दूध के फायदे और नुकसान Benefits and Side Effects of Milk in Hindi

हेल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में हम दूध के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects of Milk in Hindi) के बारे में बताने वाले है। दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है।

बहुत से लोग इसका इस्तेमाल संतुलित आहार के रूप में भी करते है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है जो दूध का सेवन नही करते है और उसके पीछे कई कारण भी बताते है। दूध में लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है इसलिए ये हमारे शारीरिक विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है।

अगर देखा जाये तो दूध और उसके उत्पाद (प्रोडक्ट) में गाय, भैंस, भेड़, ऊंट, बकरी और कई अन्य शामिल हैं। बहुत से लोगों को दूध नही पसंद होता है, इसलिए वो दूध के अन्य विकल्प के रूप में  सोया दूध, बादाम का दूध, फ्लैक्स मिल्क, नारियल का दूध, और हेम्प मिल्क का उपयोग करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  डेंगू बुखार का इलाज Dengue Fever Causes Symptoms Treatment in Hindi

दूध हमारी हड्डियों मजबूत बनता है, हमारे त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। दूध उच्च‍ रक्‍तचाप, दाँत क्षय, निर्जलीकरण, श्र्वसन संबंधी समस्‍याएं, मोटापा, कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी बीमारियों को दूर करने में हमारी मदद करता है।

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व ( Nutritional Value of Milk in Hindi)

हम सभी जानते है कि दूध में सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, इसीलिए इसे एक संतुलित आहार भी माना जाता है। इसमें विटामिन A, विटामिन B12 और विटामिन D  के साथ कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्‍फोरस, सेलेनियम, मैगनीश्यिम, प्रोटीन, जिंक और रिबोफ्लेविन (riboflavin) भी पाया जाता है। इसका pH  6.5 होता है।

100 ग्राम दूध में पायें जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार है –

भैंस के 100 ग्राम दूध में पोषक तत्व

  • पानी – 85 ग्राम
  • ऊर्जा (Kcal/100 ml) – 97
  • प्रोटीन – 7.7  ग्राम
  • फैट (g) – 6.9 ग्राम
  • लैक्टोस (g) – 5.2  ग्राम
  • मिनरल (g) – 0.79   ग्राम

गाय के 100 ग्राम दूध में पोषक तत्व

  • पानी – 88.0 ग्राम
  • ऊर्जा (Kcal/100 ml) – 61.0
  • प्रोटीन – 3.2  ग्राम
  • फैट – 3.4  ग्राम
  • लैक्टोस – 4.7 ग्राम
  • मिनरल – 0.72 ग्राम

दूध के फायदे (Benefits of Milk in Hindi)

दोस्तों हम सभी जानते है कि दूध हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत ही ज़रूरी है। पूरे संसार में लगभग सभी मनुष्य दूध का सेवन करते है। क्योंकि इसके बहुत से फायदे है जो हम नीचे बताने वाले है:

1. हड्डियों क लिए Bone health

दूध के इस फायदे के बारे में आप सभी को पता होगा लेकिन फिर भी हम आपको इसके इस फायदे के बारे में बता रहे है। दूध हमारे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते है। दूध में स्थित कैल्शियम हमारे शरीर के हड्डियों के विकास के लिए उत्तरदायी होता है। और दूध में उपस्थित प्रोटीन हमारे मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। (source)

2. दाँतों के मज़बूती के लिए Strong teeth

मजबूत दाँतों के पीछे कैल्शियम और फास्फोरस होता है। जोकि दूध में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए यदि आप मजबूत और चमकदार दाँत चाहते है तो आप को रोज़ाना अपने आहार में दूध को शामिल करना चाहिए।

3. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए

कुछ शोध से पता चलता है कि दूध के रोज़ाना सेवन से आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। क्योंकि रोज़ाना सेवन से एंटीऑक्सीडेंट का स्तर पहले की तुलना में लगभग 30% अधिक हो जाता है, जो हमारे मस्तिष्क के लिए अच्छा माना जाता है। (source)

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए

पढ़ें : कोरोनरी हार्ट रोग के विषय में जानकारी

AHA के अनुसार, उच्च पोटेशियम का सेवन और कम सोडियम का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। बहुत से लोगो को ह्रदय संबंधी समस्या रहती है। उन लोगो को कम फैट वाले दूध का इस्तेमाल करना चाहिए।

जिससे उनके लिए हृदय संबंधी जोखिम कम हो सके। जिन लोगो को हृदय संबंधी समस्या हो वो पूर्ण वसा वाले दूध का इस्तेमाल नही करना चाहिए क्योंकि इसमें फैट यांनी वसा की मात्रा अधिक होती है। जिससे हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ जाती है।

