Home Hindi Personal Development Quotes Health Tips Hindi घरेलु उपाय : बाल झाड़ना कैसे रोकें? Best Home Remedies for Hair Fall Treatment in Hindi
Loading...

घरेलु उपाय : बाल झाड़ना कैसे रोकें? Best Home Remedies for Hair Fall Treatment in Hindi

13 min read
0
घरेलु उपाय : बाल झाड़ना कैसे रोकें? Best Home Remedies for Hair Fall Treatment in Hindi

घरेलु उपाय : बाल झाड़ना कैसे रोकें? Best Home Remedies for Hair Fall Treatment in Hindi

सर के।बाल झड़ना एक बहुत ही मुख्य विषय है जो लोगों में बढ़ते चला जा रहा है। बाल ना सिर्फ पुरुषों के झड़ते हैं बल्कि महिलाओं के भी झड़ते हैं। बाल झड़ने में जीन का मुख्य योगदान होता है साथ ही हॉर्मोन इम्बलंस होना, थाइरोइड की प्रॉब्लम, न्यूट्रिएंट की कमी तथा बाल के जड़ों में सही ब्लड सर्कुलेशन ना हो पाना भी इसके कुछ मुख्य कारण हैं।

वैसे तो बाल झड़ने के कई और कारण हो सकते हैं। चलिये विस्तार में समझते हैं।

चलिये जानते हैं कि कैसे आप अपने बाल झड़ने को रोक सकते हैं घर के कुछ ज़बरदस्त नुस्खों की मदद से। नीचे हमने घर बैठे आप कैसे अपना बाल झड़ना रोक सकते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी दी है।

घरेलु उपाय : बाल झाड़ना कैसे रोकें? Best Home Remedies for Hair Fall Treatment in Hindi

विषय सूचि

बाल को झड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे Home Remedies for Hair Fall Control in Hindi

मेथी के बीज से बालों का झाड़ना कैसे रोकें? How to stop Hair loss with Fenugreek / Methi in Hindi?

मेथी के बीज बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत ही फायदे मंद होते हैं। मेथी में हार्मोन पूर्ववर्ती के ताकत होती है हो बालों के बढ़ने के साथ-साथ बालों का झाड़ना भी बंद कर देता है। इन बीजों में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन की मात्र बहुत होती है जो बालों को मजबूत करने में बहुत मदद करता है।

सबसे पहले मेथी के बीजों को पानी में रात भर के लिए भीगा कर रखें। अगले दिन सुबह उन दानों को पीस लें। उसके बाद आपको एक मोटा पेस्ट मिलेगा। उस लेप या पेस्ट को अपने सर पर लगायें और 30 मिनट से 1 घंटे तक रखें। उसके बाद साढ़े पानी से अच्छे से धो लें। हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करें और बालों का झाड़ना कम करें।

एलोवेरा से बाल झाड़ना कैसे रोकें? How to Stop Hair fall with Aloe Vera?

आज के युग में हर जगह बहुत ज्यादा प्रदुषण बढ़ गया है जिसके कारण बालों का झाड़ना एक साधारण बात हो गया है। आप एलोवेरा की मदद से जल्दी से अपने बालों की मजबूती को बढ़ा सकते हैं और बालों का झाड़ना भी रोक सकते हैं। एलोवेरा आपके बालों के जड़ों को आराम देता है और Ph लेवल को सामान्य बनाता है। एलोवेरा के जेल से बालों का रुसी भी कम होता है।

Also Read  सकारात्मक सोच क्यों और कैसे? Positive thinking Why & How?

एलोवेरा के एक पत्ते को लें और उसके गुदे को अपने बालों के बिच सर के त्वचा पर मालिश करें। उसके बाद उसे 30 मिनट से 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से सर को अच्छे से धोएं।

प्याज की मदद से बाल झाड़ना कैसे रोकें? How to use Onion for Hair loss Control?

