केराटिन शैम्पू के फायदे और नुक्सान Keratin Shampoo Benefits and Side-effects in Hindi

इस लेख में हमने बताया है, केराटिन  शैम्पू क्या है, बालों के लिए इसके फायदे और नुकसान What are Keratin shampoo, its benefit and side effects for hair in Hindi?

हेल्लो दोस्तों, हम सभी चाहते है कि हमारे बाल घने, काले और चमकदार हो. लेकिन ऐसा होना कोई आसान बात नही है. क्योंकि रोज़ाना तरह-तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते है. जिससे हमारे बाल झड़ने लगता है।

अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप को Keratin shampoo  का इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम इस लेख में आपको Keratin shampoo के बारे में बताने वाले है, और साथ ही हम आपको इसके फायदे और नुकसान भी बताने वाले है. जिससे आप को पता चल सके कि इसे उपयोग करने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते है।

पढ़ें : बालों के स्वास्थ्य लिए अंडे का उपयोग और लाभ

केराटिन शैम्पू क्या है? What are Keratin shampoo?

केराटिन शैम्पू (Keratin shampoo) एक बालों की देखभाल करने वाला शैम्पू है, जो बालों को मजबूत बनाने के लिए बनाया गया है क्योंकि ये बालों की जड़ों तक जाता है और उससे मज़बूती प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें -  ओलिव ऑयल के फायदे व नुकसान Health Benefits of Olive Oil in Hindi

इसे बनाने वालों का कहना है कि ये घुंघराले बालों को कम करता है जिससे बाल के टूटने की संभावना कम हो सके। इसके इस्तेमाल से बालों के टूटने का खतरा कम होगा क्योंकि इसमें उन प्रोटीन को जोड़ा गया है जो बालों को मजबूत और घना बनाते है।

केराटिन क्या है? What is Keratin in Hindi?

केराटिन एक प्रोटीन है जो शरीर में प्राकृतिक रूप में ,न केवल बालों में, बल्कि त्वचा और नाखूनों में भी पाया जाता है। ये केराटिनोसाइट्स नामक कोशिकाओं द्वारा निर्मित होते है तथा ये अमीनो एसिड से बने होते है। इन अमीनो एसिड का सही स्तर वह होता है जो पदार्थ को कठोर बनाता है, जैसे कि जानवरों के खुर में, या मुलायम और कोमल बालों में।

जब केराटिनोसाइट्स कोशिकाएं अपनी पुत्री कोशिका का निर्माण करते हैं,  तो वे कोशिकाएं मूल कोशिकाओं को जल्दी से ऊपर की धकेलती है और रास्ते से बाहर निकाल देती हैं. परिणामस्वरूप मूल कोशिकाएं मृत हो जाती हैं। इस प्रक्रिया को केराटिनाइज़ेशन (Keratinization) कहा जाता है। 

जो मनुष्य के बालों को बनाने का कार्य करती है. केराटिन बहुत ही मजबूत होते है। यदि आपके बाल नाज़ुक हैं, तो इसका कारण पर्यावरणीय कारक, घर्षण या रासायनिक एजेंटों से नुकसान से हो सकता है. बहुत से निर्माताओं का मानना है कि यदि आप के बाल कमजोर है और टूट रहे है, तो इसे कम करने के लिए शैम्पू का उपयोग करना आपके लिए अच्छा हो सकता है।

पढ़ें : बालों के लिए चावल के पानी के फायदे और नुकसान

केराटिन शैम्पू के फायदे Benefits of Keratin Shampoo in Hindi

आजकल बालों का झड़ना, रूखे बाल जैसी समस्या बिलकुल ही आम बात है. इसका मुख्य कारण  रासायनिक केमिकल, प्रदूषण, धूल या अन्य कोई वजह।

यदि आप इससे बचना चाहते है तो आपको Keratin shampoo का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके बालों को झड़ने से रोके, घना, मुलायम और चमकदार बनाये. इसके कुछ फ़ायदों के बारे में हम नीचे बताने वाले है जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े।

इसे भी पढ़ें -  अंकुरित अनाज के फायदे और नुकसान Sprouts Benefits, Side Effects in Hindi

1. बालों को झड़ने से रोके Reduce hair-fall

बालों को बनाने का काम केराटिन प्रोटीन का होता है. जब हमारे शरीर में केराटिन  की मात्रा कम हो जाती है. तो बाल कमजोर होने लगते है. जिसके परिणाम स्वरूप हमारे बाल झड़ने लगते है. ऐसे में आपको Keratin shampoo का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें मौजूद केराटिन बालों में केराटिन की कमी के मात्रा को पूरा करे और बालों को जड़ से मजबूत करे. जिससे बालों का झड़ना रुक सके।

