Home Business Tips Hindi 2017 के 22 कम लागत के उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi
Loading...

2017 के 22 कम लागत के उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi

15 min read
21
22 कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले व्यापार Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi

क्या आप कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले व्यापार ढूंढ रहे हैं? Here are 22 Small Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi for 2017. क्या आप कुछ ऐसे बिज़नस ढूंढ रहें हैं जिनमे आप कम निवेश करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं?

अगर हाँ ! तो आप चिंता छोड़ दीजिये क्योंकि आज हम आपके लिए इस पोस्ट में 22 ऐसे छोटे या कम लागत के बिज़नस के विषय में बताने जा रहे हैं जिसमे आप अपने Talent और Idea के अनुसार खूब पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहली बात किसी भी व्यापार को चुनने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आपके पास उस व्यापार से जुड़ा सही और पूर्ण ज्ञान है या नहीं? बिना सोचे समझे और बिना Knowledge के Failure के बिना कुछ नहीं मिलता है।

अगर आपने पहले से ही किसी व्यापार को नए वर्ष में शुरू करने का सोचा है तो यह बहुत ही अच्छी बात है पर शुरू करने से पहले उस बिज़नस की Complete जानकारी प्राप्त करलें या हो सके तो कहीं से आप Training भी ले सकते हैं।

एक बात तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले कई प्रकार की मुश्किलें पैदा होती हैं या कभी-कभी Failure भी मिलता है पर Failure या असफलता से हम लोगों को हमेशा सीखना चाहिए और दोबारा वो गलतियां नहीं करना चाहिए। कम लागत और छोटा व्यापार का सबसे बड़ा फायेदा यह होता है कि इसमें आप पैसे बहुत कमा सकते हैं पर अगर यह व्यापार सफल नहीं हो पता है तो आपको Loss भी बहुत कम होता है।

हमने Internet पर Research किया और कम लागत के कुछ ऐसे Small Business Ideas आपके ढूंढ निकाला जिनमें आपका Investment भी Low है और Profit बहुत ज्यादा। तो क्या हैं वो व्यापार के ज़बरदस्त विचार?

नए वर्ष 2017 के लिए 22 कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले व्यापार / उद्योग New Year Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi

विषय सूचि

#1 छोटा फ़ास्ट फ़ूड का व्यापार Small Fast-Food Business

India में Fast Food का व्यापार बढ़ते चला जा रहा है। इसमें कुछ मुख्य प्रकार के Food Items बनाये जाते हैं जैसे Burgers, Egg Rolls, Noodles, Manchurian इत्यादि। यहाँ पर हम बात कर रहे हैं छोटे फ़ास्ट फ़ूड व्यापार के विषय में ना की बड़ी कंपनियों के फ्रैंचाइज़ी के विषय में। ऐसे Small Fast Food Business में ज्यादर फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाला ही उस Business का Owner होता है।

जो लोग अपने घरों में Fast Food बनाने में माहिर हैं वे इस व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं। फ़ास्ट फ़ूड की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है। बस आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए Ingredients और Shop के लिए Rent की आवश्यकता होगी। अगर शॉप के लिए आपका स्वयं का जगह है तो यह और भी अच्छा है।

#2 कार्ड छपाई का व्यापार Cards Printing Business

आज कल, ज्यादातर लोग अपने कई प्रकार के Meeting, Birthday, Marriage और कई अन्य Events के लिए Invitation Cards छपवाने के लिए जगह ढूँढ़ते हैं। ऐसे में यह व्यापार आज के युग में Top पर है।

आप अपने एक्सपीरियंस या नॉलेज के अनुसार किसी एक Niche जैसे शादी, जन्मदिन, मीटिंग में से किसी एक कोचुन कर भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। अगर आप Printing Machine, Designing के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप इस व्यापार में बहुत पैसे कमा सकते हैं।

#3 घर की सजावट Home Decoration

यह बहुत ही नया Business Idea है जो इन 1-2 सालों में Trendy होते जा रहा है। यह व्यापार खासकर Creative दिमाग वाले लोगों के लिए है। इसमें आपको कुछ भी Invest करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको अपने दिमाग का उपयोग करना है और अपने Customer के पैसों से ही उनके घर को सजाना है।

इसमें कई प्रकार के जगह हो सकते हैं जैसे घर, ऑफिस, अपार्टमेंट्स, स्कूल इत्यादि।

#4 बढ़ईगीरी का व्यापार Carpentry Business

बढ़ईगीरी का व्यापार या Carpentry Business हमेशा Demand में रहा है और शादी के समय में तो बोलिए ही मत इसमें जो कमाई है और किसी छोटे व्यापार में नहीं। अगर Carpentry आपका Hobby है और अगर आप लकड़ी के Furniture बनाने में Expert हैं तो आपको अपना एक छोटा व्यापार शुरू करना चाहिए।

Also Read  PAN Card क्या है और इसके Benefits और Online कैसे Apply कैसे करते हैं?

