जीवन में असफलता के 10 मुख्य कारण Main Reasons of Failure in Hindi

जीवन में असफलता के 10 मुख्य कारण Main Reasons for Failure in Hindi

क्या आप बार-बार अपने जीवन में असफलता प्राप्त कर रहे हैं? क्या आप सोचने लगे हैं कि आपकी असफलता का मुख्य कारण आपका भाग्य है? अगर हाँ ! तो इस पोस्ट के द्वारा असफलता के 10 मुख्य कारण को पढ़ें और अपने जीवन में failure के सही कारणों को समझें।

हो सकता है कि आप अपने जीवन में कुछ पाने के लिए कोशिश कर रहे हैं लेकिन उसे हासिल नहीं कर पाए हों। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए सही तरीके से कोशिश नहीं कर रहें हो । हमने इस post के द्वारा आप को असफलता के 10 मुख्य कारण के बारे में बताया है ।

कभी-कभी लोग अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ छोटी मोटी कोशिशें करते हैं और असफल होने पर वह अपने लक्ष्य को छोड़ देते हैं । पर असलियत में बात यह होती है कि हमने उस हद तक कोशिश नहीं किया होता है जो हमारे लक्ष्य को पाने के लिए सही है ।

Obstruction are the piller of Success” इस कहावत का अर्थ है ! मुश्किलें ही सफलता के स्तंभ हैं

एक मनुष्य के सफलता के रास्ते में जितने ज्यादा जोखिम और कष्ट आते हैं वह इंसान अपने जीवन में उतना ही ज्यादा सफल इंसान बनता है। कुछ लोग बिना कोई कर्म किये ही अपने बिस्तर पर सोते सोते फल पाने का इंतेज़ार करते रहते हैं ।

ऐसे व्यक्ति कुछ नहीं बस अपने जीवन में सोते सोते सभी बड़े अवसरों को खो देते हैं । सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी महेनत की जरूरत है ! इसका कोई छोटा(shortcut) रास्ता नहीं होता।

इसे भी पढ़ें -  एक अच्छा प्रेजेंटेशन कैसे दें? How to give a great presentation? tips in Hindi

सफलता प्राप्त करने के लिए पढ़ें ये ज़बरदस्त किताबें

जीवन में असफलता के 10 मुख्य कारण Main Reasons for Failure in Hindi

निचे हमने असफलता के 10 मुख्य कारण के विषय में सभी पॉइंट्स को बताया है –

1. जीवन में लक्ष्य की कमी

सबसे बड़ा कारण है लक्ष्य(Goal) । जब तक आपके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होगा आप कभी सफल नहीं हो सकते ।

सोचिये अगर आप delhi जाना चाहते हैं ! तो आप delhi जाने के लिए रास्ता भी ढूँढेंगे पर अगर आपको कहाँ जाना है पता ही नहीं है आप कैसे जायेंगे ! उसी प्रकार अगर आपको यह पता ही नहीं है कि आपके जीवन का लक्ष्य क्या है आप उसे पाएंगे कैसे या वहां पहुंचेंगे कैसे ।

सफलता के सीढी में पहला कदम होना चाहिए अपना एक लक्ष्य निर्धित करना । लक्ष्य कुछ इस तरीके का हो जो संभव हो । ऐसा नहीं कि एक दिन में करोड़ पति बनना, हर दिन अन्तरिक्ष में उड़ने जाऊं या फिर कोई जादू हो जाये।

2. लोगों के सामने खड़े होने में डर

इस तरीके का मुश्किल तभी किसी के जीवन में आता है जब कोई व्यक्ति कुछ भी लोगों के सामने कहने के लिए डरता हो । इस प्रकार के लोगों को यह डर लगा रहता है कि कोई दूसरा इंसान उनकी बातों का बुरा न मान ले ।

अगर आपको सफलता प्राप्त करना है तो आपको लोगों के सामने खड़े हो कर उनका तथा उनके प्रश्नों का उत्तर देना होगा । लोगों के सामने अपने सुझावों तथा विचारों को रखने से उनके और आप के बिच एक नेटवर्क बनता है । एक अच्छा नेटवर्क या लोगों से लोगों का connectivity सफलता पाने के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि आप अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं ।

3. जीवन में विनम्रता की कमी

जीवन में विनम्रता के बिना कोई भी व्यक्ति सफल नहीं बन सकता । जीवन में सफलता के लिए हमें हमेशा कुछ न कुछ सिखने की चाह रखना चाहिए । अगर आप अपनी इस बात पर डटें रहेंगे की आप से ज्यादा होशियार और चालक दुनिया में कोई नहीं हैं तो आप गलत हैं ।

इसे भी पढ़ें -  कार्य पर आधारित 51 अनमोल कथन 51 Best quotes on Work in Hindi

मृत शरीर हमेशा तना हुआ रहता है और झुका हुआ इंसान बहुत ही विनम्र भाव वाला

4. लोगों के साथ जुड़ने में असमर्थ

अगर आप जीवन में लोगों से दोस्ती नहीं कर सकते उनसे आप जुड़ नहीं सकते ! चाहे दिल से हो, अपने भावनाओं से, अपने ज्ञान से हो या किसी भी कारण से तो आप जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते ।

