अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India Hindi?

इस लेख में हमने भारत में अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India Hindi? इसके आइडियास बताए हैं। इन टिप्स को फॉलो कर के आप कम निवेश में अपने लघु व्यापार शुरू कर सकते हैं।

क्या आप अपना छोटा व्यापार शुरू करना चाहते हैं?
क्या आप नए व्यापार को आगे ले जाने या उद्योग में सफलता पाने के लिए टिप्स चाहते हैं?
क्या आप जल्द से जल्द अपने छोटे से लागु उद्योग को बड़ा बनाना चाहते हैं?

अगर हाँ ! तो इस लेख से आपको अपने Startup Business शुरू करने में बहुत मदद मिलने वाली है।

कम लागत के लघु उद्योग (छोटे गृह व्यापार) क्या हैं? What are Low Investment Small Business? (Home Based Startups)

Contents

धीरे-धीरे अब जमाना बदल चुका है और हमारा देश कई क्षेत्रों में अब आगे बढ़ चुका है। अब ज्यादातर लोग आगे आकर स्वयं का कुछ ना कुछ व्यापार करके अपने कदमों में खड़े होना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं।

आज काम कम लागत के लघु उद्योग (छोटे गृह व्यापार) को बहुत तेजी से बढ़ावा मिल रहा है। कोटे व्यापार न सिर्फ किसी अन्य जगह पर बल्कि ज्यादातर घर या कस्बों से शुरू होता है जो आगे बढ़ कर बड़े व्यापार में बदल जाते हैं।

अगर आप अपना लघु उद्योग भारत में शुरू करना चाहते हैं तो अपने जमा किए हुए कुछ पैसों, ज्ञान, टैलेंट, तथा प्रेरणा से शुरू कर सकते हैं। जिन लोगों के पास व्यापार शुरू करने के लिए शुरुवाती पूंजी नहीं है परंतु उनके पास एक बिजनस प्लान है तो वह बैंक से लोन ले सकते हैं।

आज सरकार ने कई बैंक के साथ जुड़कर मुद्रा लोन जैसी सुविधाएं CSC, और अपने वेबसाईट के माध्यम से शुरू किया है। इसमें eligible लोगों को 10000 से 5 लाख तक का लोन कुछ ही दिनों में मिल जाता है।

लघु व्यापार कई कई प्रकार के हो सकते हैं – पढ़ें हमारी 70+ बेस्ट कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले व्यापारों की लिस्ट। ऐसे ही कई व्यापार आप अपने घर से काम लागत में शुरू कर सकते हैं।

कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो छोटा व्यापार शुरू करना तो चाहते हैं परंतु उनके पास सही skill नहीं होता है। ऐसे में वे सरकार द्वारा शुरू किए गए skill development प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं या पास के किसी कंपनी या दुकान में काम करके पहले ट्रैनिंग ले सकते हैं।

एक चाय की दुकान, घर में मिठाई बनाने से प्रिंटिंग के व्यापार जिनमें 10000 से 6 लाख रुपए तक का शुरुवाती निवेश आता है उन्हें हम एक लघु व्यापार कह सकते हैं। ऐसी कई सफलता की कहानियाँ बन चुकी हैं जहां महिलाओं ने घर पर ही अपने छोटे से व्यापार को लाखों का व्यापार बना दिया हो।

अगर आप में अपना लघु उद्योग शुरू करने की काबिलियत है तो नीचे दिए हुए टिप्स से आप एक बेहतर व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं और जल्द से जल्द सफलता प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी व्यापार को भी सफल बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है।

और पढ़ें -  उद्योग आधार/एमएसएमई/उद्यम पंजीकरण प्रक्रिया Udyog Aadhar / MSME / Udyam Registration Process in Hindi

आईए जानते हैं वह क्या चीजें है –

भारत में एक लघु उद्योग या छोटा व्यापार कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India?

