ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाने के फायदे नुकसान Health benefits of Blueberry fruit in Hindi

ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाने के फायदे नुकसान Health benefits of Blueberry fruit in Hindi

ब्लूबेरी सबसे अधिक अमेरिका में खाया जाता है। यह गोल आकार का नीले रंग का होता है। इसका स्वाद खट्टा मीठा होता है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

इसका साइंटिफिक नाम “वैक्सीनियम को रिबोसोम” है। यह ऐसा फल है जो आमतौर पर ठंडी जलवायु वाले देशों में पाया जाता है। अमेरिका, कनाडा, पोलैंड, जर्मनी, नीदरलैंड ब्लूबेरी का उत्पादन करने वाले प्रमुख देश हैं।

ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाने के फायदे नुकसान Health benefits of Blueberry fruit in Hindi

ब्लूबेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

ब्लूबेरी में कैलोरी, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शर्करा विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B-6, मैग्नीशियम पाया जाता है।

ब्लूबेरी खाने के लाभ

ह्रदय (दिल) के लिए फायदेमंद

पढ़ें : कोरोनरी हृदय रोग क्या होता है?

ब्लूबेरी खाना आपके हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो शरीर में खून के थक्के बनने को रोकता है। इससे हार्ट अटैक आने की संभावना काफी कम हो जाती है। ब्लूबेरी के सेवन से हृदय स्वस्थ रहता है और उसके भीतर की सभी मांसपेशियां अच्छी तरह काम करती रहती हैं।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

पढ़ें : एसिडिटी को कैसे दूर करें

जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक नहीं है और भोजन पचाने में तकलीफ होती है उन्हें ब्लूबेरी जरूर खाना चाहिए। इसमें फाइबर और मिनरल पाए जाते हैं जो कब्ज और पाचन संबंधी तकलीफों को दूर करते हैं।

कैंसर से बचाता है  

ब्लूबेरी में Elegiac acid और Pterostilbene पाए जाते हैं जो पेट के कैंसर, छोटी आंत के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और दूसरे प्रकार के कैंसर से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर के कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। ब्लूबेरी टयूमर कोशिकाओं और रेडिकल कोशिकाओं को नष्ट करता है। इसलिए इसे नियमित तौर पर खाना चाहिए।

और पढ़ें -  स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे नुकसान Strawberry Benefits and Side Effects in Hindi

लीवर (यकृत) के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी का जूस लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो तनाव को कम करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आंखों के रेटिना को खराब होने से बचाता है। इसमें anthocyanosides पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है। ब्लूबेरी खाने से आंखों का मोतियाबिंद और नजर कमजोर होना जैसी समस्यायें भी दूर होती हैं।  

गर्भावस्था के लिए फायदेमंद

पढ़ें : गर्भावस्था में देखभाल कैसे करें?

गर्भवती महिलाओं को ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए पर बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए।

याददाश्त को बढ़ाता है

जिन लोगों की याददास्त (Memory) कमजोर है और भूलने की आदत है उन्हें ब्लूबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे याददाश्त मजबूत होती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

ब्लूबेरी के अंदर कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं पड़ता। संक्रमण, चिकन पॉक्स, बुखार सर्दी जैसी वायरस वाली बीमारियों से बचाता है।

मांस पेशियों के दर्द को दूर करता है

ब्लूबेरी का सेवन करने से बहुत अधिक काम करने के बाद शरीर में पैदा हुए दर्द को कम करता है।

यूरिन इन्फेक्शन को खत्म करता है

कई बार लोग यूरिन इन्फेक्शन से परेशान हो जाते हैं। जीवाणुओं के कारण यह संक्रमण होता है। ब्लूबेरी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं।

सूजन कम करता है

ब्लूबेरी का सेवन करने से शरीर में होने वाली कई प्रकार की सूजन कम हो जाती है, गठिया बाई, अल्जाइमर, Atherosclerosis जैसी बीमारियों में राहत मिलती है।

वजन कम करने में मदद करता है

पढ़ें : वज़न कम करने के बेहतरीन उपाय

जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें ब्लूबेरी का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह पेट की चर्बी भी कम करता है। ब्लूबेरी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। इसलिए यह आसानी से मोटापे को कम कर देता है। ब्लूबेरी हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है।

और पढ़ें -  सामान्य प्रसव के उपाय Pregnancy Tips Normal Delivery in 9th Month Hindi

मस्तिष्क विकास करता है

ब्लूबेरी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास करते हैं। नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाते हैं। अल्जाइमर, बैरीस जैसी मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों को रोकते हैं। न्यूरॉन टिशु और मस्तिष्क की नष्ट हो चुकी कोशिकाओं को ठीक करते हैं। जिन लोगों को मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियां हैं उन्हें ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज (मधुमेह) में लाभदायक

आजकल बहुत से लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। उन्हें ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए। इसमें शर्करा (Sugar) का स्तर बहुत कम होता है। ब्लूबेरी मेटाबॉलिज्म की क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है। शरीर के सभी अंगो तक ग्लूकोस पहुंचाने का काम करता है। खून के भीतर शर्करा का स्तर संतुलित रखता है। ब्लूबेरी खाने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है।

हड्डी मजबूत करता है

ब्लूबेरी में विटामिन K, जस्ता, मैंगनीज, लोहा, फास्फोरस, मैग्निशियम, कैल्शियम पाया जाता है। यह सभी पोषक पदार्थ हड्डी को मजबूत बनाते हैं। बढ़ती उम्र में हड्डी की अनेक बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी खाने से लोग लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखाई देते हैं। इसके बहुत से फायदे हैं। यह मुहांसों को रोकता है। त्वचा के दाग धब्बों को खत्म करता है। सूरज की खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा को बचाता है। चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और अन्य प्रकार की समस्याओं को दूर करता है। ब्लूबेरी में विटामिन C पाया जाता है, जिस कारण यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

बालों के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी का रस और जैतून का तेल मिलाकर लगाने से बाल घने और काले होते हैं। बालों के विकास में मदद मिलती है

ब्लूबेरी के नुकसान

वैसे तो ब्लूबेरी के अनेक फायदे हैं जो हमने आपको उपर बताए हैं पर इसके कुछ नुकसान भी हैं जो इस प्रकार हैं-

एलर्जी

बहुत से लोगों को ब्लूबेरी से एलर्जी होती है जिसे खाने से उन्हें सांस लेने में तकलीफ, शरीर पर सूजन, खुजली और दूसरी प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे लोगों को ब्लूबेरी नहीं खाना चाहिए।

और पढ़ें -  लेमन ग्रास के फायदे और नुकसान Lemon Grass Benefits and Side Effects in Hindi

रक्त को पतला करता है

ब्लूबेरी में विटामिन K पाया जाता है जो रक्त को पतला करता है। रक्त विकार की बीमारियों से ग्रसित लोगों को ब्लूबेरी नहीं खाना चाहिए।

सेलिसीलेट संवेदनशीलता

ब्लूबेरी में सेलिसीलेट पाया जाता है। इससे कई लोगो को एलर्जी होती है इसके कारण सिर दर्द, गैस कब्ज की समस्या हो सकती है।

Help Source –

Foodrevolution
https://foodrevolution.org/blog/are-blueberries-good-for-you/

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.