2. रूखे और बेजान बालों के लिए फ़ायदेमंद Good for rough hair

हम बालों को सीधा और सुंदर बनाने के चक्कर में कई उपकरण जैसे – ड्रायर, फ़्लैट आयरन और हॉट रोलर का इस्तेमाल करते है. जिससे बाल रूखे और बेजान होने लगते है. ऐसे में आपके लिए Keratin shampoo एक अच्छा उपाय हो सकता है. इसके इस्तेमाल से बेजान और रूखे बाल फिर से सही हो जाते है, और इससे आपके बाल और अधिक मुलायम और चमकदार हो जाते है. जिसके बाद आप अपने बालों को किसी भी स्टाइल से कर सकते है।

3. बालों को मुलायम और चमकदार बनाये Make hair shiny and soft

जैसा कि हम सभी को पता है बालों को उपकरण से ज्यादा गर्म करने से बाल धीरे-धीरे कड़े होने लगते है और साथ ही बालों की चमक भी कम होने लगती है. ऐसे में आपको अपने बालों को फिर से मुलायम और चमकदार बनाने के लिए केराटिन शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें मौजूद केराटिन  प्रोटीन तथा अन्य प्रोटीन बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करे और बालों को स्वस्थ रखे।

केराटिन शैम्पू के नुकसान Side effects of Keratin shampoo in Hindi

आप सभी को पता होगा कि हम कई तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते है. जिसका परिणाम यह होता है कि हमारे बाल टूटने लगते है और धीरे- धीरे बेजान होने लगते है. केराटिन शैम्पू के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुक जाता है लेकिन इसमें कुछ और नुकसान है जो इस प्रकार है :

इसे भी पढ़ें -  कोरोना वायरस पर निबंध Essay on Coronavirus in Hindi (COVID-19)

1. शैम्पू के कुछ ब्रांडो या कुछ उपचारों में मिथाइलीन ग्लाइकॉल और फॉर्मेलिन जैसे पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है जो गर्म पानी या ड्रायर से फॉर्मल्डिहाइड गैस बन जाती है. जो एक कैसरजन है. इसका अर्थ यह है कि ये कैंसर का कारण बन सकता है. लेकिन इसके साइड इफ़ेक्ट को व्यापक रूप से रिपोर्ट नही किया गया है.

2. कुछ लोगो को इस शैम्पू से एलर्जी भी सकती है. जिसके फलस्वरूप आपको खुजली या चकत्ते हो सकते है. यदि आपने पहले कभी इसका उपयोग नही किया है, तो आपको अपने त्वचा पर बहुत कम मात्रा में लगाकर पहले देख ले. जिससे आपको एलर्जी है या नही इसका पता चल सके.

5 बेस्ट केराटिन शैम्पू – जो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं ! 5 Best Keratin shampoo to Buy online

वैसे तो आपको बहुत से केराटिन  शैम्पू ऑनलाइन और ऑफलाइन आपको आसन्ही से मिल सकते है, लेकिन हमने 5 बेस्ट केराटिन  शैम्पू के बारे में बताया है. जो अमेज़न पर उपलब्ध है. आप नीचे दिए गए प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करके इसे अमेज़न से खरीद सकते है. 5 बेस्ट केराटिन शैम्पू इस प्रकार है:

1. Keratin Smooth Perfect Micellar Shampoo

इसमें apricot kernel oil होता है, जो बालों तुरंत मैनेज करता है. यह न केवल बालों की सफाई करता है बल्कि बालों को पोषण देता है तथा बालों हाइड्रेट भी रखता है. इसके उपयोग से बाल 4 दिन तक मुलायम, चमकदार और स्मूथ रहते है.

2. TRESemme Keratin Smooth Shampoo

इसमें केराटिन और आर्गन ऑयल होता है, जो बालों को लगभग 3 दिनों तक पोषण देता है और बालों को मुलायम, चिकना और चमकदार बनाता है।

3. ArtNourish Keratin Hair Anti-breakage and Strengthening Shampoo

इसमें प्राकृतिक तेल जैसे मैकाडामिया तेल, हाइड्रोलाइज्ड सिल्क प्रोटीन, ब्राह्मी तेल, भृंगराज तेल आदि पाए जाते है, जो बालों को मज़बूती प्रदान करते है. इसके उपयोग से बाल जड़ से मजबूत, मुलायम, चिकना और चमकदार बना रहता है. इसका उपयोग महिला और पुरूष दोनों कर सकते है।

4. OGX Anti-Breakage Keratin Oil Shampoo

इसे एंटी-ब्रेकेज + केराटिन ऑयल फ़ॉर्मूला के साथ बनाया गया है. केराटिन प्रोटीन और आर्गन तेल के साथ मिश्रित यह मलाईदार शैम्पू आपके बालों को मजबूत और कोमल बनाए रखने के साथ आपके बालों को लंबे समय तक चमकदार बनाये रखने में मदद करे।

5. TRESemme Hair Fall Defense Shampoo

बालों के झड़ने का मुख्य कारण शरीर में केराटिन की कमी. इसे खास बालों को झड़ने से रोकने के लिए बनाया गया है. इसके दैनिक उपयोग से बालों का झड़ना कम हो, बला जड़ से मजबूत हों और साथ ही बाल मुलायम, चिकना तथा चमकदार बना रहे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.