मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके Best Tips to Be Mentally Strong in Hindi

क्या आप मानसिक रूप से मजबूत रहने के तरीके Best Tips to Be Mentally Strong in Hindi ढूंढ रहे हैं? क्या आप हमेशा चिंता और मानसिक तनाव से घिरे रहते हैं? अगर हाँ तो इन मेंटल स्ट्रेस को कम करने के उपायों को पढ़ने के बाद आपकी सभी मानसिक परेशानी काम हो जाएगी।

मानसिक रूप से मजबूत रहना क्यों जरूरी है? Importance of Living Mentally Strong

मानसिक रूप से मजबूत रहना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे इससे इंसान को सही मार्ग का चुनाव करने का मार्ग मिलता है। मानसिक कमजोरी के कारण लोग अपने कार्यों को सही तरीके से पूरा नहीं कर पाते हैं। जो आगे जा कर स्ट्रेस और हाइपर्टेन्शन जैसी बीमारियों में बदल जाता है।

ऐसे व्यक्ति मानसिक तनाव के चलते सफलता प्राप्त नहीं पाते हैं। अगर आप मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे तो आप हर किसी को पीछे छोड़ कर सफलता की ऊंचाई छु सकते हैं।

मानसिक रूप से मजबूत लोग बुद्धि और शरीर दोनों प्रकार से शक्तिशाली होते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति कभी भी अपने सफलता को प्राप्त करने के लिए कोई छोटा रास्ता नहीं देखते। वह हमेशा प्रेरित रहेते हैं और अपने लक्ष्य को गंभीरता से लेते हैं।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके Best Tips to Be Mentally Strong in Hindi

आईए जानते हैं वह कौन से बहतरीं आसान तरीके हैं जिनसे आप मानसिक रूप से मजबूत बन सकते हैं –

1. काभी भी उदास ना रहें Never be sad

काभी भी जीवन मे उदास ना रहें। हलकी की जीवन मे कई प्रकार के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिनसे हमें ठेस पहुंचता है परंतु तब भी उन सभी चीजों को भूल कर खुश रहने की कोशिश करें।

ज्यादातर मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति हमेशा खुश रहते हैं और वे अपने काम को खुशी-खुशी कर के आगे बढ़ते हैं। उनके पास उदास रहने या हमेशा दुखी रहने का समय नहीं होता है।

अगर आपको अपने मन को शक्तिशाली बनाना है तो पुरानी गई बातों को बुला कर नई सोच और नई शुरुवात के बारे में सोचना होगा। अपनी नई जिम्मेदारियों के विषय में सोचें और खुशी के साथ उन्हें पूरा करें। याद रखें नकारात्मक बातों का जीवन में कोई स्थान ना दें।

2. आप बदल सकते हैं You Can Change

जीवन में की ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं और की ऐसी चीजें हैं जो आप नहीं बदल सकते जैसे की ‘मृत्यु’। अगर आप उन चीजों को नहीं बदल सकते है तो उसके विषय में चिंता छोड़ दें।

और पढ़ें -  जलन भावना को कैसे कम करें? How to get rid of Jealousy in Hindi?

मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए ठीक ना हो सकने वाली चीजों को लेकर चिंतित ना रहें। सोचिये आपको पता है एक ऐसा प्रश्न है जिसका कोई उत्तर ही नहीं है तो ऐसे प्रश्न के लिए चिंतित रह कर क्या फायदा।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 जबरदस्त तरीके Be Mentally Strong Tips Hindi
14वें दलाई लामा (14th Dalai Lama)

“If a problem is fixable, if a situation is such that you can do something about it, then there is no need to worry. If it’s not fixable, then there is no help in worrying. There is no benefit in worrying whatsoever.”
14 वें दलाई लामा, का कहना है ! अगर किसी मुश्किल का हल है, उस स्तिथि में अगर आप कुछ कर सकते हैं, तो कुछ चिंता करने की बात है जिससे की कुछ हल निकले। पर अगर उस मुश्किल का कोई हल निकल ही नहीं सकता, तो चिंतित रहने के कोई फायदा नहीं।

यह कुछ इस तरीके की बात है ! जिस वस्तु पर आपका नियंत्रण ही नहीं है उसको आप चलाएंगे कैसे ? बेकार की बातों को लेकर शिकायत करके समय बर्बाद होता है और कुछ नहीं।

