आंवला के स्वास्थ्य फायदे व गुण Indian Gooseberry Amla Health Benefits Hindi

आंवला के स्वास्थ्य फायदे व गुण Indian Gooseberry Amla Health Benefits Hindi

इंडियन गूसबेरी(Amla) के स्वास्थ्य लाभ, जिसे आंवला भी कहा जाता है, को आंशिक रूप से इसकी उच्च विटामिन-सी सामग्री के लिए माना जाता है। आंवला भोजन अवशोषण को बढ़ाता है, पेट में एसिड संतुलित करता है, जिगर को मजबूत करता है, मस्तिष्क और मानसिक क्रियाशीलता का पोषित करता है।

साथ ही दिल को संबल बनाता है, फेफड़ों को मजबूत करता है, मुक्त कणों का उन्मूलन नियंत्रित करता है, प्रजनन को बढ़ाता है, मूत्र प्रणाली में मदद करता है, त्वचा की सेहत को बढ़ाता है, शरीर शीतलक के रूप में कार्य करता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जीवन शक्ति को बढ़ाता है, आँखों को मजबूत करता है।

यहं मांसपेशियों की टोन में सुधार करता है और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।।इंडियन गूसबेरी(Amla) के स्वास्थ्य लाभ, जिसे आंवला भी कहा जाता है, को आंशिक रूप से इसकी उच्च विटामिन-सी सामग्री के लिए माना जाता है।

आंवला भोजन अवशोषण को बढ़ाता है, पेट में एसिड संतुलित करता है, जिगर को मजबूत करता है, मस्तिष्क और मानसिक क्रियाशीलता का पोषित करता है, दिल को संबल बनाता है, फेफड़ों को मजबूत करता है, मुक्त कणों का उन्मूलन नियंत्रित करता है, प्रजनन को बढ़ाता है, मूत्र प्रणाली में मदद करता है

यह त्वचा की सेहत को बढ़ाता है, शरीर शीतलक के रूप में कार्य करता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जीवन शक्ति को बढ़ाता है, आँखों को मजबूत करता है, मांसपेशियों की टोन में सुधार करता है और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।

इंडियन गूसबेरी यूफ़ोर्बियासी परिवार से संबंधित है। यह फल गीले में भारतीय उपमहाद्वीप पर जंगली, पहाड़ी इलाकों में शरद ऋतु में पकता है, भारत में, यह एक पवित्र वृक्ष के रूप में माना जाता है यह फल बहुत ही पौष्टिक है, लेकिन इसका स्वाद खट्टा है। दोनों, सूखे और ताजा फल स्वास्थ्य लाभ के लिए उपयोग किये जा सकते है।

यह कई बीमारियों के लिए उपचार प्रदान करता है और इसलिए इसका व्यापक रूप से आयुर्वेदिक उपचार में उपयोग किया जाता है। गोसबेरी में विटामिन सी से बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध है और इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन जैसे कई खनिजों और विटामिन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी शामिल है। आंवला भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट है।

इसे भी पढ़ें -  एचआईवी एड्स का इलाज 2020 HIV AIDS Treatment in Hindi (Overview)

कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण ऑक्सीडेटिव क्षति होती है (जब शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन का उपयोग किया जाता है, तो वे उन उप-उत्पादों का उत्पादन करते हैं जिनसे नुकसान हो सकता है)। एंटीऑक्सिडेंट एजेंट इन नुकसानों को रोकते हैं और मरम्मत करते हैं। विटामिन सी एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट एजेंट है, जो गोसबेरी को विभिन्न प्रकार के कैंसर सहित-विभिन्न प्रकार की शर्तों के खिलाफ एक शक्तिशाली उपकरण बनाता है।

आंवला के स्वास्थ्य फायदे व गुण / लाभ Indian Gooseberry Amla Health Benefits Hindi

1. प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत करना Keep Immunity Power Strong

यदि इसे नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो यह व्यक्ति की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है, आंवला जीवाणुरोधी है इस प्रकार प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ने से संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है। (source)

2. बालों की देखभाल Keep Hair Healthy

कई बाल टॉनिकों में आंवला का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह बाल विकास और बाल रंजकता को बढ़ाता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है, बालों के रंग को बनाये रखता है, और चमक में सुधार करता है। ताजा गोसबेरी खाने या बालों की जड़ों पर उसका पेस्ट लगाने से बाल विकास और रंग में सुधार होता है।

आंवला तेल भारत में बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह बालों के झड़ने और गंजेपन की संभावना को कम करने के लिए बनाया गया है। यह गुणवत्ता आंवला की कैरोटीन सामग्री, साथ ही इसकी लौह सामग्री और सामान्य एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के कारण होती है, जो न केवल बालों के झड़ने को कम करता है, बल्कि बालों के रोम को नुकसान पहुंचाने वाले या हार्मोन को प्रभावित करने वाले मुक्त कणों को भी रोकता है, जो समय से पहले बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

