Loading...

एडसेंस खता खोलें 1 दिन में Best Adsense Approval Tips Guide Hindi

3
एडसेंस खता खोलें 1 दिन में  Best Adsense Approval Tips Guide Hindi

विषय सूचि

Do you want to know how to get started with google adsense hindi?

आपके मन में Adsense से जुडी ये साधारण प्रश्न तो हमेशा उठते होंगे?

How to make money with adsense Hindi?

Adsense के लिए कैसे Apply करें?

क्या मेरा Website Adsense Approve करेगा या नहीं?

क्या मेरे Blog को अभी Adsense के लिए Apply करना चाहिए या नहीं?

Google Adsense से Approval पाने के लिए क्या-क्या ज़रूरी है?

Loading...

Google Adsense ने मेरा Application क्यों Reject किया?

अगर मेरा Blog Adsense Reject कर देता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

नमस्कार दोस्तों ! क्या आप Adsense की मदद से अपने Website पर पैसे कमाना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना भी चाहते हैं?क्यों नहीं दोस्तों यह पूरी तरीके से संभव है अगर आप जान लें कि Adsense से Approval पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं ! हर किसी Blogger का यह सपना होता है की उसका Adsense Approve हो जाये और वह अपने Website या Blog से कुछ पैसे कमा सके। लेकिन ! इससे पहले में आपको कुछ जरूरी बातें बताना चाहता हूँ।

सबसे पहली बात जो में आपसे बताना चाहता हूँ वो ये है कि Google Adsense से पैसे कामने के लिए आपको Adsense के Active Approved Account की ज़रुरत है और उसे पाना उतना आसान नहीं जितना आप सोच रहें हैं। Google Adsense नए Apply किये हुए Application को बहुत ही कड़े रूप से देखने के बाद ही Approve करता है।

चिंता मत करिए ! इस पोस्ट के पुरे पड़ने के बाद आपकी यह चिंता पूरी तरीके से दूर हो जाएगी।

एडसेंस खता खोलें 1 दिन में Best Adsense Approval Tips Guide Hindi
एडसेंस खता खोलें 1 दिन में Best Adsense Approval Tips Guide Hindi

 

इन्टरनेट पर Google Adsense सबसे Best क्यों है?

What is adsense Hindi? What is google adsense and how does it works hindi? Google ads sign in? 

Google Adsense दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी PPC(Pay Per Click) System पर चलने वाली Advertise Publishing कंपनी है। इसके Ads सबसे बेहतरीन होते हैं क्योंकि वे Website के Keyword और Website के Visitors की पसंद के अनुसार चलते हैं।

Adsense से हम बहुत पैसे कमा सकते हैं बस हमको इसका सही तरीके से उपयोग करना आना चाहिए। विश्व में ऐसे कई Blogger हैं जो अपने जिंदगी के सभी सपनों को पूरा कर चुके हैं Adsense के माध्यम से।

यह भी पढ़े -   गूगल ने एड्स लिमिट पालिसी हटाई Google AdSense Removes Ad Limit Policy Hindi

Adsense अन्य Advertising कंपनियों से ज्यादा पैसे देता है जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है। हर कोई इंसान Adsense Approval के लिए हड़बड़ी में है पर हर बार गलतियोँ की वजह से उन्हें Adsense से Rejection मिल रहा है। पहले हमें समझना पड़ेगा कि Google Adsense को भेजे हुए Application Reject क्यों होते हैं।

Google Adsense पर Apply किये हुए Application Reject क्यों होते हैं?