अगर आपका बाल बहुत तेज़ी से झड रहा है तो प्याज से आप अपना बाल झाड़ना रोक सकते हैं। प्याज में सल्फर की मात्र बहुत अधिक होती है जिसके कारण यह बालों के जड़ में रक्त परिसंचरण बढाने में मदद करता है।

सबसे पहले प्याज को पीस लें और उसके रस को अलग कर लें। उसके बाद अपने सर पर प्याज के रस को लगायें और 30 से 45 मिनट के लिए रखें। उसके बाद साफ़ पानी से अच्छे से धो लें।

गर्म तेल का मसाज करके बालों का झाड़ना कैसे रोकें? How to stop Hair fall by Hot oil massage?

बालों में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी बाल तेज़ी से झड़ने लगते हैं। इर पर मालिश के लिए आप बहुत सारे प्रकार के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे बादाम का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल, या सरसों का तेल। इन तेलों में विटामिन इ की भरपूर मात्र होती है जो आपके बालों के झड़ने से रोकता है।

किसी भी लोहे या स्टील के बर्तन में तेल को रख कर हल्का सा गरम कर लें और उसको अपने सर पर 5-10 मिनट के मालिश करें। अगले दिन सुबह शैम्पू से अच्छे से धो लें।

बाल झाड़ना रोकने के लिए खट्टा दही का उपयोग कैसे करें? How to use Sour curd to control Hair fall solution?

दही भी बालों के झड़ने को रोकने में बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है। दही लगाने से सर का बाल कोमल, और सुन्दर दीखता है।

आप चाहें दही को सीधे सर पर लगा सकते हैं या दो चम्मच दही के साथ एक चम्मच शहद मिला कर भी सर पर लगा सकते हैं। सर पर लगाने के बाद 30 मिनट तक रखें और उसके बाद ढेर सारा पानी से अच्छे से सर को धो लें।

बिट रूट / चुकंदर से बालों का झाड़ना कैसे रोकें? How to use Beetroot Juice to stop Hair fall?

यह आपके रसोई घर में रखा हुआ एक बहुत ही लाभदायक सब्जी है जो बालों के बढ़ने में बहुत मदद करता है। चुकंदर में बहुत ज्यादा फ़ास्फ़रोस, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन बी और सी की मात्र होती है हो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हैं।

आप चाहें तो हर दिन चुकंदर के पत्तों को पीस कर अपने सर पर लगा सकते हैं। आप चुकंदर का जुके बना कर भी पी सकते हैं। सर पर लगाने के बाद उसे 30 से 45 मिनट तक रखें और अच्छे से धो दें। हफ्ते में एक या दो बार जरूर यह दोहोरायें।

नारियाल के दूध से बालों को स्वस्थ कैसे रखें How to use Coconut milk for Healthy Hair?

नारियल के दूध में फैट और प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है। इससे बालों को दोबारा बढ़ने और बालों के झड़ने में बहुत मदद मिलती है। 

Loading...

सबसे पहले अपने बालों में नारियल के अंदर के सफ़ेद हिस्से को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर ग्राइंडर में पीस लें। उसके बाद अच्छे से उस पीसे हुए भाग में से नारियल का दूध निकाल दें और अपने बालों पर लगाएं। बालों पर लगाने के बाद आधे घंटे के लिए रखें और शैम्पू से धो दें। इससे आपके बाल पतले नहीं होंगे और झड़ना भी बंद होगा

Also Read  अंतर जातिय विवाह Advantages and Disadvantages of Inter Caste Marriage in Hindi

पालक और सलाद से कैसे बाल झड़ना रोकें? How to Stop Hair fall using Spinach and lettuce juice?

पालक और सलाद में भरी मात्रा में विटामिन्स होते हैं जो बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इनमें आयरन और बायोटिन की अछि मात्रा होने के कारन यह बालों के बढ़ने में बहुत मदद करता है

इनका उपयोग अपने प्रतिदिन के भोजन में करें। ज्यादा ना उबालें क्योंकि इससे इसके प्रोटीन और मिनरल की मात्रा काम हो जायेगी। आप चाहें तो पालक का जूस या पेस्ट बना कर भी दिन में दो बार खा पी सकते हैं

अंडे के सफ़ेद हिस्से से बालों का झड़ना कैसे रोकें? How to Reduce hair falls with egg white?

