चीनी नव वर्ष उत्सव 2020 Celebration of Chinese New Year in Hindi

चीनी नव वर्ष उत्सव Celebration of Chinese New Year 2020 in Hindi

चीनी नव वर्ष Chinese New Year को आज के इस आधुनिक दिन में Spring Festival के नाम से जाना जाता है। चीनी नव वर्ष प्रतिवर्ष जनवरी से मार्च के बिच मनाया जाता है। इस वर्ष में चीनी नव वर्ष Chinese New Year 2020, मंगलवार 5 फरवरी को है।

चीन में यह बहुत ही बड़े तौर पर मनाया जाता है। इस दिन के लिए लोग बहुत साड़ी तैयारियां करते हैं और खुशियाँ भी मनाते हैं।

चीनी नव वर्ष उत्सव Celebration of Chinese New Year 2020 in Hindi

चीनी नव वर्ष से पूर्व तैयारियां Pre Chinese New Year 2020 Preparations

लाबा त्यौहार Laba Festival

कुछ चीनी व्यक्ति अपने नव वर्ष की तैयारियों में पहले से ही जुट जाते हैं। यह समय होता है 5 जनवरी का जब कुछ लोग बहुत पहले से Chinese New Year की तैयारियों में लगे रहते हैं।

जनवरी 20 के बाद लोग अपने घरों की सफाई में लग जाते हैं। पुराणी बेकार की चीजों को अपने घर से बाहर हटा देते हैं और एक नयी शुरुवात के लिए तैयार रहते हैं।

इसे भी पढ़ें -  अव्यय की परिभाषा, भेद और उदाहरण Indeclinable - Avyay in Hindi VYAKARAN

इस बिच China में बहुत सारे लोग अपने नव वर्ष के उत्सव के लिए खरीदादरी भी शुरू कर देते हैं। Christmas और New Year के समय China के बड़े शहरों में बहुत ही ज्यादा भीड़ होती है।

सब कोई नए कपडे खरीदते हैं और चीनी नव वर्ष के लिए खासकर नए बजार भी लगाये जाते हैं।

घरों की सजावट Decorations at Home

चीनी नव वर्ष Chinese New Year पर लोग अपने घरों को सजाने में कोई कसार नहीं छोडते हैं। कुछ लोग इसकी सजावट एक-दो दिन पहले करते हैं पर ज्यादातर लोग New Year Eve के समय अपने घरों को सजाते हैं।

घरों को लाल लालटेन, लाल लिखे हुए दोहे और नव वर्ष के सुन्दर चित्र अपने घरों में सजाते हैं। साथ ही लोग अपने घरों के दरवाज़ों में भगवान् के फोटो भी लगाते हैं। उनका मानना है ऐसा करने से आशीर्वाद, दीर्घायु, स्वास्थ्य, और शांति मिलता है।

चीनी नव वर्ष उत्सव 2019 Celebration of Chinese New Year in Hindi

Image Source – MARCUS NUNES

कहते हैं की Chinese घरों के दरवाजों में अगर ये दोहे Spring couplets लिखें तो बुराई दूर होती है। यह कुछ काले या लाल रंग के Cards होते हैं जिन पर कुछ पारंपरिक दोहे लिखे होते हैं और एक बन्दर का चित्र भी बना हुआ होता है जिसे Lucky Monkey कहा जाता है।

Chinese नव वर्ष के लिए बहुत सारे चित्र भी लोग अपने घरों के दीवारों में लगाते हैं।

“नए साल चित्रकारी के चार स्वदेश The Four Homelands of the New Year Painting” मिंज्हू, सिचुआन, सुज्होऊ में ताओहुवु, तियनजिन में यंगलिऊकिंग और शानडाँग में वेइफंग (Mianzhu, Sichuan Province; Taohuawu in Suzhou, Yangliuqing in Tianjin, and Weifang in Shandong).

चीनी नव वर्ष उत्सव 2019 Celebration of Chinese New Year in Hindi

Image Source – Shih-Chi Chiang

Chinese New Year में Paper Cutouts एक अभिन्न हिसा है जिसका उपयोग बहुत ज्यादा होता है। यह बहुत ही सुन्दर होते हैं और इनमें तरह-तरह के विषय जैसे खेती, बुनाई, मछली पालन, भेड़ पालन,  सूअरों , और मुर्गि पालन से जुड़े कलाकृति होते हैं। साथ ही फूल, चिड़िया और Chinese Zodiac creatures चीनी Paper cutout designs में प्रसिद्ध हैं।

इसे भी पढ़ें -  कृषि बिल 2020 क्या है? Krishi Bill 2020 in Hindi?

