बच्चों के लिए 10 बेस्ट साइकिल Best Cycles for Kids (in Hindi)

बच्चों के लिए 10 बेस्ट साइकिल Best Cycles for Kids (in Hindi)

यह लेख 10 best cycles for kids को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 3000 रुपए तक के बेहतरीन प्रोडक्ट्स को इस लेख में शामिल किया गया है । ऐसे प्रोडक्ट जो सकारात्मक रेटिंग प्राप्त किए हुए हैं और जो सचमुच में एक बेहतरीन साईकल हो।

इसे भी पढ़ें -  बच्चों के लिए अनुशासन पर निबंध Essay on Discipline for Children in Hindi

अगर आप बच्चों के लिए कुछ बेहतरीन साईकल को खोज रहे हैं तो यह लेख आपकी बहुत मदद कर सकता है इस लेख में 5 best cycle for kids का जिक्र किया जा रहा है लेकिन किसी भी साईकल को चुनने से पहले कुछ जरूरी बातें आपको जान लेनी चाहिए।

कैसी साईकल का चुनाव करें? Which cycle is best for your kids?

इस प्रश्न का उत्तर उस बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है की उसे किस प्रकार की साईकिल चलाने देना सुरक्षित होगा अगर आपके बच्चे की उम्र 3 से 6 साल के बीच में है तो उसके लिए हमेशा सपोर्टेड व्हील साइकिल का चुनाव करना चाहिए अगर बच्चे की उम्र 6 वर्ष से अधिक है तो आप सपोर्टेड व्हील फ्री साइकिल का चुनाव कर सकते हैं।

सुरक्षा का भी ख्याल रखें Safety wear is important

अगर आप kids के लिए cycle ढूंढ रहे हैं तो सायकल चलाते वक्त पहने जाने वाले सुरक्षा के  gear ज़रूर खरीदे जैसे कि सायकल चलाने के दौरान घुटनों के लिए सेफ्टी पैड , हेलमेट ,जूते इत्यादि।

Top 10 Best cycles for kids under 3k (Rs.3000)

इस लेख में Amazon पर उपलब्ध सैकड़ों की संख्या में से 10 सबसे बेहतरीन साईकल जिन्हें बच्चे आसानी से चला सके या सीख सकें ऐसे का चुनाव किया गया है जो एक उम्र की सीमाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है साइकिल के साथ उसके लाभ और हानि भी बताए गए है ताकि आप बच्चों के साईकल चलाने के शुरुआती दिनों में निश्चिंत रह सके और लेख के अंत में एक एडिटर्स चॉइस का कॉलम भी दिया गया है जिसमें एक सर्वश्रेष्ठ साईकल का विकल्प सुझाया गया है।

1. R for Rabbit Tiny Toes Lite. Baby/Kids Cycle. Smart Plug & Play Baby Tricycle for Kids/Baby for 1.5 to 5 Years (White) under 2800

अगर आप अपने बच्चे के लिए एक ऐसी साईकल की खोज कर रहे हैं जो सुरक्षा की नजर से बेहतरीन हो और बजट में भी कम हो तो इस साईकल को आप चुन सकते है क्योंकि यह साईकल 30 kg तक के वजन को आसानी से झेल सकता है।

इसे भी पढ़ें -  कुचिपुड़ी नृत्य का इतिहास, महत्व Kuchipudi Dance History in Hindi

Pros– आप इस साईकल को 2 मिनट में असेम्बल कर सकते है और इस साईकल की खास बात यह है कि इसे आप भी हैंडल कर सकते हैं पीछे दिए हुए हैंडल से और जब बच्चा पूरी तरह से निपुण हो जाये तो आप 2 मिनट में पीछे के हैंडल को रिमूव भी कर सकते हैं ।

Cons– इसका उपयोग हो जाने के बाद इसे किसी सुरक्षित जगह लॉक कर के रख दें ताकि शुरुवाती दिनों में बच्चे इसे खुद से कही भी लेकर न जा सके क्योंकि बच्चे बहुत ही जिज्ञासु होते हैं।

2. Ollmii Bikes Creattor Steel Rim 14 inches Red BMX Unisex Kids Cycle for 3 to 5 Years under 2500

यह साईकल भी 3 से 5 साल तक के बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है इसमें भी दो सपोर्टेड व्हील लगे हुए हैं जिनसे ट्रेनिंग में कोई दिक्कत न आये ।

