BHIM Aadhaar Pay App क्या है इसको Download Use कैसे करें? [Complete Guide]

इस लेख मे हमने बताया है BHIM Aadhaar Pay App क्या है इसको Download, Use कैसे करें? साथ ही इसके features के विषय मे पूरी जानकारी आप इस अनुच्छेद मे पढ़ सकते हैं।

BHIM Aadhaar Pay App क्या है?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2017 यानि की आज BHIM Aadhar Pay App को Launch कर दिया है जो की एक Biometric Based Payment के अनुसार काम करेगा । इस App के माध्यम से कोई भी व्यति अपने अंगूठे के Impression की मदद से Payments / Transactions को पूरा कर सकते हैं।

इसके App के बारे में नरेंद्र मोदी जी ने नागपुर में घोषणा कर दी है। जिस प्रकार नरेंद्र मोदी जी ने Digital Payment को बढ़ावा देने के लिए BHIM App को launch किया था उसी प्रकार आज BHIM Rao Ambedkar जी के जन्म दिवस पर आज इस “आधार पे” एप्प को लांच किया है।

BHIM Aadhaar Pay के App के माध्यम से Digital Payments और भी आसान हो जायेंगे। जो लोग पढ़ और लिख नहीं सकते यह App वह भी आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें -  डिजी लॉकर क्या है पूरी जानकारी What is DigiLocker and How to Use it?

इस App को आंध्र प्रदेश में Launch किया जा चूका है और अब दिल्ली में भी इसको launch किया जाएगा। इस App को IDFC BAnk ने बनाया है जिसमें UIDAI, TCS, NPCI की भी मदद ली गयी है।

BHIM Aadhaar Merchant APP के विषय में इस Video को देखकर समझें

Video Source – NPCI (Youtube Channel)

चलिये जानते हैं Aadhaar Pay में वो क्या Features हैं जो इससे सबसे अलग बनाते हैं?

1. भीम आधार पे एप्प क्या है ? What is BHIM Aadhaar Pay?

भीम आधार पे एप्प (BHIM Aadhaar PAy App) खासकर दुकानदारों के लिए हैं जिसका इस्तेमाल Customers भी कर सकते हैं। यह एक Aadhaar Enabled PAyment System (AEPS) है यानि की यह एप्प आपके आधार कार्ड के Finger Print Data की मदद से काम देने वाला है।

इस App को Use करने के लिए आपको अपना खुद का Smartphone होने की कोई आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आप इसको दूसरों के फ़ोन या दुकानदार के फ़ोन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए बेहतर है जिनके पास debit card, mobile wallet, और mobile phone नहीं है।

2. भीम आधार पे एप्प मात्र दुकानदारों के लिए है Only merchants need to have BHIM Aadhaar Pay

यह एप्प खासकर दुकानदारों के लिए है। Customers या Users को बस एक Aadhaar Link Bank Account की आवश्यकता है। Merchants को जरूरत है Aadhaar LInk Bank Account के साथ-साथ Mobile Phone, Credit या Debit Card की।

Merchants / दुकानदारों को BHIM Aadhaar PAy App को Download करना होगा जिसमें वो Consumer के 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर और Finger Print की मदद से Consumer के Bank से अपने BAnk में पैसे Transfer कर सकते हैं चाहे वो कोई भी बैंक हो।

3. भीम आधार पे एप्प कैसे डाउनलोड करें? How to Download BHIM Aadhaar Pay

दुकानदार को सबसे पहले Android के Google Play Store या Apple Itunes से Download करना होगा। उससे पहले आपको IDFC Bank में App के लिए Registration करना होगा जहाँ पर आपको Bank के कर्मचारी इसके Download और Installation से जुड़े सभी Help करेंगे।

इसे भी पढ़ें -  Google Opinion Rewards App क्या है इसमें ज्यादा Surveys और Credit Earn कैसे करें?

इसके बाद एक उपभोगता के Aadhaar Card Number और Finger Print Scanner पर ऊँगली का स्कैन करके Transaction को पूरा किया जा सकता है। जैसे ही इस एप्प को Google Play Store या Itunes में Launch किया जायेगा हम उनके Links नीचे Put कर देंगे।

एंड्राइड के लिए भीम आधार पे एप्प डाउनलोड BHIM Aadhaar Pay App Download for Android

एप्पल के लिए भीम आधार पे एप्प डाउनलोड BHIM Aadhaar Pay App Download for iOS

4. भीम आधार पे एप्प कितना सुरक्षित है BHIM Aadhaar Pay App Security concerns

Niti Aayog के अनुसार BHIM Aadhaar PAy App को बहुत ही Highly Secure बनाया गया है जिसमें Aadhaar Payment Bridge (APB) और Aadhaar Enabled PAyment System (AEPS) एक साथ काम करता है।

भीम आधार पे एप्प के फायदे Benefits of BHIM Aadhaar Pay App to Customer

  • उपभयोगता को किसी भी प्रकार के डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है।
  • ना ही उपभयोगता को इंटरनेट कनेक्शन लगाने की आवश्यकता है।
  • यह जरूरी नहीं है कि उपभयोगता के पास मोबाइल फ़ोन हो। वह चाहे तो दुकानदार के मोबाइल पर भी इस एप्प को use कर सकते हैँ।
  • आधार पे एप्प दुकानदारों का डिस्काउंट परे (Merchant Discount Rate) Charge नहीं करता हैं।

अब आधार पे से कई कॉम्पनियाँ अपने बैंक अनुसार लिंक कर चूकें हैं –

अपने फोन से नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करें और अपने बैंक का UPI App Download करें

जैसे उदाहरण के लिए –

BHIM Aadhaar Pay SBI, BHIM Aadhaar Pay UBI, BHIM Aadhaar Pay PNB, BHIM Aadhaar Pay Canara Bank, BHIM Aadhaar Pay Bank of Barods, BHIM Aadhaar Pay UCO Bank, BHIM Aadhaar Pay Bank of India, BHIM Aadhaar Pay Dena Bank, BHIM Aadhaar Pay Vijaya Bank etc.

कुछ अन्य प्राइवेट संस्थान के भी UPI App हैं जैसे Google Pay, Phone Pay, Airtel Pay, JioPay, Amazon Pay etc.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.