Loading...

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

25
मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

क्या आप मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते हैं ?

क्या आप अपने मोबाइल फ़ोन के बिना एक सेकंड भी नहीं रह सकते ?

क्या आप प्रतिदिन 6-10 घंटा मोबाइल फ़ोन पर इन्टरनेट का उपयोग करते हैं?

अगर हाँ, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही जरूरी है जिससे की आप मोबाइल फ़ोन के सुविधा असुविधा(Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आज के दिन ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके पास मोबाइल फ़ोन ना हो। हर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल फ़ोन होना एक आम बात है क्योंकि मनुष्य इसका आदि हो चूका है।

पर हमें मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते-करते यह भी ध्यान रखना पड़ेगा कि मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं। मोबाइल फ़ोन ने मनुष्य के एक दुसरे से जुड़ने के तरीके को पूरी तरीके से बदल डाला है।

मोबाइल फ़ोन के ना होने पर आज का मनुष्य एक सेकंड के लिए भी अपना कार्य पूर्ण नहीं कर सकता। मोबाइल फ़ोन से आप कॉल कर सकते हैं, मेसेज भेज सकते हैं, ईमेल पढ़ सकते हैं, कई प्रकार के डाक्यूमेंट् पढ़ और लिख सकते हैं और साथ ही हम सोच भी नहीं सकते आज के मोबाइल फ़ोन में हम क्या-क्या कर सकते हैं।

सही नज़रिए से अगर हम सोचें मोबाइल फ़ोन मनुष्य द्वारा और मनुष्य के लिए अभूतपूर्व अविष्कार है। लेकिन हर कोई यह बात तो जानता ही है कि इस पृथ्वी में जिस भी चीज से मनुष्य को लाभ होता है उसी चीज से हानि भी। चलिए मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान(Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi) के बारे में कुछ चर्चा करें।

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

विषय सूचि

Loading...
Also Read  कर्मचारी भविष्य निधि बैलेंस कैसे देखें? EPF Balance Enquiry Check Steps in Hindi

मोबाइल फ़ोन के फायदे : Benefits of Mobile Phones in Hindi

चलिए पहले मोबाइल फ़ोन के फायदों के बारे में कुछ बताते हैं। वैसे तो मोबाइल फ़ोन नें मनुष्य के जीवन को पूरी तरीके से आसान बना दिया है! कैसे चलिए देखते हैं।

1. आसान संचार Easy Communication Device Hindi

हर किसी व्यक्ति के पास सस्ता हो या महंगा, छोटा हो या बड़ा किसी न किसी प्रकार का एक मोबाइल फ़ोन तो आज के दिन होता ही है। पहली बात हो यह है कि आप आसानी से मोबाइल फ़ोन को कहीं भी ले जा सकते है। आप कुछ ही सेकंडों में आसानी से अपने मीलों दूर के प्रियजनों से बात कर सकते है। आप इसका उपयोग तब तक कर सकते है जब तक आपके मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क सिग्नल आ रहा हो।

2. नयी टेक्नोलॉजी या सोशल वेबसाइट से जुड़ें Ease Connection with New Technology and Social Media Hindi

आज के दिन में मोबाइल फ़ोन मात्र एक मोबाइल फ़ोन नहीं रहा। हर दिन मोबाइल फ़ोन टेक्नोलॉजी में कुछ ना कुछ अपग्रेड(Upgrade) किया जा रहा है। आज के एक साधारण स्मार्टफ़ोन में आप आसानी से फोटो ले सकते हैं, गाने या विडियो का आनंद ले सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, इन्टरनेट की मदद से सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में जान सकते हैं।

नेविगेशन आप्शन की मदद से आप बिना कोई रास्ता खोये अपने निर्धारित स्थान तक पहुँच सकते हैं। ऐसे और भी लाखों ऐसे कार्य हैं जो आप अपने मोबाइल फ़ोन से कर सकते हैं। हम मोबाइल फ़ोन को एक छोटा छोटा कंप्यूटर भी कह सकते हैं। आप इन्टरनेट के ज़रिये सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर अपने मित्रों से बात कर सकते हैं।