Pros- एक बार साईकल सीख जाने पर इसके ट्रेनिंग व्हील को निकाला भी जा सकता है यह साईकल ब्रेक के साथ बनाया गया है जो इसे एक सुरक्षित विकल्प बनाता है । कभी कभी बच्चों के लिए साईकल बनाने वाली कंपनियां साईकल को बेहद हल्का बनाती हैं    क्योंकि हल्की साईकल बेहद जल्दी खराब हो जाती हैं लेकिन यह साईकल 8 किलो जितना है जो इसे एक संतुलित साईकल बनाती है ।

Cons- यह साईकल 5 साल से कम के बच्चों के लिए थोड़ा भारी हो सकता है लेकिन इससे सीखना एक बेहतरीन विकल्प होगा इस प्रकार की साईकल चलाने से साईकल चलाने की आदत पड़ जाती है और किसी भी साईकल को चलाने में दिक्कत नही आती ।

3. LBLA Balance Bike for Kids, Balancing Cycle No Pedal, under 2700

यह एक ऐसी साईकल है जिससे साईकल चलाने की आदत से लेकर पैरों के मांशपेशियों तक का निर्माण होता है। यह एक बिना पैडल वाली साईकल है जो 2 से 5 साल तक के बच्चों के श्रेष्ठ है यूरोप में इस प्रकार की साइकल्स को बहुत पसंद किया जाता है ।

Pros– बच्चों के पैरों की मांशपेशियां कमजोर होती हैं पर यह साईकल आपके बच्चों को साईकल के साथ स्वास्थ्य भी देंगी इसलिए शुरूवात के यह एक बेहतर विकल्प है ।

Cons- जो बच्चें देर से चलना सीखते हैं उनके लिए पहले ट्रेनिंग व्हील सायकलों का चुनाव करें ।

4. R for Rabbit Tiny Toes. The Smart Plug and Play Tricycle under 2700

यह साईकल भी एक प्लग एंड प्ले साईकल है जिसका जिक्र ऊपर किया जा चुका है लेकिन यह एक बेहतरीन तकनीक से बनाया गया प्रोडक्ट है जिसमे सीट से लेकर रिम तक को एक अच्छे क्वालिटी के मटेरियल से बनाया गया है ।

Pros- अगर आप चाहते हैं कि बिना आपके सपोर्ट लिए आपका बच्चा स्वतः साईकल चलना सीखे तो आप पीछे के सपोर्टिंग हैंडल को निकाल सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसे बड़े आसानी से फिर से जोड़ सकते हैं ।

Cons– सीखने के उद्देश्य से यह विकल्प बेहतर है लेकिन ऐसे साईकल एक समय के बाद बदल दिए जाते हैं इसलिए आप सीखने के लिए इसे एक गिफ्ट के तौर पर इसे दे सकते हैं।

5. Bicam 14-T Unique and high end Design Fitted Kids Bicycle under 3000

यह भी एक सपोर्टेड व्हील साईकल है जो 3 से 6 साल तक के बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है लेकिन यह साईकल देखने में बेहद ही आकर्षक है और उतनी ही सरल भी। इसके व्हील्स को भी समय के साथ आप रिमूव कर सकते हैं।

Pros- इसका कलर किन्ही भी बच्चों को आसानी से आकर्षित कर सकता है इसके बैक साइड में एक पानी के बॉटल के लिए स्थान दिया गया है ताकि बच्चें थकने पर शुद्ध पानी पी सके । इसके कलर के वजह से यह लोगों में काफी प्रचलित हो रहा है।

Cons- इसके सीट को बच्चे के ऊँचाई के अनुसार ही बढ़ाये। ज्यादा अधिक ऊँचा रखने से शरीर का संतुलन बिगड़ सकता है।

6.  Speed bird cycles for kids age group 2. 6 under 2500

इस साईकल से सभी परिचित होते हैं क्यों कि यह बच्चों के लिए हर पेरेंट्स के द्वारा सबसे अधिक चुना जाने वाला प्रोडक्ट है । यह 2 से 6 साल तक के बच्चों के लिए श्रेष्ठ विकल्प है ।

Pros- अगर आप आपके पास उतना समय नही है कि आप बच्चों के साथ अपना अधिकतर समय या उन्हें साईकल चलाने में मदद कर सकें तो इस विकल्प को चुन आप निश्चिंत हो सकते हैं ।