लकड़ी के फर्नीचर बनान भी एक बहुत बड़ा कला है जिसका इस आधुनिक युग में बहुत ही सम्मान है। कुछ लोग इसमें Designing के मामले में अच्छे हैं तो कुछ लोग Engineering के मामले में। सबसे अच्छी बात यह है कि आज आप अगर चाहें तो अपने लकड़ी के Furniture को Online भी Shopping वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

#5 नौकरी के लिए भर्ती सेवा Job Recruiting Services

Recruiting Agency एक ज़बरदस्त Low Investment Business Idea है जिसमें आपको लोगों के लिए अच्छे Job ढूँढने होंगे। इस व्यवसाय में आपका मुख्य कार्य होता है विभिन्न कंपनियों में खाली जगहों को लोगों के द्वारा Temporary या Permanent Job दिला कर पूर्ण करना।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको Investment तो कम लगेगा पर इसमें बहुत ही मजबूत बिज़नस प्लान की आवश्यकता होती है। जैसे की एक अच्छा एक्सपीरियंस, जॉब दिलाने के तरीकों का ज्ञान, कानून और लाइसेंस से जुडी जानकारी, टैक्स और एक बहेतर मार्केटिंग प्लान की आवश्यकता होती है।

#6 फ्रीलांसर Freelancer Business

यां व्यापार Temporary भी हो सकता है और Permanent भी। यह आज के दिन बहुत सारे लोग Internet पर कर रहे हैं। एक Freelancer वो Self Employed लोग होते हैं जो कुछ पैसे ले कर अपने Skills को इस्तेमाल करके किसी दुसरे का कार्य पूरा करता है।

उदहारण के लिए जैसे किसी को अपने कंपनी का लोगों बनवाना हो, वेबसाइट से जुडी कुछ चीजों को सुधारना हो, किसी के लिए आर्टिकल लिख कर या कोई भी ऐसा काम जो दुसरे व्यक्ति को ना आता हो। Freelancer के व्यापार के लिए आपको किसी भी प्रकार का Investment नहीं करना पड़ता है।

#7 शौपिंग वेबसाइट पर सामान बेच कर Selling Products on Shopping Websites

अगर आपका पहले से कोई बिज़नस है या आपका कोई Shop है जिसके Products का बिक्री सही से नहीं हो रहा है तो सबसे अच्छा Idea है अपने Products को Online Shopping वेबसाइट पर बेचना। इससे सबसे ज्यादा फायदा यह है कि आपको Online ज्यादा-ज्यादा Customer भी मिलेंगे और बिक्री भी ज्यादा होगी।

इसमें आपके लिए कोई Boundation नहीं होता है क्योंकि सोचिये अगर आप Delhi में रहते हैं तो घर बैठे आपने सामान को भारत के हर राज्यों के शहर और गाँव में पहुंचा सकते हैं।

#8 नृत्य कक्षाएं Dance Classes

अगर आपको Dance में Interest है और आप बहुत अच्छा नाचते हैं और लोग अगर आपसे नृत्य सीखना चाहते हैं तो आपना खुद का Dance Classes शुरू कर सकते हैं। आप अपने नृत्य के Style को अपनी पहचान बना सकते हैं।

आप चाहें तो अपने घर में भी Dance Classes ले सकते हैं अगर आपके घर में उतनी जगह ना हो तो आप किराये में भी जगह ले सकते हैं। आप Group और Private दोनों प्रकार के Classes ले सकते हैं अपने सुविधा अनुसार।

#9 सिलाई और कपड़े डिजाइन का व्यापार Tailoring and Clothes Designing

क्या आप बहुत ज़बरदस्त सिलाई करते हैं और कपडे डिजाईन करना आपको बहुत अच्छा लगता है और आप किसी नौकरी की तलाश में हैं? अगर ऐसा है तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ की यह समय नौकरी ढूँढने का नहीं बल्कि यह समय अपना खुद का सिलाई और कपडे डिजाईन करने का व्यापार।