चाहे व्यापार बड़ा हो या छोटा कुछ मूल चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। नीचे दिए हुए सभी पॉइंट्स आपको भारत में अपना लघु व्यापार शुरू और सफल बनाने में बहुत मदद करने वाले हैं।

1. व्यापार या उद्योग का चयन Choose A Best Business Idea

लघु व्यापार या उद्योग का चयन Choose A Best Business Idea

एक व्यापार शुरू करने से पहले सबसे पहला सवाल यह मन में उठता है कि आप कौन सा व्यापार शुरू करना चाहते हैं? आपके मन में कौन सा बिजनेस शुरू करने  की इच्छा है? या फिर आप अपना कोई सामान बेचना चाहते हैं या कोई सेवा प्रदान करने वाली कंपनी शुरू करना चाहते हैं?

कहने से तात्पर्य यह है कि आप को इस बात की साफ जानकारी होनी चाहिए कि आप कौन सा व्यापार और कैसा व्यापार शुरू करना चाहते हो?  

कभी-कभी ऐसे में ज्यादातर लोग उस प्रकार के व्यापार को चुन लेते हैं जिस काम में थोड़ा भी माहिर नहीं होते हैं। ऐसे लोगों को उस व्यापार को शुरू करने में बहुत दिक्कत होती है।

अगर उस व्यक्ति ने उस व्यापार के विषय में कुछ ट्रेनिंग किया हो तब उसे व्यापार को शुरू करने में आसानी होगी और शुरुवात से लाभ भी मिलेगा। उस व्यापार को कभी भी ना चुनें जिसके विषय में आपको कोई जानकारी नहीं है। अगर आपके मन में ऐसा कोई व्यापार है भी तो पहले उसका सही से ट्रैनिंग करें फिर शुरू करें।

सभी व्यापार लोगों से जुड़ा हुआ होता है इसलिए व्यापार शुरू करने से पहले यह जरूर तय करें कि क्या आपके उस व्यापार से लोगों को फायदा मिलेगा। जो व्यापार लोगों को फायदेमंद लगता है वही व्यापार पूर्ण रूप से सफल हो पाता है।

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले व्यापार के विषय में बाजार और मुख्य जगह जहां आप वह व्यापार शुरू करना चाहते हो वहां से आपको पूर्ण जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है।

आज हर व्यापार का क्षेत्र बहुत ही प्रतियोगिता से भरा हुआ है। अगर आप एक बेहतर उत्पाद लोगों को कम दाम में नहीं मुहैया कर पाते हैं तो ऐसे में भी व्यापार डूबने का खतरा बना रहता है।

व्यापार की पूर्ण जानकारी, ट्रेनिंग, बाजार में उस व्यापार के प्रतिद्वंदी, व्यापारी,  उत्पाद की कीमत जैसे अन्य कई चीजें होती हैं जिन के विषय में सभी चीजों को समझना जरूरी होता है। यह सभी चीजें आपको अपने लघु व्यापार का चयन करने के लिए बहुत आवश्यक है।

2.  व्यापार के विषय में शोध करें Research and Analyse Business Market

व्यापार के विषय में शोध करें Research and Analyse Business Market

हर किसी व्यापार  के शुरुआत में भारी मात्रा में पैसों का निवेश लगता है ऐसे में उस व्यापार के विषय में सभी तथ्यों और मापदंडों को सही से समझना बहुत जरूरी होता है। किसी भी व्यापार में निवेश करने से पहले नीचे दिए हुए चीजों के विषय में अच्छे से शोध करें-

  • अपने शहर में एक ऐसे उत्पाद या सेवा को ढूंढें जो अभी तक आपके क्षेत्र में शुरू ना हुआ हो या उपलब्धता कम हो।
  • उसके बाद देखें कि उस उत्पाद को लेने या सेवा को प्राप्त करने वाले वहां कितने उपभोक्ता हैं?
  • किस प्रकार के लोग आप के इस व्यापार से जुड़ेंगे या आपके उपभोगता बनेंगे।
  • पता करें कि उस व्यापार के कितने प्रतियोगी आपके बाजार में उपलब्ध हैं?
  • यह भी पता करें कि आपका व्यापार क्षेत्र कहां तक रहेगा?
  • पता करें की इस लघु उद्योग आप निवेश कर पाएंगे या नहीं।

3. व्यापार के लिए योजना बनाएं Make Plan For Successful Small Business

व्यापार के लिए योजना बनाएं Make Plan For Successful Small Business

आपको सब कुछ सही लगा और व्यापार में भी अगर कम प्रतियोगी हैं तो उस व्यापार को शुरू करने से पहले एक सफलता के लिए योजना बनाएं। उसमें पूर्ण रूप से प्लान करें कि – आप अपना व्यापार कैसे शुरू करेंगे? कितना निवेश करेंगे और कब तक आप मुनाफा कमा सकेंगे?

