ट्विटर के विषय में पूरी जानकारी All Information About Twitter in Hindi

इस लेख में आप ट्विटर के बारे में संपूर्ण जानकारी (All Information About Twitter in Hindi) प्राप्त करेंगे।

जिसमें टि्वटर क्या है?, टि्वटर को कैसे चलाते हैं? फाउंडर, कहानी, फीचर्स तथा सिक्योरिटी के विषय में ट्रेंडिंग जानकारियों का समावेश किया गया है। अगर आप ट्विटर के बारे में संपूर्ण तथा सरलता से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

ट्विटर क्या है? What is Twitter in Hindi? 

टि्वटर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसके माध्यम से लोग अपने विचार फोटोस, वीडियोस, ट्वीट्स तथा रिट्वीट्स के माध्यम से प्रदर्शित करते हैं।

ट्विटर यह फेसबुक तथा इंस्टाग्राम की तरह ही एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है। जो 140 अक्षरों तक के लिखित पोस्ट की अनुमति देता है। इसके माध्यम से दूसरे उपयोगकर्ता को फॉलो किया जाता है।

उपयोगकर्ता अपने सभी ट्विटर के मित्रों के ट्वीट्स तथा रिट्वीट्स को देख सकता है। साथ ही ट्विटर एसएमएस की सुविधा भी प्रदान करता है। एसएमएस सुविधा के लिए सेवा प्रदाता को शुल्क देना पड़ता है जबकि टि्वटर यह इंटरनेट पर एक निशुल्क सेवा है।

ट्विटर पर कैप्चर किए गए फोटोस को सीधे जीआईएफ इमेज में तब्दील किया जा सकता है जिसके लिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप की आवश्यकता नहीं पड़ती।

यह नेटवर्किंग साइट दुनिया की बहुत सी भाषाओं में उपलब्ध है। जिसे एक माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल नेटवर्किंग साइट भी कहा जाता है।

ट्विटर का पूरा नाम Typing What I’m Thinking That Everyone’s Reading है। जिसका अर्थ कि कुछ ऐसा लिखें हम सोच रहे हैं तथा जिसे सभी पढ़ें।

इसका का मुख्य कार्य यह पता करना होता है की कोई निश्चित व्यक्ति किसी समय क्या काम कर रहा है।  इन खूबियों के साथ ट्विटर दुनिया का सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला सोशल नेटवर्किंग साइट बन चुका है।

ट्विटर पर 50 करोड़ से भी अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, जिसमें ज्यादातर अपने मोबाइल या टेबलेट से इसका प्रयोग करते हैं। यह एक प्रकार का सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो अपने यूजर्स को एक ऐसा स्थान प्रदान करता है जहां वे अपने विचार, जानकारियों या चुटकुलों को शेयर कर सकते हैं। 

इसे ऑनलाइन न्यूज़ नेटवर्किंग साइट भी कहा जाता है। क्योंकि इसका इस्तेमाल ज्यादातर खबरों को सार्वजनिक करने के लिए भी किया जाता है। इस प्लेटफार्म पर ट्वीट करने का मतलब ट्विटर पर आपको पसंद करने वाले लोगों से एक शॉर्ट मैसेज यानी ट्वीट्स के जरिए संवाद करना।

और पढ़ें -  Airtel Internet TV क्या है इसके Features, Design और Price की पूरी जानकारी?

यही कारण है कि दुनिया का हर मशहूर व्यक्ति ट्विटर पर अवश्य मिलता है तथा जिनके करोड़ों चाहने वाले होते हैं, जो उन्हें फॉलो करते हैं। पूरी दुनिया के ज्यादातर पॉलीटिकल, इंटरनेशनल, क्रिमिनल मुद्दों को ट्विटर पर उठाया जाता है।

ट्विटर लोगिन कैसे करें? How to Login Twitter in Hindi?

किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट को चलाने के लिए उसके नियमों व शर्तों को मानकर अपना एक नया खाता बनाना पड़ता है। ट्विटर के लिए भी ऐसा ही है।

इसे चलाने से पहले एक रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता पड़ती है जिसमें मोबाइल नंबर, ईमेल की जरूरत पड़ती है।

टि्वटर लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाकर एक खाता बनाने की जरूरत पड़ेगी। सर्वप्रथम आप ट्विटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं तथा साइन अप के सेक्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, जन्म तारीख तथा पासवर्ड को इंटर करें। तत्पश्चात साइन अप पर क्लिक करें।

आपके फोन नंबर को वेरीफाई करने के लिए ट्विटर आपको एक वेरीफिकेशन कोड भेजेगा जिसे आपको मांगने गए टि्वटर वेरीफिकेशन बॉक्स में इंटर करना होगा।

साइन अप पर क्लिक करने के बाद आप उपयोगकर्ता का नाम तथा प्रोफाइल पिक्चर लगा सकते हैं। तत्पश्चात अपनी जानकारियों को दोबारा चेक करके क्रिएट माय अकाउंट क्लिक करें। कुछ सिक्योरिटी प्रोसेस के बाद आपका टि्वटर अकाउंट उपयोग करने के लिए तैयार है।

अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपको ट्विटर का आईओएस वर्जन डाउनलोड करना होगा। अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपको प्ले स्टोर से ट्विटर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

ट्विटर किस देश की कंपनी है? Which Country’s Company is Twitter?  

