मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

क्या आप मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते हैं ?
क्या आप अपने मोबाइल फ़ोन के बिना एक सेकंड भी नहीं रह सकते ?
क्या आप प्रतिदिन 6-10 घंटा मोबाइल फ़ोन पर इन्टरनेट का उपयोग करते हैं?

अगर हाँ, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही जरूरी है जिससे की आप मोबाइल फ़ोन के उपयोग से होने वाले लाभ और हैनियों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आज के दिन ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके पास मोबाइल फ़ोन ना हो। हर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल फ़ोन होना एक आम बात है क्योंकि मनुष्य इसका आदि हो चूका है।

[amazon_link asins=’B00VPZNWR2,B06X8YJXRQ,B07GGTL47J’ template=’ProductCarousel’ store=’1hindi-21′ marketplace=’IN’ link_id=’f8db8106-f19b-11e8-b607-2d0e83833df4′]

पर हमें मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते-करते यह भी ध्यान रखना पड़ेगा कि मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं। आज के दुनिया में मोबाइल फ़ोन ने मनुष्य को एक दुसरे से जुड़ने के तरीके को पूरी तरीके से बदल डाला है।

मोबाइल फ़ोन के ना होने पर आज का मनुष्य एक सेकंड के लिए भी अपना कार्य पूरा नहीं कर सकता। आज के स्मार्ट फ़ोन से आप कॉल कर सकते हैं, मेसेज भेज सकते हैं, ईमेल पढ़ सकते हैं, कई प्रकार के डाक्यूमेंट को एडिट कर के Save भी कर सकते हैं और साथ ही हम सोच भी नहीं सकते की एक मोबाइल फ़ोन में हम क्या-क्या कर सकते हैं।

सही नज़रिए से देखा जाये तो मोबाइल फ़ोन मनुष्य द्वारा और मनुष्य के लिए एक अभूतपूर्व अविष्कार है। लेकिन हर कोई यह बात तो जानता ही है कि इस पृथ्वी में जिस भी चीज से मनुष्य को लाभ होता है उसी चीज से हानि भी। चलिए मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान के बारे में कुछ चर्चा करें।

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

मोबाइल फ़ोन के फायदे Benefits of Mobile Phones in Hindi

चलिए पहले मोबाइल फ़ोन के लाभ के बारे में कुछ बताते हैं। मोबाइल फ़ोन ने मनुष्य ले जीवन में बहुत बदलाव और तेज़ी लाया है –

इसे भी पढ़ें -  ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? इसके प्रकार, कैसे काम करता है? Operating system and its types in Hindi

1. आसान संचार Easy Communication

हर किसी व्यक्ति के पास सस्ता हो या महंगा, छोटा हो या बड़ा किसी न किसी प्रकार का एक मोबाइल फ़ोन तो आज के दिन होता ही है। पहली बात हो यह है कि आप आसानी से मोबाइल फ़ोन को कहीं भी ले जा सकते है। आप कुछ ही सेकंडों में आसानी से अपने मीलों दूर के प्रियजनों से बात कर सकते है। आप इसका उपयोग तब तक कर सकते है जब तक आपके मोबाइल फ़ोन पर नेटवर्क आ रहा हो हलाकि आज के युग में जंगल से लेकर बड़े शहर तक हर जगह मोबाइल टावर और नेटवर्क मौजूद है।

2. सोशल मीडिया वेबसाइट से जुड़ें Connect with Social Media

आज मोबाइल फ़ोन मात्र एक मोबाइल फ़ोन नहीं रहा – एक कई प्रकार के कार्यों को पूरा करने वाला यंत्र बन चूका है। हर दिन मोबाइल फ़ोन टेक्नोलॉजी में कुछ ना कुछ अपग्रेड(Upgrade) किया जा रहा है। आज के एक साधारण स्मार्ट फ़ोन में आप आसानी से फोटो ले सकते हैं, गाने या विडियो का आनंद उठा सकते हैं, ईमेल भेज, गेम खेल सकते हैं, वीडियोस बना कर पैसे कमा सकते हैं, इंटरनेट की मदद से सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में जान सकते हैं।

नेविगेशन आप्शन की मदद से आप बिना कोई रास्ता खोये अपने निर्धारित स्थान तक पहुँच सकते हैं। ऐसे और भी लाखों ऐसे कार्य हैं जो आप अपने मोबाइल फ़ोन से कर सकते हैं। हम स्मार्ट फ़ोन को एक छोटा छोटा कंप्यूटर भी कह सकते हैं। आप इस पर इंटरनेट के ज़रिये सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर अपने मित्रों से बात कर सकते हैं।