आप अपने घर में भी सिलाई का व्यापार शुरू कर सकते हैं. लोगों को सिलाई सिखा कर पैसे कमा सकते हैं। आप चाहें तो अच्छे Dresses सिलाई कर के बेच सकते हैं। यह टाइम फैशन का है और ऐसे में यह Business 99% सफल होगा।

#10 घर में ब्यूटी पार्लर Beauty Parlour at Home

ब्यूटी पार्लर नै पीढ़ी का एक बहुत तेज़ी से दुनिया भर में Grow करता हुआ व्यापार है। सलून और ब्यूटी पार्लर आज के दिन का ज़बरदस्त बिज़नस है जिसमें ढेर सारा Opportunity है, खासकर महिला Entrepreneurs के लिए जो इस चीज़ में Expert हैं।

Loading...

ब्यूटी पार्लर आप बहुत कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। आपको शुरुवात के लिए कुछ अच्छे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की ज़रुरत है, ब्यूटी टूल्स की भी और एक अच्छा सा जगह Parlour के लिए, वो आपका घर भी हो सकता है या कोई Rented जगह भी।

#11 इलेक्ट्रॉनिक चीजों का रिपेयरिंग Repairing Electronic Equipment

आज कल इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद हर जगह है चाहे घर हो या ऑफिस। चाहे TV हो या Cooler हर दिन इलेक्ट्रॉनिक चोजों का इस्तेमाल बढ़ते चला जा रहा और जितनी तेज़ी से इसका इस्तेमाल हो रहा है उतनी ही तेज़ी से इलेक्ट्रॉनिक मशीन ख़राब भी हो रहे हैं। ऐसे में Electronic Equipment Repairing के व्यापार की बहुत ज़रुरत है।

तो आप जब भी इलेक्ट्रॉनिक चीजों का रिपेयरिंग शॉप खोलेंगे वो चलेगा बहुत। इस व्यापार में लागत बहुत ही कम है पर इसके लिए अच्छा Experience होना बहुत आवश्यक है Training Certificate के साथ।

#12 ट्यूशन सेंटर Running a Tuition Centre at Home

जी हाँ, आप अपना ट्यूशन सेंटर घर में शुरू कर सकते हैं अपने Education Qualification के अनुसार। आज के युग में कई ऐसे युवा लड़के और लडकियां हैं जो पढाई भी कर रहे हैं और साथ में Tuition Classes भी अपने घरों में ले रहे हैं।

इस व्यापार में आपका कमाई आपके समय देने के ऊपर होता है और Investment में आपको एक घर की आवश्यकता होती है बस। अगर आप एक छोटा सा Tuition Centre शुरू करना चाहते हैं तो आप कुछ अन्य-अन्य Subjects के शिक्षकों को मिलाकर भी शुरू कर सकते हैं।

#13 छोटा किराने की दुकान Small Grocery Shop

किराने की दुकान शुरू करना बहुत ही आसान व्यापार है। इसमें बस आपको किराने का Wholesale से किराने का सामान खरीद कर लाना होता है और लोगों को Retail दामों में बेचना होता है। इस व्यापार में सबसे बड़ा कार्य एक चीज है अपने समानों के खरीदी और बिक्री का सही Record लिख कर रखना।

Also Read  फॉर्म 16 और 16ए क्या है? Form 16 and Form 16A Details in Hindi

#14 आइस क्रीम पारलर Ice Cream Parlor

यह बिज़नस नए लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है। इसमें बहुत ही छोटा Investment हैं और इस नए दौर में लगभग 70% लोग आइस क्रीम के दीवाने हैं। बस जरूरत है एक अच्छे जगह की जहाँ आप आइस क्रीम पारलर की शुरुवात कर सकें।

कुछ औउर छोटी चीजें जैसे Ice-Cream बनाने का सामान, मशीन और फ्रिज ताकि आइसक्रीम को Store करके रख सकें।

#15 इबुक लिख और बेच कर Ebook Writing and Selling

इबुक एक किताब का ऐसा इलेक्ट्रॉनिक वर्शन है जो मोबाइल फोनों और कंप्यूटर पर पढ़ा जा सकता है। आज के इस ऑनलाइन दुनिया में बहुत सारे लोग इन्टरनेट पर Ebook खरीदते हैं और बेचते भी हैं।

अगर आपको किताबें लिखना अच्छा लगता है तो आप उसका Electronic Version बना कर Internet पर बेच सकते हैं और खूब पैसे कमा सकते हैं। इबुक बचे के लिए कुछ ज़बरदस्त वेबसाइट हैं जैसे – Amazon, SeoClerks,Fiverr, Payhip, Selz, Feivr.

