बायो ऑयल का उपयोग, फायदे, नुकसान Bio-Oil use, benefits, and side-effects in Hindi

बायो ऑयल का उपयोग, फायदे, नुकसान Bio-Oil use, benefits, and side-effects in Hindi

दोस्तों अधिकतर हम में से कई लोगो ने बायो ऑयल के बारे में सुना होगा, लेकिन कई लोगो को इसके बारे में पूरी तरह की जानकारी नही होती जिसके कारण वे इसका इस्तेमाल करने से हिचकते है जबकि जिन लोगो को इसके बारे में जानकारी है तो उन्हें अपर्याप्त जानकारी ही उपलब्ध होती है।

बायो ऑयल को लोग हमेशा प्रेगनेंसी (in pregnancy) के समय होने वाली स्ट्रेच मार्क्स से जोड़कर देखते हैं, जबकि ये गलत धारणा है। असल में बायो ऑयल बड़े काम की चीज़े है, ये ना सिर्फ स्ट्रेच मार्क्स हटाता है, बल्कि आपके त्वचा के अन्य समस्या जैसे दाग धब्बे, झाइयां इत्यादि से छुटकारा भी दिलाता है। आज हम इसके बारे में बात करेंगे और इससे होने वाले लाभों के बारे में समझेंगे, तो शुरू करते है।

क्या है बायो ऑयल? What is Bio Oil?

बायो ऑयल में मुख्य रूप से पुरसेलिन ऑयल (PurCellin Oil) होता है, जो त्वचा के रूखेपन को कम करने में मदद करता है, यह ऑयल एक ऐसा ऑयल है जो गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा इस ऑयल में विटामिन ए, विटामिन इ, कैलेंडुला, रोजमेरी, कैमोमिल, लैवेंडर ऑयल आदि होते है।

ये सब चीज़े त्वचा रोग (Skin problems) संबंधित हर दुष्प्रभाव को रोकने में सहायक सिद्ध होती है और इसके नियमित उपयोग से हमे हमारी स्किन और हमारी बॉडी को बहुत फायदे होते है। बायो ऑयल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारे लिए बहुत फ़ायदेमंद है।

पढ़ें : ओलिव ऑइल के फायदे और नुकसान

बायो ऑयल में क्या इंग्रीडिएंट होता है? What are ingredients of Bio-Oil?

Ingredients: Mineral oil (paraffinum liquidum), triisononanoin, cetearyl ethylhexanoate, isopropyl myristate, retinyl palmitate, helianthus annuus (sunflower) seed oil, tocopheryl acetate, anthemis nobilis flower oil, lavandula angustifolia (lavender) oil, rosmarius officinalis (rosemary) leaf oil, calendula officinalis extract, glycine soja (soybean) oil, BHT, bisabolol, fragrance (parfum), alpha-isomethyl ionone, amyl cinnamal, benzyl salicylate, citronellol, coumarin, eugenol, farnesol, geraniol, hydroxycitronellol, hydroxyisohexyl 3-cyclophexene carboxaldehyde, limonene, linalool, red 17 (Cl 2100).

इसे बनाने में कई तरह के महत्वपूर्ण तत्वों का इस्तेमाल किया गया है। ये तत्व इंसान के शरीर को काफी फायदा पहुँचाते हैं और खास तौर पर त्वचा की ज़रूरतों को पूरा करते हैं। बायो ऑयल की खासियत है कि अन्य तरह के सभी तेलों से ज्यादा हल्का महसूस होता है।

इसे भी पढ़ें -  ध्यान पर निबंध - मेडिटेशन (अर्थ, प्रकार, लाभ) Essay on Meditation in Hindi

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन पदार्थों से बायो ऑयल को बनाया गया है वे पदार्थ वसाहीन पदार्थ होते हैं और उनमें फैट केवल नाम मात्र ही होता है। पैराफ़िनाम लिक्विड, आईसोप्रोपिल पैल्मीटेट, त्रिसोनोनिकन, केटेर्ली एक्सीएक्सनोट, ग्लिसरीन, ब्यूट्रोस्पर्म परकी बटर, एक्वा, सोडियम पीसीए, लिनोलिक एसिड आदि वो तत्व हैं, जिनसे बायो ऑयल को बनाया जाता है।

