्ति के साधन के रूप में प्रस्तुत किया।

प्रारंभिक जीवन Early Life of Ramanujacharya in Hindi

रामानुजाचार्य ने विवाह किया और कांचीपुरम में चले गये, उन्होंने अपने गुरु यादव प्रकाश के साथ अद्वैत वेदांत मठ में अध्ययन किया।

आचार्य रामानुजाचार्य और उनके गुरु अक्सर वैदिक ग्रंथों, विशेषकर उपनिषदों की व्याख्या में असहमत रहते थे। बाद में रामानुजाचार्य और यादव प्रकाश अलग हो गए, और इसके बाद रामनुज ने अपनी पढ़ाई जारी रखी।

उन्होंने 11 वीं शताब्दी के एक प्रसिद्ध वेदांत विद्वान यमुनाचार्य से मिलने का प्रयास किया, लेकिन श्री वैष्णव परंपरा यह मानती है कि उत्तरार्ध बैठक से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई और वे कभी मिले ही नहीं।

हालांकि, कुछ पौराणिक कथाएं इस बात पर जोर देती हैं कि यमुनाचार्य का शव चमत्कारिक ढंग से गुलाब और आचार्य रामानुजाचार्य को श्री वैष्णव संप्रदाय के नए गुरु के रूप में नामित किया, जो पहले यमुनाचार्य थे।

एक संत विज्ञान ने कहा है कि यादव प्रकाश को छोड़ने के बाद, रामानुजाचार्य ने श्री वैष्णववाद पेरिया नांबी द्वारा शुरू किया गया, जिसे महापुराण भी कहा जाता है, एक और वेदांत विद्वान। रामानुजाचार्य ने अपने विवाहित जीवन को त्याग दिया और एक हिंदू साधु बन गये।

हालांकि, कैथरीन यंग कहता है, रामानुजाचार्य ने विवाह किया था। या उन्होंने त्याग किया और एक भिक्षु बन गये यह अनिश्चित है। इस पर ऐतिहासिक सबूत अनिश्चित हैं।

आचार्य रामानुजा कांचीपुरम में वरधराजा पेरुमल मंदिर (विष्णु) में एक पुजारी बन गए, जहां उन्होंने यह पढ़ाना शुरू कर दिया कि मोक्ष (मुक्ति और संसार से छुटकारा) आध्यात्मिक, निरगुण ब्राह्मण के साथ नहीं, बल्कि व्यक्तिगत भगवान और साधू विष्णु की सहायता से प्राप्त करना है। रामानुजाचार्य ने श्री वैष्णव परंपरा में लंबे समय से सबसे अधिक अधिकार का आनंद लिया।

रामानुजाचार्य संचरित्र लेखन Hagiographies by Ramanujacharya Ji

आचार्य रामानुजाचार्य की कई पारंपरिक जीवनी ज्ञात हैं, कुछ 12 वीं शताब्दी में लिखी गईं, लेकिन कुछ बाद में 17 वीं या 18 वीं शताब्दियों में लिखी गई। विशेष रूप से वाड़काले और तिकालियों में श्रीविष्णव समुदाय के विभाजन के बाद, जहां प्रत्येक समुदाय ने रामानुजाचार्य की संतचर विज्ञान का अपना संस्करण बनाया।

ब्रह्मंत्र स्वतन्त्र द्वारा मुवायिरप्पाती गुरुपरमपराप्राभावा सबसे पहले वद्कालाई जीवनी का प्रतिनिधित्व किया। रामानुजाचार्य के बाद उत्तराधिकार के वद्कालाई दृश्य को दर्शाता है दूसरी ओर, श्रीरायिरप्पा गुरुपारम्परपभावा, दसकेली जीवनी का प्रतिनिधित्व करते हैं। [उद्धरण वांछित] अन्य दिवंगत जीवनचर्या में अन्धरभर्णा द्वारा यतीराजभविभव शामिल हैं।

आचार्य रामानुजाचार्य लेखन Writings of Ramanujacharya in Hindi

श्री वैष्णव परंपरा में संस्कृत ग्रंथों में रामनुज के गुण हैं-

-वेदार्थसंग्रह (सचमुच, “वेदों का सारांश”),
-श्री भाष्य (ब्रह्मा सूत्रों की समीक्षा और टिप्पणी),
-भगवद गीता भाष्य (भगवद गीता पर एक समीक्षा और टिप्पणी),
-और वेदांतपिडा, वेदांतसारा, गाडिया त्रयम (जो कि तीन ग्रंथों का संकलन है, जिन्हें सरनागती ग्यादाम, श्रीरंग गद्यम और श्रीकांत ग्रन्दाम कहा जाता है), और नित्या ग्रन्थम नामक लघु कार्य हैं।

