फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये How to get more likes on Facebook in hindi?

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये How to get more likes on Facebook in hindi? ? क्या आप जानना चाहते हैं फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ायें ? क्या आप अपने फेसबुक फोटो, फेसबुक पेज या लिंक पर ज्यादा से ज्यादा लाइक पाना चाहते हैं?

तो चलिए ! इस पुरे tutorial या टिप्स को पूरी तरीके से समझें ? हमने जितना हो सके इसे आसान शब्दों में आपके लिए लिखा और प्रस्तुत किया है।

पहले कुछ छोटी बातें और टिप्स जो हम आपको फेसबुक content या पोस्ट के बारे में बताना चाहते हैं जो आप facebook पर शेयर करते हैं-

  • फेसबुक पर शेयर किये गए चित्रों या फोटो को 53% ज्यादा Likes, 104% Comments तथा 84% ज्यादा Clicks मिलते हैं।
  • फेसबुक पर शेयर किये गए Post या कोट्स जिनमें 80 वर्ण (Character) या उससे कम वर्ण होते हैं उनकी क्षमता 66% ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचने की ताकत होती है।
  • कोई भी सवाल पूछे हुए या प्रश्नवाचक पोस्ट ज्यादा से ज्यादा like और comment पाते हैं।
  • ध्यान दें कि आप किस समय पोस्ट कर रहे हैं। फेसबुक के Activity रिसर्च के अनुसार सुबह 8 बजे से रात 11 बजे के अन्दर पोस्ट शेयर करना लाभदायक और उपयोगी साबित होता है।
  • फेसबुक पर सबसे ज्यादा पोस्ट और activity बुधवार के दिन देखा जाता है ऐसा कुछ बड़ी रिसर्च साईट का कहता है परन्तु आप भी अपना स्वयं का Experiment कर सकते हैं और अपने अनुसार पोस्ट कर के देख सकते हैं।
  • प्रतिदिन 1-2 पोस्ट करने से पोस्ट में 40% Engagement देखा जा सकता है और 1-4 पोस्ट हफ्ते में करने से 71% Engagement प्राप्त होता है।
इसे भी पढ़ें -  दोपहर की शायरी हिंदी में Good Afternoon Shayari, SMS, WhatsApp status in Hindi

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?

चलिए detail में समझते हैं फेसबुक पर लाइक कैसे बढायें। फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा लाइक पाने के लिए प्रभावी तरीके –

#1 नियमित रूप से फेसबुक पर पोस्ट करें

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?
नियमित रूप से फेसबुक पर पोस्ट करें : फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?

नियमित रूप से अपने timeline पर पोस्ट करने से आपके पोस्ट का Visibility बढेगा। जैसे कि हम पहले ही टिप्स में बता चुके हैं आप जितना छोटा पोस्ट करेंगे आपका पोस्ट उतना ही प्रभावी रूप से लोगों तक पहुँच पायेगा। अगर आपका पोस्ट ज्यादा मज़ेदार या हास्य से भरा हुआ हो तो उसका पोपुलर होना और भी पक्का हो जाता है जिसके कारण उस पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लोग लाइक मिलेगा।

प्रतिदिन 1-2 पोस्ट, 80 या उससे कम वर्णों वाला करने से आपके फेसबुक अकाउंट या पोस्ट ज्यादा Views मिलने का chance रहता है। ज्यादा पोस्ट ना करें इससे हो सकता है लोग आपके बार-बार पोस्ट करने को देख कर आपको Unfriend या Unfollow ना करने लगें।

आपको नियमित रूप से अपने फेसबुक फ्रेंड्स के साथ हमेशा रिश्ता कायम रखना चाहिए और Activity ज्यादा से ज्यादा Active रखना चाहिए। इससे भी लोग फेसबुक पर आपकी और आपके पोस्ट कि तरफ ज्यादा आकर्षित रहेंगे।

#2 ज्यादा से ज्यादा फोटो और विडियो शेयर करें

जिस प्रकार लोग देखने और सुनाने वाली बातों पर या सामग्री पर ज्यादा ध्यान देते हैं उसी प्रकार लोग फेसबुक पर भी म्यूजिक या विडियो पोस्ट पर ज्यादा ध्यान देते हैं। अगर आप ज्यादा लाइक्स पाना चाहते हैं तो एक unique और मज़ेदार विडियो शेयर करने का सोचें जो लोगों को रोमांचक लगे और वे ज्यादा लोगों को आपका फोटो या विडियो शेयर करें।

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?
ज्यादा से ज्यादा फोटो और विडियो शेयर करें ; फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?