इन सभी तत्वों में विटामिन-ए (Vitamin-A) भरपूर मात्रा में होता है। ग़ौरतलब है कि विटामिन ए को त्वचा के लिए काफी ज्यादा अच्छा माना गया है। इसमें मौजूद अन्य मुख्य तत्व विटामिन E, लेवेंडर ऑयल, रोजमेरी, कैलेंड़ूला शामिल हैं।

बायो आयल के फायदे Health benefits of Bio-Oil

वैसे तो बायो ऑयल के कई लाभ होते है इसके नियमित उपयोग से कई प्रकार के लाभ देखने को मिलते है –

1. त्वचा रोगों को दूर करता है Keeps away and heals Skin problems

बायो ऑयल का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसका इस्तेमाल आप किसी भी प्रकार की त्वचा पर कर सकते है। बायो ऑयल की मदद से आप किसी भी तरह के निशान या चोट को दूर कर सकते है।

त्वचा से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या को बायो ऑयल की मदद से दूर किया जा सकता है। यह न केवल नए दाग धब्बों को रोकता है, बल्कि पुराने धब्बों को भी हल्का करता है। नहाने के बाद बायो ऑयल से मसाज अवश्य करना चाहिए। (source)

2. बालों के लिए फायदेमंद Good for hair

बालों में नमी के कारण ही लगातार रूप से बाल झड़ने लगते है। बायो ऑयल का प्रयोग बालों के लिए भी किया जा सकता है। बायो ऑयल की मदद से झड़ते हुए बालों को मदद मिलती है और रूखे बालों में नमी आती है। जिसके कारण बाल झड़ना बंद होते है। (source)

साथ ही बालों के लिए फ़ायदेमंद – बायो ऑयल की मदद से आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकते है। बालों की किसी भी प्रकार की समस्या के लिए, बालों में बायो ऑयल की मालिश आपके बालों को पोषण और नमी प्रदान करती है, जो सर की त्वचा के लिए फ़ायदेमंद साबित होती है।

इसे भी पढ़ें -  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध International Yoga Day Essay in Hindi

3. रूखे सूखे होठों के लिए For dry and cracked lips

यदि आप भी परेशान है अपने फटे और रूखे होठों से तो आप भी बायो ऑयल का उपयोग करके इस समस्या से निजात पा सकते है। क्योंकि अधिकतर सर्दियों के समय में ज्यादातर फ़टे और रूखे होठों की समस्या सामने आती है। बायो ऑयल होठों के लिए काफी मददगार हो सकता है। (source)

अगर आप अपने होठों को मुलायम और सुन्दर करना चाहते है तो दिन में 2-3 बार अपने होठों पर बायो ऑयल अवश्य लगाए और उन्हें कोमल  बनाए। लेकिन इसको होठों पर लगते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की यह मुह में ना जाये, क्योंकि यह अंदर जा कर आपके पाचन तंत्र को नुक्सान पंहुचा सकता है।    

4. नाखूनों के लिए Good for nails

यदि आप अपने नाखूनों को बढ़ाना चाहते है तो बायो आयल का इस्तेमाल आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। अपने नाखूनों की बायो ऑयल से मालिश कर सकते है। (source)

 5. स्ट्रेच मार्क्स में Helps in removing stretch marks

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में काफी परिवर्तन होते है जिसके कारण शरीर फूलने लगता है और शिशु के जन्म के बाद जब शरीर दोबारा अपने आकार में वापस आता है, तब अचानक तेजी से हुए इस परिवर्तन के कारण महिलाओं के पेट, कूल्हों, जांघों और हाथों पर खिंचाव के निशान पड़ जाते हैं, जिन्हें प्रेग्नेंसी स्ट्रेच मार्क्स कहा जाता है। (source)

