टेक्निकल गुरुजी की जीवनी Biography of Gaurav Chaudhary AKA Technical Guruji

टेक्निकल गुरुजी की जीवनी Biography of Gaurav Chaudhary AKA Technical Guruji

गौरव चौधरी को टेक्निकल गुरुजी (TECHNICAL GURUJI) के नाम से भी जाना जाता हैं। आज के समय में वह बहुत प्रसिद्ध यूट्यूबर हैं। उनका यूट्यूब चैनल टेक्निकल गुरुजी के 90 लाख से अधिक  सब्सक्राइबर हो चुके हैं (7 Oct 2018 Updated)।

गौरव अपने चैनल पर तकनीक से जुड़े हुए वीडियोस बनाते हैं। दर्शक उन्हें बहुत पसंद करते हैं। वो अपने चैनल पर नये मोबाइल फोन का रिव्यू करते हैं, वेबसाइट के बारे में बताते हैं। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे माइक, कैमरा, बिटकॉइन, सरवर, वाईफाई, गूगल जैसी सभी तकनीकी जानकारियां लोगों को देते हैं।

ज्यादातर नए फोन का रिव्यू करते हैं। नये मोबाइल फोंस में कौन-कौन सी अच्छाइयां है कौन-कौन सी कमियां हैं इसके बारे में दर्शकों को बताते हैं। इनका चैनल बहुत ही प्रसिद्ध है। वर्तमान में गौरव चौधरी दुबई पुलिस के सिक्योरिटी इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं। इसके साथ ही वे अपने खाली समय में यूट्यूब के लिए वीडियोस भी बनाते हैं।

टेक्निकल गुरुजी की जीवनी Biography of Gaurav Chaudhary AKA Technical Guruji

जन्म और शुरुवाती जीवन

गौरव चौधरी का जन्म 7 मई 1991 को अजमेर राजस्थान में हुआ था। बचपन से ही वे काफी बहुमुखी व्यक्ति थे। लोगों से बात करना, उनको अपने मन की बातें बताना उन्हें बहुत पसंद था। बचपन से ही गौरव को टेक्नोलॉजी से बहुत लगाव था। वह अपना ज्यादातर वक्त मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर, केलकुलेटर जैसी इलेक्ट्रिक गैजेट्स के साथ बिताते थे।

गौरव शुरू से ही यह सोचा करते थे कि कैसे केलकुलेटर, कंप्यूटर काम करता है। बचपन में वह पढ़ने में काफी होशियार थे और अपने स्कूल में टॉप करते थे। गौरव पढ़ने में इतने होशियार थे कि सिर्फ एग्जाम के दिनों में कुछ घंटों की पढ़ाई करके वो परीक्षा पास कर लेते थे।

इसे भी पढ़ें -  ध्यानचंद का जीवन परिचय Dhyan Chand Biography in Hindi - हॉकी का जादूगर

बचपन से तकनीक से प्यार होने के कारण ही आज गौरव चौधरी टेक्निकल गुरुजी बन गए हैं और लाखों लोग उनके यूट्यूब चैनल को फॉलो करते हैं। उनके वीडियोस के व्यूस लाखों में होते हैं। सब उनके वीडियोस पसंद करते हैं।

पारिवारिक पृष्ठभूमि

गौरव चौधरी के पिताजी का ट्रांसफर बीकानेर में हो गया था। इसलिए वह वहां जाकर अपने परिवार के साथ रहने लगे। उनके परिवार में मम्मी पापा बड़े भैया और दो बहने हैं। गौरव ने अपनी 10 वीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से की है। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में सी प्लस प्लस (C++) किया है। बचपन से ही उनको कंप्यूटर से बहुत प्यार था।

वह कंप्यूटर पर हर समय कुछ न कुछ नया खोजा करते थे। एक एक्सीडेंट में गौरव के पिताजी बुरी तरह घायल हो गए थे जिसके बाद परिवार की जिम्मेदारी उन पर आ गई। गौरव ने कंप्यूटर कोडिंग अच्छी तरह सीख ली पर हार्डवेयर में उनकी दिलचस्पी अधिक थी।

Birla Institute of Technology and Science, Rajasthan से उन्होंने इंजीनियरिंग की उपाधि ली है। उन्होंने बीटेक और एमटेक इसी इंस्टीट्यूट से किया है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद गौरव 2012 में दुबई चले गए।

वहां पर उन्होंने ME माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक में किया। वहां पर गौरव को बहुत कुछ नया सीखने को मिला। खुद से चिप को डिजाइन करना, खुद से फैब्रिकेशन करना, कोर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाना बहुत सारी नई चीजें गौरव ने वहां पर सीखी। उनके कई अच्छे दोस्त बने और अच्छे टीचर भी उनको मिले।

टेक्निकल गुरुजी चैनल कब शुरू किया

गौरव चौधरी ने अपना चैनल “टेक्निकल गुरुजी” अक्टूबर 2015 में शुरू किया था। उनका चैनल बहुत तेजी से आगे बढ़ा है। सितंबर 2018 में उनका चैनल भारत में 9 वाँ सबसे अधिक सब्सक्राइब होने वाला चैनल है। 18 अक्टूबर 2015 को गौरव ने  पहला वीडियो यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया था।

यूट्यूब चैनल बनाने की प्रेरणा कहां से मिली

गौरव चौधरी उर्फ़ टेक्निकल गुरुजी बताते हैं कि वह दुबई में नौकरी करते थे। दुबई पुलिस में सीसीटीवी कैमरा के एक्सेस प्वाइंट को कंट्रोल करते थे। वह काम करते करते गौरव को यूट्यूब पर वीडियोस बनाने की प्रेरणा मिली।

इसे भी पढ़ें -  मैरी कॉम का जीवन परिचय Boxer Mary Kom Biography in Hindi

यूट्यूब से होने वाली कमाई

गौरव अपने यूट्यूब चैनल से हर महीना 10 लाख (अनुमानित) कमा लेते हैं। इसके अलावा नई कंपनियां उनको ढेर सारे नये गैजेट्स मुफ्त में प्रचार करने के लिए देती हैं। गौरव का कहना है कि जहां से भी ज्ञान मिले उसे तुरंत ले लेना चाहिए क्योंकि हम बहुत सारी बातें सीख सकते हैं। उनका मनपसंद शौक घूमना और पढ़ना है। उनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन है

क्या है टेक्निकल गुरुजी (गौरव चौधरी) का सपना

गौरव बताते हैं कि वह अपना सारा ज्ञान दर्शकों को देना चाहते हैं।  वह कहते हैं कि ज्ञान बांटने से बढ़ता है। जब भी कुछ नया सीखने का मौका मिले बस सीख लो। तकनीक कभी बेकार नही जाती है।

पुरस्कार

यूट्यूब की तरफ से गौरव चौधरी को सिलवर क्रिएटर अवॉर्ड और गोल्डन गेट अवार्ड दिया गया है

E mail: gaurav@technicalguruji.in
Website: https://www.technicalguruji.in
YouTube Channel link – https://www.youtube.com/channel/UCOhHO2ICt0ti9KAh-QHvttQ

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.