Home Hindi Motivational Stories 5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ Best Motivational stories in Hindi
Loading...

5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ Best Motivational stories in Hindi

8
5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ Best Motivational stories in Hindi

5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ Best Motivational stories in Hindi

यह 5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ (short stories in hindi) जो पूरी तरीके से जीवन में सफलता के कुछ मूल मंत्र के बारे में हमें बताते हैं । हमें पूरा विश्वास है यह 5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ आपके जीवन में एक नयी उमंग के साथ-साथ आपके सफलता के रास्ते में आने वाले सभी मुश्किलों को भी दूर कर देगा।

Some Best Panchtantra Story Books

101 Panchatantra Stories

365 Panchantra Stories

Panchatantra (Hindi)

Bharat Ki Classic Lok Kathayen: Panchatantra Vol. 5

5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ Best Motivational stories in Hindi

1. प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में एक कहानी है There is a Storyin Everyone’s Life in Hindi

1. कहानी शीर्षक : प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में एक कहानी है
एक बार एक 26 साल का लड़का और उसका पिता रेलगाड़ी(train) में सफ़र कर रहे थे । वह लड़का बार-बार train की खिड़की से झाँक रहा था और बहार दीखते हुए पेड़ पौधों को देखकर जोर-जोर से चिल्ला रहा था और हंस रहा था ।

पास ही में एक शादी-शुदा जोड़ा बैठे थे वह यह सब देखकर हंस रहे थे ।

तभी उस 26 साल के लड़के के पिता ने अपने बेटे से कहा ! देखो बेटा…. बाहर असमान में बादलों को देखो वह भी हमारे साथ दौड़ लगा रहे हैं । यह पागलपना देखकर उस शादी-शुदा जोड़े को सहन नहीं हुआ और वह उस लड़के के पिता से बोल बैठे ! आप अपने बेटे को किसी डॉक्टर को क्यों नहीं दिखाते ?

यह सुनकर उस लड़के के पिता ने उत्तर दिया ! हाँ , हम डॉक्टर के पास से ही आ रहे हैं । दरसल मेरा बेटा जन्म के समय से ही देख नहीं सकता था पर आज उसके आँखों के सफल ऑपरेशन के कारण वह देख पा रहा है और आज वह बहुत खुश है । 

इस पुरे पृथ्वी में हर किसी व्यक्ति के जीवन में एक कहानी है । हमें इस कहानी से यह शिक्षा मिलती है कि किसी भी व्यक्ति के विषय में पूरी जानकारी न होने पर उसके विषय में टिपण्णी करना गलत बात है ।

2. मुश्किलों से सीखें Learn From Difficulties Stories in Hindi

कहानी शीर्षक : मुश्किलों से सीखें
एक व्यक्ति अपने गधा को लेकर शहर से लौट रहा था । गलती से वह गधा पैर खिसकने के कारण सीधे एक गहरे गढ़े में गिर गया । उसे निकलने के लिए उस व्यक्ति ने पूरा कोशिश किया परन्तु वह उस गधे को निकाल नहीं पाया ।

जब उस व्यक्ति को लगा की उसके गधे को उस गढ़े से निकालना अब असंभव हैं उसने उसे जिन्दा ही मिटटी से ढक देने का सोचा और वह ऊपर से मिटटी डालने लगा । बहुत देर तक मिटटी डालने के बाद वह इंसान पास ही अपने घर चले गया ।

यह भी पढ़े -   रबींद्रनाथ टैगोर की जीवनी Rabindranath Tagore Biography in Hindi

पर ढेर सारी मिटटी डालने के कारण वह गधा अपने ऊपर गिरे हुए मिटटी की मदद से धीरे-धीरे उस पर अपना पैर रख-रख कर उस गढ़े के ऊपर जिन्दा चढ़ आया । अगले दिन जब वह व्यक्ति सुबह उठा तो उसने देखा उसका गधा उसके घर के बहार ही खड़ा था । यह करिश्मा देखकर वह व्यक्ति स्तम्भ रहे गया ।

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें कभी भी हार नहीं मानना चाहिए और बार-बार कोशिश करना चाहिए ।

