चेहरे के लिए सौंदर्य टिप्स Best Beauty Tips for Face in Hindi

क्या आप अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहते हैं? अगर हाँ तो इस लेख में दिए हुए बेस्ट सौंदर्य टिप्स (Best Beauty Tips for Face in Hindi) को पढ़ें।

लगभग सभी टिप्स जो हमने इस लेख मे बताए हैं सब घरेलू नुस्खे हैं और साइड-इफेक्ट से परे हैं। सुंदर दिखने के लिए इन बेहतरीन तरीकों की मदद लें और देखें अपने चेहरे मे सुंदरता।

Contents show

क्यों जरूरी है चेहरे की सुंदरता? Why facial beauty is important?

हमारी रोजमर्रा की हलचल में त्वचा की देखभाल नहीं हो पाती है, और हमारी त्वचा में ढीलापन आ जाता है। रासायनिक सौंदर्य प्रोडक्ट, तनाव, अनुचित भोजन, प्रदूषण आदि हमारी  त्वचा की प्राकृतिक चमक और सौम्यता को छीन लेते है।

हमारे जीवनशैली में त्वचा की देखभाल न केवल महत्वपूर्ण योगदान देती है, बल्कि इससे जीवन में एक सकारात्मक माहौल भी मिलता है। सौंदया का मतलब सावला या गोरा से नहीं है। इसका अर्थ है एक स्वस्थ और निरोगी त्वचा।

आज सौंदर्य टिप्स से जुड़े को लुभाने वाले कई सौंदर्य पत्रिकाएं मिलती हैं, लेकिन फिर आप सौंदर्य प्रसाधनों के बारे में निश्चित नहीं कर पाते हैं। भ्रम की स्थिति के कारण प्राकृतिक उपचार ही हमारे अंतिम उपाय होते हैं।

इसे भी पढ़ें -  जीरा खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Cumin seeds in Hindi

प्राकृतिक उपचार बहुत प्रभावशाली होते है, जो आपकी त्वचा को चमक और खूबसूरती प्रदान करते हैं। प्राकृतिक सौन्दर्य पत्रिकाए (चेहरे के लिए प्राकृतिक सौंदर्य युक्तियाँ) है, जो आपके चेहरे पर उस चमक को वापस ला सकती है।

आईए जानते हैं इन टिप्स को…

चेहरे के लिए बेस्ट 10 सौंदर्य टिप्स Best 10 Beauty Tips for Face in Hindi

1. चेहरे की त्वचा में नमी बनाए रखें Keep your face skin moisturize

खोई हुई चेहरे की चमक वापस लाने के लिए हमें नियमित रूप से चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए। जब चहरे की सफाई की बात आती है, तो  गुलाब जल सबसे अच्छा साधन है।

एक रुई का टुकड़ा लें, उसे गुलाब जल में भिगो कर थोड़ा दबाकर पानी कम कर लें और इसे चेहरे पर लगायें और ताज़ा और साफ महसूस करें। इस तरह दिन में दो बार चहरे की सफाई आपको मुहांसों से छुटकारा दिलाएगा।

2. चेहरे की सफाई और टोनिंग करें Regular cleaning and toning of face

हमेशा दिनचर्या का पालन करके चहरे की सफाई और टोनिंग करें। तुलसी का पानी एक पौष्टिक टोनर के रूप में काम करता है, आप इसे रुई के एक टुकड़े की सहायता से उपयोग कर सकते हैं।

इसके बाद प्याज को पीसकर गाढा लेप, मुल्तानी  मिट्टी और शहद का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाने से ताज़गी और चमक वापस आती है, इसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में प्रयोग करते है। चमकदार चेहरे को पाने के लिए इसका उपयोग करें।

3. प्राकृतिक स्क्रब का उपयोग करें Use natural Scrub on face

मीठे बादाम का तेल और नमक के साथ नींबू के रस को मिलाएं और अपनी उंगलियों या रुई की सहायता से इसे अपने चेहरे पर मालिश करते हुए लगाये।

यह प्राकृतिक स्क्रव से आपके चेहरा से मृत कोशिकाओं खत्म करके आपकी त्वचा को दमका देगा, नींबू के रस से चेहरे के दाग धब्बे और दाने नहीं रहेंगें।

4. चेहरे के काले धब्बों को दूर करें Remove tan and darkness on face skin

सनबर्न के कारण जली हुई त्वचा के इलाज के लिए, आप एक चम्मच बेसन (आटा), दो चम्मच दही का मिश्रण बनाकर लगा सकते हैं। इसे आधे घंटे के लिए चहरे पर लगाकर सुखा ले, फिर ठंडे पानी से धोलें।

इसे भी पढ़ें -  मुह के छाले दूर करने के घरेलु उपाय Home remedies for Mouth ulcer in Hindi

यह आपकी त्वचा को स्पष्ट, नरम और चमक प्रदान करता है। संवेदनशील त्वचा के लिए,  इस मिश्रण के साथ दही मिलाएं और लेप बनाकर लगाएं।

