ब्रायलर मुर्गी क्या होता है? What is Broiler Chicken in Hindi?

इस लेख में आप जानेंगे ब्रायलर मुर्गी क्या होता है? (What is Broiler Chicken in Hindi?) यह किस काम आता है और इसकी खासियत क्या है?

ब्रायलर मुर्गी क्या होता है? What is Broiler Chicken in Hindi?

सबसे पहले हमें पता होना चाहिए कि ब्रायलर मुर्गी का अर्थ क्या है। ब्रॉयलर एक चिकन यानि की मुर्गी का ब्रीड है जो ज्यादातर दुनिया भर में विशेषकर मांस उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है।  

ब्रॉयलर के सफेद पंख और पीली वसा वाली त्वचा होती हैं। दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाने वाले मुर्गी मांस का 75-90% ब्रॉयलर मांस होता है। ब्रायलर चिकन ब्रीड की सबसे बढ़िया चीज यह है कि यह कम लागत वाली बहुत तेजी से बढ़ रही मुर्गी की प्रजाति है।

साथ ही ब्रायलर मुर्गी के मांस की मांग दिन ब दिन बढ़ते जा रहा है जिससे इसके व्यापार को पिछले कुछ सालों में बहुत तेज़ी मिली है। ब्रायलर मुर्गी का लगभग 13-14 हफ्तों तक वजन बढ़ता है। जोकि 35-45 दिनों के भीतर 2 कि. ग्रा. तक पहुंचता हैं।

आज दुनिया भर में लाखों ब्रॉयलर फ़ार्म हैं। पहले उनमें से ज्यादातर शेहरी क्षेत्रों में थे, लेकिन आज लगभग हर 5-6 गांवों में छोटे से बड़े फार्म आपको देखने को मिल जायेंगे।

पहले गाँव में आवश्यक उपकरणों और तकनीक की कमी के कारण शहर के इलाकों में ब्रॉयलर फार्मिंग आसान था परन्तु आज गाँव क्षेत्रों में भी यह व्यापार बहुत आसान हो गया है। ब्रॉयलर मांस कम कीमत, प्रोटीन, विटामिन और आयरन तत्वों से भरपूर है। जो मानव शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

निष्कर्ष Conclusion

आज के दिन में यह एक बेहतरीन पैसे कमाने वाला उद्योग बन चूका है। अगर आप ब्रायलर फार्मिंग करना चाहते हैं तो इस लिंक को क्लिक करें (ब्रायलर फार्मिंग की पूरी जानकारी)।

3 thoughts on “ब्रायलर मुर्गी क्या होता है? What is Broiler Chicken in Hindi?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.