चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ और साइड-इफ़ेक्ट Beetroot health benefits and side-effects in Hindi

चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ और साइड-इफ़ेक्ट Beetroot health benefits and side-effects in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे एक ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जिसका उपयोग हम सलाद के रूप में करते है, लेकिन हममें से कई लोग उससे होने वाले फायदे नही जानते और केवल सलाद के रूप में उपयोग करते है, हम बात कर रहे है चुकंदर की।

जबकि भोजन के साथ सलाद के तौर पर सेवन करने के अलावा चुकंदर का प्रयोग औषधि और फूड कलर के रूप में भी किया जाता है। रंग गहरा होने के कारण इसके सेवन करने के बाद जीभ भी लाल रंग की हो जाती है।

इसे अलग-अलग नामो से जाना जाता है, जैसे अंग्रेजी में बीटरूट, स्पेनिश में ला रेमोलाचा (la remolacha) और चीनी भाषा में हाँग काई तू (Hong cai tou)। आज हम चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ एवं इससे होने वाले नुकसान के बारे में बात करेंगे, तो दोस्तों शुरू करते है।

चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व Nutrition in Beetroot

चुकंदर में कई प्रकार के विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते है, जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन और नेचुरल शुगर आदि तत्वों से भरपूर चुकंदर सेहत से जुड़े कई बेमिसाल फायदे पहुँचाता है।

चुकंदर के फायदे Health benefits of Beetroot

दोस्तों चुकंदर शरीर को कई रूप से फायदा पहुँचाता है। शरीर को ऊर्जा और शक्ति देने के लिए इसका सेवन करना आवश्यक है। यह प्राकृतिक रूप पाया जाने वाला से आयरन का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर में लाल रक्त कणिकाओ के विकास में मदद करता है।

आयुर्वेदाचार्यों के अनुसार चुकंदर का दो टुकड़ा सलाद के रूप में नियमित खाते रहने से शरीर कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है। चुकंदर अमारैन्थ परिवार का एक पादप सदस्य है। यह कई रूपों में पैदा होता है। यह एक तरह की जड़ है।

आमतौर पर यह लाल रंग का होता है। कुछ स्थानों पर सफेद चुकंदर भी पाए जाते हैं। इसके पत्तों को शाक के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके सेवन से कई लाभ होते है, जिनको हम एक एक करके जानेंगे, तो शुरू करते है-  

1. मजबूत दाँत और हड्डियाँ के लिए लाभदायक Strong Bones and teeths

दोस्तों जैसा की हम जानते है कि कैल्शियम से ही हमारे शरीर की हड्डियों की मज़बूती बढती है, और चुकंदर कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। नियमित रूप से इसके सेवन से न केवल हमारी हड्डियों का विकास होता है, बल्कि हमारे दाँतों को भी मज़बूती मिलती है। (source)

हम सभी जानते है, की शरीर के वजन को संभालने के लिए का हड्डियों का शक्तिशाली होना आवश्यक है, इसके अलावा, हड्डियाँ शरीर के अंगों की रक्षा भी करती हैं, जैसे खोपड़ी मस्तिष्क की रक्षा करती है और चेहरे का आकार बनाती है। पसलियाँ एक पिंजरे का निर्माण करती हैं।

इसे भी पढ़ें -  महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंट्स Important Acupressure Points in Hindi

2. गर्भावस्था में लाभदायक Good in Pregnancy

चुकंदर में फोलेट के साथ-साथ मैंगनीज, पोटैशियम, विटामिन-सी, फास्फोरस, कॉपर और आयरन पाये जाने के कारण गर्भावस्था के दौरान आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह सभी तत्व एक गर्भवती महिला के स्वस्थ के लिए बहुत ही आवश्यक है।

चुकंदर में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड भी पाया जाता है, जिससे बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद मिलती है। गर्भवती महिलाओं को तो इसका सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि Pregnancy के दौरान प्रायः खून की कमी की समस्या आ जाती है, जिसे anemia कहा जाता है। (source)

3. हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मददगार Increase Hb levels

अपने गहरे लाल रंग के लिए लोकप्रिय चुकंदर स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है। यदि आपको खून की कमी है, और आप खून बढ़ाने के लिए बाहरी उत्पाद का उपयोग करने कि सोच रहे है तो आपको चुकंदर को सबसे पहले आज़माना चाहिए।

नियमित रूप से चुकंदर का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। यह पौधे का जड़ वाला हिस्सा होता है। इसका सेवन अक्सर सलाद और जूस के रूप में किया जाता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी Increase immunity

कई बार लोग बार बार बीमार पड़ जाते है, और काफी इलाज कराने के बाद भी उनको कोई खास परिणाम नहीं मिलते। इसका सीधा सा कारण उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होना है।