5. चेहरे के त्वचा को सौम्य बनाएं Make your face skin soft

यदि आप एक स्वस्थ त्वचा चाहते हैं, तो इसका जवाब है ककड़ी। कच्चे दूध के साथ ककड़ी का एक पेस्ट लगाने से आपका रंग निखर जाता हैं। ककड़ी का रस 15 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को सौम्य एवं नरम करने में भी मदद करता है।

6. चेहरे को चमकदार बनाएं Keep your face skin shinny

टमाटर हमारी त्वचा के लिये एक एंटी-ऑक्सीडेंट के जैसे काम करता हैं, जो त्वचा से झुर्रियों को दूर करता है।दो बड़े टमाटर का गाढ़ा लेप बनाकर अपने चेहरे पर समान रूप से चारों ओर लगायें 20 मिनट के बाद ठंडे पानी के चहरा साफ़ कर ले।

एक पेस्ट बनाने के लिए, एक दिन के दही में टमाटर का गूदा मिलाएं, और पेस्ट बनाकर सुबह लगाये और कुछ देर बाद पानी से धोलें, यह आपके चेहरे को सुंदर, उज्ज्वल और चमकदार बनाएगा और आपका रंग भी साफ़ करेगा।

टमाटर  हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि वे ठंडे और कसैले गुण के होते हैं। यह स्वाभाविक रूप से अम्लीय है, इसलिए यह त्वचा में संतुलन बनाये रखते है और तेलिय त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करते  है।

समान रूप से अपने चेहरे पर टमाटर का गूदा केवल 15 मिनट लगाकर सुखाकर गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें, यह आपके चेहरे को स्वाभाविक रूप से प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

7. चेहरे के ब्लैकहेड्स को दूर करें Get rid of blackheads from face

स्वाभाविक रूप से ब्लैकहैड्स को निकालने और एक साफ़ त्वचा बनाने के लिए, ककड़ी का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर एक लेप तैयार करें।

स्नान करने से पहले अपने चहरे, गर्दन पर इस लेप को लगायें। आपकी त्वचा को कम से कम दस मिनट तक अवशोषित करने दें, नियमित रूप से इसके उपयोग से आपके ब्लैकहैड्स कम हो जायेंगे।

इसे भी पढ़ें -  राजमा खाने के फायदे Health Benefits of Red Kidney Beans in Hindi

8. शुष्क त्वचा के घरेलू चेहरे का पैक Natural pack for dry skin

यदि आपके चेहरे की त्वचा रुखी और बेजान हो रही है, तो मसला हुआ खरबूजा, कद्दू, ककड़ी और तरबूज की बराबर मात्रा लेकर लेप तैयार करें। इसे दूध क्रीम के साथ मिश्रण बनायें, और यह अपने चेहरे पर लगायें।

लेप को एक घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और सादे पानी का उपयोग करके धोलें। यह शुष्क त्वचा को हटाता है, जिससे आपकी त्वचा पर एक ताज़ा जीवंत नज़र आता है।

9. कैसे त्वचा छिद्रों स्वाभाविक रूप से भरें Fill skin pores naturally

एक सेब के पतले पतले टुकड़े कर लें, इन्हें चेहरे पर रखें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ये अतिरिक्त तेल कम करता है और छिद्रों को भरता है। आप सेब के छिलका, शहद, सिरका, और मुल्तानी मिट्टी का पतला लेप भी बना सकते हैं। इसे 30 मिनट के लिए लगायें, और गुलाब के पानी के साथ धोलें। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ, उज्ज्वल चमकदार और विकसित करेगा।

10. चेहरे की देखभाल के लिए कुछ बुनियादी दिनचर्या Some basic routines for Skin care

पानी और अच्छी नींद प्राकृतिक चेहरे की सुंदरता बढ़ाते हैं। प्रतिदिन 10-12 गिलास पानी और छह से आठ घंटे नींद हर दिन आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करते है, और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को सुधारने का काम करते है।

अपनी उचित समय सीमा निर्धारित करें, अपने दिनचर्या की सूचियों का विवरण तैयार करें और उन चीज़ों को पूरा करने के लिए समय बनाएं जिससे आप अच्छा महसूस करेंगे। यह मुँहासे की दरारें , मुँहासे के निशान और अन्य त्वचा की समस्याओं के इलाज में सहायक है।

निष्कर्ष Conclusion

ऊपर उल्लिखित सौंदर्य युक्तियों की मदद के अलावा तेल और फैटी भोजन को सीमित करना स्वाभाविक रूप से सुंदर रंग और दमकती चेहरे की त्वचा प्रदान करेगा।

अगर आपके मन मे कुछ सवाल या सुझाव हैं तो कमेन्ट के माध्यम से हमें पूछें। इन चेहरे के लिए सौंदर्य टिप्स (Beauty Tips for Face in Hindi) को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

1 thought on “चेहरे के लिए सौंदर्य टिप्स Best Beauty Tips for Face in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.