असल में ऐसा केवल महिलाओं के साथ ही नहीं होता है, बल्कि जो पुरुष जिम करते है उनको भी स्ट्रेच मार्क की समस्या आती है जिसके कारण कंधे के जोड़ों के पास ऐसे ही स्ट्रेच मार्क्स नजर आते हैं। यह निशान शरीर के विभिन्न अंगों में खिंचाव के कारण होते हैं।

बायो ऑयल शरीर पर आये हुय इन मार्क्स को खत्म कर देता है, बायो ऑयल को त्वचा पर लगाने के बाद ये तत्व कोशिकाओं के अंदर जाकर उनकी मरम्मत करते हैं और मृत कोशिकाओं को हटा देते हैं। ये तत्व स्ट्रेचिंग मार्क्स को कोशिकाओं से ढक देते हैं जिससे कि स्ट्रेच मार्क्स हट जाते हैं।

गर्भावस्था के दौरान बायो ऑयल दूसरे तिमाही की शुरुआत से लगातार लगाया जाना चाहिए। यह पेट में पल रहे बच्चे को बिल्कुल भी नुकसान नहीं करेगा।

6. तनाव कम करने में Decreases stress

आजकल की व्यस्त जीवनशैली में हम सभी तनाव से ग्रस्त रहते है। लेकिन यह आश्चर्य की बात है कि बायो ऑयल तनाव में भी हमारी काफी मदद करता है। बायो ऑयल के प्रयोग से आपको मानसिक शांति मिलेगी।

इसे भी पढ़ें -  प्राथमिक चिकित्सा की पूरी जानकारी हिन्दी में First Aid in Hindi (Complete Guide)

7. फेशियल में लाभदायक Good for doing facial

बायो ऑयल का प्रयोग फेशियल करने के लिए भी किया जा सकता है। बायो ऑयल की कुछ बूंदे लेकर उन्हे पानी में मिलाकर लगाने एवं पांच मिनट बाद चेहरे को धोने से यह फेसिअल का कार्य करता है। बायो ऑयल से चेहरा धोने पर चेहरे में बदलाव नजर आएँगे और मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी।

8. शेविंग के दौरान Good to use after shaving

कई बार पुरुषों के साथ यह शिकायत होती है कि शेविंग करने के बाद उनके चेहरे की त्वचा काफी रूखी हो जाती है लेकिन बायो ऑयल के प्रयोग से चेहरे में नमी बनी रहती है।

सावधानियां व साइड-इफेक्ट्स Side-effects and Indication

बायो ऑयल एक प्राकृतिक तत्वों पर मिलाकर बनाया गया ऑयल है। जैसा की हम सब जानते है किसी चीज का सही ढंग से प्रयोग फ़ायदेमंद होता है वही यदि इसका ठीक ढंग से उपयोग नही किया गया तो काफी नुक्सान होता है। (source)

ठीक उसी प्रकार यदि इसका प्रयोग सही ढंग से किया जाए तो यह त्वचा के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है, लेकिन वहीं यदि इसके प्रयोग करने के दौरान जरा सी भी चुक हुई तो यह असर नहीं करेगा, और ऐसा भी हो सकता है कि यह गलत रिएक्शन भी हो जाये। इसलिए हमे कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

2 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए बायो ऑयल का इस्तेमाल न करें। क्योंकि त्वचा काफी ज्यादा संवेदनशील होती है और बायो ऑयल काफी बुरा असर डाल सकता है।

बायो ऑयल को प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए किया जाता है। प्रेग्नेंसी के तुरंत बाद ही स्तनपान भी कराना होता है। स्तनपान के दौरान भी शरीर पर बायो ऑयल का प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन स्तन पर इसको ना लगाये। क्योंकि बायो ऑयल ऐसे पदार्थों से मिलकर बना है, जो पेट के लिए हानिकारक हैं, इसलिए यह बच्चे के पेट मे जाने पर नुकसान पहुंचा सकता है।

बायो ऑयल का प्रयोग करके धूप में निकलने से अपनी त्वचा/ चेहरे पर टैनिंग होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए इस का प्रयोग करने के बाद धूप मे निकलने से परहेज करना चाहिए।

दोस्तों ये थी बायो ऑयल के बारे में जानकारी, जिसका उपयोग हमें कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.