CBSE Board का Result 2020 कैसे Check करें?

CBSE Board (10th and 12th) का Result 2020 कैसे Check करें?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए हैं।

छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं (इस लेख के नीचे लिंक दिया गया है)। छात्र अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर, केंद्र नंबर और एडमिट कार्ड आईडी के माध्यम से Result Check कर सकते हैं।

CBSE Board का Result 2020 कैसे Check करें?

इससे पहले 26 जून को, CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि लंबित परीक्षाओं के परिणाम पिछली परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किए जाएंगे।

सीबीएसई बोर्ड ने यह भी कहा कि 12 वीं कक्षा के छात्रों को शर्तों के अनुकूल होने के बाद स्कोर में सुधार करने के लिए लंबित परीक्षाओं में उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा।

बोर्ड द्वारा जारी नई मूल्यांकन योजना के अनुसार, 10 वीं और 12 वीं कक्षा दोनों के छात्र, जिन्होंने अपनी सभी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को पूरा कर लिया है, को परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर घोषित किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि जो छात्र बोर्ड परीक्षाओं में तीन से अधिक विषयों में उपस्थित हुए हैं, उन तीन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विषयों में प्राप्त किए गए अंकों का औसत उन विषयों में दिया जाएगा जिनकी परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं।

केवल तीन विषयों में परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए, उन दो विषयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विषयों में प्राप्त अंकों का औसत उन विषयों में प्रदान किया जाएगा जिनकी परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं।

“मुख्य रूप से दिल्ली से 10 वीं कक्षा के बहुत कम छात्र हैं, जो केवल एक या दो विषयों में परीक्षा में शामिल हुए हैं। सीबीएसई ने कहा कि उनके परिणाम प्रदर्शित विषयों और आंतरिक / व्यावहारिक परियोजना मूल्यांकन में प्रदर्शन के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  संधि की परिभाषा और इसके प्रकार Sandhi in Hindi VYAKARAN

CBSE का 10th और 12th Result 2020 कैसे Check करें? Step by Step Guide

  1. CBSE की ऑफिशियल रिजल्ट वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  2. रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करें।
  3. खुलने वाले लॉगइन पेज पर जरूरी डिटेल्स के अनुसार सबमिट करें।
  4. परिणाम स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  5. उस पेज को डाउनलोड करें और उसी का प्रिंट निकाल लें।

1 thought on “CBSE Board का Result 2020 कैसे Check करें?”

  1. ऐसी उपयोगी जानकारी देने के लिए धन्यवाद। और भी ऐसी जानकारी देते रहे जिनसे हमें किसी विषय को समझने में आसानी हो।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.