3. व्यापार में बढ़ावा Success device in Business

मोबाइल फ़ोन व्यापार के खेत्र में भी बहुत ही लाभ दायक साबित हुई हैं। इसकी मदद से आप अपने कंपनी के कर्मचारियों से आसानी से संपर्क कर सकते हैं और सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। अपने कर्मचारियों को काम से जुड़े सभी जानकारियां फ़ोन पर भी समझाया और भेजा जा सकता है। आप अपने देश में बैठ कर दूर देशों में बैठे कंपनियों के साथ डील कर सकते हैं और विडियो कॉल के माध्यम से सभी मीटिंग पुरे कर सकते हैं। इससे आपको अपने व्यापार को जानने में भी आसानी होगी और व्यापार में भी बढ़ावा भी मिलेगा।

4. लोगों की शुरक्षा और क़ानूनी बातों में मदद For personal security

आज के दिन में कई अपराधिक गतिविधियाँ हो रहीं हैं। मोबाइल फ़ोन में GPS के द्वारा किसी भी मोबाइल फ़ोन की स्तिथि कंप्यूटर से ट्रैक किया जा सकता है। पुलिस भी मोबाइल फ़ोन में हुए बात-चित या संचार के सभी फ़ोन नंबर या मेसेज के रिकॉर्ड से आसानी से बहुत सारी क़ानूनी गतिविधियों को रोका चुकी है।

इसे भी पढ़ें -  स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध Swachh Bharat Abhiyan Essay Mission in Hindi PDF

सिर्फ पुलिस या सेना बल ही नहीं बल्कि माता-पिता भी अपने बच्चों को मोबाइल फ़ोन साथ रखने के लिए देते है जिससे कि वह अपने बच्चों की सुरक्षा के मामले में निश्चिंत रह सकें और सतर्क भी रहते हैं। latest news for mobile technology

5. फैशन का पहला नाम A New Fashion

जी हाँ ! आप ने सही सुना, मोबाइल फ़ोन आज के युग में फैशन का पहला नाम है। जिसके हाथ में देखो मोबाइल फ़ोन आप देख सकते हैं चाहे उसकी जरूरत उन्हें हो या नहीं, खासकर की युवाओं में।

6. आपातकाल में मदद Helpful in Emergency Hindi

सोचिये की आप कहीं किसी असुविधा में फंस गएँ हैं। असुविधा कई प्रकार की हो सकती हैं। जैसे आपके गाड़ी की दुर्घटना हो गयी हो, और आपको अपने घर वालों से बात करना हो। या फिल आप अपना रास्ता भटक गएँ हों।

हो सकता है आपका तबियत बहुत ख़राब है और आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की जरूरत हो, उस समय भी आप को मोबाइल फ़ोन की जरूरत है। अगर हम इस तरह के आपातकालीन उद्धरण सोचें तो कई हो सकतीं है इसलिए घर से बहार निकलते समय मोबाइल फ़ोन जरूर अपने साथ रखें।

मोबाइल फ़ोन के नुकसान :  Bad Effects of using Mobile Phones in Hindi

मैं सोचता हूँ निचे दिए गए मोबाइल फ़ोन के नुकसान या दुष्प्रभावों के विषय में जानने के बाद आपके मोबाइल उपयोग के समय में जरूर 50% का गिरावट आएगी। news in mobile technology

प्रोफेसर Kenneth J. Rothman(विश्व के एक प्रमुख महामारीविदों) का कहना है :

Within only a few years a substantial proportion of the world’s population has adopted a new technology that involves placing a small radio transmitter up against the head, in some instances for hours a day
केवल कुछ ही वर्षों के भीतर दुनिया की एक बड़ी आबादी ने एक नए तकनीक को अपनाया है, जो की सिरहाने के पास एक छोटा रेडियो ट्रांसमीटर है, प्रतिदिन कुछ घंटों के लिए।

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

कुछ सालों में मोबाइल फ़ोन की मांग पुरे विश्व भर में बढ़ते चले जा रहा है। एक रिसर्च के अनुसार निचे दिए गए ग्राफ के आंकड़ों पर अगर हम नज़र डालें तो भारत में साल 2013 के मुकाबले 2015 में 114 करोड़ मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ताओं में इजाफा हुआ है। साथ ही यह भी अनुमान लगाया गया है कि साल 2019 तक 2016 के मुकाबले मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ताओं में 175 करोड़ की बढ़ोतरी होगी। telephone survey

1. बार-बार की परेशानी देने वाला यंत्र All time Disturbing Machine

आप सभी लोगों नें मोबाइल फ़ोन की यह बात तो देखि ही होगी जब आप अपने व्यापार से संबंधी किसी मीटिंग में हों और आपका फ़ोन बज उठे। ऐसे समय में आपका मोबाइल फ़ोन आपके लिए परेशानी और कार्य में रुकावट का विषय बन जाता है। यह असुविधा इसलिए होती है क्योंकि आज के दिन में मनुष्य नें मोबाइल फ़ोन को एक निरंतर संचार का माध्यम बना दिया है।

