सुबह जल्दी उठने के फायदे Benefits of Waking up Early morning in Hindi

सुबह जल्दी उठने के फायदे Benefits of Waking up Early morning in Hindi

हम सभी को हमारे घर के बड़े हमेशा सुबह जल्दी उठने की सलाह देते है। लेकिन हम अपनी आलस के आगे उनकी बात नही सुनते है। लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह जल्दी उठने से कई प्रकार की बीमारियाँ हमारे आस पास भी नही आती है।

अगर आपको सुबह जल्दी उठने के फ़ायदों के बारे नही पता है, तो इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस लेख में सुबह जल्दी उठने के फ़ायदों के बारे में बताने वाले है। इस लेख के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये लेख पसंद आएगा।

पढ़ें : सुबह जल्दी कैसे उठें? (ज़बरदस्त टिप्स)

सुबह जल्दी क्यों उठाना चाहिए? Why to wake up early morning?               

आप सभी ने अपने घर के बड़ों से ये बात ज़रूर सुनी होगी कि जो लोग सुबह जल्दी उठते है वो जल्दी सफल होते है। इसके पीछे का कारण यह है कि जब कोई जल्दी उठता है, तो उसके सुबह की शुरुआत अच्छी होती है। इसके साथ ही सुबह जल्दी उठने से शरीर में ऊर्जा की कमी नही रहती है और व्यक्ति का शरीर और दिमाग में ताज़गी रहेगी तथा वो तनाव से भी ग्रसित नही रहेगा।

इसे भी पढ़ें -  मौसंबी के फायदे और नुकसान (Benefits and side effects of Sweet Lemon in Hindi)

इसीलिए जो जल्दी उठते है उसने सफल होने की संभावना अधिक होती है। यही कारण है कि आपके घर वाले आप सभी को जल्दी उठने की सलाह देते है। इसके अलावा सुबह जल्दी उठने से शरीर में कई प्रकार के बिमारियों भी नही होती है।

सुबह जल्दी उठने के फायदे Amazing Facts and Advantages of Waking up Early morning in Hindi

वैसे तो सुबह जल्दी उठाना युवाओं को पसंद नही होता है, लेकिन हमारे घर वाले हमें हमेशा सुबह उठने के लिए प्रेरित करते रहते है। अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है, यानी आप भी सुबह जल्दी नही उठते है। तो आइये जानते है सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे होते है, जिससे आप भी जल्दी उठने की कोशिश करें।

तनाव कम करे Reduces stress

तनाव के बारे में आप सभी को पता ही होगा। जिससे आज अधिकतर लोग परेशान रहते है। कई शोध के अनुसार सुबह जल्दी उठने से मानसिक तथा शारीरिक तनाव कम होता है। इसका मुख्य कारण सुबह की ताज़गी और अच्छे मौसम की वजह से हमारा मानसिक तनाव कम होता है।

बिमारियों से बचाए Keeps away from diseases

सुबह जल्दी उठना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। सुबह जल्दी उठने से हमारी शरीर स्वास्थ्य रहती है तथा हम कई प्रकार के बीमारियों से भी बचे रहते है। यही कारण है कि आपके घर के बड़ें आप से सुबह जल्दी उठने के लिए कहते है।

उर्जा का स्तर बढ़ाये Increase energy level

कुछ शोध के अनुसार, जो लोग सुबह देर में उठते है, उनका दिन देर में शुरू होता है लेकिन उनके शरीर की ऊर्जा की कमी दिखाई देती है। देर से उठने वाले लोग आलसी और धीमे होते है। लेकिन जो सुबह जल्दी उठते है उनके शरीर में उर्जा की कमी नही होती है।

वो दिन भर अपना काम करने के बाद भी उर्जा-वान बने रहते है। अगर आप भी अपने कार्य क्षमता को बढ़ाना चाहते है और दिन भर उर्जा वान बने रहना चाहते है। तो आज से ही सुबह जल्दी उठाना शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें -  तरबूज बीज के फायदे नुक्सान Watermelon Seeds Benefits and Side-effects in Hindi

