मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके How to Be Mentally Strong Tips in Hindi

Contents

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके How to Be Mentally Strong Tips in Hindi

मानसिक रूप से ताकतवर रहना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे कोई भी मनुष्य सही मार्ग का चयन कर सकता है। मानसिक रूप से मजबूत न होने पर लोग अपने कार्य को कभी भी सही तरीके से पूरा नहीं कर सकते और सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। अगर आप मानसिक रूप मजबूत हैं तो आप हर किसी व्यक्ति को पीछे छोड़ कर अपने क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।

मानसिक रूप से मजबूत लोग बुद्धि और शरीर दोनों प्रकार से शक्तिशाली होते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति कभी भी अपने सफलता को प्राप्त करने के लिए कोई छोटा रास्ता नहीं देखते। वह हमेशा प्रेरित रहेते हैं और अपने लक्ष्य को गंभीरता से लेते हैं।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके How to Be Mentally Strong Tips in Hindi

इस पोस्ट के द्वारा हम आपको मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 जबरदस्त ऐसे तरीकों के बारे में बताएँगे जिससे की आप अपने जीवन में अन्दर से शक्तिशाली बनेंगे और आपके मन में अच्छे विचार उत्तपन होंगे !

इसे भी पढ़ें -  व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi

1. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति कभी उदास नहीं रहते

मानसिक रूप से मजबूत रहने वाले लोगों के पास बैठ कर उदास रहने या हमेशा दुखी रहने का समय नहीं होता। वह हमेशा पुरानी गयी बातों को भूल कर नहीं सोच और नयी शुरुवात के बारे में सोचते रहते हैं। वह हमेशा अपनी जिम्मेदारिओं को समझते हैं और अपने लक्ष्य को पाने के रास्तों के बारे में सोचते रहते हैं। नकारात्मक, बुरी, और दुख देने वाली बातों का उनके जीवन में कोई स्थान नहीं होता।

2. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति कभी भी ना बदल पाने वाली बातों को लेकर चिंतित नहीं रहते

मानसिक रूप से मजबूत रहने वाले व्यक्ति, ठीक ना हो सकने वाली चीजों को लेकर चिंतित नहीं रहते। सोचिये आपको पता है एक ऐसा प्रश्न है जिसका कोई उत्तर ही नहीं है तो ऐसे प्रश्न के लिए चिंतित रह कर क्या फायदा।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 जबरदस्त तरीके Be Mentally Strong Tips Hindi
14वें दलाई लामा (14th Dalai Lama)

“If a problem is fixable, if a situation is such that you can do something about it, then there is no need to worry. If it’s not fixable, then there is no help in worrying. There is no benefit in worrying whatsoever.”

14 वें दलाई लामा, का कहना है ! अगर किसी मुश्किल का हल है, उस स्तिथि में अगर आप कुछ कर सकते हैं, तो कुछ चिंता करने की बात है जिससे की कुछ हल निकले। पर अगर उस मुश्किल का कोई हल निकल ही नहीं सकता, तो चिंतित रहने के कोई फायदा नहीं।

यह कुछ इस तरीके की बात है ! जिस वस्तु पर आपका नियंत्रण ही नहीं है उसको आप चलाएंगे कैसे ? बेकार की बातों को लेकर शिकायत करके समय बर्बाद होता है और कुछ नहीं।

3. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति हर किसी व्यक्ति को खुश नहीं करते

मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति बनना कभी-कभी खुद को लोगों की नज़र में अलग और बुरा भी बना देता है। पर आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने कार्यों को पहले प्राथमिकता देना जरूरी है। कभी-कभी अपने कार्यों को प्राथमिकता देने के कारण मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अपने लोगों को निराश भी करते हैं जिसके कारण  वह उनसे नफरत करने लगते हैं।

परन्तु जब वह व्यक्ति अपने लक्ष्य को पा लेता हैं वही नफरत करने वाले लोग उनको पसंद करने लगते हैं इसलिए जरूरी है अपने प्रत्मिक्ताओं को चुनें।

इसे भी पढ़ें -  बेस्ट 10 वायर्ड हैडफ़ोन ऑनलाइन Best Wired Headphones Online in India
मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 जबरदस्त तरीके Be Mentally Strong Tips Hindi
जॉन केल्विन मैक्सवेल (John Calvin Maxwell)

सफलता के लिए 7 मुख्य कदम – जॉन केल्विन मैक्सवेल (Seven Steps to Success – John Calvin Maxwell)

1) अपने भीतर नियमित रूप से विकास के लिए एक प्रतिबद्धता बनाओ। Make a commitment to grow daily.
2) घटनाओं की तुलना में प्रक्रिया को अधिक महत्व दें। Value the process more than events.
3) प्रेरणा के लिए इंतजार मत करो। Don’t wait for inspiration.
4) अवसर के लिए अपने खुशी को बलिदान करने के लिए तैयार रहो। Be willing to sacrifice pleasure for opportunity.
5) हमेशा बड़ा सोचें। Dream big.
6) अपनी प्राथमिकताओं की योजना बनायें। Plan your priorities.
7) आगे बढ़ने के लिए गलत चीजों को पीछे छोड़े। Give up to go up.

4. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अपने गलतियों से सीखते हैं

जो व्यक्ति एक ही गलती को बार-बार करे वह व्यक्ति कभी भी जीवन में सफलता प्राप्त नहीं करते। एक मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अपनी पुरानी गलतियों से सीखते है और उन गलतियों को जीवन में और कभी नहीं दोहराते हैं।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 जबरदस्त तरीके Be Mentally Strong Tips Hindi
अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein)

“Anyone who has never made a mistake has never tried anything new.” – Albert Einstein

अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था ! किसी भी व्यक्ति ने अगर आज तक  गलति नहीं किया है तो उसने दोबारा कुछ नया कोशिश भी नहीं किया है।

इसलिए अपनी गलतियों से सीखें और बार-बार कोशिश करके गलतियों को सुधारें कभी उन्हें ना दोहराहे।

5. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति कभी हार नहीं मानते

किसी भी मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति के जीवन में हार मानने का कोई विषय नहीं होता। वह तब तक कोशिश करते हैं जब तक वह सफलता प्राप्त ना कर लें और आखरी में वह जरूर सफलता प्राप्त करते हैं।

6. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अपने भीतर बदलाव लाने के लिए नहीं शरमाते

एक मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अपने भीतर के नकारात्मक सोचों को निकाल कर अच्छे और अनमोल विचार लाने में देर नहीं करते । वह अपने अन्दर के बुरे स्वभावों को निकाल कर अपने अन्दर एक नया बदलाव लाते हैं और ऐसा करने के लिए वह थोडा भी नहीं शरमाते या कतराते।

इसे भी पढ़ें -  शिक्षक दिवस पर भाषण व निबंध Teacher's Day Speech and Essay in Hindi

नकारात्मक सोच जीवन में असफलता के अलावा कुछ नहीं देता इसलिए जीवन में हमेशा अच्छा सोच रखें और अपने भीतर अच्छे नए बदलाव लायें।

7. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति दूसरों की सफलता से नहीं जलते

वह दूसरों के सफलता को सम्मान देते हैं और साथ ही उनकी सफलता पर खुशियाँ भी मनाते हैं। मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति दूसरों की सफलता से नहीं जलते क्योंकि उनको पता होता है कि सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है और सफल इंसान को उसी की मेहनत और लगन का फल मिला है।

8. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति कभी भी सफलता के लिय छोटा रास्त नहीं ढूँढ़ते

वह हमेशा से कड़ी मेहनत करते हुए सफलता की सीडी को धीरे-धीरे चड़ने की कोशिश करते हैं । वह कभी भी कोई छोटा रास्ता नहीं खोजते क्योंकि सफलता का कोई shortcut नहीं होता।

धीरे-धीरे कोई व्यक्ति अपने लक्ष्य के विषय में जितना ज्ञान बटोरते जाता है उतना ही वह व्यक्ति अपने लक्ष्य के पास पहुँचते जाता है।

9. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति गिन चुन कर जोखिम उठाते हैं

वह बिना कुछ सोचे समझे कोई जोखिम नहीं उठाते परन्तु जब वह जोखिम उठाते हैं तो सफलता जरूर प्राप्त होती है। मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति नपा तुला जोखिम उठाते हैं जिससे वह देखते हैं कि अगर उन्हें लाभ अगर ना हो सके तो हानि भी ना हो।

10. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति पहल करने के लिए नहीं घबराते

मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अकेलेपन से नहीं घबराते। वह पहल करते हैं और दूसरों की बातों से डरे बिना आगे बढ़ते हैं। सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें किसी की मदद की जरूरत नहीं होती।

आशा करते हैं आपको यह “मानसिक मजबूती प्राप्त करने के ज़बरदस्त टिप्स अच्छे लगे होंगे !

7 thoughts on “मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके How to Be Mentally Strong Tips in Hindi”

  1. M poore din bhot tensed rhti hu glt bate dimag m ati h negativity bhot ati h kuch na kuch chlta rhta h poore din dimag bhra rhts h …

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.