कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं? How to improve communication skills tips in Hindi?

कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं? How to improve communication skills tips in hindi?

बहुत सारे रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने 2000 से भी ज्यादा कौशल या स्किल्स(skills) को जागृत किया है जिनकी मदद से हर किसी कंपनी या इंडस्ट्री में लोग काम सही तरीके से करते हैं। अपने कंपनी या इंडस्ट्री के अनुसार सही कौशल होना बहुत आवश्यक होता है।

परंतु इन सभी कौशल या स्किल्स में से संचार कौशल या संवाद कौशल किसी भी कंपनी में सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। आज के लगभग सभी बड़ी कंपनियां इंटरव्यू में सबसे पहले  देखती है कि नौकरी के लिए आवेदन किए हुए व्यक्ति का कॉन्फिडेंस और बात करने का तरीका कैसा है?

आप सभी ने एक चीज पर गौर किया होगा कि जितने भी महान नेता विश्व में हुए हैं उनके बोलने का तरीका बहुत ही बेहतरीन होता है जिससे उनकी बात लोगों के साथ जुड़ पाती है। उनकी बातों में ऐसी मधुरता और प्रेरणा होती है जिससे हर किसी व्यक्ति को उनकी बातों को और सुनने की इच्छा करते है।

कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं? How to improve communication skills tips in hindi

अपने संचार कौशल को बेहतर बनाने के लिए कुछ मुख्य चीजों पर ध्यान देना आवश्यक होता है।-

1. अच्छे और ध्यान से किसी की बात सुनें Listen to someone with careful attention

सभी लोग चाहते हैं की अन्य लोग उनकी बातों को सुनें। परंतु खास  बात तो यह है कि हमें पहले दूसरों की बातों को अच्छे से सुनना आना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप किसी की बातों को अच्छे से नहीं सुनेंगे तो जवाब अच्छे से कैसे दे पाएंगे? जब कोई व्यक्ति आपसे बात करता है तो इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी बात कर रहे हैं वह आपके लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  बटलर कमेटी का इतिहास - 1927 History of Butler Committee in Hindi

आपका ध्यान बातचीत पर बहुत ही अच्छी तरीके से होना चाहिए। कभी भी किसी से बात करते समय कोई दूसरा काम जैसे फोन पर बात करना, कोई ईमेल भेजना या कोई भी ऐसा काम जिससे दो लोगों के आपस में बातचीत या संचार बिगड़े वैसा काम नहीं करना चाहिए।

2. आप किससे बात कर रहे हैं समझें Understand who you are talking to

हर किसी व्यक्ति से बात करने का एक अलग तरीका होता है। आम बात तब होती है जब आप अपने किसी दोस्त से बात करते हैं या उससे ऑनलाइन चैट कर रहे होते हैं। अगर आप अपने कंपनी के बॉस से बात कर रहें हो या किसी महान व्यक्ति से ऐसे समय में आपको सोच समझ कर उनसे बात चाहिए। एक अच्छा संचार कौशल वाला व्यक्ति हमेशा आपनी बातों को सामने वाले व्यक्ति के मन तक पहुंचाने की कोशिश करता है।

3.  सही बॉडी-लैंग्वेज ज़रूरी Body language

अलग-अलग इंडस्ट्री में कई प्रकार के काम होते हैं जैसे कुछ जगहों पर आमने-सामने कॉन्फिडेंस से बात करना होता है तो ज्यादातर समय विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अन्य लोगों से बात करना होता है एसे में बॉडी लैंग्वेज का ठीक होना बहुत आवश्यक होता है। हमेशा सीधे देख कर बात करें और सामने वाले की बात को ध्यान से सुनें। सही बॉडी लैंग्वेज रखने से कॉन्फिडेंस बढ़ता है और संचार कौशल में विकास होता है।

4. पावरपॉइंट पर प्रेजेंटेशन देना बंद करें Avoid Powerpoint presentation

अब बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे Apple और Facebook ने अपनी मीटिंग में पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन को बंद करना शुरू कर दिया है। अब वह ज़माना आ चूका है जब लोग बिना पॉवरपॉइंट के अपने शब्दों और दिमाग के माध्यम से अपना प्रेजेंटेशन दें।

हलाकि की कुछ जगहों पर इसकी आवश्यकता होती है परन्तु सभी जगहों पर इसका इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। जब आप किसी चीज को अपने मन में याद रखकर लोगों के सामने व्यक्त करते हो तो आपका संचार कौशल और बेहतर बनता है।

इसे भी पढ़ें -  भारतीय सभ्यता पर निबंध Essay on Indian Culture in Hindi - Bharatiya Sabhyata

