चेहरे के लिए बादाम तेल के फायदे और नुकसान Almond oil for face in Hindi

चेहरे के लिए बादाम तेल के फायदे और नुकसान (Almond oil for Face benefits and side effects in Hindi)

हेल्लो दोस्तों, हम सभी जानते है कि बादाम हमारे स्वास्थ्य लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है लेकिन क्या आप को पता है कि बादाम के तेल के क्या फायदे और नुकसान है हमारे चेहरे के लिए। आज के इस लेख में हम आपको चेहरे के लिए बादाम तेल के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले है। इसके बारे में पूरा जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े।

अगर बादाम के बारे में बात करें, तो इसका वैज्ञानिक नाम – प्रूनस डालकिस (Prunus dulcis) है। वैसे तो ये मध्य पूर्व, भारतीय उपमहाद्वीप और उत्तरी अफ्रीका का मूल यानी नेटिव (Native) माना जाता है।

हम सभी जानते है कि बादाम का तेल कच्चे बादाम से निकाला जाता है। इसमें बहुत से पोषक तत्व (जैसे – फैटी एसिड, विटामिन और खनिज ) पाए जाते है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें -  विटामिन बी 12 खाद्य पदार्थ Best Vitamin B12 rich foods in Hindi

अगर बादाम के तेल की बात करें, तो ये दो प्रकार के होते है। कड़वे बादाम का तेल कड़वे बादाम को दबाकर बनाया जाता है। तथा मीठे बादाम का तेल, हालांकि, ये खाद्य बादाम से बनाया जाता है। ये हमारी त्वचा, बालों और चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है।

बादाम के तेल की पोषक तत्व Nutrition values of Almond oil

अगर हम बादाम तेल के पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में के साथ हमें कई बीमारियों से भी बचाने का काम भी करते है। इसके 100 ग्राम में पाये जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार है:

  • ऊर्जा – 844 kacl
  • कुल लिपिड (वसा) – 100 g
  • फैटी एसिड, सैचुरेटेड –   8.200 g
  • फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड   – 69.900 g
  • फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड   – 17.400 g
  • विटामिन E – 39.20 mg
  • विटामिन K – 7.0 µg

चेहरे के लिए बादाम तेल के फायदे Benefits of Almond oil for face

हम सभी जानते है कि बादाम हमारे स्वस्थ सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसके सेवन से हम स्वास्थ्य रहने के साथ हम कई प्रकार के बीमारियों से भी बचे रहते है। बादाम का तेल चेहरे के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। जिसके बारे में हम नीचे बताने वाले है।

1. बेदाग़ त्वचा के लिए For clear and fare skin

हमारे त्वचा के लिए बादाम के तेल के कई फायदे हैं। बादाम का तेल एक हल्का हाइपोएलर्जेनिक है। इसलिए, यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। इसमें विटामिन E प्रचूर मात्रा में पाई जाती है। जो एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है। इसके उपयोग से आप अपने त्वचा को बेदाग़ बनाने में कर सकते है। इसके उपयोग की सबसे अच्छी बात यह कि इसका उपयोग कमरे के तापमान पर कर सकते है।

2. स्वस्थ त्वचा के लिए For healthy skin

बादाम के तेल में विटामिन E , विटामिन B और विटामिन A होता हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता हैं। बादाम का तेल आपकी त्वचा को साफ़ करता है जिससे आपको एक साफ़ रंगत मिलती है। यह आपकी त्वचा में नमी को भी बनाये रखता है इसके उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और स्वस्थ बनी रहती है।

3. डार्क सर्कल्स हटाने में Remove dark circles

जैसा कि हमें पता है कि बादाम का तेल विटामिन E का एक अच्छा स्रोत होता है, जो आपके चेहरे के काले घेरे को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको बादाम के तेल को अपनी आँखों के नीचे कुछ बूँदें लगाये और कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको पहले से बहुत फर्क देखने को मिलेगा।

