अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India Hindi?

भारत में अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India Hindi?

क्या आप अपना छोटा व्यापार शुरू करना चाहते हैं?
क्या आप नए व्यापार को आगे ले जाने या उद्योग में सफलता पाने के लिए टिप्स चाहते हैं?
क्या आप जल्द से जल्द अपने छोटे से लागु उद्योग को बड़ा बनाना चाहते हैं?

कम लागत या लघु उद्योग पर निबंध Essay on Small business in Hindi

धीरे-धीरे अब जमाना बदल चुका है और हमारा देश कई क्षेत्रों में अब आगे बढ़ चुका है। अब ज्यादातर लोग आगे आकर स्वयं का कुछ ना कुछ व्यापार करके अपने कदमों में खड़े होना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं।

अलग-अलग लोगों के अलग-अलग व्यापार शुरू करने के कारण होते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिनके पास व्यापार से जुड़ा अत्यधिक ज्ञान भी होता है और काम करने की इच्छा शक्ति भी परंतु कुछ कारणों से वह अपना व्यापार शुरु नहीं कर पा रहे होते हैं।

आशा करते हैं इस पोस्ट से उन लोगों को बहुत मदद मिलेगी जो नौकरी का रास्ता छोड़ कर खुद का कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं। यह लेख खासकर उन लोगों के लिए है जो अपना खुद का एक छोटा व्यापार शुरू करने का मन पूरी तरीके से बना चुके हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि व्यापार में लाभ और हानि आपके व्यापार में आपका ध्यान और मजबूत योजनाएं तय करती हैं।

आपको करोड़ों रुपए के व्यापार से शुरू करने की कोई जरूरत नहीं है आप पहले एक लघु उद्योग से शुरू करें और उसे अपने दिमाग और ध्यान से सफल बनाएं। किसी भी व्यापार को भी सफल बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है।

पढ़ें: कम लागत के उद्योग कौन-कौन से हैं? Best Small business Ideas?

भारत में एक लघु उद्योग या छोटा व्यापार कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India?

नीचे दिए हुए इन टिप्स की मदद से आप अपना व्यापार भारत में आसानी से शुरू कर सकते हैं। अगर आप अपने नए व्यापार को सफल बनाना चाहते हैं तो यह चीजें आपको बहुत मदद करने वाली हैं।

इसे भी पढ़ें -  स्मार्ट कैसे बनें? बेहतरीन तरीके How to be Smart Tips in Hindi

1.व्यापार या उद्योग का चयन Best Business Ideas

एक व्यापार शुरू करने से पहले सबसे पहला सवाल यह मन में उठता है कि आप कौन सा व्यापार शुरू करना चाहते हैं या आपके मन में कौन सा बिजनेस शुरू करने  की इच्छा है? या फिर आप अपना कोई सामान बेचना चाहते हैं या कोई सेवा प्रदान करने वाली कंपनी शुरू करना चाहते हैं?

कहने से तात्पर्य यह है कि आप को इस बात की साफ जानकारी होनी चाहिए कि आप कौन सा व्यापार और कैसा व्यापार शुरू करना चाहते हो?  कभी कभी ऐसे में ज्यादातर लोग उस प्रकार के व्यापार को चुनते हैं जिस काम में वह माहिर होते हैं या तो अगर उन्होंने उस व्यापार के विषय में कुछ ट्रेनिंग किया हो तब। उस व्यापार को कभी भी ना चुनें जिसके विषय में आपको कोई जानकारी नहीं है।

सभी व्यापार लोगों से जुड़ा हुआ होता है इसलिए व्यापार शुरू करने से पहले यह जरूर तय करें कि क्या आपके उस व्यापार से लोगों को फायदा मिलेगा।  जो व्यापार लोगों को फायदेमंद लगता है वही व्यापार पूर्ण रूप से सफल हो पाता है। कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले व्यापार के विषय में बाजार और मुख्य जगह जहां आप वह व्यापार शुरू करना चाहते हो वहां से आपको पूर्ण जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है।

Loading...