लेकिन यदि हम चुकंदर का इस्तेमाल नियमित रूप से करते है तो चुकंदर एक रामबाण औषधि सिद्ध होती है। इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता हैं। (source)

5. बालों के लिए Good for hair

यदि आपको किसी भी प्रकार की बालों कि समस्या है, तो चुकंदर का उपयोग करके इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। कई लोगो को कम उम्र में ही बालों का झड़ना या सफेद होना जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है।

परिणामस्वरूप वो बूढ़े से प्रतीत होने लगते है, जबकि चुकंदर के नियमित सेवन से इसे ठीक किया जा सकता हैं। इसके अलावा चुकंदर का रस बालों में डाइ की तरह प्रयोग किया जा सकता है। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

6. पाचन क्रिया Increase digestion

पढ़ें : एसिडिटी को कम करने के अचुंक उपाय

पाचन क्रिया की मज़बूती के लिए भी चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता है। चुंकदर में ग्लूटामाइन नामक एमिनो एसिड होने के कारण यह भोजन को पचने में मदद करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को ठीक रखता है।

क्योंकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन क्रिया का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। जब पोषक तत्व रक्त प्रवाह के जरिए लिवर तक पहुंचते हैं। जहाँ लिवर सभी पोषक तत्वों और विटामिन्स को आगे बढ़ता है और जिससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है।

इसे भी पढ़ें -  विपस्सना ध्यान क्या है? लाभ, कैसे करें, कोर्स और केंद्र Benefits of Vipassana meditation in Hindi

7. हृदय स्वास्थ्य ले लिए लाभ Good for heart health

हृदय को ठीक रखने के लिए भी चुकंदर का जवाब नहीं, क्योंकि शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हृदय है, जिसका स्वस्थ रहना हर हाल में जरूरी है। क्योंकि यदि इसमें किसी भी प्रकार की समस्या आती, तो यह मौत का कारण हो सकती है। चुकंदर का रोज़ाना सेवन हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है।

इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों और हृदयाघात से बचाता है। एक अध्ययन के अनुसार, चुकंदर का सेवन मायोकार्डियल इन्फार्कशन से बचाता है। दिल के रोगों से बचने के लिए आप चुकंदर का सेवन रोज़ाना कर सकते हैं। (source)

8. कैंसर से बचाव Prevent cancer

किसी भी प्रकार के कैंसर से लाभ लेने के लिए भी चुकंदर का सेवन बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। चुकंदर एक गुणकारी खाद्य पदार्थ होता है, जो आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा सकता है। अध्ययन के अनुसार चुकंदर फैफडो और स्किन कैंसर को शरीर में पनपने से बचाव करता है। अध्ययन के अनुसार गाजर और चुकंदर का जूस एक साथ मिलाकर पीने से शरीर में ब्लड कैंसर की आशंका को खत्म किया जा सकता है। (source)

9. मोतियाबिंद में उपयोगी Helps in Cataract

यदि आप भी मोतियाबिंद की बीमारी से जूझ रहे है, तो आप को भी पर्याप्त मात्रा में चुकंदर का सेवन करना चाहिए। असल में मोतियाबिंद आँख से जुड़ी एक बीमारी होती है, इस बीमारी में देखने की क्षमता कम हो जाती हैं। इस बीमारी से बचने के लिए विटामिन-सी से युक्त चुकंदर का सेवन रोज़ाना जूस या सलाद के रूप में करना चाहिए। विटामिन-सी आंखों को स्वस्थ रखने का काम करता है

10. शारीरिक क्षमता बढाता है Increase Physical ability

नियमित रूप से व्यायाम करने वालों को शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए भी चुकंदर का उपयोग फ़ायदेमंद साबित होता है। इसके नियमित सेवन करने से शरीर में स्फूर्ति आती है। यह शरीर को जल्द थकने नहीं देता, और आप ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज कर सकते हैं।

11. आयरन की कमी को पूर्ण करता है Good in Iron deficiency

अक्सर देखा जाता है, कि महिलाओं में आयरन की कमी हो जाने के कारण उनको कई समस्या घेर लेती है, इस समस्या से निजात पाने के लिए भी चुकंदर का उपयोग फ़ायदेमंद साबित होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और तनाव में भी राहत देता है।

12. यौन शक्ति में बढ़ावा For Low libido

यदि आपको किसी भी प्रकार की यौन रोग से संबंधित समस्या है, तो चुकंदर का सेवन आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमंद साबित हो सकता है, इससे बचाव के लिए हमे रोज़ाना इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि देखा जाये तो आज अधिकतर लोगो में यह समस्या देखने को मिलती है जिसके कारण लोग आत्मग्लानी का शिकार हो जाते है। (source)

जिसमे से कुछ लोग तो यह समस्या किसी को बताते नही और जो बताते है वो किसी झोलाछाप डॉक्टर के जाल में फंस जाते है, और अपनी हालत बद से बत्तर कर लेते है। चुकंदर में अच्छी मात्रा में बोरॉन मौजूद होता है। यह खनिज सीधे सेक्स हार्मोन के उत्पादन से संबंधित है। इसलिए इसका सेवन अतिआवश्यक है।

चुकंदर को कैसे उपयोग करें? How to use? 