निचे हमने कुछ महत्पूर्ण Points बताये हैं जिनके कारण Google Adsense पर Apply किये हुए Application Reject किये जाते हैं – google adsense alternatives

#1 Privacy Policy, About Us और Contact Us Page वेबसाइट पर ना होना

सबसे पहले का Website पर Privacy Policy, About Us और Contact Us Page का होना बहुत ही आवश्यक है।

Privacy Policy पृष्ट पर आप अपने Website के Users को अपने website के उपयोग से संबंधी Policy या Terms of Use के विषय में समझा सकते हैं।

About Us पृष्ट में आप अपने Website के विषय में बता सकते हैं जैसे की आप कौन हैं, आपके Website से लोग को क्या सुविधा मिलेगा।

Contact Us पृष्ट में आप अपने Contact Details डाल सकते हैं जैसे आपका ईमेल पता, घर का पता या Telephone नंबर।

यह Google Adsense के Policy के अनुसार सबसे आवश्यक है। Google Adsense in तीनों Page से ही जान जाता है कि यह Blogger या Website Owner सही रूप में प्रोफेशनल है या नहीं। अगर ये तीनों Page आपके Website पर नहीं हैं और आप Adsense के लिए Apply करेंगे तो सबसे पहला कारण यही होगा Rejection का।

#2 Website पर फालतू या आधा-अधुरा Content होना

जी हाँ यह बात पूरी तरीके से सही है। अगर आपका Website नया है और उसमें किसी भी प्रकार का सर्च किया हुआ Visits (Organic Traffic) ना हो, Website नया हो जिसमें 1-2 पोस्ट हों कम Visits वाले, उल्टी सीधी जानकारी हो जिसका कोई मतलब ना निकलता हो, Website के Loading लेते समय मुश्किल हो तो Website का Application Reject कर दिया जाता है क्योंकि ये Adsense के नियमों के खिलाफ है।

इसलिए आपको पूरी जानकारी की ज़रुरत है कि Adsense से Approval पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं?

#3 Copy किया हुआ Content

बहुत सारे लोग अभी भी नहीं जानते की Blogging किस चीज को कहते हैं। वे दूसरों की Website से Copy करके अपने Website पर Paste कर देते हैं और उन्हें Blog Post कहते हैं। जी नहीं! इसे ब्लॉग्गिंग नहीं कहते यह पूरी तरीके से illegal है। Google ऐसे मामलों मैं बहुत Strict है। Copy करने वाले Website को Google Adsense Approval तो नहीं उन्हें Banned ज़रूर कर देती है। इसलिए हमेशा अपने स्वयं के लिखे हुए Post ही Publish करें।

एडसेंस खता खोलें 1 दिन में Best Adsense Approval Tips Guide Hindi

#4 High-Quality पोस्ट लिखें

Google Adsense का Approval पाने के लिए सबसे ज़रूरी है आपका Post या Content बहुत ही अच्छा होना चाहिए। एक अच्छे Post के कुछ गुण होते हैं जैसे – Post का Heading सही होना चाहिए, Content अच्छा होने के साथ-साथ समझमें आना चाहिए और आपके Website के Category के अनुसार होना चाहिए। साथ ही लिखा हुआ Post किसी दुसरे Website से Copy किया हुआ नहीं होना चाहिए, Post पूरा होना चाहिए आधा-अधुरा नहीं होना चाहिए, हर कोई Post कम से कम 700-1000 सही व्याकरण वाले Word या शब्द होने चाहिए।

यह भी पढ़े -   ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ? बेस्ट टिप्स Make Money Blogging tutorial Hindi

#5 अपने नाम और ईमेल पते को Website के किसी भी Tab दर्शायें

Google Adsense पर Apply करने से पहले अपने Website के नीचे के Tabs या Right/Left Tab में अपना नाम और ईमेल पता लिखना ना भूलें क्योंकि इससे Approval जल्द से जल्द होता है। इससे Adsense को यह मालूम चलता है कि सही में यह Website Apply किये हुए व्यक्ति का है भी या नहीं। अगर आपका नाम का पता आपकी Website पर आसानी से Adsense की Team को ना दिखा तो वे Spam Application समझ कर आपके Adsense Application को Reject भी कर सकते हैं।