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले बिजनेस प्लान या व्यापार योजना ना बनाना व्यापार के डूबने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। आपको अपने व्यापार में आने वाली सभी मुश्किलों का भी पता पहले से होने आवश्यक है।

और पढ़ें -  ब्रायलर फार्मिंग शुरू करने के फायदे What are Benefits of Broiler Farming in Hindi?

आपको साथ ही अपने व्यापार को आगे ले जाने के तरीकों के बारे में भी पता होना चाहिए। जरूरी नहीं कि आप अकेले काम करें आप चाहें तो अपने व्यापार में कुछ लोगों को जोड़ सकते है और एक बेहतरीन प्लान के साथ अपने लघु व्यापार के आइडीया को बाजार में उतार सकते हैं।

व्यापार के सही योजना बनाने के साथ-साथ योजनाओं के अनुसार व्यापार में काम होना भी बहुत ज़रुरी होता है। अपने लघु व्यापार के प्लान में सभी कानूनी नियमों की जानकारी भी रखना बहुत जरूरी होता है।

4. अपने लघु व्यापार को कानूनी रूप से वैद्य बनाएं Make Your Small Business Legally Valid

अपने लघु व्यापार को कानूनी रूप से वैद्य बनाएं Make Your Small Business Legally Valid

आज व्यापार छोटा हो या बड़ा कानूनी रूप से वैध होना बहुत जरूरी होता है। व्यापार के शुरू होते ही उसे सरकार की फ्री वेबसाईट जैसे उद्योग आधार (उद्यम पंजीकरण) में अनलाइन पंजीकरण करें तथा उसे वैद्य बनाएं।

उद्योग आधार या उद्यम पर पंजीकरण के बाद ही आपको मुद्रा लोन और अन्य सरकारी योजनाएं आसानी से मिल पायेंगी। इन वेबसाईट पर पंजीकरण करने से आपको अनलाइन एक व्यापार पंजीकरण संख्या भी मिलती है जिसे (UAM Certificate) कहा जाता है।

सभी सेवाओं से जुड़ी कॉम्पनियाँ तथा उत्पादक व्यापारों के लिए आज जीएसटी (GST) पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया गया है। अपने व्यापार के अच्छे से चलने के बाद आप अपने लघु व्यापार का जीएसटी (GST) पंजीकरण जरूर करें।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें अपने व्यापार के पैसों का ट्रैन्सैक्शन करने के लिए अपने नजदिनी किसी भी बैंक में एक चालू खाता (Current Bank Account) खुलवाएं क्योंकि व्यापार के लिए जमा खाता (Savings Bank Account) का उपयोग नियम विरुद्ध है।

उसके बाद आप अपने बैंक के पेमेंट App से Merchant ATM Device तथा UPI QR Code भी मँगवा सकते हैं। आज लगभग सभी पेमेंट्स डिजिटल हो चुके हैं ऐसे में आप अपने ग्राहकों से digital payments ले सकते हैं।

5. व्यापार का बजट और निवेश Budgeting and Investment

लघु व्यापार का बजट और निवेश Budgeting and Investment

ज्यादातर  छोटा व्यापार शुरू करने वाले लोगों का बजट सीमित होता है और इसलिए पैसों का निवेश करने से पहले उस व्यापार के बारे में सभी जानकारियाँ रखना बहुत जरूरी होता है। आपको पता होना चाहिए की आपके व्यापार में आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता है और उनमें कितना खर्च होगा।

निवेश करने से पहले जानें की आपको मुनाफा कैसे और कितना होगा। उसके लिए आपको शुरुवात में किन-किन चीजों में निवेश करना होगा इसका एक लिस्ट बनाएं और सही हिसाब लगाएं।

उदाहरण के लिए: आपके पास अपने व्यापार का बिजली बिल, घर का भाड़ा, कच्चा माल, परिवहन, पानी, काम करने वाले लोगों का वेतन, मार्केटिंग, मशीनों का खर्च जैसी कई चीजों का ध्यान रख कर व्यापार का एक बजट निर्धारित करना होगा।

