होली त्यौहार पर 10 वाक्य 10 Lines on Holi Festival in Hindi

आज के इस लेख में हमने होली त्यौहार पर 10 वाक्य (10 Lines on Holi Festival in Hindi) लिखा है। यह सभी लाइन आमीन होली के महत्व को समझाते हैं। इन वाक्यों की मदद से स्कूल और कॉलेज के बच्चे 100, 300, 500 शब्द का होली पर निबंध भी लिख सकते हैं।

होली पर 10 लाइन

  1. होली रंगों से भरा त्यौहार है इसे रंगों का त्योहार भी कहते है। यह वसंत ऋतु में मनाया जाता है। होली का त्यौहार भारत देश के प्रमुख त्योहारों में से एक है।यह त्योहार हर साल फागुन माह को मनाया जाता है।
  2. होली का त्योहार मुख्यरूप से लोगों में एकता लाता है, रंगों का यह त्योहार सबको एकता के रंग में रंग देता है।
  3. होली के त्योहार पर लोग अपने घरों में कई प्रकार के पकवान बनाते है जैसे गुजिया इस त्योहार का सबसे प्रसिद्द पकवान है। इसके अलावा लोग रसगुल्ले और भी अन्य मिठाइयाँ बनाते है।
  4. होली के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है तब दूसरे दिन यह त्योहार को रंगों से भरा जाता है।
  5. प्रहलाद के पिता को भगवान विष्णु पसंद नहीं थे और प्रहलाद विष्णु जी का परम भक्त था। इसीलिए होलिका जो कि प्रहलाद की बुआ थी उनके साथ प्रहलाद को जलती हुई अग्नि में बैठा दिया था। होलिका को वरदान मिला था कि उनको अग्नि जला नहीं सकती पर प्रहलाद अपनी बुआ के साथ अग्नि में प्रस्थान करा दिया गया। अग्नि में बैठकर प्रहलाद, विष्णु जी की भक्ति में लीन हो गया और अंत में होलिका जल गयी और प्रहलाद अग्नि से बाहर निकल आये। तब प्रहलाद के पिता को आश्चर्य हुआ यह क्या हुआ तब आकाशवाणी हुई कि वरदान में वरदान का दुरूपयोग न करने की बात कही गयी थी। सारी प्रजा प्रहलाद को देखकर खुश हो गयी और इसी ख़ुशी में फिर धूम धाम से होली रंगों से खेली गयी।
  6. होली का त्योहार साल में एक बार ही आता है और पूरे विश्व में अपने-अलग अलग तरीके से मनाया जाता है।
  7. ब्रज में होली खेलने की अलग ही प्रथा है, जो पूरे विश्व में प्रचलित है इस दिन पुरुष पहले महिलाओं पर रंग डालते है और वहां की महिलायें उन पुरुषों को डंडे से मारती है। यह देखने के लिये भारत के कई स्थानों से लोग दूर-दूर से आते है। 
  8. मध्य भारत, उत्तर भारत और महाराष्ट्र में यह त्योहार केवल रंगों से खेला जाता है लोग एक साथ एक टोली बनाकर निकलते है और एक-दूसरे को रंगों में भिगा देते है।
  9. कहीं-कहीं लोग इस दिन लोग भांग का भी सेवन करते है। 
  10. इस दिन लोग सारे गिले शिकवे भूल कर एक दूसरे को प्यार से गले लगाते है और सारी दुश्मनी पर रंगों की बरसात कर देते है और चारों तरफ आसमान में ख़ुशी ही ख़ुशी के रंग नज़र आते है।     
इसे भी पढ़ें -  2020 नवरात्रि त्यौहार पर निबंध Navratri Festival Essay in Hindi

आशा करते हैं होली पर यह 10 वाक्य अच्छे लगे होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कमेंट के माध्यम से हमें बताएं और इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें।

1 thought on “होली त्यौहार पर 10 वाक्य 10 Lines on Holi Festival in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.