Cons- यह साईकल कमज़ोर बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि उनके पैरों पर अधिक जोर न पड़े और वे आसानी से साईकल चलाना सीख सकें ।

7. Alpine Cycles 14 inches BMX Smart Black Unisex Kids Cycle for 3 to 5 Years under 2500

यह साईकल भी कुछ सर्वश्रेष्ठ सायकलों में शुमार है यह साईकल देखने में बेहद ही आकर्षक है यह 3 से 5 साल तक के बच्चों के लिए योग्य है । अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट जितना है तो इसे ज़रुर चुनें।

Pros- सीखने के उद्देश्य से यह एक बेहतर विकल्प है और इस साईकल की सीट को बच्चों के कद के हिसाब से बढ़ा-घटा भी सकते हैं ।

Cons– हो सकता है कि इस प्रकार की साईकल बाज़ार में बेहद कम कीमत पर उपलब्ध हो पर इसे किसी सम्मानित स्टोर से खरीदना बेहतर विकल्प होगा ।

8. Speed Bird Baby Cycle. for Boys & Girls (Age Group 3-6 Years) under 2900

क्या आप घर में एक से अधिक बच्चें हैं ? आगर हा ! तो यह साईकल एक बेहतर विकल्प होगा । इस साईकल को एक बॉय और गर्ल दोनों बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

Pros- यह 3 से 6 साल के बच्चों के लिए योग्य है साथ ही यह एक मजबूत तकनीक के साथ बनाया गया प्रोडक्ट है । अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट के आसपास हो और इसकी बनावट आपको पसंद आये तो इसे अपने बच्चों को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं ।

Cons– यदि आपके बच्चें 5 साल से ऊपर हों तो बच्चों को व्हील लेस साईकल चलाना सिखाएं ।

9. Rising India 14″ Sports Kids Bicycle for 3-5 Years with Full Chain Cover and Bottle Semi Assembled under 3000

इस साईकल को देख आपका बच्चा खुशी से झूम उठेगा क्योंकि इस साईकल की बनावट तो ऊपर के प्रोडक्ट जैसा ही है पर इस  साईकल का कलर बेहद ही आकर्षक है अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट जितना हो तो इसे चुनना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Pros- इस साईकल को बेहद ही सकारात्मक रेटिंग प्राप्त हैं जो इसके भरोसेमंद और टिकाऊ होने के संकेत देता है ।

Cons– जब भी सपोर्टेड व्हील निकालें तो यह निश्चित कर लें कि आपका बच्चा सेफ्टी गियर पहने हुए हों।

10. Global Bikes Barbie 14T (Pink) Kids Bicycle for 2 to 5 Years Fully Adjustable with Back Seat and Back Support for Boys and Girls (14T,Pink) under 2000

इस लेख में एक ऐसी साईकल की कमीं थी जो डबल सीट के साथ एक बेबी गर्ल के लिए हो । वैसे तो यह साईकल सभी बच्चों के लिए हैं लेकिन अगर आप अपनी बच्ची के लिए साईकल की तलाश कर रहे हैं तो इसी बेझिझक चुन सकते हैं।

Pros– यह आकर्षक साईकल बेहद कम कीमत पर उपलब्ध है और यह वजन में हल्की और बेहद मजबूत भी है।

Cons- शुरुवाती दिनों में अपने देख-रेख में ही बच्चों को इस साईकल को चलाना सिखाएं ।

Editors choice

इस लेख में Best 10 cycles for kids का सुझाव दिया गया है। यहां पर आपने 10 top cycles for kids पढ़ा और आशा है कि आपने अपने बच्चों के लिए बेहतरीन विकल्प का चुनाव कर लिया होगा , लेकिन किसी कारण अगर आप भ्रमित हो रहें हैं तो यह कॉलम आपकी विशेष सहायता करेगा।

जैसा कि आपको ऊपर कहा गया था कि इस कॉलम में bestest cycle for kid का सुझाव दिया जाएगा।

वह बेहतरीन साईकल है No 2. Ollmii Bikes Creattor Steel Rim 14 inches Red BMX Unisex Kids Cycle for 3 to 5 Years

क्योंकि पहली साईकल विशेष होती है और बहुत से पेरेंट्स अपने बच्चों की शुरुवाती दिनों की चीज़ें बचपन की याद के रूप में रखते हैं तो यह और भी जरूरी हो जाता है कि आपके kids की पहली चीज़े बेहतरीन हों ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.