संयुक्त परिवार के फायदे और नुकसान Advantages Disadvantages of Joint family in Hindi

संयुक्त परिवार के फायदे और नुकसान Advantages Disadvantages of Joint family in Hindi

एक परिवार में जब सभी परिवार के सदस्य, दूसरी पीढ़ी के साथ मिलजुलकर रहते हैं जैसे कि दादाजी, दादी माँ, माता-पिता, चाचा- चाची और उनके बच्चे तब हम इसे एक संयुक्त परिवार या जॉइंट फैमिली कहते है। अति प्राचीन काल से भारतीयों द्वारा संयुक्त परिवार के महत्व को माना जाता है।

लेकिन आज के युवा अपनी जीवन शैली से आगे बढ़ रहे हैं , वे अपने माता-पिता और दादा-दादी के साथ मिलकर जीवित रहने में शर्म महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को आम तौर पर समय-समय पर बड़ों का मार्गदर्शन उनके द्वारा की गयी देखभाल और उनके साथ बिताये गए ख़ुशियों के पल हमेशा याद आते हैं जो भविष्य में अकेलापन , कुंठा आदि बहुत सारी समस्याओं का कारण बनते हैं।

एक संयुक्त परिवार एक अविभाज्य परिवार होता है। कई सदस्य संयुक्त परिवार में एक साथ रहते हैं, जहाँ एक पीढ़ी एक साधारण घर में एक साथ रहती है।

Featured Photo- Wikimedia

संयुक्त परिवार के फायदे और नुकसान Advantages Disadvantages of Joint family in Hindi

संयुक्त परिवार का लाभ Advantages of Joint family in hindi

संयुक्त परिवार के कुछ फायदे हैं –

समस्याओं में सहायक You will get Support during problems

संयुक्त परिवार हमेशा परिवार के प्रत्येक सदस्य का समर्थन करता है जब भी कोई समस्या सामने आती है शायद ही कोई अन्य लोग हमारी मदद करते हैं, लेकिन परिवार हमेशा एक दुसरे का साथ देता है।

त्योहारों का आनंद Enjoy festivals together

जब परिवार एक साथ रहता है तो हर त्यौहार की खुशी अलग ही होती है और सभी एक साथ बहुत खुश होते हैं जैसे होली, दीवाली आदि त्योहारों के समय लोगों को बहुत अच्छा लगता है जब वे एक साथ मिलकर जीवन के हर पल हर समय साथ बिताते हैं।

इसे भी पढ़ें -  कबीर दास जी के दोहे अर्थ सहित Kabir Das Ke Dohe Hindi with Meaning Hindi

आपसी समायोजन Mutual adjustment

परिवार के प्रत्येक सदस्य में आपसी समझ और समायोजन होता है। स्वाभाविक रूप से जो एक दुसरे की उदारता से लाभान्वित होते हैं और उनके आभारी होते हैं।

बच्चों के बेहतर अध्ययन Best for Children’s  study

बड़े परिवार में उनके बच्चे अपनी आयु के अनुसार एक समूह में पढाई करते हैं जैसे चचेरे भाई के साथ, एक साथ मिलकर खेलना एक साथ झगड़ा और एक साथ दंड भी पाते हैं।

विवाह करने में समझदारी Good tips for marriage

विवाह करने योग्य लड़कियों के लिए भी विवाह में परिवार के सभी बड़ों के लिए चिंता बन जाती है। यहाँ तक कि अगर एक कनिष्ठ भाई की बेटी को उसकी सुंदरता या प्रतिभा के कारण किसी के द्वारा चुना जाता है ,तो वह अपने विवाह से सहमत नहीं होगा जब तक कि उसके वरिष्ठ चचेरे भाई या बहन की शादी नहीं हो जाती।

Loading...

जीवन का न्यूनतम निर्वाह Minimum subsistence life

परिवार के सभी सदस्यों की देखभाल के लिए और प्रत्येक सदस्य को जीवित रहने के लिए कम से कम आवश्यकताओं की जरुरत होती है|

परिवार में अनुशासन Family discipline

एक संयुक्त परिवार में परिवार के सदस्यों पर कुछ रोकटोक लगा दिये जाते हैं। बड़े परिवार का प्रमुख लगभग उसका कुल पति बन जाता है यदि वह परिवार और अन्य घटक मानदंडों को अच्छी तरह से और स्वस्थ रूप से देख रहा हैं तो इसका मतलब परिवार का विस्तार हो रहा है|

एकता की आत्मा Soul of unity

संयुक्त परिवार प्रणाली अंत में एकता की आत्मा के लिए प्रचलित है|

संयुक्त परिवार के नुकसान Disadvantages of Joint family in Hindi

संयुक्त परिवार के कुछ नुकसान हैं-

सहभागी के साथ दुर्व्यवहार Misbehaviour with partner

संयुक्त परिवार में सहभागी के ‘दुर्व्यवहार’ से परिवार की एकता भंग हो जाती है। यह केवल परिवार की घरेलु आय की वजह से होता है|

सदस्य का शोषण Exploitation of member

कुछ संयुक्त परिवार में कई प्रकार के चालाक सदस्य होते हैं, जो परिवार के अन्य निर्दोष सदस्य से ज्यादा काम कराते हैं और उनको यातनाएँ भी देते हैं।

सदस्यों के बीच धन मूल्य Fund value among family members

बहुत से लोग इस मानसिकता के होते हैं, जिनमें से कुछ के पास कम कमाई होती है तो उच्च कमाई वाले सदस्य अक्सर छोटी आय वाले सदस्यों का अपमान भी करते हैं।

संयुक्त परिवार में बोझ Big burden

आजकल शिक्षा की लागत में तेजी आई है। उच्च कमाई वाले सदस्य अक्सर अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे विद्यालयों में पढ़ाना चाहते हैं, लेकिन वे परिवार के अन्य सदस्यों के बच्चों के बोझ को साझा नहीं करना चाहते हैं।

हीन भावना Inferiority complex

बड़े परिवारों के लिए घर के प्रमुख द्वारा लिए गए अधिकांश निर्णय महत्वपूर्ण होते हैं, चूंकि परिवार के सभी व्यक्तियों को परिवार के मुख्य निर्णयों में भाग लेने का अधिकार प्राप्त नहीं होता है, इसलिए वे अक्सर हीन भावना या न्यूनता जटिल की भावना विकसित करते हैं।

निष्कर्ष Conclusion

परिवारों की जुदाई संयुक्त परिवारों में स्वयं स्पष्ट होती है, ऐसा तब होता है जब उदारता ,दान और सहानुभूति की भावना मजबूत नैतिक रेखा, चरित्र और दूरदर्शिता संतुलित नहीं होती है| संयुक्त परिवार को सफलता पूर्वक चलाया जा सकता है, यदि सदस्य एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं। एक जुटता और निस्वार्थता का कष्ट संयुक्त परिवार का सार है|

Loading...
इसे भी पढ़ें -  क्रिप्स मिशन का इतिहास History of Cripps Mission in Hindi

3 thoughts on “संयुक्त परिवार के फायदे और नुकसान Advantages Disadvantages of Joint family in Hindi”

  1. By the way Nuclear family is more better than the Joint family because in joint family lots of
    burdens is there….So my concern is u should give more point about Nuclear family….
    Thanku……………

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.