Wikipedia / विकिपीडिया क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Wikipedia / विकिपीडिया क्या है और इसका उपयोग कैसे करें? साथ ही इसके फायदे और इससे मिलने वाले ज्ञान के विषय में पूरी जानकारी।

विकिपेडिया क्या है? What is Wikipedia in Hindi?

Wikipedia विकिपीडिया एक Free विश्वकोश है जो हर किसी व्यक्ति द्वारा Edit या लिखा जा सकता है। इस ऑनलाइन विश्वकोश में लाखों करोड़ों लेख लोगों ने विभिन्न Topics पर लिखा है। Wikipedia के Articles 270 से भी ज्यादा भाषाओँ में मौजूद हैं।

विकिपीडिया का Hindi Version भी ऑनलाइन मौजूद है। Wikipedia Search के Hindi पेज पर जाने के लिए नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करें।

Wikipedia Search

Wikipedia का नाम हवाई भाषा के शब्द से लिया गया है (Wiki=जल्दी)। इसका अर्थ है टेक्नोलॉजी का एक ऐसा माध्यम है जो वेबसाइट और विश्वकोष को मिलकर सक्षम बनाता है। विकिपीडिया के Article को और भी अच्छा और शिक्षाप्रद बनाने के लिए दुनिया भर से लाखों Volunteer या स्वयंसेवक अपना योगदान देते हैं।

Wikipedia की शुरुवात वर्ष 2001 में हुई थी। प्रतिदिन लाखों विकिपीडिया Volunteer आर्टिकल लिखते हैं और साथ ही Edit भी करते हैं जिसके कारण Wikipedia दुनिया का सबसे बड़ा Online Portal जहाँ दुनिया के लगभग सभी चीजों के विषयों में आप जानकारी पा सकते हैं।

विकिपीडिया के फायदे और सुविधाएँ Feature and Benefits of Wikipedia in Hindi

  • विकिपीडिया पर किसी भी चीज को Search करना बहुत ही आसान है। वो कैसे हम आपको आगे बताएँगे।
  • विकिपीडिया के Homepage पर आप खास Topics के Articles पढ़ सकते हैं।
  • Wikipedia के सभी Page लोगों को उस Topic से जुड़े ज्ञान को समझाने के लिए बनाया गया है।
  • किसी भी Article के Content को पढ़ते समय आप उसके Reference Link पर जा कर दुसरे बाहरी Website के Content को भी पढ़ सकते हैं।
  • विकिपीडिया के Articles में अच्छे से समझाने के लिए Volunteer चित्र भी Upload करते हैं जो Content के साथ हर कोई देख सकता है।
  • अगर आप भी चाहें तो Wikipedia के लेखों में अपना योगदान दे सकते हैं।
  • इससे स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को भी बहुत मदद मिलती है क्योंकि Wikipedia पर पढाई से जुड़े बहुत से Topics हैं।

विकिपीडिया का उपयोग कैसे करें? How to Use Wikipedia in Hindi?

Step1# सबसे पहले आप Wikipedia के वेबसाइट पर Visit करें। दिए हुए Link पर Click करें => https://www.wikipedia.org/

Step2# उसके बाद आपको Wikipedia.org वेबसाइट का Homepage दिखेगा। अगर आप English में कुछ भी Search करना चाहते हैं तो आपको दिये हुए Search Box पर लिख कर Enter के बटन को दबाना होगा।

Wikipedia / विकिपीडिया क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

अगर आपको किसी अन्य भाषा में पढना है तो “Read Wikipedia in Your Language” पर Click करना होगा। अगर आप हिंदी में पढना चाहते हैं तो उस Tab में “हिंदी” पर Click करें।


Step3# “हिंदी” पर Click करने के बाद आपको विकिपीडिया हिंदी का पृष्ट दिखेगा Wikipedia Hindi Version। वहां आपको ऊपर दाएने तरफ एक box मिलेगा जिसमें लिखा होगा “खोजें विकिपीडिया” उस बॉक्स पर कुछ भी जो आपको खोजना है Search करें।

Wikipedia / विकिपीडिया क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Step4# जैसे चलिए उदहारण के लिए हम उस Box में “मोबाइल फ़ोन” लिखकर Enter क्लिक करते हैं।

Wikipedia / विकिपीडिया क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Step5# आप जो भी Search Box में लिखेंगे अगर उसका कोई विकिपीडिया पृष्ट होगा तो वो आपके सामने खुल जायेगा। जैसे की हमने मोबाइल फ़ोन Search किया था जो आप नीचे देख सकते हैं नीचा हमने उस पेज का एक फोटो दिया है। अगर आपको यह लगे की उस Topic में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनमें सुधार या नहीं दी गयी हैं आप “संपादन” Option में जाकर Edit सकते हैं।

Wikipedia / विकिपीडिया क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

विकिपीडिया मोबाइल एप्प Wikipedia App

आप अपने Smartphone पर विकिपीडिया का App भी डाउनलोड कर सकते हैं जो Apple के Phone के लिए App Store और Android के Phone के लिए Play Store में मजूद है।

12 thoughts on “Wikipedia / विकिपीडिया क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?”

  1. Aapka article read karke bahut achha laga. Is tarah ki jankari hindi mein dena bahut hi help hai jisse hindi bhashi logo ki madad hoti hai.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.