3. हांथी और रस्सी की कहानी Rope and The Elephant Story in Hindi

कहानी शीर्षक : हांथी और रस्सी की कहानी
एक बार एक व्यक्ति शहर में रास्ते पर चलते हुए जा रहा था। अचानक ही वह एक सर्कस के बाहर रुक गया और वहां रस्सी से बंधे हुए एक हाथी को देकने लगा और सोचने लगा । वह सोच रहा था कि जो हाथी जाली, मोटे चैन या कड़ी को भी तोड़ देने की शक्ति रखता है वह एक साधारण रस्सी से बंधे होने पर भी कुछ नहीं कर रहा है ।

उस व्यक्ति नें तभी देखा कि हाथी के पास में एक ट्रेनर(trainer) खड़ा था । यह देखकर उस व्यक्ति ने ट्रेनर से पुछा ! यह हाथी अपनी जगह से इधर उधर क्यों नहीं भागता या रस्सी क्यों नहीं तोड़ता है ? उसने जवाब दिया ! जब यह हाथी छोटा था तब भी हम इसी रस्सी से इसे बांधते थे । जब यह हाथी छोटा था तब यह बार बार इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश करता था पर कभी तोड़ नहीं पाया और बार बार कोशिश करने के कारण हाथी को यह विश्वास हो गया कि रस्सी को तोडना असंभव है । जबकी आज वह रस्सी को तोड़ने की ताकत रखता फिर भी वह या सोच कर कोशिश भी नहीं कर रहा है कि पूरा जीवन में इस रस्सी को तोड़ नहीं पाया तो आब क्या तोड़ पाउँगा ।

Loading...

यह सुनकर वह व्यक्ति दंग रह गया ।

उस हाथी की तरह हममे से भी कई लोग ऐसे हैं जो अपने जिंदगी में कोशिश करना छोड़ चुके हैं क्योंकि बस वह पहले से ही बार बार कोशिश करने पर असफलता प्राप्त कर चुके होते हैं। उन्हें बार बार कोशिश करते रहना चाहिए ।`

जीवन में बार बार असफल होने से ही सफलता का रास्ता दिखता है

4. आलू, अंडा, और कॉफ़ी बीन्स (कॉफ़ी के बिज) Potato, Egg and Coffee Bean Story in Hindi

कहानी शीर्षक : आलू, अंडा और कॉफ़ी बीन्स
एक दिन एक छोटी सी लड़की अपने पिता को दुख व्यक्त करते-करते अपने जीवन को कोसते हुए यह बता रही थी कि उसका जीवन बहुत ही मुश्किल दौर से गुज़र रहा है । साथ ही उसके जीवन में एक दुख का समय जाता है तो दूसरा चला आ रहा है और वह इन मुश्किलों से लड़ लड़ कर अब थक चुकी है । वह करे तो क्या करे !

उसके पिता प्रोफेशन से एक शाहकार (Chef) थे । अपनी बेटी के इन शब्दों को सुनने के बाद वह अपनी बेटी को रसोईघर लेगया और 3 कढाई में पानी डाल कर तेज आग पर रख दिया । जैसे ही पानी गरम हो कर उबलने लगे, पिता नें एक कढाई एक आलू डाला, दुसरे में एक अंडा और तीसरे में कुछ कॉफ़ी बीन्स दल दिए ।

यह भी पढ़े -   सुंदर पिचाई की सफलता का राज़ Sundar Pichai Secret of Success

वह लड़की बिना कोई प्रश्न किये अपने पिता के इस काम को ध्यान से देख रही थी ।

कुछ 15-20 मिनट के बाद उन्होंने आग बंद कर दिया और एक कटोरे में आलू को रखा, दुसरे में अंडे और कॉफ़ी बीन्स वाले पानी को कप में । पिता ने बेटी की तरफ उन तीनों कटोरों दिखाते हुए एक साथ कहा ! आलू, अंडे, और कॉफ़ी बीन्स ।

पिता ने दुबारा बताते हुए बेटी से कहा ! पास से देखो इन तीनों चीजों को –

बेटी ने आलू को देखा जो उबलने के कारण मुलायम हो गया था । उसके बाद अंडा को देखा जो उबलने के बाद अन्दर से कठिन हो गया था । और आखरी में जब कॉफ़ी बीन्स को देखा तो उस पानी से बहुत ही अच्छी खुशबु आरही थी । पिता ने बेटी से पुछा ! क्या तुमको पता चला इसका मतलब क्या है ?