#16 ब्लॉग्गिंग Blogging

ब्लॉग्गिंग इन्टरनेट पर अपने ज्ञान को साझा करने के साथ-साथ पैसे कमाने का एक अच्छा उपाय है। आज इन्टरनेट पर बहुत जारे ब्लॉगर Blogger जुड़ चुके हैं जो ब्लॉग्गिंग को अपना व्यवसाय और जिंदगी बना चुके हैं। आपने ब्लॉग पर खुद के Knowledge को शेयर कर सकते हैं और लोगों को अच्छे Tipsअ भी दे सकते हैं।

आपको बस अपना ब्लॉग Online बनाना है और अपना Post लिख कर Publish करना होता है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है। हर कोई व्यक्ति Blogging करे सकता है।

#17 जूस की दुकान Juice Shop

जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और लोग हमेशा अच्छा ताज़ा जूस पीना पसंद करते हैं। आपने शायद ही ऐसा कोई Juice Shop देखा होगा जो कभी खाली पड़ा हो। जूस का Demand हमेशा रहा है और रहेगा।

जूस की दुकान की शुरुवात आप अभूत कम लागत से कर सकते हैं और इसमें कमाई भी अच्छा है। आप तरह-तरह के फलों का जूस बेच सकते हैं और कुछ मिक्स फ्रूट जूस भी। आप चाहें तो अपने जूस के दुकान में कुछ स्नैक्स भी बेच सकते हैं।

#18 मत्स्य व्यवसाय / कृषि Fishery Business

मत्स्य कृषि या फार्मिंग में आप बहुत अच पैसा कम सकते हैं बस आपको सही जगह और ट्रेनिंग की आवश्यकता है। इस व्यापार की खास बात यह है कि आप मछली कृषि अपने स्वयं की तालाब या भाड़े में लिए हुए तालाब में भी कर सकते हैं। मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है और एक अच्छा फैट सोर्स है।

आपको इस व्यापार के लिए छोटा मछली चारा यानिकी छोटी मछलियां खरीद कर लाना होता है और उन्हें तालाब में बड़ा करना पड़ता है। इसके लिए उनके स्वास्थ्य की जानकारी, सही मछली दाना का उपयोग करना बहुत आवश्यक है।

#19 ज़ेरॉक्स और लेमीनेशन Xerox and Lamination Business

ज़ेरोक्स, लेमीनेशन और किताबें बंधन का काम सभी शहरों का पारंपरिक व्यापार है जो कई वर्षों से चलता आ आरहा है। यह व्यापार कोई एक अकेला व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है और इसमें लगत भी बहुत कम है। इस व्यापार में आपको खासकर 2-3 इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जैसे ज़ेरॉक्स मशीन, लेमीनेशन मशीन, और कंप्यूटर।

इन सामानों को खरीदने के बाद आपको दुकान के लिए एक किराये के जगह की आवश्यकता होगी और कुछ कोटे मोटे खर्चे जैसे इंक, टोनर, कागज़, और बिजली का बिल देना होगा। यह व्यापार एक 6 X 6 फीट के कमरे में भी शुरू किया जा सकता है।

#20 मोबाइल एप्प बना कर Mobile Application Developer

अगर आप एक App प्रोग्रामर हैं या आपको प्रोग्रामिंग की अच्छी Knowledge है तो आप एक Mobile App Developer बन सकते हैं। आप अपने मोबाइल App को किसी कंपनी को बेच कर या App के अन्दर Admob के Ads Put कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने App को अलग-अलग Smartphone कंपनी के Models के लिए बना कर अलग-अलग Store जैसे Google Play Store,  App Store पर Publish भी कर सकते हैं।

#21 कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर Computer Training Centre

एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर Computer Training Centre वो जगह होता है जहाँ लोग Computer को operate करने की Knowledge लेने के लिए आते हैं। अगर आपने Computer से जुडी उच्च शिक्षा प्राप्त की है और आपको एक Tuition Centre शुरू करने की अनुमति है तो आप जरूरत के अनुसार License ले कर कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं।

आप अपने Computer Centre में Basic और Advance दोंमो प्रकार के Course पढ़ा सकते हैं अपने लाइसेंस के अनुसार। कंप्यूटर का युग बढ़ते चला जा रहा है ऐसे में यह एक बहुत ही Profitable Business Idea है। आप एक छोटा सा कंप्यूटर सेंटर अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं 2-3 कंप्यूटर रख कर।

