राजमा खाने के फायदे Health Benefits of Red Kidney Beans in Hindi

राजमा खाने के फायदे Health Benefits of Red Kidney Beans in Hindi

राजमा एक बहुत ही स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है। इसमें बहुत से पोषक पदार्थ भी होते हैं। 100 ग्राम राजमा में 333 कैलोरी, पोटेशियम 14 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 60 ग्राम, डाइटरी फाइबर 25 ग्राम, प्रोटीन 24 ग्राम, कैल्शियम 14%, विटामिन C 7%, विटामिन B-6 20%, मैग्निशियम 35%, आयरन (लोहा) 45% होता है। इस तरह राजमा स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। म्यांमार, भारत, ब्राजील, चीन मैक्सिको सबसे अधिक राजमा उत्पादन करने वाले देश हैं।  

राजमा का वैज्ञानिक नाम “फेसियोलस वल्गैरिस” है। इसे “फ्रेंच बीन” के नाम से भी जाना जाता है। इसकी फलियां किडनी के आकार की होती है। इसलिए इसे किडनी बीन भी कहते हैं। इसकी मांग बाजार में बहुत अधिक है इसलिए इसका मूल्य भी अधिक होता है।

भारत में यह पूरे देश में खाया जाता है, पर पंजाब के लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं। राजमा की खेती रबी (सर्दियों) के मौसम में की जाती है। इसके लिए 20 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है।

राजमा खाने के फायदे Health Benefits of Red Kidney Beans in Hindi

राजमा खाने के फायदे   

भरपूर ऊर्जा देता है

राजमा के अंदर आयरन प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जिसे खाने से हमें ऊर्जा मिलती है। राजमा खाने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह सुचारू रूप से हो जाता है।

इसे भी पढ़ें -  पिंपल या मुहासें हटाने के सुरक्षित उपाय How to get rid of Acne Pimples in Hindi

जो लोग नॉनवेज नहीं खा सकते वह भी राजमा खाकर अपनी प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। राजमा प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। चावल के साथ राजमा खाने पर बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

वजन कम करता है

जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं वह आराम से राजमा खा सकते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। राजमा का सेवन सूप और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

राजमा में विटामिन K पाया जाता है जो मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारी याददाश्त को मजबूत बनाता है। तंत्रिका तंत्र के कामकाज को सुचारू रूप से करने में मदद करता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को डायबिटीज (मधुमेह) की समस्या रहती है वह आसानी से राजमा खा सकते हैं क्योंकि इसमें शुगर ना के बराबर होती है।

ह्रदय रोगों से बचाता है

राजमा में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसे खाने से हृदय स्वस्थ रहता है। राजमा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह शरीर को स्ट्रोक, धमनियों की कोलेस्ट्राल की जमावट और दिल की अन्य बीमारियों से बचाता है।

हड्डी मजबूत बनाता है

राजमा के अंदर कैल्शियम मैग्निशियम बायोटिन जैसे पोषक पदार्थ होते हैं जो हड्डियों, नाखून और बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। राजमा खाने से हड्डी मजबूत होती है, नाखून चमकदार होते हैं, बालों का गिरना कम होता है। बाल लंबे काले और घने होते हैं।

राजमा गठिया रोग, ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डी की अन्य बीमारियां को रोकने में मददगार है। राजमा खाने से हड्डी टूटने (फ्रैक्चर होने) की संभावना भी कम रहती है क्योंकि हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।  

कैंसर से बचाता है

राजमा के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर से रक्षा करता है।

इसे भी पढ़ें -  बेस्ट 15 विटामिन ई के स्रोत खाद्य पदार्थ Best 15 Vitamin-E rich foods in Hindi

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

राजमा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं।

बुढ़ापे को दूर रखता है

राजमा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो झुर्रियों, मुहांसों, त्वचा की कोशिकाओं को बूढ़ा होने से रोकते हैं। जो लोग राजमा का सेवन करते हैं वे लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखाई देते हैं।

कब्ज और अन्य पाचन रोगों को दूर करता है

राजमा के अंदर पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो खाने को अच्छी तरह पचाता है। यह मल को नरम करता है जिससे मल त्यागने में आसानी होती है।

जो लोग कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं उन्हें राजमा खाना चाहिए। राजमा आंतों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह कब्ज से राहत देता है।

बच्चों के लिए फायदेमंद

राजमा खाना बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, फाइबर, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। यह खाने में टेस्टी भी होता है। यह नरम और चबाने में आसान होता है। बच्चों को लंच के रूप में भी राजमा बना कर दिया जा सकता है।

राजमा खाने के नुकसान

वैसे तो राजमा खाने के बहुत से फायदे हैं पर आवश्यकता से अधिक खाने पर इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

पाचन तंत्र में परेशानी

चूँकि राजमा में फाइबर बहुत अधिक पाया जाता है, इसलिए यह पाचन तंत्र में परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

गैस की समस्या

आवश्यकता से अधिक राजमा खाने पर गैस, पेट दर्द, आंतो में दर्द पैदा कर सकता है।

कुछ अन्य साइड इफ़ेक्ट

1 कप राजमा में आयरन (लोहा) 45% होता है। हमारे शरीर के लिए 25 से 38 ग्राम तक आयरन की जरूरत होती है। इसलिए अधिक राजमा का सेवन करने से शरीर के अंग डैमेज हो सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.