जीवन में कोई भी व्यक्ति अकेला ही सफल नहीं बनता वह बहुत सारे व्यक्तियों को साथ ले कर ही सफल बनता है ।

सोचिये आपकी एक कंपनी है जहाँ पर आपके 50-100 कर्मचारी काम करते हैं । यह तो जाहिर है की उनके रात दिन मेहनत के कारण ही आपका कंपनी आगे बढ़ पायेगा । जब अक आप अपने कंपनी के लोगो से जुड़े रहेंगे, सब सही गलत और उनके सुविधा-असुविधा को समझेंगे तभी कर्मचारी सही तरीके से कार्य करेंगे और आपकी कंपनी सफलता के शिखर पर पहुँच पाएगी ।

उधारण :

5. किसी भी चीज पर बहस न करें पहले बातचीत पर ध्यान दें

इससे पहले हमने आपको बताया कि लोगों के साथ जुड़ने तथा लगातार बातचीत से कैसे आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हो । पर बातचीत करने के साथ-साथ यह भी जरूरी हैं कि आप बातचीत कर रहे हैं या बहस । बातचीत और बहस में एक बहु ही बड़ा फर्क है बहस में कभी भी किसी मुद्दे का हल नहीं निकलता जबकि सोच समझ कर बातचीत करने से सभी मुश्किलों का हल निकलता है ।

सफलता प्राप्त करें Feedback और Results के द्वारा
सबसे पहले जीवन में कुछ कार्य करें >> उसके बाद कुछ लोगों से अपने कार्य के विषय में सुझाव(feedback) लें >> उनके feedback से सीखें की आपका कार्य करने में आप कितना सही थे और कितने गलत >> फिर सोचें आपको वह कार्य करना चाहिए या नहीं ।

6. लक्ष्य को भूल जाना

कभी कभी हम अपने लक्ष्य(goal) के बारे में सोचते तो रहते हैं पर अपने लक्ष्य को पाने के रास्ते में होते नहीं हैं । अपने लक्ष्य के पथ से अलग हो जाने से आप कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते ।

अपने लक्ष्य के सही रास्ते को चुनने का तरीका
-अपने डायरी के पहले पृष्ट पर बड़े बड़े अक्षरों में अपने लक्ष्य को लिखें

इसे भी पढ़ें -  संदीप महेश्वरी के प्रेरणादायक विचार Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi PDF

-अपने घर के दिवार पर जहाँ आप सोते हैं वहां पर भी बड़े बड़े अक्षरों में अपने लक्ष्य को लिखें

ज्यादातर व्यक्ति अपने लक्ष्य से इसलिए भटक जाते हैं क्योंकि वह अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं । अगर आप अपने लक्ष्य को लिखा हुआ हमेशा देखते रहेंगे तो आप हमेशा अपने लक्ष्य को याद करते रहेंगे और रास्ता भी नहीं भटकेंगे ।

7. मजबूत विश्वास की जरुरत

आपको अपने लक्ष्य पर और अपने आप पर अटूट विश्वास की जरूरत है । अगर आप यह विश्वास ही नहीं करेंगे कि आप अपने लक्ष्य तक पहुँच पाएंगे  तो आप  कैसे रास्ता ढूँढेंगे और लक्ष्य तक पहुंचेंगे । साथ ही अपने जीवन में सकारात्मक सोच लायें । अपने सोच को ऊँचा करें क्योंकि आप जितना बड़ा सोचेंगे उतना बड़ा पाएंगे ।

अपने आप को झूठे बहाना देना बंद करें । अगर आप हर काम के लिए बहाना देंगे तो आपकी सफलता भी आपसे बहाना देती रहेगी और आप अपने सफलता तक कभी नहीं पहुँच पाएंगे ।

टिप्स :
समय पर कार्य करें ! और जितना हो सके नकारात्मक सोचों से दूर रहें । 

9. अपर्याप्त शिक्षा

अर्ध ज्ञान या अपर्याप्त शिक्षा से कोई भी व्यक्ति अपने सफलता को प्राप्त नहीं कर सकता । आपका अनुभव और ज्ञान ही सफलता का पहला कदम है । इसके बिना तो आप अपने सफलता के लिए यात्रा शुरू ही नहीं कर सकता ।

पहले अपनी शिक्षा को पूरी करें, अपने विषय पर पूरी तरह से अपना अनुभव होने के बाद ही अपना लक्ष्य तय करें और आगे बढ़ें ।

10. अहंकार और घमंड

अपने अन्दर इन दो चीजों अहंकार और घमंड को न लायें । इन दो चीजों से पूरी तरीके से दूर रहें क्योंकि इनके रहने तक आप कभी भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।

9 thoughts on “जीवन में असफलता के 10 मुख्य कारण Main Reasons of Failure in Hindi”

  1. Sir jab me likhta ta ho to mera hath kanpta he jisse meri hand writing achhi nahi aati he jo mujhe udas karti he or mery saflta ka karn banti he aap pleas sir eska solution batay

    Reply
  2. बहुत अच्छा लगा सर आपका यह पोस्ट पढ़कर

    Reply
  3. Koi mujhe batayega ke business partner kese choose kare ? 8year mai 3 bar dhoka partner se mil chuka hai or ab mujhe 0 se fir business start Karna hai

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.