किसी भी फोटो पर उससे सम्बंधित लोगो को tag करना ना भूलें। इससे उस फोटो के विषय में जानने वाले लोग और उने मित्रों को भी उस फोटो के शेयर होने के विषय में पता चलता है और वह उसमें रूचि लेते हैं। फोटो चाहे व्यापर से जुडा हो या मित्रों से उससे जुड़े हुए लोगों को टैग करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें -  यूपीआई और इसकी सेवाएं UPI and Its Services in Hindi

#3 अपने फेसबुक पोस्ट को एक प्रश्न की तरह लिखें और शेयर करें

कभी कभी एक फेसबुक पोस्ट आपको अपने मुश्किलों का हल निकाल के दे सकता है। अगर आपके पास अपने कार्य से जुड़े या व्यापार से जुड़े कुछ सवाल हो जिसका उत्तर आपको पता ना हो और जो लोगों से पूछने के लायक हो तो आप फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अपने फेसबुक मित्रों से उस सवाल का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। जरूरी यह बात है कि आप कितने अच्छे तरीके से अपने सवाल को लोगों के सामने रखते हैं।

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?
अपने फेसबुक पोस्ट को एक प्रश्न की तरह लिखें और शेयर करें : फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?

जैसे की आप देख सकते हैं ब्लॉगर स्वाधीन अग्रवाल  ने अपने वेबसाइट Digitalgyd.com के विषय में अपने फेसबुक Timeline में पुछा है- मेरे वेबसाइट का पिछले 5-6 घंटो से server down है क्या आपके PC में भी यही हाल दिख रहा है? इस प्रश्न का उत्तर लोगों ने उनके वेबसाइट को देखने या Browse करने के बाद कमेंट के माध्यम से उन्हें भेजा है।

#4 दूसरों के पोस्ट पर like करें

कभी कभी फेसबुक पर likes पाने के लिए like करना भी पड़ता है। आपको अपने फेसबुक मित्रों के अच्छे पोस्ट पर लाइक भी करना चाहिए क्योंकि इससे एक पॉजिटिव सोच जागृत होता है। जिस व्यक्ति के पोस्ट पर आप like करते हैं उससे यह बात जान कर बहुत ख़ुशी होगी कि आप उसके पोस्ट को पढना पसंद करते हैं और उसके पोस्ट पर आपने like भी व्यक्त किया है।

दूसरों के पोस्ट पर लाइक करने से आपस में एक ऑनलाइन रिश्ता कायम होता है और जिस प्रकार आप उनके पोस्ट या विडियो को लाइक करते हैं और सराहना देते हैं उसी प्रकार वे भी आपके पोस्ट में जरूर like करेंगे यह तो गारंटी है।

like करने का मतलब ये नहीं है कि हर किसी के पोस्ट में लाइक करना है। पहले पोस्ट को देखें, पढ़ें और सही चीज होने पर ही लाइक करें। नकारात्मक, किसी के दुख भरी बात और असभ्य बातों वाले पोस्ट पर लाइक ना करें।

इसे भी पढ़ें -  फेसबुक से पैसे कमाने के दस तरीके 10 Best ways to earn money from Facebook in Hindi - 2019

#5 अगर आप एक ब्लॉगर(Blogger) हैं या आपका कोई बिज़नस वेबसाइट है तो उसे Facebook के लिए Optimize करें

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या आपका ऑनलाइन वेबसाइट है व्यापर सम्बन्धी तो सबसे पहले तो जानलें आपको जरूरत है सही और आपके व्यापार के लिए अच्छे ग्राहक। अपने वेबसाइट पर कुछ छोटे चीजों के द्वारा आप ज्यादा से ज्यादा लाइक्स पा सकते हैं।

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?
अगर आप एक ब्लॉगर(Blogger) हैं या आपका कोई बिज़नस वेबसाइट है तो उसे Facebook के लिए Optimize करें : फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? How to get more likes on facebook in hindi?

