सही कैरियर का चुनाव कैसे करें? Right Career Guidance in Hindi

क्या आपको अपने सही कैरियर का चुनाव करने के लिए चिंतित हैं?
क्या आप जानने चाहते हैं कौन सा कैरियर आपके लिए सही है?

कैरियर जीवन में एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जिसका सही चुनाव करना बहुत ही जरूरी है । सही कैरियर मार्गदर्शन (Career Guidance) से ही आप अपने इच्छा अनुसार कैरियर के बारे में जान सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि क्या वह व्यवसाय या कैरियर आपके लिए सही है या नहीं ।

गलत कैरियर मार्गदर्शन से आपका जीवन बर्बाद हो सकता है । किसी भी व्यक्ति के जीवन में व्यवसाय ही ऐसा चीज है जिसके माध्यम से अत्यधिक ज्ञान के साथ-साथ वह पैसे कमा सकता है और अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है

करियर के लिए कुछ ज़बरदस्त किताबें Best Career Books

सही कैरियर का चुनाव कैसे करें? Right Career Guidance in Hindi

सही कैरियर का चुनाव और मार्गदर्शन से पहले कुछ सवाल ? Questions before Right Career Guidance in Hindi

  • कौन सा कैरियर या व्यवसाय आपके लिए सही है ?
  • कैरियर को शुरू करने के लिए रास्ते ?
  • सोचे क्या वह कैरियर आपके लिए पूरा सटीक है या नहीं ?

चलिए हम आपको थोडा विस्तार से बताते है । जैसे ही हम आपसे ऊपर दिए गए प्रश्न पूछेंगे आप जरूर सोचने लगेंगे कि कौनसे कैरियर या व्यवसाय से आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे । पर लोग यह नहीं सोचते की उस कैरियर या व्यवसाय से जुड़ने को अपनाने के बाद वह कैसे उस कैरियर के माध्यम से सफल हो सकते हैं या लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे ।

बहुत सारे व्यक्ति अपना कैरियर चुनने से पहले निचे दिए गए 3 चीजों को भूल जाते हैं –

  • कोई भी कैरियर को चुनने के पश्चात होने वाली घटनाओं को ।
  • कैरियर से होने वाली मुश्किलें ।
  • अपने आपसे पूछना कि आखिर वह कैरियर किस पक्के कारण से उसके लिए सही है ।

[amazon bestseller=”career guidance books” items=”2″]

सही करियर का चुनाव : कुछ बेहेतरीन आदतें आपके Career को और भी बेहतरीन बनाने के लिए !

कैरियर को चुनने और उसके सही मार्गदर्शन के विषय में जानने से पहने इन कुछ महत्वपूर्ण बातों को अमल में लाना बहुत ही जरूरी है

#1 अपने करियर को जानें और उत्साह के साथ आगे बढ़ें Know your Career Mission and Go for It with Vigor in Hindi

सबसे मुख्य बात सही करियर को चुनने समय यह है कि आप अपने करियर से कितने खुश हैं। कैरियर वाही सही है जो दिल को सुकून दे। आपके लिए सही करियर का चुनाव आप और आपका ज्ञान स्वयं है। आपको वही करियर Suit करेगा जिसके विषय में आपको ज्ञान है और जिस क्षेत्र में आपको ज्यादा जानकारी है।

जबरदस्ती में चुने हुए करियर से कभी भी सफलता नहीं मिलती। ऐसे चुनाव से मात्र मानसिक तनाव और जीवन बर्बाद होता है क्योंकि ऐसे लोगों को ना तो उस विषय में जानकारी होती है या ना तो वह सही तरीके से उस कार्य को कर सकते हैं।

#2 दुसरे लोगों की मदद लें Get help from other well educated peoples in Hindi

किसी भी प्रकार के मुश्किल में शिक्षित और बड़े लोगों से पूछने में अपने आपको छोटा ना समझें। जितना हो सके अपने गुरुओं, परिवार के लोगों से या मित्रों की मदद लें। आपने Career के विषय में आप जितना ज्ञान बटोरेंगे उतना ही सफलता आपका करियर आपको प्रदान करेगा।

#3 एक उद्यमी व्यक्ति बनें Become an Entrepreneur

अगर आप कोई नौकरी कर रहें हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है परन्तु उस नौकरी को जीवन भर के लिए ना अपनाएं। एक उद्यमी व्यक्ति बनें और दूसरों के लिए काम करना बंद करे।

#4 कैरियर के लिए छोटा मोटा रिस्क लेना चाहिए Take small risk for your Career

अपने कैरियर को सफल बनाने के लिए छोटा-मोटा Risk लेना कोई बड़ी बात नहीं। सही समय का इंतज़ार करना बेकार है क्योंकि जीवन में सफलता वही प्राप्त करते हैं जो हर समय सफलता प्राप्त करने के लिए भूखे रहते हैं। सफलता हर कदम में मौजूद है बस वह हमारा कुछ करना बाकि रहता है।

