गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi

How to create and verify google plus business page in hindi? गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें?

तो चलिए Google+ पर Business/Google My Business पेज बनाने की पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझें। क्या आप अपने व्यापार को ऑनलाइन की दुनिया में लाना चाहते हैं ? अगर हाँ तो गूगल प्लस का व्यवसाय पेज दे सकता है आपको इन्टरनेट की दुनिया में ज़बरदस्त कमियाबी।

अगर आप नहीं जानते Google+ क्या है, Google+ का business पेज क्या है और कैसे इसके  व्यवसाय पेज को बनाना है तो इस tutorial को पूरा पढ़ें। अंत में इन सभी सवालों का जवाब आपके सामने होगा।

सबसे पहले जल्दी से जान लेते हैं कि Google+ क्या है? What is Google+ Short description in Hindi?

गूगल प्लस, गूगल कंपनी के द्वारा दिसम्बर 15, 2011 में लांच किया गया Social Networking वेबसाइट है। इसके Feature और सुविधाएँ Facebook से मिलती-झूलती हैं। Google+ पर आप Posts के माध्यम से अपना Status Update कर सकते हैं और अपनी बातों को लाखों लोगों के सामने रख सकते हैं।  

इसमें आप अपने मित्रों या दुसरे लोगों को अपने Circle में Add भी कर सकते हैं। Google+ के Hangouts की मदद से आप अपने गूगल प्लस के दोस्तों के साथ Video Call भी कर सकते हैं वो भी मुफ्त।

इसे भी पढ़ें -  व्हाट्सएप्प कंप्यूटर पर कैसे चलायें How to Use WhatsApp on PC Laptop Hindi?

गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi?

Google+ पर व्यवसाय पेज (Google My Business Page) कैसे बनायें ?

अब Google+ पर अपना Business पेज बनायें मात्र 5 स्टेप में –

#1 एक Active Gmail अकाउंट चुनें

Google My Business, गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi
Gmail

जैसे की हम पहले से ही आपको बता चुके हैं Google+ गूगल की सुविधा है इसलिए आपको अपना Google+ पेज बनाने से पहले एक Active Gmail अकाउंट की ज़रुरत है। हम यह राय देंगे की अपने किसी भी पुराने Gmail अकाउंट से Google+ Business Page ना बनायें। अपने निजी अकाउंट को अपने व्यवसाय अकाउंट ना जोड़ें।

#2 अपना Google+ पेज बनायें

आप Google plus website link: http://plus.google.com/pages/create पर जाकर अपना Google+ पेज Create कर सकते हैं। वहां आपको नज़र आ सकता है लिखा हुआ Create a Google+ Page या Get Started तो Click करें और Steps को Follow करें। आपको कुछ इस तरीके के Options  पाएंगे –

Choose Business Type(अपना व्यापार प्रकार चुनें)-

गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi
Choose Business Type(अपना व्यापार प्रकार चुनें),

-Storefront(Restaurant, Retail Store, Hotel…etc)
-Service Area(Plumber, Pizza Delivery, Taxi service…etc)
-Brand(Product, Sports Team, Music Brand, Cause…etc)

Next Step में Page का नाम और URL put करें

गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi
Next Step में Page का नाम और URL put करें

#3 अपने Public प्रोफाइल को पूरा करें

यह Step आपके Public प्रोफाइल को Customize करना है। इसमें आपको अपने Company का Logo सेट करना पड़ता है, अपना टैग लाइन लिखना पड़ता है तथा अपने Contact डिटेल्स साथ ही, Description की जगह पर अपने Company के विषय में लिखें।

#4 अपने Google+ पेज का Promotion करें

अब आपका Google+ पेज बन चूका है। अब बारी है आपके पेज को लोगों तक पहुँचाना Promotion के द्वारा। वैसे तो Google+ हमेशा Paid Promotion के लिए पर हमारी राय है अपने पेज के लिए समय दें उसे अच्छे से Customize करें और लोगों को Circles से जोड़ें और अपने पेज में कुछ जरूरी Links शेयर करें।

#5 अपने Google+ पेज पर रेगुलर Update करें

यह पेज को Manage करने का सबसे पहला Step है। एक अच्छे और चालाक अपने Google My Business Page को Update करना ही आपका काम नहीं बल्कि उसे अच्छे तरीके से लोगों तक पहुँचाना है जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कंपनी के विषय मैं जानें और उत्पादों की बिक्री बढे। हमेशा अपने कंपनी के विषय में नयी जानकारियां Share करें और अपने Fans के सवालों का उत्तर भी दें।

इसे भी पढ़ें -  विज्ञान के चमत्कार पर निबंध Essay on Vigyan ke Chamatkar

अब जब आपका Google My Business पेज पूरी तरीके से तैयार है, अब बारी है अपने Google+ पेज को Verify करना। अपने Google My Business पेज को कैसे Verify करें इसकी पूरी जानकारी के लिए निचे दिए गए पुरे tutorial को पढ़ें।

Google My Business पेज को कैसे Verify करें?

Google+ का Verify होना बहुत ही आवश्यक है। Google My Business पेज अगर आपने बनाया है और अगर आपका Page Verified है तो इसका यह अर्थ है कि आप उस पेज के Official मालिक हैं। साथ ही इससे आपके Page को Google पर Authenticity मिलती है और SEO(Search Engine Optimization) के मायने में भी आपके पेज को बढौतरी मिलती है।

अपने Google+ Business Page को Verify करने के लिए आपको PIN की आवश्यकता होती है। उस PIN को पाने के लिए निचे दिले गए Steps को पढ़ें-

  1. सबसे पहले इस लिंक के साथ Dashboard पर जाएँ https://plus.google.com/dashboard जिस पेज को आप Verify करना चाहते है। वहां पर आपको Manage लिखा हुआ होगा उसे Click करें।
  2. उसके बाद आपको एक Verify का बटन दिखेगा, उसे क्लिक करें।
  3. उसके बाद Google आपसे अपने Contact Information की जानकारी पूछेगा। अपने Complete पते को अच्छे से दर्ज करें क्योंकि अगर आपका पता गलत हुआ तो आप Google द्वारा भेजे गए PIN को सही तरीके से प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
  4. उसके बाद postcard के request को चुनें।
गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi
पोस्टकार्ड का Front पेज
  • कुछ ही दिनों में आपको गूगल द्वारा भेजा हुआ पोस्ट कार्ड मिलेगा जिसमे PIN होगा।
  • गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi
    पोस्टकार्ड का PIN पेज
  • इस लिंक पर जाएँ www.google.com/local/verify और अपना PIN डालें और Verify करें।
  • अब आपका Google Business पेज Verified हो चूका है और आपके Page पर Verified का निशान भी आप देखेंगे।

    Comments के माध्यम से हमें जरूर बताएं की आपको यह पोस्ट How to create and verify google plus business page in hindi कैसा लगा।

    2 thoughts on “गूगल प्लस पर व्यवसाय पेज कैसे बनायें और वेरीफाई करें How to create and verify google plus business page in hindi”

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.