3. नेत्र देखभाल Keeps Eye Sight Healthy

शहद के साथ गोसबेरी के रस को पीने से दृष्टि में सुधार होता है, और अध्ययन ने इसे निकटता और मोतियाबिंद में सुधार करने के लिए दिखाया है। यह इंट्रा-ओक्यूलर तनाव भी कम करता है। यह मुख्य रूप से कैरोटीन की अपनी प्रभावशाली सामग्री के कारण है, जो कि दूरदृष्टि-संबंधी स्थितियों पर उनके शक्तिशाली प्रभाव के लिए लंबे समय से ज्ञात है, विटामिन ए और कैरोटीन, मेकुलर अधःपतन, रात अंधापन को कम करते हैं और आपकी दृष्टि को मजबूत कर सकते हैं।

4. हड्डियों को स्वस्थ रखता है Makes your Bones Strong

आंवला के लाभों में से एक यह एक लाभ है जिसके बारे में हम बहुत कम बात करते हैं कि यह शरीर के कैल्शियम को सकारात्मक तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों, दांतों और नाखूनों का एक अनिवार्य घटक है, और यह हमारे बालों को सुंदर और चमकदार भी बनाता हैं तो भारतीय गोसबैरी  जैसे विटामिन सी-समृद्ध फल खाने से आपका शरीर खूबसूरत होता है और आप अच्छा महसूस करते हैं ।

इसे भी पढ़ें -  मुह के छाले दूर करने के घरेलु उपाय Home remedies for Mouth ulcer in Hindi

5. मेटाबोलिक गतिविधि Enhance Metabolism

ऐसे खाद्य पदार्थ खाना, जिनमें प्रोटीन अधिक मात्रा में है स्वस्थ रहने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका हैं, क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर की चयापचय गतिविधियों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। हमारे एंजाइम पौधों के प्रोटीन को  एमिनो एसिड में तोड़ देते हैं और उन्हें हमारे शरीर के लिए उपयोगी प्रोटीन में पुनः इकठ्ठा कर देते है।

सेलुलर विकास, मांसपेशियों के विकास, अंग स्वास्थ्य, और अन्य चयापचय गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रोटीन आवश्यक है। क्योंकि हमें स्वस्थ और खुश रहने की आवश्यकता है। (source)

6. मासिक धर्म ऐंठन Helps in Menstrual Cramps

आंवला में कुछ ऐसे एलेमेंट्स और विटामिन हैं जो मासिक धर्म में ऐंठन का उपचार के लिए  बहुत उपयोगी है। चूंकि शरीर में आवश्यक तत्वों को आने में कुछ समय लगता है, आम तौर पर आंवला को नियमित रूप से पर उपभोग करना बेहतर होता है। ताकि इसके पोषक तत्व हमेशा आपके शरीर में हों। इसके द्वारा महिलाओं के मासिक धर्म में हर महीने ऐंठन को रोका जा सकता है।

7. मधुमेह Best for Diabetic Patients

गोसबेरी में क्रोमियम होता है, इंडियन गूसबेरी कोशिकाओं के पृथक समूह को उत्तेजित करता है जो हार्मोन इंसुलिन को लपेटता है, जिससे मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा कम हो जाती  और उनके शरीर को संतुलित और स्वस्थ रखने में मदद करती है।

जब रक्त में शर्करा कम हो जाती है, इसका मतलब है कि कोशिका द्वारा कार्यात्मक ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल किया जा रहा है,  जोकि मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक है। क्रोमियम बीटा-ब्लॉकर्स के प्रभाव को बढ़ाता है, जिसका उपयोग एलडीएल कोलेस्ट्रॉल सामग्री को कम करके हृदय स्वास्थ्य के लिए किया जाता है।

8. मूत्रवर्धक गतिविधि Diuretic activity

फल होने के अलावा, आंवला में पानी बहुत अधिक होता है। आंवला प्रकृति में थोड़ा मूत्रवर्धक है। इसका मतलब है कि यह आवृत्ति और पेशाब की मात्रा को बढ़ाता है। पेशाब हमारे शरीर में अवांछित विषाक्त पदार्थों और पानी, लवण और यूरिक एसिड के अतिरिक्त स्तर को खत्म करने में मदद करती है।