3. जरूरी नहीं की सभी आपसे खुश हो Not Everyone Is Happy With You

मानसिक रूप से मजबूत बनाना हा तो कभी-कभी खुद को लोगों की नज़र में अलग और बुरा भी बनना पड़ता है। पर आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने कार्यों को पहले प्राथमिकता देना जरूरी है।

कभी-कभी अपने कार्यों को प्राथमिकता देने के कारण मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अपने लोगों को निराश भी करते हैं जिसके कारण वह उनसे नफरत करने लगते हैं।

परंतु जब वह व्यक्ति अपने लक्ष्य को पा लेता हैं वही नफरत करने वाले लोग उनको पसंद करने लगते हैं इसलिए जरूरी है अपने प्राथमिकताओं को चुनें।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 जबरदस्त तरीके Be Mentally Strong Tips Hindi
जॉन केल्विन मैक्सवेल (John Calvin Maxwell)

मानसिक रूप से मजबूत और सफल बनाने के लिए 7 मुख्य कदम – जॉन केल्विन मैक्सवेल

1) अपने भीतर नियमित रूप से विकास के लिए एक प्रतिबद्धता बनाओ। Make a commitment to grow daily.
2) घटनाओं की तुलना में प्रक्रिया को अधिक महत्व दें। Value the process more than events.
3) प्रेरणा के लिए इंतजार मत करो। Don’t wait for inspiration.
4) अवसर के लिए अपने खुशी को बलिदान करने के लिए तैयार रहो। Be willing to sacrifice pleasure for opportunity.
5) हमेशा बड़ा सोचें। Dream big.
6) अपनी प्राथमिकताओं की योजना बनायें। Plan your priorities.
7) आगे बढ़ने के लिए गलत चीजों को पीछे छोड़े। Give up to go up.

4. अपनी गलतियों से सीखें Learn From Your Mistakes

जो व्यक्ति एक ही गलती को बार-बार करे वह व्यक्ति कभी भी जीवन में सफलता प्राप्त नहीं करते। अगर आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाना है तो अपनी पुरानी गलतियों से सीखें और उन गलतियों को जीवन में दोबारा ना दोहोराने की पूरी कोशिश करें।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 जबरदस्त तरीके Be Mentally Strong Tips Hindi
अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein)

“Anyone who has never made a mistake has never tried anything new.” – Albert Einstein
अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था ! किसी भी व्यक्ति ने अगर आज तक  गलति नहीं किया है तो उसने दोबारा कुछ नया कोशिश भी नहीं किया है।

इसलिए अपनी गलतियों से सीखें और बार-बार कोशिश करके गलतियों को सुधारें कभी उन्हें ना दोहराहे। गलतियाँ होंगी तभी तो आप और सीखेंगे और मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे।

और पढ़ें -  टेलीविज़न के फायदे और नुक्सान Advantages and Disadvantages of Television in Hindi

5. काभी हार ना मानें Never Give Up

अगर आप दिमाग को शक्तिशाली और तेज रखना चाहते हैं तो काभी भी हार ना मानें। काभी-काभी हम अपने लक्ष्य के पीछे भागते रहते हैं पर की बार मुश्किलें होने के कारण हम हार मान जाते हैं और उस काम को छोड़ देते हैं।

ऐसा काभी भी ना करें। अगर आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाना है तो अपने काम को बार-बार करें सफलता आपको जरूर मिलेगी। साथ ही आप बहुत कुछ अपनी मेहनत से सीखेंगे और मानसिक रूप से मजबूत बनते जाएंगे।

6. हमेशा अपने भीतर बदलाव लाएं Always Change Yourself

मानसिक रूप से मजबूत बनना है तो अपने अंदर नए सकारात्मक आदतें लाएं। नकारात्मक विचारों को जीवन से जितना ज्यादा आप निकालेंगे उतना ही आप सफलता की ओर अग्रसर होंगे।

अपने बुरे स्वभावों को पहचानें और उन्हें सफलता के लिए अच्छी आदतों में बदलें। अपने आप में अच्छे बदलाव लाने के लिए काभी ना झिजकें। क्योंकि नकारात्मक सोच जीवन में असफलता के अलावा कुछ नहीं देता इसलिए जीवन में हमेशा अच्छा सोच रखें और अपने भीतर अच्छे नए बदलाव लाते रहें।