6. शुरुवात में बिक्री पर ध्यान केंद्रित करें Focus on Sales in Business Startup

शुरुवात में बिक्री पर ध्यान केंद्रित करें Focus on Sales in Business Startup

व्यापार में एक ही चीज आपको सफल बना सकती है और वह है उत्पादों की ज्यादा से ज्यादा बिक्री और उससे होने वाला लाभ। व्यापार के शुरुआती दिन से ही अपने उत्पाद की बिक्री पर सबसे ज्यादा ध्यान दें क्योंकि बिक्री जितना ज्यादा होगा कंपनी का मुनाफा भी उतना ही ज्यादा होगा।

शुरुवात में भले ही आपको मुनाफा कम हो परंतु अत्यधिक उत्पादों की बिक्री से आपको धीरे-धीरे लाभ होगा और साथ ही प्रोडक्ट की फ्री में मार्केटिंग भी होगी। इसलिए सामान को बिक्री को अपनी पहली प्राथमिकता बनाएं।

अब दुनिया डिजिटल बन चुकी है – फेस्बूक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया पर आप अपने उत्पादों की तस्वीरें और जानकारी पोस्ट कर के अच्छा बिक्री (sale) बढ़ा सकते हैं। गूगल पर Adword के माध्यम से अपने छोटे टाउन को टारगेट कर के विज्ञापन भी पब्लिश किया जा सकता है।

छोटे व्यापार के लिए Whatsapp business पर catalog बना कर भी अपने दोस्त और रिस्तेदारों को जल्द से जल्द अपने नए व्यापार के विषय में आप बता सकते हैं। आप चाहें तो Google My Business पर अपने दुकान की location के साथ सही services को मुफ़्त में लिस्ट कर सकते हैं। इससे लोग आपके व्यापार को Google Map पर देख पाएंगे और आप तक पहुंचेंगे।

7. व्यापार पर अपना पूर्ण ध्यान रखें Stay Focused in Your Business

एक बार आपका व्यापार शुरू होने के बाद उसे और बेहतर बनाने की हर दिन कोशिश करें। हर कोई व्यापार दूर से देखने पर बहुत ही आसान सा लगता है परंतु उसे शुरू करने के बाद हर किसी के व्यापार में कई प्रकार की कठिनाइयाँ उत्पन्न होती है।

और पढ़ें -  घर से ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 तरीके Top Online Jobs from Home in Hindi

हमेशा उन कठिनाइयों को दूर करने की कोशिश करें। कभी भी ना घबराए। हो सकता है शुरुआत में आपको छोटा-मोटा घाटा सहना पड़ेगा परंतु कभी भी व्यापार को बंद है ना करें क्योंकि गलतियों से ही हम सीखते हैं।

जो भी गलती व्यापार में आपसे हो उन चीजों को लिखकर रखें और दोबारा अपने व्यापार में उन ग़लतियों को ना होने दें। यही एक अच्छे व्यापारी की सबसे बड़ी पहचान होती है।

8. अपने उत्पादों को बेस्ट रखें Make Best Products

अपने उत्पादों को बेस्ट रखें Make Best Products

आज लोग बहुत शिक्षित बन चूकें हैं इसलिए ज्यादातर लोग प्रोडक्ट की क्वालिटी को देखते हैं। भले ही आपका घरेलू व्यापार छोटा हो परंतु लोग आपके प्रोडक्ट को आस-पास की दुकानों से जरूर नाप-तोल करेंगे इसलिए अपने प्रोडक्ट को बेस्ट बनाएं।

अपने उत्पाद को बेस्ट बनाने के लिए आपको भले ही व्यापार में लाभ को थोड़ा काम करना पड़े परंतु याद रखें प्रोडक्ट की क्वालिटी में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। आपका वह घाटा आपका ज्यादा से ज्यादा सामान बिकने के कारण आपका लाभ में बदल जाएगा।

उत्पाद की पैकिजींग से ले कर सामान के उपयोग तक सब में क्वालिटी रखें जिससे आपके ग्राहक आपके उत्पाद को भूल न पाए और बार-बार आपकी छोटी सी दुकान आयें। याद रखें क्वालिटी प्रोडक्ट की मार्केटिंग ग्राहक ही घर-घर जा कर करते हैं।