आज हर व्यापार का क्षेत्र बहुत ही प्रतियोगिता से भरा हुआ है। अगर आप एक बेहतर उत्पाद लोगों को कम दाम में नहीं मुहैया कर पाते हैं तो ऐसे में भी व्यापार डूबने का खतरा बना रहता है। इसलिए व्यापार की पूर्ण जानकारी, ट्रेनिंग, बाजार में उस व्यापार के प्रतिद्वंदी व्यापारी,  उत्पाद की कीमत जैसे अन्य कई चीजें होती हैं जिन के विषय में सभी चीजों को समझना जरूरी होता है।

2.  व्यापार के विषय में शोध करें Research and Analyse Business Market

हर किसी व्यापार  के शुरुआत में भारी मात्रा में पैसों का निवेश लगता है ऐसे में उस व्यापार के विषय में सभी तथ्यों और मापदंडों को सही से समझना बहुत जरूरी होता है।  किसी भी व्यापार में निवेश करने से पहले नीचे दिए हुए चीजों के विषय में अच्छे से शोध करें-

  • अपने शहर में एक ऐसे उत्पाद या सेवा को ढूंढें जो अभी तक आपके क्षेत्र में शुरू ना हुआ हो।
  • उसके बाद देखें कि उस उत्पाद को लेने या सेवा को प्राप्त करने वाले वहां कितने उपभोक्ता हैं?
  • किस प्रकार के लोग आप के इस व्यापार से जुड़ेंगे या आपके उपभोगता बनेंगे।
  • पता करें कि उस व्यापार के कितने प्रतियोगी आपके बाजार में उपलब्ध हैं?
  • यह भी पता करें कि आपका व्यापार क्षेत्र कहां तक रहेगा?

3. व्यापार के लिए योजना बनाएं Make plan for successful business

आपको सब कुछ सही लगा और व्यापार में भी अगर कम प्रतियोगी हैं तो उस व्यापार कुछ शुरू करने से पहले एक सफलता के लिए योजना बनाएं।  उसमें पूर्ण रूप से प्लान करें कि आप अपना व्यापार कैसे शुरू करेंगे कितना निवेश करेंगे और कब तक अपने पैसे वापस कर सकेंगे?  कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले बिजनेस प्लान या व्यापार योजना ना बनाना व्यापार के डूबने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें -  प्रोपराइटरशिप या एकल स्वामित्व क्या होता है और इसका पंजीकरण कैसे कराएं? What is Proprietorship in Hindi? and Its Registration Process

आपको साथ ही अपने व्यापार को आगे ले जाने के तरीकों के बारे में भी पता होना चाहिए। जरूरी नहीं कि आप अकेले काम करें आप चाहें तो अपने व्यापार में कुछ लोगों को जोड़ सकते है  और अपने प्लान के साथ अपने व्यापार को बाजार में उतार सकते हैं। व्यापार के सही योजना बनाने के साथ-साथ योजनाओं के अनुसार व्यापार में काम होना भी बहुत ज़रुरी होता है।

4. कानूनी रूप से वैद्य बनाएं Make it Legally Valid

आज व्यापार छोटा हो या बड़ा कानूनी रूप से वैध होना बहुत जरूरी होता है। आज आप भारत में अपने व्यापार को कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन उद्योग आधार की मदद से पंजीकृत कर सकते हैं।  उद्योग आधार के माध्यम से पंजीकृत करने पर आपको बैंक द्वारा लोन भी  मिल सकता है। उसके बाद आपको अपने व्यापार का जीएसटी (GST) पंजीकरण करवाना बहुत जरूरी होता है जिससे आप सरकार को टैक्स दे सकेंगे।

आजकल कई ऐसी कंपनियां है जो आपके व्यापार का पंजीकरण करने में मदद करते हैं साथ ही जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाते हैं। एक बार आपका व्यापार पंजीकृत होने के बाद आप बैंक जाकर अपना चालू बैंक खाता(current account) खुलवा सकते हैं, लोन ले सकते हैं और पेमेंट लेने के लिये स्वाईप कार्ड की सुविधा भी ले सकते हैं।

5. व्यापार का बजट और निवेश Budgeting and Investment

ज्यादातर  छोटा व्यापार शुरू करने वाले लोगों का बजट सीमित होता है और इसलिए पैसों का निवेश करने से पहले उस व्यापार के बारे में सभी जानकारियाँ रखना बहुत जरूरी होता है। लगभग सभी छोटे से बड़े कंपनियां अपना एक छोटा या बड़ा ऑफिस बनाते हैं जहां उनके सभी जरूरी काम  किए जाती है। साथी अगर आप Google Map पर अपने व्यापार ऑफिस को Locate करते हैं तो इससे आपके उपभोक्ताओं को आपके उत्पाद के ऊपर भरोसा बढ़ता है।

कभी कभी कुछ छोटे व्यापार में भी कुछ लोगों के साथ की जरूरत होती है ऐसे में सही लोगों का चुनाव करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि व्यापार में गलत लोगों के होने से व्यापार डूबने का खतरा रहता है।