7. मन से दूसरों के लिए जलन दूर करें Remove Jealousy From Others

दूसरों की सफलता से जलना मनुष्य को मानसिक रूप से कमजोर बनाता है। हमेशा दूसरों की सफलता और खुशियों का हिस्सा बनें और उनकी सफलता में जलने के बजाए खुशियां मनाएं।

अगर मानसिक रूप से मजबूत बनना है तो समझें कि सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है और सफल इंसान को उसी की मेहनत और लगन का फल मिला है। अगर आप भी कड़ी मेहनत करेंगे तो आपको भी सफलता जल्द से जल्द मिलेगी।

8. सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करें Work Hard to Become Successful

अब आप पूछेंगे की सफलता-कड़ी मेहनत से मानसिक रूप से मजबूत बनने के साथ क्या संबंध है? जी हाँ बहुत बड़ा कनेक्शन है। अगर आप कड़ी मेहनत करेंगे तो आपको हर दिन अपने दिमाग पर जोर डालना होगा।

और पढ़ें -  अनेकता में एकता पर भाषण Speech on Unity is Strength in Hindi

आपको सफलता तो इससे जरूर मिलेगी, परंतु इससे आपको दिमाग तेज और मजबूत भी बनेगा। इसलिए हमेशा छोटा रास्ता नया चुनें और मेहनत करें। धीरे-धीरे आप अपने लक्ष्य के विषय में जितना ज्ञान बटोरते जाएंगे उतना ही आप अपने लक्ष्य के पास पहुंचेंगे महासिक मजबूती के साथ।

9. जीवन मे जोखिम उठायें Take Risks

कहा गाय है – ‘Obstacles are the pillar of success’

यह बात तो साफ है आप जितना ठोकर खाएंगे उतना ही मजबूत बनेंगे। और आप जितना ज्यादा जोखिम लेंगे आप उतना ही ठोकर खाएंगे। इसलिए एक बार का हमेशा ध्यान दें – जीवन मे सफलता का आसान रास्ता ना ढूंढें।

हमेशा मुश्किल भरे रास्ते को चुनें जिससे आपको अपने दिमाग का उपयोग बार-बार करना पड़े और इससे आप और मानसिक रूप से मजबूत बनें। एक बार आप मानसिक रूप से मजबूत बन गए तो आप नपा तुला जोखिम उठाना जान जाएंगे जिससे आप अपने हर कदम पर जानेंगे जोखिम है या नहीं।

10. हमेशा पहल करें Take Initiative

आपको महात्मा गांधी जी के विषय मे तो जानते ही होंगे। कितनी ज्यादा उम्र मे भी वे लाखों लोगों को अपने पीछे किसी भी आंदोलन मे ले कर चल देते थे। पहल करने से मन को एक सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति अकेलेपन से नहीं घबराते। वह पहल करते हैं और दूसरों की बातों से डरे बिना आगे बढ़ते हैं। सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें किसी की मदद की जरूरत नहीं होती। इसलिए किसी भी नई मुहिम को शुरू करने के लिए काभी भी ना घबराएं।

निष्कर्ष Conclusion

इस लेख में हमने मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके (Best Tips to Be Mentally Strong in Hindi) बताए हैं। समझने के लिए हमने कुछ अच्छे उदाहरण भी दिए हैं।

अपने दिमाग को और मजबूत बनाने के लिए इन टिप्स का उपयोग जरूर करें और हमें बताएं की इन मानसिक रूप से मजबूत बनने के उपायों से आपको कैसे मदद मिली।

आशा करते हैं आपको लेख अच्छा लगा होगा! कमेन्ट के माध्यम से अपने विचार जरूर भेजें।

16 thoughts on “मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके Best Tips to Be Mentally Strong in Hindi”

  1. M poore din bhot tensed rhti hu glt bate dimag m ati h negativity bhot ati h kuch na kuch chlta rhta h poore din dimag bhra rhts h …

    Reply
  2. Hi sir main apni problm apko batana chahti hoo . Sir jb se lockdown laga Hai tb se main roj bimar jaisa rahne Lagi hoo kabhi- jayada to kabhi kam pe roj .man hsme sh drta Hai jar sa b Kuch Hota Hai .main kya karnu

    Reply
  3. mentally strong kaise bane uske bare me batao naki mentally strong log kaise hote he article fully clickbait he wrong te ya fir title change kar bhai

    Reply
  4. एक नई दिशा प्रदान करने वाला लेख है आपको बहुत बहुत धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.