People who know what they’re talking about don’t need PowerPoint – Steve Jobs

यहां तक की स्टीव जॉब्स जो की Apple के CEO हैं उनका कहना है – जिन लोगों को यह नहीं पता होता है कि वह किस विषय पर बात कर रहे हैं उनको पॉवरपॉइंट की आवश्यकता होती है

5. मैसेज को ध्यान से पढ़ कर देखें और भेजें Check your messages before sending

कभी-कभी हम अपने मैसेज और ईमेल भेजने में बहुत लापरवाही करते हैं। अगर आप अपने किसी दोस्त या घरवालों को मैसेज भेज रहे हैं और कुछ गलती हो गया है तो उसमें कोई बात नहीं आप दोबारा मैसेज भेज सकते हैं।

परंतु अगर आप अपने कंपनी का कोई ऑफिशियल मैसेज भेज रहे हैं तो भेजने से पहले एक दो बार अच्छे से जांच कर लें कि मैसेज सही तरीके से लिखा गया है या नहीं? एक सही सोचा समझा मैसेज भेजना अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स या संसार कौशल का उदाहरण है।

6. दूसरों से सही प्रतिक्रिया लें Take honest feedback from others

बहुत बार कुछ ऐसा होता है कि हमारे दोस्त, परिवार के लोग, या ऑफिस के कर्मचारी हमारी कुछ गलतियों के विषय में बताते हैं। ऐसे समय पर कुछ ऐसे लोग होते हैं जो हो उनकी बातों का बहुत बुरा मानते हैं उन्हें उल्टा जवाब देते हैं जो की सही बात नहीं है।

अगर लोग हमारी गलतियां निकालते हैं हमारा कर्तव्य बनता है कि हम उन गलतियों को समझें और उन्हें सुधारें। हमें अन्य लोगों से सही और ईमानदारी से प्रतिक्रिया लेना चाहिए जिससे हम स्वयं को एक बेहतर इंसान और अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ा सकें।

7. सभी का सम्मान करें Respect everyone

चाहे कोई भी व्यक्ति हो आपका सीनियर हो, कोई छोटा कर्मचारी हो,या कोई छोटा चाय वाला हो, आपको हर किसी व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए। ऐसा करने से ना सिर्फ स्वयं के मन में एक सकारात्मक भावना उत्पन्न होती है बल्कि हर किसी के दिल में आपके लिए सम्मान की भावना उत्पन्न होती है।  

इसे भी पढ़ें -  26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण Speech on Republic Day in Hindi for Teachers and Students

घमंड करने वाला इंसान कभी भी अपने जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है। लोगों का सम्मान करना और सभी लोगों से प्रेम के साथ बात करना कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने का सबसे बड़ा हिस्सा है।

8. हमेशा मुस्कुरा कर सबसे बात करें Talk with a smiling face

हमेशा किसी से भी बात करते समय मुस्करा के बात करें इससे एक सकारात्मक माहौल बनता है। इससे सामने वाले व्यक्ति को आपसे बात करने में आसानी होती है और दो लोगों के बिच सही और पूर्ण वार्तालाप हो पाता है। मुस्कुराते हुए बात करना एक अच्छे संचार कौशल का उदाहरण है।

9. महत्वपूर्ण बिन्दुओं से शुरू करें और अंत भी Start & end with important points

अपने हर एक मीटिंग में अपने मुद्दे और विषयों के महत्वपूर्ण पॉइंट्स को पहले उठाये और उन चीजों का हल निकालने की पूर्ण कोशिश करें। अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स वाले व्यक्ति हर मुख्य बिंदु को अच्छे से सभी दर्शकों के समक्ष रखते हैं और उन्हें समझा पाते हैं।

हर मीटिंग को शुरू करते और अंत करते समय महत्वपूर्ण बिन्दुओं का ज़िक्र करना इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि इससे सामने बैठे दर्शकों या लोगों को सभी बिंदु याद रहते हैं।

10. समय के मूल्य को समझें Understand of importance of time

आज के इस युग में पैसे का मूल्य कम और समय का मूल्य ज्यादा हो गया है। एक बात हमेशा याद रहें जो व्यक्ति समय के मूल्य को समझता है वही जीवन में सफल होता है। एक अच्छा कम्युनिकेशन स्किल वाला व्यक्ति बनने के लिए आपको हमेशा समय के अनुसार अपनी बातचीत को ख़त्म करना चाहिए और कभी भी बेकार की बातचीत में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।

आशा करते हैं कम्युनिकेशन स्किल बढाने के तरीके आपको पसंद आये होंगे।  अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करें।

7 thoughts on “कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं? How to improve communication skills tips in Hindi?”

  1. I am happy because I have read this communication skill. I will rectify my mistake so that my communication becomes good.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.