इसे भी पढ़ें -  होटल, मोटल, रेस्टोरेंट और रिसॉर्ट में अंतर Difference between Hotel, Motels, Restaurant, Resort in Hindi

2. गाड़ी चलाते समय धयान भंग और दुर्घटना Accidents during driving

लोग मोबाइल के उपयोग में इतने मग्न हो जाते हैं की गाड़ी चलते हुए भी मोबाइल फ़ोन में बात चित करते हैं। यह गलती या नुकसान भी ज्यादातर मोबाइल फ़ोन के निरंतर उपयोग के कारण होता है।

अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षित परिषद् के अनुसार अमेरिका में प्रति वर्ष 1.6 करोड़ से ज्यादा दुर्घटना गाड़ी चलाते समय मोबाइल फ़ोन पर बात करने के कारण होते हैं।

3. स्वास्थ पर बुरा प्रभाव Health problem

वैसे तो अभी पूरी तरीके से मोबाइल फ़ोन टावर से होने वाले स्वास्थय पर बुरा प्रभाव के विषय में पूरी पृष्टि नहीं हो पाई है। किन्तु कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार मोबाइल फ़ोन टावर से कई प्रकार की स्वास्थय हानि हो सकती है जैसे ! कोशिकाओं में असामन्य वृद्धि, मस्तिस्क ट्यूमर, प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता में कमी, नींद में कमी और चिंताबच्चों में रक्त का कैंसर, बाँझपन और गर्भपात तथा अन्य कई प्रकार की स्वास्थय से जुडी हुए असुविधाएं। mobile phone radiation and health 

4. समय की बर्बादी Waste of Time

कुछ बच्चे मोबाइल फ़ोन की बुरी आदत लगा लेते है। वह मोबाइल फ़ोन पर लम्बें समय तक फ़ोन पर बात करते हैं, Games खेलते हैं, चित्र और विडियो देखते रहते हैं, सही मायने में अगर हम कहें तो समय की बर्बादी करते हैं।

5. गोपनीयता और सुरक्षा का उलंघन Leak of Security and Privacy

आज का मनुष्य जब मोबाइल फ़ोन का उपयोग लोग दिन रात कर रहा है तो उसमे सभी अपनी गोपनीय जानकारियों को भी Save करते हैं। अगर हम उदाहण के तौर पर लें, सोचिये अगर आपका मोबाइल खो जाता जिसमे आपके बैंक अकाउंट से जुडी जानकारियां होती हैं, आपके मोबाइल फ़ोन में ऑनलाइन पासवर्ड हो या आपके अपने लोगों के मोबाइल नंबर हो, सब कुछ लोगों के सामने साँझा हो जायेगा।

इस तरीके की बातों को हम बहुत ही आसानी से लेते है जब की हमें ऐसी बातों में सतर्कता बनाये रखना चाहिए। अपराधी भी दूसरों के खोये हुए मोबाइल फ़ोनों की मदद से अपराधिक गतिविधियों से सुरक्षा का उलंघन करते हैं।

निष्कर्ष Conclusion 

जी हाँ ! यह बात पूरी तरीके से सही है। मोबाइल फ़ोन से आपको लाभ कम और नुकसान ज्यादा है। आज जब आप मोबाइल फ़ोन के वरदान और अभिशाप के बारे में जान ही चुकें हैं, तो जितना हो सके अपने मोबाइल फ़ोन से दूर रहें तथा अपने मोबाइल फ़ोन उपयोग के समय को कम करें। अपने मोबाइल फ़ोन को छुने का भी ना सोचें जब आप गाड़ी या मोटर साइकिल चला रहें हों या रस्ते पर चल रहें हों। research phone

अगर आप को यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचार कमेंट्स या ईमेल के माध्यम से भेजना ना भूलें।

41 thoughts on “मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi”

  1. Nice ….!
    Kuch log mobile ka use itni jyada karte hai .ki unke pas apne mata pita apne family ke liye time nahi rahta .
    Khash kar yuva pidhi Jo games , music, internet , whatsapp , FB, etc. Me vyast rahte hai. Kuchh kam karne ko bolo to manaa kar dete h. Aur issse padhai ke liye bhi time nahi bachta hai….!

  2. you are wright sir.
    per koi ye baat thori naa samjhta hai. ki iska kiya nuksam hai aur kiya fayada . use to bas apne matlab ke liye chahiye chahe isse uska bura hi kiyo naa hoo,

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.