3. व्यापार में बढ़ावा Help in Business

मोबाइल फ़ोन बहुत ही मददगार साबित हुई हैं व्यापार के क्षेत्र में। इसकी मदद से आप अपने कंपनी के कर्मचारियों से आसानी से संपर्क रख सकते हैं। अपने कर्मचारियों की पूरी जानकारी मतलब अपने व्यापार की भी पूरी जानकारी। आप अपने देश में बैठ कर दूर देशों में बैठे कंपनियों के साथ डील कर सकते हैं। इससे आपको अपने व्यापर को जानने में भी आसानी होगी और व्यापार में भी बढ़ावा भी मिलेगा।

4. लोगों की शुरक्षा और क़ानूनी बातों में मदद For security Purpose

आज के दिन में कई अपराधिक गतिविधियाँ हो रहीं हैं। मोबाइल फ़ोन में GPS के द्वारा किसी भी मोबाइल फ़ोन की स्तिथि कंप्यूटर से ट्रैक किया जा सकता है। पुलिस भी मोबाइल फ़ोन में हुए बात-चित या संचार के सभी फ़ोन नंबर या मेसेज के रिकॉर्ड से आसानी से बहुत सारी क़ानूनी गतिविधियों को रोका चुकी है।

सिर्फ पुलिस या सेना बल ही नहीं बल्कि माता-पिता भी अपने बच्चों को मोबाइल फ़ोन साथ रखने के लिए देते है जिससे कि वह अपने बच्चों की सुरक्षा के मामले में निश्चिंत रह सकें और सतर्क भी रहते हैं। latest news for mobile technology

5. फैशन का पहला नाम A New Fashion

जी हाँ ! आप ने सही सुना, मोबाइल फ़ोन आज के युग में फैशन का पहला नाम है। जिसके हाथ में देखो मोबाइल फ़ोन आप देख सकते हैं चाहे उसकी जरूरत उन्हें हो या नहीं, खासकर की युवाओं में।

Also Read  भ्रष्टाचार पर निबंध व इसे रोकने के उपाय Essay on Corruption in Hindi

6. आपातकाल में मदद Helpful in Emergency Hindi

सोचिये की आप कहीं किसी असुविधा में फंस गएँ हैं। असुविधा कई प्रकार की हो सकती हैं। जैसे आपके गाड़ी की दुर्घटना हो गयी हो, और आपको अपने घर वालों से बात करना हो। या फिल आप अपना रास्ता भटक गएँ हों।

हो सकता है आपका तबियत बहुत ख़राब है और आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की जरूरत हो, उस समय भी आप को मोबाइल फ़ोन की जरूरत है। अगर हम इस तरह के आपातकालीन उद्धरण सोचें तो कई हो सकतीं है इसलिए घर से बहार निकलते समय मोबाइल फ़ोन जरूर अपने साथ रखें।

मोबाइल फ़ोन के नुकसान :  Bad Effects of using Mobile Phones in Hindi

मैं सोचता हूँ निचे दिए गए मोबाइल फ़ोन के नुकसान या दुष्प्रभावों के विषय में जानने के बाद आपके मोबाइल उपयोग के समय में जरूर 50% का गिरावट आएगी। news in mobile technology

प्रोफेसर Kenneth J. Rothman(विश्व के एक प्रमुख महामारीविदों) का कहना है :

Within only a few years a substantial proportion of the world’s population has adopted a new technology that involves placing a small radio transmitter up against the head, in some instances for hours a day
केवल कुछ ही वर्षों के भीतर दुनिया की एक बड़ी आबादी ने एक नए तकनीक को अपनाया है, जो की सिरहाने के पास एक छोटा रेडियो ट्रांसमीटर है, प्रतिदिन कुछ घंटों के लिए।

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

कुछ सालों में मोबाइल फ़ोन की मांग पुरे विश्व भर में बढ़ते चले जा रहा है। एक रिसर्च के अनुसार निचे दिए गए ग्राफ के आंकड़ों पर अगर हम नज़र डालें तो भारत में साल 2013 के मुकाबले 2015 में 114 करोड़ मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ताओं में इजाफा हुआ है। साथ ही यह भी अनुमान लगाया गया है कि साल 2019 तक 2016 के मुकाबले मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ताओं में 175 करोड़ की बढ़ोतरी होगी। telephone survey