#22 ज़बरदस्त यूट्यूब विडियो बना कर Video Making Great YouTube Videos

आज यूट्यूब पर विडियो अपलोड करके लोग लाखों कमा रहे हैं। YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Social Networking वेबसाइट है। आप अपना विडियो कुछ ही पल में YouTube पर उपलोड कर सकते हैं बस महत्वपूर्ण बात यह है कि विडियो किसी का कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए और Viral होना चाहिए जो लोगों को पसंद आये।

आप अपने YouTube विडियो में Monetise के Option को On करके Adsense के Ads से खूब पैसे कमा सकते हैं बस उसके लिए आपको अच्छे Videos अपलोड करने होंगे।

Loading...
Load More Related Articles

21 Comments

  1. satish kumar

    February 20, 2017 at 10:10 am

    bhut achi jankari hai.

    Reply

  2. shyam yadav

    February 24, 2017 at 4:00 pm

    Ye post padh ke achchha laga aur achchhe gyan ki prapti huyi

    Reply

    • pawan Singh

      April 16, 2017 at 3:41 pm

      Es post ko pdh ke muje bhut Acha lga .es me kuch business idea bhut ache hai.
      Thanks

      Reply

  3. sunny

    February 26, 2017 at 10:10 pm

    अच्छी जानकारी है प्लीज और सहायता और अच्छे ऑप्शन बताएं जूस का विचार अच्छा लगा thanks

    Reply

  4. Mohd Shakeel

    March 15, 2017 at 10:19 am

    Dear Sir ,
    Me recruiting Agency business karna chahata hu. Iske liye mujhe kya karna hoga. Please tell me. Thank you

    Reply

    • बिजय कुमार

      March 15, 2017 at 3:42 pm

      Job Alerts ki Websites par check karte rahen, aur Recruiting Agency ka Ads milne par Job ke liye Apply Karen.

      Reply

  5. Kishun das

    April 4, 2017 at 7:57 pm

    Sir
    I want tobegin computer coaching center so I don’t know
    This process please help me

    Reply

  6. manmohan yadav...

    April 19, 2017 at 12:51 pm

    kafi achcha jankari padne ko mila

    Reply

  7. RAJENDRA RAWAT

    April 26, 2017 at 1:30 pm

    bhut achi jankari hai.

    Reply

  8. रोहित पाटीदार

    May 3, 2017 at 10:56 pm

    अच्छी जानकारी है , धन्यवाद

    Reply

  9. Shasi

    May 7, 2017 at 10:53 am

    Bahut acchi jaankari h

    Reply

  10. Nandini Chhipa

    May 7, 2017 at 11:04 am

    Hi myself Nandini. I want to start business, food. , plese give me new ideas .

    Reply

    • बिजय कुमार

      May 7, 2017 at 12:31 pm

      आप किस तरीके का Food बनाना जानते हैं? क्या आपने कहीं से Training ली है?

      Reply

  11. कुणाल

    May 10, 2017 at 10:07 am

    काफी अच्छी जानकारी प्राप्त मिली।

    Reply

  12. Avi maloniya

    May 10, 2017 at 2:02 pm

    Aap ke idea muje acche lage .En m se youtude video upload vala idea muje pasand aaya .Eski complete detial aap muje share kr skte h kya .
    How to earn money video upload?

    Reply

  13. Yogesh

    May 10, 2017 at 8:56 pm

    Me tea stall kholna chahta hun mujhe tips to.

    Reply

  14. Vinod Rawat

    July 10, 2017 at 6:08 pm

    Hi Sir अच्छी जानकारी पोस्ट करने के लिए धन्यवाद ।
    मैं गारमेंट्स का बिजनेस करना चाहता हूँ ( manufacturing ) कृपया मार्गदर्शन करें ..

    Reply

    • बिजय कुमार

      July 10, 2017 at 7:40 pm

      whole sale yaa retail

      Reply

      • Vinod Rawat

        July 11, 2017 at 9:51 am

        Whole sale लेकिन छोटे स्तर पर ।

        Reply

        • बिजय कुमार

          July 11, 2017 at 7:45 pm

          ye dekhen ki aapke city yaa town mein kis chij ka deman jyada hai , par uske shop kam yaa nahin hain,

          Reply

          • Vinod Rawat

            July 15, 2017 at 11:18 pm

            Thank you Sir ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना Pradhan Mantri Mudra Loan Yojna Details in Hindi

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना Pradhan Mantri Mudra Loan Yojna Details in Hindi PMMY Detail…