तब उसके पिता ने समझाते हुए कहा इन तीनो चीजों ने अलग अलग तरीके से प्रतिक्रिया किया परन्तु जो मुश्किल उन्होंने झेला वह समान था । साथ ही उसने अपनी बेटी से प्रश्न किया ! जब विपरीत परिस्तिथि तुम्हारे जीवन में आते हैं तो तुम क्या बनना चाहोगे आलू, अंडा या कॉफ़ी बीन्स ।

इस कहानी से यह शिक्षा मिलती है कि जीवन में परिस्तिथि चाहें जितने भी बड़े हो वह उस मनुष्य के ऊपर है कि वह कितना झेल सकता है ।

5. आइसक्रीम की एक डिश

कहानी शीर्षक : आइसक्रीम की एक डिश

एक बार एक छोटा सा लड़का एक होटल में गया ।कुछ ही देर में वहां वेटर आया और पुछा आपको क्या चाहिए सर ? छोटे बच्चे ने उल्टा पुछा ! वैनिला आइसक्रीम(vanilla ice-cream) कितने रूपए का है ? उस वेटर वाले ने जवाब दिया 50 रुपये का ।

यह सुन कर उस छोटे लड़के ने अपने जेब में हाँथ डाल कर कुछ निकला और हिसाब किया । उसने दुबारा पुछा कि संतरा फ्लेवर आइसक्रीम(orange flavor ice-cream) कितने का है । वेटर ने दुबारा जवाब दिया और कहा 35 रुपये का सर ।

यह सुने के बाद उस लड़के ने कहा ! मेरे लिए एक संतरा फ्लेवर आइसक्रीम(orange flavor ice-cream) ले आईये ।

कुछ ही देर में वेटर आइसक्रीम की प्लेट और साथ में बिल लेकर आया और उस बच्चे के टेबल पर रखकर चले गया । उस लड़के ने उस आइसक्रीम को खाने के बाद पैसे दिए और वह चले गया ।

जब वह वेटर वापस आया तो वह दंग रहे गया यह देखकर कि उस लड़के नें खाए हुए आइसक्रीम प्लेट के बगल में उसके लिए 15 रुपय का टिप छोड़ गया था ।

उस लड़के पास 50 रुपये होने पर भी उसने उस वेटर के टिप के बारे में पहले सोचा न की अपने आइसक्रीम के बारे में । उसी प्रकार हमें अपने फायदे के बारे में सोचने से पहले दूसरों के बारे में भी सोचना चाहिए ।

आशा करते हैं आप सबको यह 5 प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ पसंद आए होंगे । अपने सुझाव तथा प्रश्न कमेंट्स के द्वारा हमें जरूर भेजें ।

Loading...
Load More Related Articles

8 Comments

  1. Shaikh Muneer

    December 16, 2016 at 10:59 pm

    bahut hi badhiya kahaniya hai. bahut hi accha laga padh kar.

    Reply

  2. murari

    January 13, 2017 at 12:47 pm

    i share your story my fb

    Reply

  3. Hrishu

    January 15, 2017 at 12:08 pm

    In it all stories are so inspirational

    Reply

  4. […] किताबें पढ़ सकते हैं या किसी Inspirational या Motivational CD या Audio सुन सकते […]

    Reply

  5. Prince gupta

    March 2, 2017 at 8:42 am

    Acchi aur prernadayi kathaye h bhut achhe lage

    Reply

  6. […] किताब IIT की एक प्रेरणादायक कहानी के विषय में है जिसमे हरी और उसके दो […]

    Reply

  7. kapil

    May 4, 2017 at 12:08 pm

    Bahut Badiya stories And I am motivation is life

    Reply

  8. PAWAN

    May 27, 2017 at 10:59 am

    STORIES ARE VERY GOOD

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिवाली पर 6 कहानियाँ Diwali Stories in Hindi (History of Diwali)

6 दिवाली पर कहानियाँ Diwali Stories in Hindi नमस्कार दोस्तों ! आज हम आपको इस पोस्ट में 6 ऐ…