5. डिप्रेशन और तनाव के लिए

पढ़ें : डिप्रेशन कम करने के उपाय

हम सभी जानते है कि दूध में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते है। विटामिन डी भी उनमे से एक है। जब हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो हमारे शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन बनना कम हो जाता है जो डिप्रेशन और तनाव को बढाता है। इसीलिए हमे दूध को अपने रोज़ाना आहार में शामिल करना  चाहिए जिससे हम डिप्रेशन और तनाव जैसी समस्या से बचे रहें।

6. वजन कम करने में

पढ़ें : वज़न कम करने के उपाय

कई शोध से पता चलता है कि दूध वजन घटाने में मदद कर सकता है। बहुत से शोधकर्ताओं का मानना है कि रोज़ाना एक गिलास कम वसा वाले दूध पीने से आप का वजन कम हो सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम और विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो चर्बी हटाने में सहायक होता है।

7. नींद के लिए

पढ़ें : अच्छी नींद कैसे सोयें

बहुत से लोगो को रात में नींद न आने की समस्या होती है। इसके पीछे का कारण उनके शरीर में विटामिन-डी की कमी होना है। विटामिन-डी का स्तर सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन के लिए उत्तरदायी होता है। शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन की कमी होने पर स्ट्रेस, नींद न आना जैसी समस्या आने लगती है। इसीलिए सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना  चाहिए जिससे रात में आप एक अच्छी नींद ले सकें।

8. चमकदार त्वचा के लिए

दूध हमारे चमकदार त्वचा के लिये उत्तरदायी होता है। इसमें उपस्थित कैल्शियम व प्रोटीन जैसे तत्व हमारी त्वचा को ख़ूबसूरत और  चमकदार बनाने में मदद करता है। दूध के रोज़ाना सेवन से त्वचा हाइड्रेट और चेहरे में भी चमक रहती है। (source)

9. डायबिटीज़ के लिए

अगर शोधकर्ताओं की बात माने, तो कई शोध से भी पता चलता है कि रोज़ाना दूध के सेवन से डायबिटीज़ का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें उपस्थित कैल्शियम, मैग्नीशियम व पेप्टाइड्स शरीर में ग्लूकोज टोलरेंस और इंसुलिन सेंसटिविटी को संतुलित करते है।

10. स्मरण शक्ति के लिए

कई शोध से पता चलता है कि दूध के सेवन से अल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी को होने से रोकता है। इसके रोज़ाना सेवन से स्मरण शक्ति भी बढती है, क्योंकि इसमें विटामिन बी 12 उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है जो याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है। (source)

दूध पीने का सही तरीका क्या है?

दूध का सेवन हम किसी भी तरह से कर सकते है। आप चाहें तो इसका उपयोग किसी रेस्पी में कर सकते है या आप इसे पी भी सकते है लेकिन हम सभी मन में बहुत से सवाल होते है, कि दूध पीने का सही समय क्या है, क्या सुबह खाली पेट दूध पीना चाहिए या सोते समय दूध पीना चाहिए।

आप दूध का सेवन सुबह खाली पेट भी कर सकते है, किंतु खाली इसे पचाने में कठिनाई हो सकती है।  बहुत से शोधकर्ताओं का मानना है कि सुबह खाली पेट दूध पीने से पहले शरीर को डिटॉक्स यानी पेट को साफ करने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से गैस और जलन की समस्या दूर होती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

दूध पीने का सही समय क्या है?

आप दूध किसी भी समय पी सकते है।  यदि आप मजबूत मांसपेशियाँ चाहते है तो आपको सुबह दूध पीना चाहिए। और यदि आप एक बेहतर नींद चाहते है, तो आपको सोते समय गर्म दूध का सेवन करना चाहिए।

दूध पीने के नुकसान (Side Effects of Milk in Hindi)

हम सभी जानते है कि दूध में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। लेकिन काई बार ये हमारे लिये नुकसानदायक भी साबित होते है। जिसके बारे में हम बताने वाले है।

  1. दूध का अधिक सेवन ओवेरियन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। हालांकि इसके कारण स्पष्ट नहीं हैं।
  2. कुछ लोगो को दूध से एलर्जी होती है। ऐसे लोगो को उलटी, दस्त जैसी समस्या होने लगती है।
  3. बहुत से लोगो के लिए दूध गैस की समस्या को कम कर देता है लेकिन कुछ लोगो के लिए ये नुकसानदायक भी साबित होता है।
  4. यदि आपको हृदय संबंधी समस्या है, तो आप को ज्यादा फैट वाले दूध का सेवन नही करना चाहिए, इससे हार्ट अटैक होने का डर होता है। यदि आप को हृदय संबंधी समस्या है तो आप कम फैट वाले दूध का सेवन कर सकते है। (source)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.