#5 कैरियर में सफल होना है ! तो अपने मन पर भरोसा रखो To make your Career successful Trust your Gut in Hindi

अगर कोई मुश्किल हो और कुछ समझमें ना आये तो धैर्य से काम लें और शांत मन से सोचें, हल जरूर निकलेगा। जब कभी भी जीवन में सफलता के रास्ते में अगर मुश्किलों का सामना करना पड़े तो जान लीजियेगा आप सही रास्ते में हैं।

वैसे तो तर्क आपके निर्णय लेने में बहुत ही मददगार है परन्तु पुरे दिमाग से सही रूप से सोचने पर आपको संतुलित रूप से आपके मुश्किलों का हल मिलेगा और कैरियर में उन्नति दिलाएगा।

#6 अपना एक अच्छा नेटवर्क बनायें Create a Good Network for Successful Career in Hindi

आज के इस युग में सफलता का मूल मन्त्र है अपना एक नेटवर्क बनाना(Network)। नेटवर्क का सबसे बड़ा फायदा है इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों में अपनी पहचान कायम कर सकते हैं। लोग अगर आपको पहचानेंगे तो आपके व्यवसाय से जुडी बातों को भी जानेंगे।

ज्यादा से ज्यादा लोगों से नेटवर्क बनाने से आपके व्यापर में भी जल्द-जल्द मुनाफा होगा। यह कुछ इस प्रकार से है जितने कस्टमर उतना ही उत्पादों का बिक्री और व्यापर में मुनाफा।

#7 सोशल नेटवर्क से जुड़ें Join Social Network in Hindi

अगर आप आज के समय में सोशल मीडिया से नहीं जुड़ें हैं तो जान लीजिये कि आप दुनिया के हाल-चाल से रूबरू नहीं हैं। अगर आगे बढ़ना है तो आज ही सभी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर अपना और अपने व्यवसाय का data अपलोड करें।

सोशल मीडिया पर आप अपने मित्रों से जुड़ सकते हैं, अपने कैरियर या व्यवसाय से जुड़ी बातों को भी समझ सकते हैं तथा नेटवर्क भी क्रिएट कर सकते हैं।

यह कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको अपने कैरियर को सफल बनाने मैं जरूर मदद दिलाएगी ! अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करना ना भूलें।

25 thoughts on “सही कैरियर का चुनाव कैसे करें? Right Career Guidance in Hindi”

  1. Hello sir,
    Maine 2004 me 10th 50% se pass kiya tha.or 2006 me Mai 10+2 fail Ho gya tha lekin fr se Maine inter Diya 2016 me or pass Ho gya…to kya railway ka tc ya cc k liye apply Kr skta Hu..mere joining me koi problem to nhi hoga na.please reply me

    Reply
  2. Namaste sir,
    mai ek 12 th ka mathamatics sankaye ka student hu. sir,mujhe mere career choose karne mai thodi paresani ho rahi hai sir mujhe computer field me intrest hai par mai ka karo samaze nhi aa raha hai mai kya job chunu aur mujhe games bhi achi lagti hai . sir coding karna bhi acha lagta hai.
    sir mai ye jobs karna chahata hu :-
    1.software engineer
    2.software architect
    3.game maker
    sir in jobs me kya kya benifits hai aur inki monthly income kya hai

    aur kya mai bina job kiya software banakar income kar sakta hu. please sir solve my problem.

    Reply
  3. sir me 23 year ki hu me sivil exam ki tyari karna chahati hu mere friend bolte hai ki mere pass time nahi hai plish meri hel[ kare me kya karu plish muje bataya

    Reply
    • आपको जो अच्छा लगता है वो करें क्योंकि सिलाई के क्षेत्र में भी आज दुनिया बहुत आगे बढ़ चूका है! आप किसी क्लॉथ डिजाइनिंग का कोर्स भी कर सकती है या आप चाहें तो इसको पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं

      Reply
  4. नमस्ते सर जी
    मैं फोर्थ क्लास सरकारी नौकरी करता हूं
    मैने एम ए राजनीती शास्त्र में किया है
    एल एल बी करना चाहता हूं
    क्या कोई रास्ता है जिससे मैं एल एल बी कंपलीट होने तक नोकरी भी करता रहूं
    बाद में नोकरी छोड दुंगा
    इग्नू के वारे में भी बतायें सर जी
    प्लीज़

    Reply
  5. Hlo sir mera naam swati h or mania iti copa trade se or B.A ki hui h ab aage mujhe smjh ni aa rha ki m kya kru PGDCA YA HARTRON ya koi or course plz mujhe guide kre

    Reply
  6. good evening
    sir
    mere 11th class me biology subject h Or me aage PMT karke dicotor banna chahta hu to muje Aap Sahi padai or carer sambandhi Salah dijiye ki muje meri teyari kesi rakhni h chahiye hamari family me koi pads likha nhi h
    plz sirr
    advise right plz

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.