9. ज्यादा समय तक खुला रखें Increase Your Shop Opening Time

ज्यादा समय तक खुला रखें Increase Your Shop Opening Time

आज लोगों की जनसंख्या और जरूरत दोनों बहुत बढ़ चुकी है। ऐसे में क्या पता कब किस व्यक्ति को किस चीज की आवश्यकता पद जाए।

कई शोधकर्ताओं ने पाया की ज्यादा समय खोलने वाले व्यापार में अधिक बिक्री होते हैं। इसीलिए आज अनलाइन वेबसाईट में दिन हो या रात सभी समय बिक्री होते ही रहते हैं।

हलकी हम किसी बड़े व्यापार की बात नहीं कर रहे हैं परंतु यह नियम यहाँ भी लागू होते हैं। कई दुकान दोपहर को बंद कर देते हैं और दोबारा शाम को खोलते हैं। अगर आप दोपहर को भी दुकान खुला रखेंगे तो हो सकता है जिन लोगों को दोपहर को आपके उत्पाद की आवश्यकता पड़े वह आपके पास ही आयें।

10. गृह सेवा दें Give Home Service

product home services in laghu udyog

आज के आधुनिक युग में गृह सेवा (Home Service) बहुत ही तेजी से बाद रहा है। अब लोगों को घर बैठे अपने जरूरत की चीज चाहिए।

जैसे की हम लघु व्यापार के विषय में बात कर रहें है, इसमे ऐसे कई व्यापार हैं जिनमें आप होम सर्विस दे सकते हैं। अगर किसी सर्विस व्यापार की बात करें जैसे – बार्बर (Barber), वह किसी के घर जा कर बाल काट सकते हैं। होम सर्विस में मुनाफा ज्यादा होता है क्योंकि आप उनसे होम सर्विस के लिए एक्स्ट्रा पेमेंट ले सकते हैं।

आज समय का मूल्य ज्यादा है, न की पैसों का। उदाहरण के लिए अगर- आपका समोसा, मिठाई का दुकान है तो आप फोन पर होम डेलीवेरी सर्विस ले सकते हैं। इससे आपके होटल की मिठाईयां ज्यादा से ज्यादा बिक्री होंगी।

11. अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों पर ले जाने की सोच रखें Always Try to Take Your Business to Next Level

एक बार अगर आपका व्यापार ठीक से चलने लग जाये तो हमेशा अपने व्यापार को और ऊपर या आगे ले जाने की कोशिश में लग जाएं। व्यापार में धीरे-धीरे विकास होना बहुत आवश्यक होता है। हमेशा अपने व्यापार के मुनाफा और घाट पर ध्यान रखें।

अपने व्यापार के विषय में और भी नयी चीजें सीखें और उन चीजों को अपने व्यापार में लागु करके उसे और आगे ले जाएँ। हर समय कुछ ना कुछ नया और बेहतर सिखने की चाह ही हमें आगे ले जाने की ताकत रखता है।

निष्कर्ष Summary

आपके लघु व्यापार को आप ही सही रूप आगे ले कर जा पाएंगे अगर आप सभी नियम, लगन और क्वालिटी उत्पाद के साथ आगे बढ़ेंगे तो। इन ऊपर दिए हुए 11 पॉइंट्स पर ध्यान दे कर आप अपने नया हो या पुराने लघु गृह व्यापार को सफल बना सकते हैं।

11 thoughts on “अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start a Small Business in India Hindi?”

  1. Sir mera redimed kapde ki dukan h mere pass kuch time bachata h mai koi kam karna chahta hu per mere ko ida nahi a raha h koi ida de

    Reply
  2. Sir mera CCTV camera ka kaam hai pr theek se chal rha hai. Main ek laghu udhog lagana chahata hu kuch samjh nhi aa rha hai. aap idea de . Thanku

    Reply
    • Sir I am tuition teacher. I do better in this field. But the condition now a days KORONA. The tuition went on back. Future will not safe in this profession.
      That is why I want to start small business. What will I do. Please help me.

      Reply
  3. Sir mai naukari karta hun aur mai apna koi business karna chahta hun per muchhe ye nahi pata ki business karne ke liye kya kya documents aur kya permission lenga padega
    Sir oise mai chay Paicking ka kam start karna chahta hun please help me

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.