अंडे के सफ़ेद हिस्से में भरी मात्रा में प्रोटीन होता है। यह सबसे बेहतरीन तरीका है बालों की जड़ों को मुलायम और प्रोटीन प्रदान करने का। 

सबसे पहले एक अंडे को तोड़ें और उसके सफ़ेद हिस्से को अलग कर लें। उसके बाद अपने बालों में अच्छे से उस सफ़ेद हिस्से को लगाएं। 30 मिनट के लिए रखें और अच्छे से शैम्पू से धो लें। यह तब बहुत लाभदायक होता है जब आपके बाल पाते हो रहे हो और उनमें पोशाक तत्व की कमी हो। एक हफ्ते में एक से दो बार यह दोहराएं। 

रेडी का तेल और नारियल तेल से बाल झड़ना कैसे रोकें? How to Stop Hair loss using Castor oil and coconut oil treatment for controlling hair loss

अगर आपने बहुत कुछ कोशिश कर लिया है पर अभी तक आपके बाल झड़ना नहीं बंद हुआ है तो कास्टर आयल / रेडी का तेल और नारियल का तेल 1:1 में मिला दें और हल्का सा गर्म करके अपने बालों के बिच मसाज करें। 

सोने से पहले मसाज करना सबसे बेहतर समय है। खली जगहों में इन तेलों के मसाज से नए बालों के आने का सबसे ज्यादा संभावना होता है। 

करी पत्ता मीठा नीम पत्ता और नारियल के तेल से गंजापन कैसे रोकें? How to stop baldness using Curry Leaf and Coconut oil?

कड़ी पत्ता में बहुत सारे आयुर्वेदिक तत्व हैं जो बालों के झड़ने या गंजापन से मुक्ति दिल सकता है। इससे ना सिर्फ बालों का झड़ना बल्कि काम आयु में बालों का भूरापन भी दूर होता है। 

सबसे पहले 25-30 ताज़े कड़ी पत्तों को तोड़ लें।  उसके बाद उन्हें अच्छे से धो लें। उसके बाद उन्हें छाव में सुख दें और उसमें 2 कप वर्जिन आयल दाल कर 10 मिनट के लिए हलके आंच पर उबालें। उसके बाद तेल को ठंडा होने दें और एक बंद पात्र में एक रात के लिए रखें। अगले दिन सुबह उस तेल को अपने सर पर अच्छे से मालिश करें

भृंगराज से बालों का झड़ना कैसे रोकें? How to use Bhringraj to stop hair fall and hair growth?

बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए आयुर्वेद में भृंगराज का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है। भृंगराज के पत्तों को सीधे सर पर लगाया जा सकता है जो बालों के बढ़ने में बहुत मदद करता हैं

भृंगराज के ताज़े पत्तों का लेप बना कर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।  या फिर आप भृंगराज के तेल या पाउडर बहार से भी खरीद कर सर पर लगा सकते हैं। 

सबसे पहले भृंगराज के पत्तों को ग्राइंड कर के पेस्ट बना लें और दही या अंडे के सफ़ेद हिस्से के साथ मिला कर उस लेप को सर पर लगाएं उसके बाद 30 मिनट के लिए सर पर रहने दें।  उसके बाद अच्छे से सर को धो लें।  अगर शैम्पू लगे तो इस्तेमाल करें नहीं तो साधे पानी से धो लें

नोट-यह पोस्ट मात्र जानकारी हेतु है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर / चिकित्सा विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आंवला के स्वास्थ्य फायदे व गुण Indian Gooseberry Amla Health Benefits Hindi

आंवला के स्वास्थ्य फायदे व गुण Indian Gooseberry Amla Health Benefits Hindi इंडियन गूसबेरी…