जैसे –

  • अपने वेबसाइट के मुख्य पृष्ट पर सबसे उप्पर Facebook Like button लगायें।
  • अपने फेसबुक के दायें या बाएं Side Bar में Facebook follow बटन लगायें।
  • अपने ब्लॉग के post को नियमित रूप से अपने Facebook Page या Facebook Profile पर शेयर करें।
  • अपने Blog पोस्ट को Automatic तरीके से Facebook पर शेयर करने के लिए Buffer या Hootsuit का उपयोग करें।
  • फेसबुक पर अपने ब्लॉग के फोटो को शेयर करें और Share करने के लिए Options भी डालें जिससे आपके Blog Readers या Website Visitors अपने फेसबुक प्रोफाइल पर आपके वेबसाइट के फोटो को आसानी से शेयर कर सकें।

आखरी में कुछ बातें !

यह बात तो आपके ऊपर है कि आप फेसबुक पर अपने कंटेंट को किस प्रकार से और किन लोगों के सामने मार्केट कर रहें हो। अपने पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा उस क्षेत्र में target करें जहाँ उसकी सही जरूरत है और जिससे उस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक मिल सके और वह पोस्ट किसी उत्पाद के लिए एक विज्ञापन के रूप में भी प्रभावी साबित हो।

क्या आप जानते हैं फेसबुक में अधिक से अधिक लाइक पाने का रहस्य?
क्या आप ऐसे ट्रिक्स या टिप्स जानते हैं जो हमसे इस पोस्ट में मिस हो गए हैं?

अगर हाँ ! तो अपने टिप्स या ट्रिक्स हमारे साथ जरूर शेयर करें जिससे कि हम उन टिप्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें और वे लाखों फेसबुक लाइक्स मुफ्त में प्राप्त कर सकें।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

32 thoughts on “फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये How to get more likes on Facebook in hindi?”

  1. very nice article sir u realy help me अगर सच हम इन rules को follow करे तो बहुत like , comments and share प् सकते हैं

    Reply
  2. Thank you sir फेसबुक के बारे में कुछ ऐसे ही टिप्स डालते रहिये

    Reply
  3. Hey Bijay,

    Aaj pehli baar mai apki site par visit kra hai. Muje apki site ka link apne Webmaster Tool se mila hai or usi link ko check krne k liye aapki site par aya.

    Bus aapko itna he bolna chahunga ki apki site and apka content kafi acha hai.

    Muje unned hai ki apka ye hindi blog bhi jaldi bahut popular hoga.

    Regards

    Himanshu Grewal

    Reply
  4. Guys, there is another option to get more Facebook likes, followers in a short time. Try exchange websites like likestool. com.
    I usually use it for YouTube views, but there are almost all social networks presented there.
    There are a lot of similar websites, choose what you like most.

    Reply
  5. im very impress
    but mujhe help chaye thi ki ek pic me zada like ke liye kitne pepole ko tag kare

    nd thank u very much sir

    Reply
  6. एक जानकारी नही मिल पायी, जैसे बहुत सारे मित्रों के पोस्ट पर समय समय पर यह देखने को मिलता है कि कुल……… इतने लोगों ने आपके पोस्ट को पसन्द किया, ऐसा कभी मेरे पोस्ट पर नही आया, कृपया बताये कि यह जानकारी मेरे फ़ेस बुक पर कैसे आयेगी.

    Reply
  7. इस पोस्ट को पढ़ कर मुझे बहुत अच्छा लगा आप ने बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है, इस पोस्ट की मदद से लोगों को बहुत हेल्प मिलेगी। हेल्पफुल पोस्ट शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, इस तरह की हेल्पफुल पोस्ट शेयर करते रहना।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.