चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ Chia Seeds Health Benefits in Hindi

चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ Chia Seeds Health Benefits in Hindi

क्या आप चिया बीज के फायदों के बारे में जानना चाहते हैं?
क्या Chia Seeds का Hindi Meaning आप जानना चाहते हैं?

अगर हाँ, तो आज हम इस पोस्ट से चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ इसके उपयोग के बारे में जान पाएंगे।

Contents show

चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ Chia Seeds Health Benefits in Hindi

चिया बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इस बीज को अच्छे से अपने प्रतिदिन के भोजन के साथ हम उपयोग में ला सकते हैं। इस बीज में  कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं और साथ ही यह शरीर के लिए एक औषधि के रूप में काम आता है।

चिया बीज सबसे ज्यादा मेक्सिको देश में पाया जाता है। इस बीज के नियमित उपयोग से शरीर को शक्ति मिलती है और कई ऐसे लाभ होते हैं जिनके बारे में आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे। चिया शब्द का अर्थ होता है शक्ति जो कि एक मयान भाषा है। माना जाता है इतिहास में युद्ध में लड़ते समय शक्ति बढ़ाने के लिए इस बीज को लोग खाया करते थे।

चिया बीज मैं फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है और साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन की मात्रा होती है।

इसे भी पढ़ें -  घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें? How to use Prega News Kit in Hindi? for doing Pregnancy Test

चिया बीज के 10 फायदे 10 Best Health Benefits of Chia Seeds in Hindi

चिया बीज से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं जैसे-

1. त्वचा तथा उम्र के लिए लाभदायक Good for Skin

कई शोधकर्ताओं का मानना है चिया बीज प्राकृतिक तरीके से एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है। और आप लोगों को तो पता ही होगा कि एंटीआक्सीडेंट त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और यह त्वचा संबंधी सभी प्रकार के रोगों को ठीक भी करते हैं।  एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को भी दूर करते है।

2. पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है Better Digestive Health

जैसे कि हम बता ही चुके हैं की इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है इसीलिए इसके नियमित रूप से खाने से अच्छे से हाज़मा बढ़ता है और साथ ही डायबिटीज वाले रोगियों के लिए भी यह अच्छा है क्योंकि यह इंसुलिन के लेवल को भी सामान्य करता है।

3. वज़न कम करने में मदद Help in reducing Weight

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी यह बीज बहुत ही लाभदायक  है क्योंकि यह वह काम करता है जिसके कारण वजन कम करने में मदद मिलती है। इस बीज को खाने के बाद  या पेट में जेलाटीन के जैसा रूप ले लेता है, जिसके कारण यह एक जेल जैसे बन जाता है यह प्री बायोटिक और  प्रोबायोटिक दोनों का काम करता है जो किसी भी प्रकार बैक्टीरियल इन्फेक्शन रोकता है और साथी ही अंतड़ियों को भी स्वस्थ रखता है।

4. ह्रदय के लिए अच्छा है Keeps Heart Healthy

यह रक्त वाहिकाओं में फंसे हुए कोलेस्ट्रॉल को दूर करता है और साथ में ब्लड प्रेशर  को भी सामान्य रहने में मदद करता है। इस बीज में लिनोलिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो एक फैटी एसिड है। यह फैटी एसिड  विटामिन , फैट घुलनशील विटामिन A, D, E और K को सोक लेता है। चिया बीज में अच्छे फैट की इतनी अच्छी मात्रा होती है जितना की सेलमोन में भी नहीं होती है।

अगर आसान शब्दों में हम सोचे तो यह ह्रदय को शक्ति देता है और रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाले प्रेशर को भी कम करता है जो कि एक अच्छी बात है।

5. शरीर को ऊर्जा मिलती है Boost Your Energy and Metabolism

चिया बीज से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है। शरीर में जमे हुए बेकार चर्बी भी कम होती है और आपको एक स्वस्थ, सुंदर तथा ज़बरदस्त शरीर मिलता है इसलिए यह  मोटापा कम करने में बहुत मदद करता है।

इसे भी पढ़ें -  नाखूनों को सुंदर रखने के 10 बेहतरीन टिप्स Best Tips for Beautiful Nails in Hindi

6. हड्डियों को मजबूती मिलती है Stronger Bones

चिया बीज मैं कैल्शियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो कि शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम की मात्रा सही होना बहुत आवश्यक है। चिया बीज में बोरोन  की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो  स्वस्थ हड्डियों के लिए बहुत ही जरुरी होता है। बोरोन कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्वों को उपापचय  करता है और हड्डियों का विकास करता है।