4. जवान दिखने के लिए To look young

बहुत से लोगो का मानना है कि अगर आप रोज़ाना बादाम का तेल लगाते हैं, तो आप उम्र बढ़ने के संकेतों को उलट सकते हैं। लेकिन इसका कोई प्रमाण नही है। रोज़ाना चेहरे पर बादाम का तेल लगाने से झुर्रियाँ, काले घेरे और चेहरे की त्वचा में सिकुड़न कम हो सकती है। इसमें फैटी एसिड और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने और आपको एक जवान त्वचा देने में मदद करें।

5. रूखी और मुरझाये त्वचा के लिए For dry skin

जैसा कि हमें पता है आजकल इतना प्रदूषण है की रोज़ाना प्रदूषण और धूल के कारण हमारे चेहरे पर अशुद्धियों और मृत त्वचा कोशिकाओं को जमा कर सकते हैं। जिससे हमारी त्वचा रूखी और मुरझाई सी लगने लगती है। ऐसे में आपको बादाम का तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।  क्योंकि ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है।

जब हम इसे दैनिक रूप से अपने चेहरे में लगाते है, तो यह हमारे चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। और हमारे चेहरे को रूखी होने से रोके और हमारे रंग को भी निखारने में मदद करें। पुरुषों के लिए, यह दाढ़ी के स्वास्थ्य में सुधार करता है। आप अपने दाढ़ी वृद्धि के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

6. त्वचा की समस्या के लिए For various skin problems

बादाम के तेल का त्वचा की समस्याओं के इलाज में उपयोग किया जाता है। बहुत से लोग त्वचा की आम बीमारियाँ जैसे सोरायसिस और एक्जिमा आदि से परेशान रहते है।  इन लोगो को बादाम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसका इस्तेमाल कई त्वचा सम्बन्धी बिमारियों में किया जाता है।

7. धूप से त्वचा को बचाए Save skin from sunburn

कई बार ज्यादा समय तक धूप में रहते है, जिससे हमारे चेहरे का रंग कम होने लगता है यानी त्वचा धीरे-धीरे काली होने लगती है। ऐसे में आपको बादाम के तेल को अपने त्वचा पर लगाना चाहिए। इसमें विटामिन E पाया जाता है जो हमें सूर्य के UV विकिरण से त्वचा का पोषण और सुरक्षा करता है। बादाम के तेल में एसपीएफ़ 5 (SPF-5) होता है, जो त्वचा को धूप से जलने के प्रभावों को कम करे और हमारे त्वचा की रक्षा करे। (source)

8. मेकअप रिमूवर के रूप में As a makeup remover

महिलाओं को अपने मेकअप हटाने के लिए बाजार से Makeup Remover लेना पड़ता है, जो काफी महंगा पड़ता है। लेकिन क्या आप को पता है कि आप अपने मेकअप हटाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

9. फटे होंठो के लिए For cracked lips

बादाम का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है और विटामिन में भरपूर है। जो आपके फटे होंठो के लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको अपने फटे होंठो में बादाम के तेल को लगाना होगा। जिससे आपके फटे होंठ सही हो जायेगा और साथ ही ये नरम और गुलाबी बना रहेगा।

10. मुहांसों के लिए फ़ायदेमंद Beneficial for pimples

बादाम का तेल मुँहासे के इलाज के लिए एकदम सही होता है। बादाम के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो उन जीवाणुओं को मारने में भी सहायक होते हैं जो त्वचा छिद्रों में गहराई तक रहते हैं। क्योंकि बादाम का तेल बनावट में हल्का होता है और आपके छिद्रों में गहराई तक प्रवेश करता है। 

बादाम तेल के चहरे नुकसान Side Effect of Almond Oil for Face

अगर देखा जाये, तो इसके उपयोग करने का कोई ख़ास नुकसान नही है, लेकिन यदि आपको अखरोट से एलर्जी है, इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि बादाम एक तरह का अखरोट है। इसलिए, यदि आपको अखरोट से एलर्जी है, तो आपको बादाम के तेल से दूर रहना चाहिए।

अपने चेहरे पर सीधे लगाने से पहले पैच परीक्षण करना सबसे अच्छा है। कुछ बूँदें लें और इसे त्वचा के एक छोटे से पैच पर लगाएँ। यदि अगले 2-3 दिनों में कोई चकत्ते दिखाई नहीं देते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.