रामानुजाचार्य की दार्शनिक नींव मोनिसम के योग्य थी, और इसे हिंदू परंपरा में विशिष्टाद्वैत कहा जाता है। उनका विचार वेदांत में तीन उप-विद्यालयों में से एक है, अन्य दो को आदी शंकर के अद्वैत (पूर्ण मोनिसम) और माधवचार्य के द्वैता (द्वैतवाद) के नाम से जाना जाता है।

रामानुजाचार्य दर्शन Philosophy of Ramanujacharya

रामानुजा ने स्वीकार किया कि वेद ज्ञान का एक विश्वसनीय स्रोत हैं, फिर हिन्दू दर्शन के अन्य विद्यालय, अद्वैत वेदांत सहित, सभी वैदिक ग्रंथों की व्याख्या में असफल होने के कारण, उन्होंने श्री भास्कर में कहा कि पुरव्पेक्सिन (पूर्व विद्यालय) उन उपनिषदों को चुनिंदा रूप से व्याख्या करते हैं जो उनकी नैतिक व्याख्या का समर्थन करते हैं, और उन अंशों को अनदेखा करते हैं जो बहुलवाद की व्याख्या का समर्थन करते हैं।

आचार्य रामनुज ने कहा, कोई कारण नहीं है कि एक शास्त्र के एक भाग को पसंद किया जाए और अन्य को नहीं, पूरे शास्त्र को सममूल्य समझा जाना चाहिए। रामानुजाचार्य के अनुसार कोई भी, किसी भी वचन के अलग-अलग भागों की व्याख्या करने का प्रयास नहीं कर सकता है।

बल्कि, ग्रंथ को एक एकीकृत संगठित माना जाना चाहिए, एक सुसंगत सिद्धांत को व्यक्त करना चाहिए। वैदिक साहित्य, ने रामानुजाचार्य पर जोर दिया, जो बहुलता और एकता दोनों का उल्लेख करते हैं, इसीलिए इस सत्य को बहुलवाद और अद्वैतवाद या योग्यतावाद को शामिल करना चाहिए।

शास्त्रीय व्याख्या की इस पद्धति ने रामनुज को आदि शंकरा से अलग किया। शंकर की अनाव्या-व्यातिरेका के साथ समनवयित तात्पर्य लिंगा के व्यापक दृष्टिकोण में कहा गया है कि उचित रूप से सभी ग्रंथों को समझने के लिए उनकी संपूर्णता में जांच की जानी चाहिए। फिर उनके इरादे छह विशेषताओं द्वारा स्थापित किए गए, जिसमें अध्ययन शामिल है जो लेखक द्वारा उनके लक्ष्य के लिए कहा गया है।

क्या वह अपने विवरण में दोहराता है, क्या वह निष्कर्ष के रूप में बताता है और क्या यह व्यावहारिक रूप से सत्यापित किया जा सकता है। शंकर कहते है, किसी भी पाठ में समान वजन नहीं है और कुछ विचार किसी भी विशेषज्ञ की पाठ्य गवाही का सार है।

शास्त्रीय अध्ययनों में यह दार्शनिक अंतर दर्शाया, शंकराचार्य ने यह निष्कर्ष निकाला कि उपनिषद के सिद्धांत मुख्य रूप से तात तवम सी जैसे उपनिषदों के साथ बौद्ध धर्म को पढ़ाते हैं। जबकि रामानुजाचार्य ने यह निष्कर्ष निकाला कि योग्यतावाद हिंदू आध्यात्मिकता की नींव पर है।

आचार्य रामानुजाचार्य जी के शिष्य Disciplines of Shri Ramanujacharya

  • किदंबी आचरण
  • थिरुकुरुगाई प्रियन पिल्लान
  • दाधुर अझवान
  • मुदलीयानंदन
  • कुराथाझवान

निधन Death

करीब एक सहस्राब्दी अतीत के बाद से (सीए 1017-1137) से आचार्य रामानुजाचार्य दक्षिणी भारत की सड़कों पर भटकते रहे। अभी तक उनके धर्मशास्त्रज्ञ, शिक्षा और दार्शनिक के विरासत रूप में जीवित है। उनकी मृत्यु 1137, श्रीरंगम में हुई थी।

आचार्य रामानुजाचार्य जयंती Shri Ramanujacharya Jayanti in Hindi

हर साल, श्री आचार्य रामानुज जयंती महान आत्मा की याद में मनाई जाती है। तमिल सौर कैलेंडर का उपयोग श्री रामानुज जयंती की तिथि निर्धारित करने के लिए किया जाता है। रामानुज जयंती चिथिराई महीने के दौरान तिरुवथिरई नक्षत्र दिवस पर मनाई जाती है।

और पढ़ें: श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद – जीवनी

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.