26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on Republic Day in India (Hindi)

आज के इस लेख में हमने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर 10 वाक्य (लाइन्स) प्रकाशित किया है 10 Lines on Pollution in Hindi.

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on Republic Day in India (Hindi)

  1. रिपब्लिक डे को हिंदी में गणतंत्र दिवस भी कहते है। 26 जनवरी 1950 को हमारे देश में संविधान लागू हुआ था। इसीलिये इस दिन को को लोग बड़ी धूम धाम से मानते है।
  2. गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली के राजपथ (INDIA GATE ) पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के सामने परेड होती है। राष्ट्रगान गाया जाता है और हमारा राष्ट्रिय ध्वज फहराया जाता है। इसके अलावा इस दिन  परेड में वायुसेना, जलसेना, थलसेना आदि सभी एकसाथ परेड प्रदर्शित करते है।
  3. भारत की राजधानी दिल्ली होने के कारण और राष्ट्रपति का निवास भी दिल्ली में होने के कारण ही यहाँ गणतंत्र दिवस का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम की तैयारियां एक महीने पहले से ही शुरू हो जाती है ।
  4. गणतंत्र दिवस पर वैसे तो अवकाश होता है लेकिन फिर भी हर स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय आदि सभी जगह लोग अपने अपने कार्यालय जाते है और वहां बड़ी ख़ुशी के साथ इस त्यौहार को मानते है। 
  5. गणतंत्र दिवस के दिन स्कूल कॉलेजों में कई प्रतियोगिताएं रखी जाती है। इसमें भाषण, सांस्कृतिक, कार्यक्रम  आदि प्रस्तुत किये जाते है।
  6. इस दिन प्रत्येक जगह हमारा राष्ट्रिय ध्वज फहराया जाता है और राष्ट्रगान भी गया जाता है सभी जगह मिठाइयाँ बांटी जाती है।
  7. इस दिन कई प्रकार के बैंड जैसे ट्रम्पेट, ड्रम, सैन्य बैंड आदि की सहायता से सेना विभिन्न प्रकार की देशभक्ति की धुनों को बजाते हुये कई प्रकार के कार्यक्रमों का प्रदर्शन करते हैं।
  8. गणतंत्र दिवस के दिन पारंपरिकतौर पर झांकियां निकलती है, जिसमें भारत की स्वतंत्रता से सम्बंधित नारे भी लगाये जाते है ।
  9. गणतंत्र दिवस हम सभी देशवासियों के दिलों में देशभक्ति की भावना को जागृत करता है। 
  10. गणतंत्र दिवस हम सभी को यह सिखाता है, कि देश के सभी नागरिकों के लिये संविधान समान हैं चाहे वह किसी भी जाति, धर्म या पंथ का हो। इसमें कोई भी भेदभाव नहीं है। गणतंत्र दिवस हमको एकता में बंधे रहने का महत्व बताता है।
इसे भी पढ़ें -  26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर नए नारे New 2020 Slogans for Republic Day in Hindi

शेयर करें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.