चीनी नए साल की शाम Chinese New Year 2019 Eve

चीनी नव वर्ष उत्सव 2019 Celebration of Chinese New Year in Hindi

Image Source – Benny Wong

इस दिन चीनी लोग बहुत ज्यादा खुशियाँ मनाते हैं। घर परिवार के सभी लोग अपने परिवार जनों के साथ शाम को Party मनाते हैं। कुछ लोग तो बहुत दूर Travel करके भी अपने परिवार के लोगों के पास आते हैं।

इस ख़ुशी में कई तरीके के पकवान भी बनाये जाते हैं। जैसे मछली, चीनी पकौड़े, स्प्रिंग रोल्स, चिपचिपा चावल का केक, मीठा चावल गेंद, नूडल्स, संतरा आदि।

चीनी CCTV न्यू इयर गाला Watching CCTV’s New Year Gala

यह एक रिवाज़ सा बन गया है की सभी चीनी परिवार साथ मिल कर CCTV’s New Year Gala देखते हैं मध्य रात्रि तक नव वर्ष के दिन। गाला 8 बजे से शुरू होता है और मध्य रात्रि ख़तम हो जाता है। इसमें कई प्रकार के चीनी साहित्यिक कार्यक्रम और गीत संदीन का आयोजन किया हुआ होता है।

चीनी नव वर्ष का पहला दिन Chinese New Year’s Day 1

सभी चीनी लोग रात भर नव वर्ष का आनंद उठाते हैं और खूब सारी Party मनाते हैं।

नए साल की घंटी New Year Bell

एक घंटी या Bell Chinese New Year का एक Traditional Symbol है क्योंकि उनका मानना है एक बड़ा Bell बजाने से सभी बुरी चीजें दूर हो जाती हैं और अच्छी किस्मत ले कर अति है। लोग इस दिन मंदिरों में जाते हैं जहाँ पर बड़े Bell को बजा कर वे अपने दुखों को दूर करने की कमना करते हैं।

सिंह और ड्रैगन नृत्य Lion dances and dragon dances

होन्ग कांग और मकाउ Hong Cong & Macau में  सिंह और ड्रैगन नृत्य बहुत ही Famous है।

चीनी नव वर्ष का दूसरा दिन Chinese New Year’s Day 2

परंपरागत रूप से एक शादी शुदा बेटी Chinese New Year’s Day 2 दिन अपने माता पिता के घर घूमने के लिए आती है।

चीनी नव वर्ष का तीसर दिन से सातवे दिन तक Chinese New Year’s Day 3 – 7

3 – 7वे दिनों में चीनी लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के घर घूमने के लिए जाते हैं। उनका यह मानना है कि उनकी अच्छीकिस्मत और विश्वास पटाखों और लाल कागजों के टुकड़ों के साथ साफ हो जाएँगी इस लिए वे दो दिन के बाद ही साफ़ सफाई करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  हिन्दू वैवाहिक रस्म शगुन Hindu Wedding Ritual Shagun in Hindi

चीनी नव वर्ष का आठवां दिन Chinese New Year’s Day 8

8वे दिन लोग अपने साधारण जीवन के कार्यों में लग जाते हैं। नंबर 8 को चीन में Lucky माना जाता है इसीलिए सभी व्यापार और कंपनियां इस दिन दोबारा अपने  कार्य इस दिन शुरू करते हैं।

चीनी नव वर्ष उत्सव 2019 Celebration of Chinese New Year in Hindi

Image Source – Jirka Matousek

चीनी नव वर्ष का पंद्र्वाह  दिन Chinese New Year’s Day 15

चीनी नव वर्ष के पन्द्रवे दिन लालटेन महोत्सव The Lantern Festival मनाया जाता है। यह Spring Festival celebrations एक महत्वपूर्ण पारंपरिक अंत होता है। इस दिन लोग लालटेन जला कर आकाश में उड़ाते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.