अधिकतर इसका सेवन कच्चे सलाद के रूप में किया जाता है, इसे सलाद के रूप में जैसे मूली, गाजर, प्याज़, टमाटर आदि के साथ शामिल कर खाया जाता है, कहीं कहीं इसे उबालकर भी खाने का चलन है। दक्षिण भारत में इसे उबालकर भी खाया जाता है।

इसे भी पढ़ें -  दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ / फायदे Cinnamon health benefits in Hindi

लेकिन उबालने पर इसके कुछ तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए कच्चा खाना ज्यादा फ़ायदेमंद साबित होता है। चुकंदर का जूस भी पीना लाभकारी है। बुजुर्ग या बच्चों को चुकंदर का जूस ही देना चाहिए। इसके चुकंदर की सब्जी बनाकर भी खायी जा सकती है। जैसे आलू या गाजर की सब्जी बनाई जाती है, उसी तरह से चुकंदर की सब्जी बनाकर खाई जा सकती है।

आप इसे कच्चा खा सकते हैं। इसे काटकर और फिर उस पर हल्का नमक और नींबू छिड़ककर खाए। इसे पनीर के साथ भुन कर भी खाया जा सकता है, इसे तब तक भुने जब तक कि यह नरम और रसदार न हो जाए। भूने हुए चुकंदर के साथ पनीर मिलाकर खाएं।

नुक़सान Side-effect

दोस्तों चुकंदर का सेवन करने से जिस प्रकार लाभ होता है, उसी प्रकार इसके ज्यादा सेवन से कई बार हानि भी पहुँचती है। इसके सेवन से कुछ नुकसान भी होते है, जो इस प्रकार है-  

  1. चुकंदर के ज्यादा सेवन से डायरिया की समस्या हो सकती है।
  2. इसके ज्यादा सेवन से Hematuria नामक बीमारी हो सकती है, इससे पीड़ित व्यक्ति का यूरिन गुलाबी रंग का हो जाता है। हलाकि ऐसी अवस्था स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं करता है।
  3. चुकंदर के सेवन से लोगो को एलजी हो सकती है जैसे खुजली, बुखार, ठंड लगना आदि बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।
  4. इसके सेवन से गले में खराश की भी समस्या हो सकती है।
  5. जिन लोगो को डायबिटीज़ की बीमारी है, यदि वो लोग इसका सेवन करते है तो कई बार परिणाम घातक होते है, क्योंकि 100 ग्राम चुकंदर के जूस में लगभग 7 ग्राम शुगर होती है। यदि आप रोज़ाना चुकंदर का जूस का सेवन करते है तो हैं, तो इससे आपके शरीर में शुगर बढ़ सकती है।
  6. चुकंदर के जूस का सेवन आपके ब्लडप्रेशर के स्तर को कम कर सकता है। यदि आपको पहले से ही ब्लडप्रेशर कम की समस्या है, तो इसका सेवन खतरनाक हो सकता है। इसलिए इसका प्रयोग सप्ताह में तीन बार से ज्यादा नही करना चाहिए।
  7. चुकंदर का अत्यधिक सेवन पथरी कि समस्या पैदा कर सकता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाला ऑक्सलेट, पथरी का निर्माण करता है। इसलिए इसके सेवन से बचे। (source)
  8. जो लोग किडनी की समस्या से परेशान हैं उन्हें भी चुकंदर खाने से बचना चाहिए। दरअसल चुकंदर में बीटेन पाया जाता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है।
  9. चुकंदर के जूस में नाइट्रेट पाया जाता है, जो पेट दर्द का कारण बन सकता है।

नोट

अगर आप किसी गंभीर समस्या से ग्रसित हैं, तो चुकंदर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

दोस्तों यह थे चुकंदर के सेवन के फायदे और नुकसान। जिनको जानकर आप इसका सेवन कर सकते है और नुकसान से बचते हुए लाभ ले सकते है। इसके लाभों को जानकर आप भी इसका सेवन करें एवं इसके उपयोग से आपको हुए फायदे के बारे में हमे ज़रूर बताये।    

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.