अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र Application for Leave in Hindi 

इस लेख में हमने छुट्टी या अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र (Application for Leave in Hindi) का सैंपल फॉर्मेट दिया है। इस आर्टिकल से आप बुखार या ज्वर, बहन या दीदी की शादी, घर के किसी व्यक्ति की मृत्यु या दुर्घटना जैसे कारणों हेतु अवकाश प्रार्थना पत्र लिखना सीखेंगे।

यह अवकाश के लिए आवेदन या प्रार्थना पत्र खासकर स्कूल के बच्चों के लिए हैं जो विभिन्न कारणों के लिए अपने प्रधानाचार्य (Principal) को अवकाश प्रार्थना पत्र लिखने के लिए मदद लेना चाहते हैं। इन सभी अवकाश प्रार्थना पत्र से परीक्षा में प्रैक्टिस करने के लिए भी विद्यार्थी मदद ले सकते हैं। साथ ही आप एप्लीकेशन के फोटो को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें: औपचारिक पत्र लेखन उदाहरण

1. ज्वर, बुखार होने पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र (स्कूल या कॉलेज के लिए) Application for absent in School due to Fever in Hindi

नीचे हमने स्कूल और कॉलेज के लिए बुखार होने पर एप्लीकेशन फॉर लीव हिन्दी में सैंपल दिया है। आप इस अवकाश प्रार्थना पत्र को स्कूल के हेडमास्टर और प्रिंसिपल को लिख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  ओडिसी नृत्य का इतिहास, महत्व Odissi Dance History in Hindi

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,
1हिन्दी इण्टर कॉलेज फैजाबाद ( उ. प्र. )

दिनांक – 08/09/2020

विषय – बुखार होने पर अवकाश स्वीकृति हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 11 का विद्यार्थी हुं मुझे पिछले 3 दिनों से तेज ज्वर था इसीलिए मैं 05/09/2020 से 07/09/2020 तक स्कूल उपस्थित नही हो सका।अतः मेरा प्रार्थना पत्र स्वीकार करने की कृपा करें, इसके लिए मैं आपका आभारी रहुंगा।

धन्यवाद सहित

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – आशीष वर्माकक्षा – 10 A
रोल नंबर – 1234

2. दीदी या बहन की शादी पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र Application for leave of absence to school for sisters Marriage in Hindi

कभी-कभी स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को अपने दीदी, भाई, या घर के किसी व्यक्ति के शादी समाहरोह पर छुट्टी के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र देना पड़ता है। ऐसे में आप नीचे दिए हुए सैंपल एप्लीकेशन फॉर्मेट की मदद लेकर अपने ज़रुरत अनुसार लीव लैटर प्रिंसिपल और हेडमास्टर को लिख सकते हैं।

सेवा में,     

प्रधानाचार्य मोहदय,
1हिन्दी स्कूल      

भुवनेश्वर (ओडिशा)

दिनांक – 15/09/2020

विषय – बहन की शादी के लिए अवकाश प्रदान हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,       

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 10 का विद्यार्थी हूँ। मेरे घर में मेरे बहन की शादी है जिसकी दिनांक 10/09/2020 है , जिसका सारा कार्य भार मुझे ही संभालना है क्योंकि मै अपने पिता का इकलौता पुत्र हु और मेरे पिता जी की तबियत खराब है इसी कारण मुझे 10/09/2020 से 11/09/2020 तक का अवकाश चाहिए।

अतः मुझे अवकाश प्रदान करने की कृपा करें , इसके लिए मैं आपका आभारी रहुंगा।

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – स्वाधीन शर्मा कक्षा – 10 A
रोल नंबर – 1234

पढ़ें: कार्य मुक्ति प्रार्थना पत्र

3. पिता या घर के किसी व्यक्ति का देहांत हो जाने पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र Application or Leave for death of family member to School or College in Hindi

कभी-कभी जीवन में बहुत बड़े हादसे हो जाते हैं। जैसे किसी करीबी या रिश्तेदार की मृत्यु। ऐसे समय में भी सरकारी हो या प्राइवेट शिक्षा संसथान उन्हें देहांत हो जाने पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र लिखना पड़ता है। ऐसे समय में आप नीचे दिए हुए एप्लीकेशन की मदद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  ध्यान पर निबंध (मेडिटेशन) Essay on Meditation in Hindi

सेवा में,      

प्रधानाचार्य महोदय,      

1हिन्दी टॉप स्कूल      
नई दिल्ली -110028

दिनांक – 17/10/2020              

विषय – अवकाश स्वीकृति हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,        

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 9वीं का विद्यार्थी हुं आपको अवगत कराना है कि मेरे पिता का 05/09/2020 को देहावसान हो गया, जिससे मेरा परिवार शोक में डूबा है जिसके कारण मैं 05/09/2020 से 17/09/2020 तक स्कूल उपस्थित नही हो सकूँगा।       

अतः मेरा प्रार्थना पत्र स्वीकार करने की कृपा करें , इसके लिए मैं आपका आभारी रहुंगा।

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – रंजित तिवारी कक्षा – 9 B
रोल नंबर – 5879

4. हॉस्पिटल एडमिट / दुर्घटना हो जाने पर अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र Sick leave Application for Accident or any health problem to school or College in Hindi

नीचे दिए हुए एप्लीकेशन को किसी भी प्रकार के मेडिकल या स्वास्थय ख़राब होने जैसे दुर्घटना, बीमारी के कारण कुछ दिन के अवकाश हेतु प्रार्थना-पत्र लिख सकते हैं। यह प्रार्थना पत्र भी आप अपने प्राचार्य और हेडमास्टर को लिख सकते हैं।

सेवा में,      

प्रधानाचार्य महोदय,      

1हिन्दी इण्टर कॉलेज      
झाँसी (उ. प्र.)

दिनांक – 20/09/2020

विषय – दुर्घटना अवकाश स्वीकृति हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,        

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 8 का विद्यार्थी हुं आपको अवगत करना चाहता हुं कि मेरा एक्सीडेंट 07/09/2020 को हुआ था और मेरा पैर टूट गया है, मैं अस्पताल में भर्ती हुं और डॉक्टर ने कुछ दिन अस्पताल में रहने की सलाह दी है। जिसकी वजह से मैं स्कूल आने में असमर्थ हूं , इसीलिए मुझे कुछ दिन के लिए अवकाश चाहिए।

अतः मेरा प्रार्थना पत्र स्वीकार करने की कृपा करें , इसके लिए मैं आपका आभारी रहुंगा।

धन्यवाद सहित

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – अनिल कुमार कक्षा- 8 C
रोल नंबर – 7890

निष्कर्ष

आशा करते है आपको इन सभी छुट्टी या अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र (Application for Leave in Hindi) से मदद मिली होगी। ऐसे ही और लेख पढने के लिए हमारे वेबसाइट को पढ़ते रहें।

4 thoughts on “अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र Application for Leave in Hindi ”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.