इसके अलावा, यह आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है चूंकि मूत्र का 4% तक, वास्तव में वसा से बना होता है। इसलिए, हमारे गुर्दे को स्वस्थ रखने और मूत्र संक्रमण और गर्भाशय में संक्रमण को रोकने के लिए एक मूत्रवर्धक पदार्थ हमेशा आवश्यक होता है। आंवला ऐसा करने का एक शानदार तरीका है। (source)

9. पाचनशक्ति Helps in Digestion

आंवला में फाइबर बहुत अधिक होता है, जैसे अधिकांश फल फाइबर, मल के लिए बल्क जोड़ते है और आंतों के माध्यम से खाना बढ़ने में मदद करते है और आपके आंत्र के कार्यों को नियमित रूप से संचारित रखता है।

इससे कब्ज की संभावना कम हो जाती है, और फाइबर भी ढीली मल को बढ़ा सकता है और दस्त को कम कर सकता है। इससे कब्ज की संभावना कम हो जाती है, और फाइबर भी ढीली मल को बढ़ा सकता है और दस्त को कम कर सकता है।

फाइबर गैस्ट्रिक और पाचन रस के स्राव को उत्तेजित करता है, इसलिए भोजन कुशलतापूर्वक पच जाता है, पोषक तत्व इष्टतम तरीके से अवशोषित होते हैं, और आपको हल्का और स्वस्थ महसूस करते हैं। कब्ज को कम करके आप कई विकारों से बच सकते हैं,  यहां तक ​​कि कोलोरेक्टल कैंसर भी कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  मोटापा पर भाषण Speech on Obesity in Hindi

10. हृदय रोग Keeps Heart Healthy

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, गोसबेरी हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है,  इसलिए पूरे शरीर में हृदय को आसानी से रक्त पंप करता है। अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल निर्माण को कम करके, क्रोमियम वाहिकाओं और धमनियों में एथेरोस्लेरोसिस या पट्टिका के निर्माण की संभावना कम कर सकता है। इससे स्ट्रोक और दिल के दौरे की संभावना कम हो सकती है।

लोहा सामग्री नए लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देती है, रक्त वाहिकाओं और धमनियों को साफ करते हुए, ऊतकों के उत्थान को अधिकतम करने के लिए रक्त परिसंचरण और अंगों और कोशिकाओं के ऑक्सीजनीकरण को बढ़ाता है।

11. अतिसार और पेचिश Diarrhea and dysentery

अपने मजबूत शीतलन और रोचक गुणों के कारण, दस्त और पेचिश के लिए उपचार में गौसेबेरी एक उपयोगी घटक है। यह गैस्ट्रिक सिंड्रोम और हाइपरक्लोरहाइड्रिया (उदर में जलन) में राहत प्रदान करता है।

एक औषधि के रूप में, यह किसी भी जहरीले या हानिकारक पदार्थों को ख़त्म करने में मदद करता है, जो आपने खाया है या जिससे आपको असुविधा या बीमारी पैदा हो रही है। जिससे आपके शरीर में उपचार की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, और जलती हुई सनसनी को ठंडा कर सकती है और अक्सर दस्त महसूस होने पर परेशानी को भी कम करती है।

12. मानसिक शक्ति बढ़ने में मददगार Improves in Memory Power

मस्तिष्क को कायाकल्प करती है और स्मृति में सुधार करती है क्योंकि यह समृद्ध स्रोत है। एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी जो नोरपेनेफ्रिन (न्यूरोट्रांसमीटर) का उत्पादन बढ़ाता हैमनोदशा और मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाता है। यह अनिद्रा जैसे विकारों का इलाज करता है और तनाव से राहत प्रदान करता है।

13. भूख में सुधार Increase Appetite

भोजन से पहले मक्खन और शहद के साथ गोसबेरी के पाउडर का उपभोग भूख को बेहतर बनाता है। यह नाइट्रोजन के स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है,  जिससे स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ता है।

14. एंटी एजिंग Anti Aging

आंवला अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के माध्यम से शरीर में फ्री रैडिकल्स की मात्रा को कम करके स्वास्थ्य संबंधी हाइपरलिपिडाइमिया को रोकता है। मुक्त कण, उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियां और उम्र के धब्बे से सम्बद्ध होते हैं। गोसबेरी के ताजे फल में 80% से अधिक पानी, प्रोटीन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अधिक मात्रा में शामिल हैं।

यह बुखार, यकृत विकार, अपच, एनीमिया, मूत्र संबंधी समस्याओं, श्वसन समस्याओं, सेरेब्रल, गैस्ट्रिक और हृदय संबंधी बीमारी के लिए एक उपाय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। गोसबेरी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में वृद्धि, और दांतों और नाखूनों को मजबूत करता है। (source)

1 thought on “आंवला के स्वास्थ्य फायदे व गुण Indian Gooseberry Amla Health Benefits Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.