1. बार-बार की परेशानी देने वाला यंत्र All time Disturbing Machine

आप सभी लोगों नें मोबाइल फ़ोन की यह बात तो देखि ही होगी जब आप अपने व्यापार से संबंधी किसी मीटिंग में हों और आपका फ़ोन बज उठे। ऐसे समय में आपका मोबाइल फ़ोन आपके लिए परेशानी और कार्य में रुकावट का विषय बन जाता है। यह असुविधा इसलिए होती है क्योंकि आज के दिन में मनुष्य नें मोबाइल फ़ोन को एक निरंतर संचार का माध्यम बना दिया है।

2. गाड़ी चलाते समय धयान भंग Disturb You During Driving

लोग मोबाइल के उपयोग में इतने मग्न हो जाते हैं की गाड़ी चलते हुए भी मोबाइल फ़ोन में बात चित करते हैं। यह गलती या नुकसान भी ज्यादातर मोबाइल फ़ोन के निरंतर उपयोग के कारण होता है।

Also Read  40 बेहेतरीन हास्य उद्धरण Best Funny Quotes in Hindi

अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षित परिषद् के अनुसार अमेरिका में प्रति वर्ष 1.6 करोड़ से ज्यादा दुर्घटना गाड़ी चलाते समय मोबाइल फ़ोन पर बात करने के कारण होते हैं।

3. स्वास्थ पर बुरा प्रभाव Mobile Phone Health Problems in Hindi

वैसे तो अभी पूरी तरीके से मोबाइल फ़ोन टावर से होने वाले स्वास्थय पर बुरा प्रभाव के विषय में पूरी पृष्टि नहीं हो पाई है। किन्तु कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार मोबाइल फ़ोन टावर से कई प्रकार की स्वास्थय हानि हो सकती है जैसे ! कोशिकाओं में असामन्य वृद्धि, मस्तिस्क ट्यूमर, प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता में कमी, नींद में कमी और चिंताबच्चों में रक्त का कैंसर, बाँझपन और गर्भपात तथा अन्य कई प्रकार की स्वास्थय से जुडी हुए असुविधाएं। mobile phone radiation and health 

4. समय की बर्बादी Time Waste

कुछ बच्चे मोबाइल फ़ोन की बुरी आदत लगा लेते है। वह मोबाइल फ़ोन पर लम्बें समय तक फ़ोन पर बात करते हैं, Games खेलते हैं, चित्र और विडियो देखते रहते हैं, सही मायने में अगर हम कहें तो समय की बर्बादी करते हैं।

5. गोपनीयता और सुरक्षा का उलंघन Release of Security and Personal Matters

आज का मनुष्य जब मोबाइल फ़ोन का उपयोग लोग दिन रात कर रहा है तो उसमे सभी अपनी गोपनीय जानकारियों को भी Save करते हैं। अगर हम उदाहण के तौर पर लें, सोचिये अगर आपका मोबाइल खो जाता जिसमे आपके बैंक अकाउंट से जुडी जानकारियां होती हैं, आपके मोबाइल फ़ोन में ऑनलाइन पासवर्ड हो या आपके अपने लोगों के मोबाइल नंबर हो, सब कुछ लोगों के सामने साँझा हो जायेगा।

इस तरीके की बातों को हम बहुत ही आसानी से लेते है जब की हमें ऐसी बातों में सतर्कता बनाये रखना चाहिए। अपराधी भी दूसरों के खोये हुए मोबाइल फ़ोनों की मदद से अपराधिक गतिविधियों से सुरक्षा का उलंघन करते हैं।

पुरे Points को पढ़ कर आपको क्या लगता है मोबाइल फ़ोन के नुकसान, फाएदों से कुछ ज्यादा ही हैं?

