तरबूज बीज के फायदे नुक्सान Watermelon Seeds Benefits and Side-effects in Hindi

इस लेख में जानें तरबूज बीज के फायदे नुकसान Watermelon Seeds Benefits & Side-effects in Hindi

दोस्तों आज हम आपके साथ एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करेंगे, जिसके बारे में आपने पहले से ही अवश्य सुन रखा होगा। वो है तरबुजे के बीज, जिसे तरबूज से प्राप्त किया जाता है। वैसे तो हम सभी गर्मियों में तरबूज का उपयोग करते है, क्योंकि तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।

अधिकतर लोग तरबूज खाते समय उसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके बीज भी शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। यह एक फ़ायदेमंद फल है, जिसका सेवन हम सभी करते है।

लेकिन हम में से बहुत ही कम लोग ऐसे है जो तरबूज के साथ साथ तरबूज के बीज के फायदे जानते हो, आज हम आपसे उसी के बारे में बात करेंगे की तरबूज के बीज के क्या फायदे है? और किस प्रकार हम अपने दैनिक जीवन में इसका सेवन कर सकते है, तो दोस्तों शुरू करते है – 

तरबूज के बीज में पाए जाने वाले तत्व Nutrition values in Watermelon

तरबूज के बीज तरबूज के फल से प्राप्‍त होते हैं। तरबूज में पाए जाने वाले बीज, तरबूज की तरह ही खाने योग्‍य होते हैं, जिन्‍हें अधिकतर हम खाने योग्य नही समझते। तरबूज के बीज स्‍वास्‍थ्‍य सम्बन्धी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। ‍

क्योंकि इन बीजों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और तांबे जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ऐसे पोषक तत्‍वों की कमी को हम सामान्‍य रूप से अपने आहार के माध्‍यम से पूरा नहीं कर पाते हैं। तरबूज के बीज में प्रोटीन और विटामिन बी की अच्‍छी मात्रा होती है। (source)

तरबूज के बीजों में कैलोरी कम होती है, लेकिन इसमें पोषक तत्‍व, प्रोटीन और विटामिन उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें आवश्‍यक फैटी एसिड भी उच्‍च मात्रा में होते हैं।

पढ़ें : चिया बीज के फायदे नुकसान

तरबूज के बीज के फायदे Benefits of Watermelon seeds

हमे तरबूज के बीजो का सेवन इसीलिए करना चाहिए क्योंकि अधिकतर हमें भोजन द्वारा उन सभी तत्वों की प्राप्ति नही हो पाती जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होती है, अत: हम उन पोषक तत्‍वों की कमी को तरबूज के बीजों से दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध हिन्दी मे Essay on Health is Wealth in Hindi

वैसे तो तरबूज के बीज को फल के साथ सीधे खाया जा सकता है। लेकिन यदि हम इन बीजों को अंकुरित करके खाये तो यह और अधिक फ़ायदेमंद साबित हो सकते है। अध्ययन के अनुसार 1/8 कप तरबूज के बीजों का सेवन करने से आपको 10 ग्राम प्रोटीन प्राप्‍त हो सकता है।

इसके अलावा तरबूज के बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। सके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी होता है। ये सभी घटक शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

पढ़ें : अलसी बीज के फायदे नुकसान

तरबूज के बीज के कई फायदे है जो निम्न प्रकार है –

मधुमेह के लिए For diabetics

यदि आप भी डायबिटीज़ से परेशान हो चुके है और इस रोग से छुटकारा पाना चाहते है तो तरबूज के बीज इसमें बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकते है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि तरबूज के बीज शरीर में रक्‍त शर्करा के स्तर को कम करने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं।

इस तरह से आप भी डायबिटीज़ के लक्षणों को कम करने के लिए नियमित रूप से तरबूज के बीजों का सेवन कर सकते हैं। तरबूज के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को नियंत्रित करता है।

तरबूज के बीजों से बनी हुई चाय का सेवन भी किया जा सकता हैं। जिससे यह सीधे ही रक्‍त शर्करा के स्‍तर को प्रभावित करता है। इस तरह से आप डायबिटीज़ के लक्षणों को दूर करने के लिए तरबूज के बीज से लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। (source)

पुरुषों के लिए Good for Men

आज अधिकतर पुरुषों में यौन कमज़ोरी के लक्षण नज़र आ रहे है, यदि आप भी इसी प्रकार की समस्या से ग्रस्त है तो आप भी तरबूज के बीज का सेवन कर सकते है और इस कमज़ोरी से निजात पा सकते है, क्योंकि तरबूज के बीजों में जस्‍ता की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है जिसके सेवन से पुरुष प्रजनन प्रणाली को मजबूत करने में सहायता मिलती है।

चीन में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है जिंक सप्‍लीमेंट पुरुषों के बांझपन को दूर भी करता हैं। जिससे पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्‍या में वृद्धि भी होती है। यदि आप भी यौन कमज़ोरी का अनुभव कर रहे हैं तो तरबूज के बीज आपकी समस्‍या का समाधान कर सकते हैं।

दिमाग के लिए Good for brain health

दिमाग को तेज करने के लिए भी तरबूज के बीज का इस्‍तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व मौजूद रहते हैं जो याददाश्‍त को तेज करने में सहायक होते हैं। इसके नियमित रूप से सेवन करने पर यह उम्र बढ़ने से जुड़ी मेमोरी लैप्‍स को भी कम करता है।

इसे भी पढ़ें -  अनार खाने के फायदे और नुक्सान Health Benefits of Pomegranate Juice in Hindi