6. शुरुवात में बिक्री पर ध्यान केंद्रित करें Focus on sales in business startup

व्यापार में एक ही चीज आपको सफल बना सकती है और वह है बिक्री और उससे होने वाला लाभ। व्यापार के शुरुआती दिन से ही अपने उत्पाद की बिक्री पर सबसे ज्यादा ध्यान दें क्योंकि बिक्री जितना ज्यादा होगा कंपनी का मुनाफा भी उतना ही ज्यादा होगा।

हमेशा अपने व्यापार में अपने प्रोडक्ट की बिक्री को सबसे पहली प्राथमिकता दें और कुछ ऐसे लोग और माध्यम  को अपने व्यापार से जोड़ें  जिनकी मदद से आप अपने उत्पाद के विषय में ज्यादा से ज्यादा जानकारी को अपने मार्केटप्लेस में बढ़ावा दे सकें।  क्योंकि जब तक लोग आपके उत्पाद के बारे में नहीं जानेंगे तब तक वह ना तो उसकी ओर देखेंगे और ना ही उसे एक बार इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़ें -  14 पार्ट टाइम जॉब के आईडिया Top 14 Best Part time Jobs from Home in Hindi

आज के इस आधुनिक युग में अपने उत्पाद को लोगों तक पहुंचाने के तिन मुख्य तरीके हैं- पहला अगर आप चाहे तो कुछ मार्केटिंग एजेंट रख सकते हैं जो अलग अलग खुदरा व्यापारियों तक आपके उत्पाद के विषय में जानकारी पहुंचाएंगे और दूसरा ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा और तीसरा मुफ्त में सोशल मीडिया पर शेयर करने के द्वारा। आज ऐसी कई  ऑनलाइन एडवरटाइजिंग कंपनियां हैं जिनकी मदद से कुछ ही मिनटों में अपने उत्पाद के विषय में करोड़ों लोगों तक विज्ञापन के माध्यम से जानकारी पहुंचा सकते हैं।

अगर आप चाहें तो समाचार पत्र के माध्यम से भी अपने उत्पाद का विज्ञापन दे सकते हैं परंतु आज के दुनिया में ज्यादातर लोग मोबाइल फोन या अपने कंप्यूटर के माध्यम से समाचार पढ़ते हैं इसलिए ऑनलाइन एडवरटाइजिंग एक आसान और अच्छा  विज्ञापन देने का माध्यम बन चुका है।

7. व्यापार पर अपना पूर्ण ध्यान रखें Stay full focus on your Business

एक बार आपका व्यापार शुरू होने के बाद उसे और बेहतर बनाने की हर दिन कोशिश करें।हर कोई व्यापार दूर से देखने पर बहुत ही आसान सा लगता है परंतु उसे शुरू करने के बाद हर किसी के व्यापार में कई प्रकार की कठिनाइयाँ उत्पन्न होती है। हमेशा उन कठिनाइयों को दूर करने की कोशिश करें। कभी भी ना घबराए।

हो सकता है शुरुआत में आपको छोटा-मोटा घाटा सहना पड़ेगा परंतु कभी भी व्यापार को बंद है ना करें क्योंकि गलतियों से ही हम सीखते हैं। जो भी गलती व्यापार में आपसे हो उन चीजों को लिखकर रखें और दोबारा अपने व्यापार में उन ग़लतियों को ना दोहराएं। यही एक अच्छे व्यापारी की सबसे बड़ी पहचान होती है।

8. अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों पर ले जाने की सोच रखें Always try to take your business to next level

एक बार आपका व्यापार अगर ठीक से चलने लग जाये तो हमेशा अपने व्यापार को और ऊपर या आगे ले जाने की कोशिश में लग जाएँ। व्यापार में भी कुछ समय-समय के बाद विकास होना बहुत आवश्यक होता है।

अपने व्यापार के विषय में और भी नयी चीजें सीखें और उन चीजों को अपने व्यापार में लागु करके उसे और आगे ले जाएँ। हर समय कुछ ना कुछ नया और बेहतर सिखने की चाह ही हमें आगे ले जाने की ताकत रखता है।

आशा करते हैं आपको एक नए व्यापार को शुरू करने के लिए इन 8 पॉइंट्स से कुछ मदद मिली होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा  हो तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें।

Loading...

2 thoughts on “अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India Hindi?”

  1. Sir mera redimed kapde ki dukan h mere pass kuch time bachata h mai koi kam karna chahta hu per mere ko ida nahi a raha h koi ida de

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.