अच्छे दिन के लिए For start of a Good day

जब हम सुबह देर से उठते है, तो हमें ज्यादा भागदौड़ और जल्दी जल्दी में हर काम करना पड़ता है जिससे हम पर तनाव शुरू, दबाव बढ़ने लगता है। जल्दी के कारण हम कोई भी काम ठीक से नही कर पाते है और हमारा पूरा दिन ऐसे ही निकल जाता है। लेकिन जब आप जल्दी उठते है, तो आप अपने हर काम को सही ढंग से कर पाते है। जिससे हमारा पूरा दिन अच्छा होता है। इसीलिए सुबह जल्दी उठे और कसरत करे, योगा करे जिससे आप का दिन अच्छा रहे।

दिमाग तेज करे Increase brain power

बहुत से लोगो का मानना है कि सुबह जल्दी उठने से दिमाग तेज और ठंडा रहता है। सुबह जल्दी उठकर योगा करने से दिमाग तेज होता है। तथा योगा और व्यायाम करने से हम कई प्रकार के बिमारियों से भी बच जाते है।

शरीर और दिमाग की ताज़गी बनाये रखे Keeps your mind fresh

जब हम सुबह जल्दी उठते है, तो हमें रात को जल्दी नींद आ जाती है। हम जल्दी ही सो जाते है। ऐसा करने से हमारे शरीर और दिमाग को ज्यादा आराम करने का मौक़ा मिलता है। जब हम फिर सुबह जल्दी उठते है। तो हमें बहुत ही ताज़गी महसूस होगी। और हमारा शरीर और दिमाग पूरे दिन फ्रेश रहेगा।

बेहतर एकाग्रता के लिए For better concentration

पढ़ें : ध्यान करने के फायदे

जब हम अपने दिन की शुरुआत सुबह जल्दी करते है तो इससे हमारी एकाग्रता में सुधार होता है। अगर आपको अपनी एकाग्रता को बेहतर बनाना है तो उसके लिए आपको सुबह जल्दी उठाना पड़ेगा। और अपने एकाग्रता को बढाने के लिए आपको ध्यान भी लगाना चाहिए, जिससे आपकी एकाग्र क्षमता और भी बढ़ जाये।

कार्य करने की क्षमता बढ़ाये Increase working strength

अधिकांश लोग बताते है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते है। उनके कार्य करने की क्षमता अन्य लोगो की तुलना में अधिक होती है। क्योंकि उनके अंदर आलस नही होता, शरीर में ऊर्जा से भरा होता है, उनकी एकाग्रता क्षमता भी अधिक होता है। इसीलिए इनकी कार्य क्षमता अधिक होती है। आप भी सुबह जल्दी उठ कर अपनी कार्य क्षमता को बढ़ा सकते है।

इसे भी पढ़ें -  हमारे शारीरिक विकास पर निबंध Essay on Physical Development Stages in Hindi

नींद की गुणवत्ता में सुधार Induce good sleeping practices

पढ़ें : अच्छी नींद कैसे पायें?

जो लोग सुबह देर से उठते है, वो रात में देर तक जागते है। लेकिन जो सुबह जल्दी उठते है। उनको रात में जल्दी ही नींद आ जाती है ये बहुत ही स्वाभाविक बात है। कई शोध से पता चलता है कि रात में जल्दी सोना चाहिए। क्योंकि रात में सोने से नींद की गुणवत्ता अच्छी रहती है। इसीलिए सुबह जल्दी उठाना चाहिए तथा रात में सही समय पर सो जाना चाहिए।

व्यायाम के लिए अधिक समय Increase your exercise time

जब हम सुबह जल्दी उठते है, तो हमारे पास व्यायाम के लिए अतिरिक्त समय बच जाता है। सुबह के समय व्यायाम करने से आपकी शरीर दिन भर ऊर्जा वान बनी रहती है। तथा व्यायाम करने से मानसिक तनाव भी कम होता है और साथ कई प्रकार के बिमारियों से भी राहत मिलती है।

हमने सुबह जल्दी उठने के कई फायदे बताएं है। जिनको पढ़ कर आप समझ सकते है कि हमारा सुबह उठाना कितना जरूरी है। आपको ये लेख कैसा लगा हमें कमेन्ट में ज़रूर बताएं। धन्यवाद

1 thought on “सुबह जल्दी उठने के फायदे Benefits of Waking up Early morning in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.