अध्‍ययन के अनुसार मैग्‍नीशियम स्‍मृति हानि को कम करता है। इसके अलावा शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर अल्‍जाइमर जैसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। चूंकि तरबूज के बीज में मैग्नीशियम उच्‍च मात्रा में होता है इसलिए तरबूज के बीज के फायदे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। (source)

इम्युनिटी शक्ति बढ़ाने में Increase immunity power

तरबूज के बीज इमुनिटी शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है, यह समस्‍या कमजोर प्रतिरक्षा शक्ति के कारण होती है। लेकिन यदि हम तरबूज के बीज का सेवन करते है तो इम्‍यूनिटी शक्ति को बढ़ाने में सहायता मिलती है।

यदि हमारी इम्युनिटी शक्ति में कमी है तो हम बार-बार सामान्य संक्रमण या बुखार जैसी समस्‍याओं से परेशान हो जाते हैं, इसके बचने के लिए हम तरबूज के भुने हुए बीजों का सेवन कर सकते हैं।

क्योंकि इसके बीज में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी, मैग्नीशियम भी होता है। इस तरह से तरबूज के बीजों का सेवन हमारे लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। (source)

बालों के लिए Good for hair

पढ़ें : बालों का झाड़ना कैसे रोकें ?

बालों की समस्या से आज काफी लोग ग्रसित है। जिसके कारण कम उम्र में ही बालों की कई समस्या उत्पन्न हो जाती है जैसे बालों का झड़ना, टूटना, कमज़ोर होना और कम उम्र में ही सफ़ेद हो जाना है, इस प्रकार की समस्या से निजात पाने के लिए तरबूज के बीज का उपयोग किया जा सकता है।

तरबूज के बीज बालों को मजबूत करने और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। क्योंकि इनमें मैग्‍नीशियम की उच्‍च मात्रा होती है जो बालों को टूटने से रोकता है। साथ ही बालों की वृद्धि में सहायक होता है।

कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि मैग्‍नीशियम की कमी के कारण बाल गिरने की समस्‍या बढ़ सकती है। इसके लिए तरबूज के बीजों से निकाले गए तेल का भी उपयोग किया जा सकता है।

त्वचा में For skin health

आज दिन भर की भाग दौड़ जिंदगी में अधिकतर लोगो की त्वचा बे जान सी होती जा रही जिसके कारण त्वचा की चमक में कमी होती जा रही है, यदि आप भी अपनी त्वचा में जान डालना चाहते है, तो तरबूज के बीज त्वचा में चमक ला सकते है।

इन बीजों में ओलिक एसिड और लिनोलियम एसिड जैसे अच्‍छे फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। यह तत्व त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाने में सहायक सिद्ध होते हैं। नियमित रूप से तरबूज के बीजों का उपभोग करने और इसके तेल का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा को शुष्‍क होने से रोका जा सकता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह त्‍वचा की झुर्रियों, पिंपल्‍स आदि को रोकता है। (source)

नर्वस सिस्‍टम में Good for Nervous system

वैसे तो तरबूज के बीज के कई फायदे है, लेकिन इसका सेवन, हमारे शरीर के नर्वस सिस्टम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि तरबूज के बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी कॉम्‍लेक्‍स हमारे नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है।

इसे भी पढ़ें -  योग पर निबंध, प्रकार व महत्व Essay on Yoga in Hindi - Types and Importance

इसके अलावा तरबूज के बीजों में नियासिन, फोलेट, थायमिन, पेटोथिनिक एसिड और विटामिन बी6 आदि होते हैं। इन सभी तत्वों के कारण यह तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और त्‍वचा की सुंदरता को बनाए रखने में सहायक सिद्ध होते हैं।

तरबूज के बीज का सेवन कैसे करें? How to use Watermelon seeds for health?

अधिकतर तरबूज के बीज का सेवन करने से पहले अक्‍सर यह विचार लोगो के मन में आता है की कि तरबूज के बीज का सेवन कैसे करें। यदि देखा जाये तो आप तरबूज के बीजों को अपनी सुविधा और इच्‍छा के अनुसार कैसे भी उपभोग कर सकते हैं।

इसके लिए आप तरबूज के कच्‍चे बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन्‍हें अंकुरित करके या भून कर भी खा सकते हें। आप तरबूज के बीजों को किसी भी रूप में उपभोग कर सकते हैं। यह हर तरह से आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होता है।

लेकिन इन बीजों का सेवन करते समय आप इन्‍हें अच्‍छी तरह से चबाकर खाएं नहीं तो इन्‍हें पचाने में आपको असुविधा हो सकती है। क्योंकि कुछ लोगों के लिए इन्‍हें पचाना आसान नहीं होता है।

सावधानी Note

यदि देखा जाये तो तरबूज के बीज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फ़ायदेमंद होते हैं और यदि इसके नुकसान की बात की जाये तो इसके सेवन से किसी भी प्रकार के नुकसान नही होते। फिर भी लोगों को सलाह दी जाती है की इसका लिमिट में सेवन करें, क्योंकि अधिक सेवन से समस्या हो सकती है –

  • इसका अधिक सेवन करने से एलर्जी आदि की समस्‍या हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में सेवन, पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं, तो तरबूज के बीजों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से अनुमति प्राप्‍त करने के बाद ही इनका सेवन करें।

तो दोस्तों यह थे तरबूज के बीज के फायदे जिसके सेवन से हम अपने स्वास्थ्य में लाभ ले सकते है। एक्सपर्ट भी बताते है की तरबूज के बीज पूर्ण रूप से सुरक्षित है असल में देखा जाये तो यह संपूर्ण स्वास्थ्य में लाभकारी है।

2 thoughts on “तरबूज बीज के फायदे नुक्सान Watermelon Seeds Benefits and Side-effects in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.