जी हाँ ! यह बात पूरी तरीके से सही है। मोबाइल फ़ोन से आपको लाभ कम और नुकसान ज्यादा है। आज जब आप मोबाइल फ़ोन के वरदान और अभिशाप के बारे में जान ही चुकें हैं, तो जितना हो सके अपने मोबाइल फ़ोन से दूर रहें तथा अपने मोबाइल फ़ोन उपयोग के समय को कम करें। अपने मोबाइल फ़ोन को छुने का भी ना सोचें जब आप गाड़ी या मोटर साइकिल चला रहें हों या रस्ते पर चल रहें हों। research phone

अगर आप को यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचार कमेंट्स या ईमेल के माध्यम से भेजना ना भूलें।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
  • मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi

    मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi

    मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi हमने इस पोस्ट में मोबाइल फ़ोन पर निबंध ल…
Load More Related Articles

25 Comments

  1. Vishal

    June 9, 2016 at 11:59 am

    Accha hai

    Reply

  2. SUHANA

    June 21, 2016 at 5:24 pm

    YE BAHUT ACHI HAI BUT LAMBI HAI NO PROBLEM I CAN MANAGE IT

    Reply

  3. SUHANA

    June 21, 2016 at 5:33 pm

    I LIKE IT

    Reply

  4. Gagan walia

    October 6, 2016 at 4:04 pm

    very nice veer ji

    Reply

  5. yashpal lodhi

    October 14, 2016 at 7:36 pm

    sir what should I do? I completed 12 th by math sub. l have great interest in math.so tell
    me . tell

    Reply

    • बिजय कुमार

      October 14, 2016 at 8:37 pm

      मनुष्य को हमेशा वही करना चाहिए जो उसका दिल चाहे, जिस चीज में उसकी रूचि हो !

      Reply

      • karan chauke

        December 16, 2016 at 7:03 pm

        nicely bhai

        Reply

  6. prabhleen kaur

    November 1, 2016 at 6:18 pm

    can anybody plsssss help??
    i want advantages of social media in hindi

    Reply

    • बिजय कुमार

      November 1, 2016 at 8:15 pm

      हम बहुत ही जल्दी आपके लिए यह पोस्ट लिखेंगे !

      Reply

  7. Chanpreet

    November 2, 2016 at 7:03 pm

    Good . nice tips about mobile phones

    Reply

  8. vvv

    November 26, 2016 at 8:15 am

    mobile radiation se kai mind ki bimari ho sakti hai.

    Reply

    • Pratibha

      January 3, 2017 at 2:28 pm

      Mobile pe continue 9 hours bat karne se apne mind pe asar ho sakta hai kya?

      Reply

  9. ROHIT KUMAR

    November 26, 2016 at 8:21 pm

    बहुत बड़िया

    Reply

  10. Nupur

    December 4, 2016 at 7:05 pm

    Very nice

    Reply

  11. NARAYANPUNDE

    December 12, 2016 at 1:01 pm

    i like it

    Reply

  12. navneet singh

    December 26, 2016 at 8:34 pm

    Logon ko isse jaroorpadhna chahiye

    Reply

  13. jashandeep Singh

    January 11, 2017 at 11:51 am

    Sir mobile me internet use krne se.Dil ki bimari hone ka khtra ho skta ha….please reply fast

    Reply

  14. Rohit ranjan

    January 15, 2017 at 5:33 pm

    Accha hai

    Reply

  15. Sandhya

    April 1, 2017 at 11:17 am

    Nice

    Reply

  16. Saubhagya

    May 25, 2017 at 10:16 am

    I like its:-
    Way of teaching about the advantage and disadvantages
    Of mobile phone

    Reply

  17. Rk verma

    July 3, 2017 at 4:52 pm

    Nice ….!
    Kuch log mobile ka use itni jyada karte hai .ki unke pas apne mata pita apne family ke liye time nahi rahta .
    Khash kar yuva pidhi Jo games , music, internet , whatsapp , FB, etc. Me vyast rahte hai. Kuchh kam karne ko bolo to manaa kar dete h. Aur issse padhai ke liye bhi time nahi bachta hai….!

    Reply

  18. Sushil kumar

    August 20, 2017 at 5:01 pm

    Grate …. Nice topics about cell phone …. continue sir

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बेकारी या बेरोजगारी की समस्या पर निबंध Essay on Unemployment in India Hindi

बेकारी या बेरोजगारी पर निबंध Essay on Unemployment in India Hindi क्या आप भारत में बेरोजगा…