टि्वटर यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका कि एक सोशल मीडिया कंपनी है। जिसकी शुरुआत अमेरिका में हुई। लांच होने के कुछ ही समय बाद इसने पूरी दुनिया में अपना दबदबा कायम कर लिया। आज इस सोशल नेटवर्किंग साइट को ऑनलाइन न्यूज़ के लिए भी जाना जाता है। 

इस अमेरिकन सोशल नेटवर्किंग साइट का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट्स में है। इसके पूरी दुनिया भर में 25 से अधिक दफ्तर है जहां इसका अंतर्राष्ट्रीय कार्यभार संभाला जाता है।

ट्विटर का फॉउंडर कौन है? Who is the Founder of Twitter in Hindi?

ट्विटर की खोज 21 मार्च सन 2006 को की गयी थी, लेकिन इसकी शुरुआत 15 जुलाई 2006 को हुई। मार्च 2006 में 4 लोगों ने मिलकर टि्वटर एप्लीकेशन की शुरुआत की थी। 

जिनमें जैक पैट्रिक डोरसे (Jack Dorsey), नोह ग्लास (Noah Glass), बिज़ स्टोन (Biz Stone), इवान वीलियम्स (Evan Williams) शामिल थे।

वर्तमान में ट्विटर के मालिक तथा चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (Twitter CEO) जैक डोरसे है। जैक शुरुआत से ही ट्विटर की देखरेख कर रहे हैं।

और पढ़ें -  PM-WANI Scheme क्या है? पूरी जानकारी (in Hindi)

जैक अमेरिका के एक जाने-माने अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट एंटरप्रेन्योर हैं। जो स्क्वायर नाम की मोबाइल कंपनी के फाउंडर तथा सीईओ भी हैं। Twitter के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के रूप में Omid Kordestani काम कर रहे हैं।

ट्विटर कैसे बना? Story Behind Making of Twitter in Hindi

ट्विटर के बनने की कहानी बहुत ही दिलचस्प है। हालांकि इसके फाउंडर का मानना है कि उनका इरादा सिर्फ एक ऐसा एप्लीकेशन बनाया था जिसके माध्यम से वे अपने दोस्तों के बारे में अवेयर हो सके कि वह कहां जा रहे हैं? क्या कर रहे हैं? वगैरह-वगैरह।

ट्विटर को बनाने का आईडिया सबसे पहले जैक डोरसे को ही आया। जिसके बाद उन्होंने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया। उत्साह और दोस्तों के मार्गदर्शन के कारण मार्च महीने में ट्विटर बनकर पूरा हुआ और उसे लॉन्च भी कर दिया गया।

एक रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर का शुरुआती नाम ट्विच (Twich) पड़ा था। लेकिन इसे कुछ ही दिनों में बदलकर ट्विटर रख दिया गया। ट्विटर का मतलब होता है नर्वस और ट्रीवियल में तेजी से वाद संवाद करना।

ट्विटर के फीचर्स Feature of Twitter in Hindi

ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स उपयोग करने से पहले उनके फीचर्स के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है। वैसे तो यह एक सरल तथा आकर्षक एप्लीकेशन मुहैया करवाता है लेकिन फिर भी इसके फीचर्स को ठीक तरीके से जान कर उसका बेहतरीन रूप से उपयोग किया जा सकता है।

ट्वीट (Tweet) – एक मैसेज को 140 कैरेक्टर्स के अंदर लिखकर उसे पोस्ट करना ट्वीट कहलाता है।

टि्वटर फीड (Twitter Feed) – किए गए ट्वीट को उपयोगकर्ता के होम पेज पर संग्रह करके दिखाया जाता है जहां उपयोगकर्ता के द्वारा किए गए हर अपडेट की जानकारी प्राप्त होती है उसे स्पीड कहा जाता है।

रिट्वीट (Retweet) – जब एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के ट्वीट को फिर से शेयर करता है तो उसे रिट्वीट कहा जाता है।

डायरेक्ट मैसेज (Direct Massege) – डायरेक्ट मैसेज यह ट्वीट से विपरीत होता है क्योंकि इसमें दो खास व्यक्तियों के बीच जानकारियों का आदान प्रदान किया जाता है। ट्विटर पर डायरेक्ट मैसेजिंग के लिए एक विकल्प होता है जिसे चुनने के बाद सिर्फ उन्हीं उपयोगकर्ता का डायरेक्ट मैसेज प्राप्त होगा जो उन्हें फॉलो कर रहे होंगे।