#6 Google Adsense पैसे दिए हुए Traffic को अच्छा नहीं मानता

कुछ लोग अपने Website को जल्द से जल्द Adsense Application को Approve कराने के लिए अपने Website पर Fake Traffic खरीद कर लाते हैं। ऐसे Website को Approval तो नहीं पर Google दंडित भी करता है। जैसे की हम पहले भी आपको बता चुके हैं Google Adsense – Search Traffic, Social Media Traffic, और दुसरे Blogs से आये हुए Traffic पसंद करता है।

#7 दुसरे Ads Network के Advertisement हटायें

हलाकि Google Adsense दुसरे Reputed Ad Network जैसे (Chitika, Infolinks) को अपने Ads के साथ Publish करने को Allow करता है परन्तु Adsense के Application दिए हुए समय पर सभी Ad Network के Ads हटा दें।

#8 अपने Website के लिए Top-level Domain खरीदें

अपने Website के लिए एक अच्छा से Domain खरीदें। Domain ऐसा होना चाहिए जो आपके Website के Content को Domain के नाम से ही समझा देता हो। जैसे की मेरे मित्र का एक website है Digitalgyd.com इसके नाम से ही पता चलता है कि इस website पर आपको Digital Technology से जुडी Guide या जानकारी मिलेगी।

अगर आपका Website Blogger पर है तो आपका Domain कुछ इस प्रकार का होता है,वेबसाइटकानाम.blogspot.com इन Website को Google Adsense का Approval Top-level Domain के बिना भी मिल सकता है पर अगर आपका Website अगर किसी दुसरे Hosting साईट पर Hosted है तो Top-level Domain बहुत ही जरूरी है।

#9 आपका Website किस प्रकार का है

आपका Website किस Topic पर है यह बहुत ज्यादा मायने रखता है Adsense Approval के लिए। Adsense किस प्रकार के Content वाले Website को Approve नहीं करता – चोरी किये हुए Content वाले Website को, Porn या Adult Websites, Hacking या Illegal Tricks वाले website, या Adsense की चुनी हुई भाषा Support ना करने के कारण।

Google Adsense सपोर्ट करने वाली भाषाएँ !

एडसेंस खता खोलें 1 दिन में Best Adsense Approval Tips Guide Hindi, Google Adsense सपोर्ट करने वाली भाषाएँ , Adsense से Approval पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं?
Google Adsense सपोर्ट करने वाली भाषाएँ (एडसेंस खता खोलें 1 दिन में Best Adsense Approval Tips Guide Hindi)

#10 Blog के Design से जुडी कुछ बातें

Adsense Approval के लिए Blog के Content के साथ-साथ उसके Design के भी बहुत योगदान होता है। इसके लिए कुछ ध्यान देने की बातें हैं जैसे – सभी Category के नाम होने चाहिए, चलाने में आसानी हो, Page Speed अच्छा हो या जल्दी से खुले।

#11 आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए

Adsense 18 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए नहीं है। गलती से भी Adsense में Apply करते समय अपना गलत उम्र या जन्म तिथि ना लिखें। सही उम्र आने पर Adsense Account के लिए अवेदन डालें।

आखरी में कुछ बातें :

Google Adsense का Application उतना भी मुश्किल नहीं है Approve होना अगर आपके Website in दिए हुए Points को सही रूप से कायम करे तो क्योंकि Adsense यहीं चीजें अपने हर एक Apply करने वाले Publisher के Website में देखना चाहती है।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

3 Comments

  1. swapnil

    August 21, 2016 at 8:28 am

    sir mera google adsense account hosted hai use full apuruv kaise karu. kaya app healp kar sakte hai

    Reply

  2. sunil

    December 4, 2016 at 5:58 pm

    Adsence ko youtube se kaise joden

    Reply

    • बिजय कुमार

      December 4, 2016 at 6:01 pm

      Adsense के Video Manager Option में जा कर Monetise Section को On कर दीजिये

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ? नमस्कार दोस्तों ! आज हम आप के लिए …