7. मांसपेशियों में मजबूती आती है Keep Muscles Strong

प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलने वाले पौधों में चिया बीज का भी नाम है। यही एक और सबसे बड़ा कारण है जिसके कारण इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इससे मांस पेशियों को शक्ति मिलती है और साथ ही यह शरीर से चर्बी को भी कम करता है जिसके कारण डायबिटीज़ के लिए मरीज़ों को भी इसका अच्छा फायदा मिलता है। इसमें कई प्रकार के जरूरी एंटीऑक्सीडेंट जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक तथा नियासिन की मात्रा होती है जो कि शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक  होते हैं।

इसके जरूरी तत्व इलेक्ट्रोलाइट को अच्छे से रोकने में मदद करते हैं जिसके कारण यह शरीर से निर्जलीकरण को रोकता है।  इसमें ड्रिंक की मात्रा भी बहुत ही अच्छी होती है जिसके कारण यह शरीर में लेप्टिन की मात्रा को बढ़ा देता है। लेप्टिन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है तथा भूख को कम करने के हार्मोन को बढ़ा देता है। चिया बीज

8. स्तन तथा सर्विकल कैंसर को रोकने में मदद Fight Breast and Cervical Cancer

चिया बीज में alpha lipoic acid (or ALA),  जो की एक ओमेगा-3 फैटी एसिड है। बहुत सारे शोधकर्ताओं का मानना है की ALA  स्तन तथा सर्विकल कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है। उन्होंने यह भी पाया की यह शरीर के स्वस्थ कोशिकाओं को यानि पहुँचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

9. दांतों के लिए अच्छा है Dental Health

जैसे कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं की चिया बीज में कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और लिंक की मात्रा होती है और यह सब दाँतों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। कैल्शियम से दाँत मजबूत बनते हैं और जिंक दाँतों में सड़न और बदबू से सुरक्षित रखता है।

इसे भी पढ़ें -  मुह के छाले दूर करने के घरेलु उपाय Home remedies for Mouth ulcer in Hindi

10. गर्भावस्था में लाभदायक Good in Pregnancy

गर्भावस्था में महिलाओं को कई प्रकार के पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है और चिया बीज एक अच्छा विकल्प है। हमने पहले के पॉइंट्स में आपको बताया है कि इस में कई प्रकार के लाभदायक पोषण तत्व है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। साथ ही गर्भवती महिला के गर्भ में पलते हुए शिशु का विकास भी अच्छे से होगा क्योंकि यह एक मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के जैसे काम करता है।

चिया बीज का कैसे खाएं और उपयोग करें? How to Use or Eat Chia Seeds?

चिया बीज का स्वाद बादाम और मूंगफली के जैसा ही होता है और इसे प्रतिदिन की भोजन के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है। चलिए हम इसको खाने के बारे में विस्तार से बताते हैं-

सोक करके खाएं Eat after Soaking

चिया बीज को भिगोकर करके खाने से यह खाने में भी अच्छा लगता है,  इसके ज्यादा से ज्यादा पोषण तत्व शरीर को मिलते हैं। चिया बीज को 1 भाग चिया बीज को 10 भाग पानी में भिगोए। उसके बाद 30 मिनट से 2 घंटे तक भिगोकर बीजों को रखें। याद रहे बीज पूरी तरीके से पानी पानी ना हो जाए उसे दबाने पर जेल के जैसा दिखना चाहिए। चिया बीज अपने से 12 गुना ज्यादा पानी सोक करके रख सकती है इसलिए यहां शरीर को निर्जलीकरण से बचाता है।

बीज को पीस कर खाएं Grind and Eat

अगर आप चाहे तो चिया बीज को पीस कर भी खा सकते हैं। पीसकर खाने से इसके सभी पोषक तत्व इसमें मौजूद रहते हैं। पीसने पर इसका पाउडर थोड़ा सा चिपचिपा होता है जिसके कारण हो सकता है यह दाँतों में चिपक सकता है।

चिया बीज के दुष्प्रभाव Chia Seeds Side Effects

वैसे तो अभी तक इसके कोई बड़े दुष्प्रभाव नहीं पाएंगे लेकिन ज्यादा खाने पर पेट दर्द हो सकता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ही अधिक होती है इसलिए अपने भोजन के साथ इसका उपयोग करें और कम खाएं। चिया बीज खाने के बाद हमेशा जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पियें क्योंकि यह पेट में जाकर फूल जाता है और ज्यादा से ज्यादा पानी सोक लेता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.