हैंडल (Twitter Handle) –   जिस यूजरनेम से उपयोगकर्ता अपना अकाउंट बनाता है उसे टि्वटर हैंडल कहते हैं।

मेंशन (Mention) –  ट्वीट करते समय एक रिफरेंस के रूप में एक दूसरे उपयोगकर्ता का जिक्र मेंशन के द्वारा ही किया जाता है। उदाहरण स्वरूप @1hindi

मेंशन करने के बाद उस व्यक्ति के पास एक नोटिफिकेशन जाता है। इसके बाद वह सजग होकर उस मेंशन का उत्तर दे पाता है।

हैशटैग (Hashtag) – जब किसी मुद्दे को मेंशन करना होता है तो उसे हैशटेग के माध्यम से किया जाता है। ज्यादातर ट्रेंडिंग टॉपिक्स हैशटैग के माध्यम से ही उठाए जाते हैं।

और पढ़ें -  फेसबुक अकाउंट को कैसे डिलीट करे? How to delete a Facebook account permanently in Hindi?

ट्विटर के सिक्युरिटी के विषय में हाल ही के ट्रेंडिंग न्यूज की जानकारी

जब ट्विटर की नींव रखी गई थी तब इसका उपयोग पारदर्शिता के साथ लोगो को जोड़ने के लिए किया जाता था। लेकिन समय के साथ ट्विटर पूरी दुनिया का एकमात्र सोशल न्यूज़ नेटवर्किंग साइट बन गया।

जिसके बाद दुनिया के अलग-अलग विचारधाराओं के साथ इसका मेल मिलाप शुरू हुआ। किन्ही एक विचारधारा से इसे फायदा तथा दूसरे विचारधारा से से नुकसान का सामना करना पड़ा। जिसके बाद उसका झुकाव एक खास विचारधारा के तरफ अधिक होने लगा।

ट्विटर की सिक्योरिटी के विषय में ट्विटर का कहना है कि यह अपने उपयोगकर्ताओं कि निजी जानकारियों को धन से भी अधिक कीमती समझता है तथा उनका संयोजन करता है।

लेकिन हाल में ही ट्विटर के ऊपर अनेक हमले होने शुरू हो चुके हैं। क्योंकि ट्विटर हैंडल का उपयोग फेक न्यूज़ तथा जातिगत टिप्पणियों के लिए किया जाने लगा।

खुद को सत्यता और विचार प्रसारण का अगुआ मानने वाला टि्वटर ऐसी घटनाओं पर भी मूकदर्शक बना रहा। जिसके कारण दुनिया के बहुत से कोनों में इसका विरोध किया जाने लगा।

हाल में ही ट्विटर पर एक घटना बड़ी जोरों शोरों से चल रही थी जिसके अंदर एक मुस्लिम युवक की दाढ़ी को जबरदस्ती काटने का वीडियो फैल रहा था।

लेकिन छानबीन के बाद यह पता चला है कि यह वीडियो निराधार और असत्य है। जिसके बाद ट्विटर के ऊपर भारत के अनेक स्थानों पर केस दर्ज किया गया।

भारत के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने सोशल तथा प्रिंट मीडिया के लिए एक खास नियमों को बनाया है। जिसके माध्यम से देश विरोधी घटनाओं के ऊपर नियंत्रण किया जा सके। लेकिन ट्विटर जैसी बड़ी सोशल मीडिया कंपनी ने इन नियमों की अनदेखी की।

जिसके बाद ट्विटर को कोर्ट में पेश होना पड़ा तथा सूचना प्रसारण मंत्रालय ने कुछ दिनों का मोहलत दिया ताकि ट्विटर भारत के नियमों के अंतर्गत अपनी कार्यप्रणाली को ला सके। लेकिन हाल में ही ट्विटर ने भारत के कानून के बराबर ट्विटर के शर्तों तथा नियमों की तुलना कर दी।

इसके बाद विवाद और बढ़ गया तथा ट्विटर को बैन करने की मांग जोरों शोरों से उठने लगी। वर्तमान समय में भारत सरकार तथा ट्विटर के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है जिसका उपाय बेहद ही जल्द आने की संभावना है।

निष्कर्ष

इस लेख में आप ने ट्विटर के बारे में संपूर्ण जानकारी (All About Twitter in Hindi) प्राप्त की। आशा है यह लेख आप को सरल तथा अच्छा लगा होगा। अगर यह लेख आपको जानकारी से भरपूर लगा हो तो शेयर जरुर करें।

1 thought on “ट्विटर के विषय में पूरी जानकारी All Information About Twitter in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.