अश्वगंधा के फायदे और नुक्सान Ashwagandha Benefits Side Effects in Hindi

अश्वगंधा के फायदे और नुक्सान Ashwagandha Benefits Side Effects in Hindi

अश्वगंधा के लाभ व हानि क्या हैं?
पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे क्या हैं?
अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?
अश्वगंधा से शरीर पर होने वाले हानि क्या हैं?

Contents

अश्वगंधा क्या है? What is Ashwagandha?

अश्वगंधा (Ashwagandha) एक बहुत ही महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी है जिसे कई हजारों वर्षों से औषधि के रूप में उपयोग में लाया जा रहा है। यहाँ तक की इस आधुनिक काल में भी अश्वगंधा को बड़ी-बड़ी कंपनियां बेच रहे हैं।

अश्वगंधा को कई नामों से जाना जाता है जैसे Withania sominifera, Poison gooseberry, Indian ginseng या Winter cherry. यह जड़ी-बूटी खासकर सूखे क्षेत्रों में पाया जाता है जैसे उत्तर अफ्रीका तथा मध्य पूर्व भारत।

अश्वगंधा के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ और कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जिनके बारे में आज हमने इस पोस्ट में आपको बताया है। अश्वगंधा एक पूर्व भारतीय चिकित्सा प्रणाली है जिससे मनुष्य को चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत मदद मिली है। इसमें एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीऑक्सीडेंट जैसे लाभ भी हैं।

इसे भी पढ़ें -  महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंट्स Important Acupressure Points in Hindi

अश्वगंधा के विषय में पारंपरिक चीनी दवाईयों और आयुर्वेद में भी अच्छे से उल्लेख किया गया है।

अश्वगंधा के पौधे के विषय में कुछ बातें? About Indian Ginseng / Aswagandha Plant

  • अश्वगंधा का नाम दो शब्दों से जोड़ कर बनाया गया है – (अश्वा-घोडा और गंधा-गंध) यानि की घोड़े का गंध। इस जड़ी बूटी का गंध घोड़े के पसीने के जैसा होता है इसलिए इसका नाम अश्वगंधा रखा गया।
  • यह पौधा सूखे क्षेत्रों में उगता है।
  • यह समुद्र तल से 1500 मीटर तक की ऊंचाई के भीतर के जमीन पर उगता है।
  • अश्वगंधा को हजारों वर्षों से औषधि के रूप में उपयोग में लाया जा रहा है।
  • यहाँ तक की जापान के National Institute of Advanced Industrial Science and Technology ने अपने रिपोर्ट में यह कहा है कि कुछ हद तक अश्वगंधा कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने में भी रोक सकता है।

अश्वगंधा खाने का तरीका क्या है? How to take Ashwgandha?

अश्वगंधा का सेवन करने / या खाने के लिए नीचे दिए हुए जानकारी को पढ़ें –

  • अश्वगंधा के पाउडर / चूरन को आप चाहें तो दूध में मिला कर पी सकते हैं।। सबसे पहले 1/2 कप दूध को गरम कर लें और उसमें 1 छोटी चम्मच अश्वगंधा पाउडर, 1 छोटी चम्मच शहद मिलाकर, और 1/2 कप पानी मिलाकर धीमी आंच पर रखें। जब वह सभी मिलाकर एक कप के जितना हो जाये उसे ठंडा कर लें और पियें।
  • आप चाहें to अश्वगंधा के पाउडर को 10 मिनट तक पानी में उबल कर चाय के जैसे भी पी सकते हैं।

अश्वगंधा के फायदे और नुक्सान Ashwagandha Benefits Side Effects in Hindi

अश्वगंधा के फायदे Ashwgandha Benefits in Hindi

1. यह तनाव और चिंता दूर करता है It reduces Stress & Anxiety

बड़े-बड़े आयुर्वेदिक डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि की है की अश्वगंधा मनुष्य के दिमाग में उत्पन्न होने वाले तनाव और चिंता को दूर करता है। दिमाग में कोर्टिसोल हॉर्मोन (cortisol hormone) ही सभी चिंता का मुख्य कारण होता है। रिसर्च में पाया गया है कि 28 प्रतिशत तक दिमाग में stress कम कर देता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से चिंता भी कम होती है और मन खुशनुमा रहता है।

इसे भी पढ़ें -  ग्रीन टी पीने के फायदे Green Tea Benefits in Hindi

2. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है Keeps Immune System Strong

अश्वगंधा के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) मजबूत और शरीर को स्वस्थ रखता है। इससे शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है और साथ ही इसमें कुछ मात्रा में मलेरिया-रोधी(antimalarial) और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

3. दुर्बलता को दूर करके शरीर को शक्ति प्रदान करता है Keeps away from Weakness & Provides Body Stamina

अश्वगंधा के नियमित इस्तेमाल से मांशपेशियों को ताकत मिलती है और शक्ति भी प्रदान करता है। इसका सही लाभ उठाने के लिए नियमिर रूप से इसका सेवन करना जरूरी है।

4. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण Anti-Inflammatory Properties

अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए गए हैं जो शरीर में कई प्रकार के दर्द को दूर करता है। कई देशों के शोधकर्ताओं ने पाया की इसमें अल्कालॉयड और सपोनिंस की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह कई प्रकार के दर्द और जकडन को दूर करता है।

5. एंटी-बैक्टीरियल गुण Antibacterial Properties

अश्वगंधा में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी है जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन को मनुष्य के शरीर से दूर करने की क्षमता रखता है। University of Allahabad in India के Centre for Biotechnology में कुछ रिसर्च के दौरान पाया गया है कि अश्वगंधा में अच्छे एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाए गए हैं। अश्वगंधा को मूत्रजनन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, और श्वास नलिका के संक्रमण में उपयोगी पाया गया है।

6. दिमाग की शक्ति बढाता है Improve Memory Power

मन की चिंता और तनाव दूर करने के साथ-साथ यह दिमाग को ही तेज़ करता है। इसके नियमित लेने से दिमाग स्वस्थ रहता है और बिना किसी टेंशन के लम्बे समय तक आप काम कर सकते हैं। दूसरी चीज इसके खाने से दिमाग को शक्ति मिलती है और आप ज्यादा से ज्यादा चीजें ध्यान में रख पाएंगे। ऐसा नहीं है की आप अचानक ही बहुत कुछ अपने दिमाग में याद रखने लगेंगे पर इससे आपके दिमाग की याद रखने की शक्ति बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़ें -  ओलिव ऑयल के फायदे व नुक्सान Health Benefits of Olive Oil in Hindi

7. थायराइड ग्रंथि को सक्रीय करता है Stimulate Thyroid Gland

बहुत सारे लोगों को हाइपोथायरायडिज्म यानि की कम थाइरोइड की प्रॉब्लम होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका थाइरोइड ग्रंथि अच्छे से सक्रीय रूप से कार्य नहीं करता है। यह पाया गया है कि अश्वगंधा के नियमित उपयोग से थाइरोइड ग्रंतियाँ उत्तेजित होती हैं और अच्छे से सक्रीय रूप से कार्य करती हैं।

8. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढाता है Increase Testosterone Hormone Level in Men

नियमित रूप से अश्वगंधा के उपयोग से स्वस्थ और अच्छे टेस्टोस्टेरोन की मात्र में ब्रुधि होती है। टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को सुरक्षित रूप से बढाने के लिए यह सबसे सुरक्षित रास्ता है। इससे थकावट और तनाव दूर होता है और सेक्स जीवन में सुधार आता है।

9. अच्छी नीदं प्रदान करता है Promotes Good Sleep

हर दिन के काम और इधर-उधर के टेंशन के बाद ज्यादातर लोगो को रात को नींद ना आने की शिकायत होती है। यानि की उन्हें insomnia की परेशानी होती है जिसका मुख्य कारण stress होता है। जैसे की हम पहले बात चुके हैं आपको कि अश्वगंधा तनाव और चिंता कम करने में बहुत मदद करता है इसलिए इसके इस्तेमाल से कम नींद आने वाले लोगों की शिकायत भी दूर होती है।

10. डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयोगी Useful for Diabetic Patients

अश्वगंधा को बहुत ही पुराने समय से डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतरीन पाया गया है। खाना खाने से पहले अश्वगंधा का उपयोग , 4 हफ्तों तक करने पर डायबिटीज के रोगियों के सुगर लेवल में अच्छा कमी देखा गया है।

अश्वगंधा के नुक्सान Ashwgandha Side Effects in Hindi

वैसे तो अश्वगंधा पूरी तरीके से खाने के लिए सुरक्षित है। परन्तु इसके ज्यादा इस्तेमाल से कुछ प्रोब्लेम्स हो सकती हैं – जैसे

  • पेट में दर्द
  • उलटी
  • डायरिया

आशा करते हैं आपको यह पोस्ट “अश्वगंधा के फायदे और नुक्सान Ashwagandha Benefits Side Effects in Hindi” अच्छा लगा होगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.