दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ / फायदे Cinnamon health benefits in Hindi

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ / फायदे Cinnamon health benefits in Hindi

दालचीनी एक शक्तिशाली मसाला है, जिसे दुनिया भर में हजारों सालों से औषधीय रूप में इस्तेमाल किया गया है। कई संस्कृतियों में आज भी रोजाना इसके व्यापक स्वास्थ्य लाभों के कारण बड़े पैमाने पर इसका उपयोग किया जाता है, इसकी विशिष्ट मिठास और उष्म सा स्वाद व्यंजनों में काफी आसानी से घुलमिल जाता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, दुनिया में सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटियों और औषधीय छब्बीस मसालों में से एक दालचीनी है, वास्तव में यह सुरक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट स्तरों के आधार पर पहले स्थान पर है।

Contents

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ / फायदे Cinnamon health benefits in Hindi

दालचीनी के पोषक तत्व Cinnamon nutrients List

दालचीनी की एक बड़ी चम्मच में होता है-

  • 19 कैलोरी
  • 0 ग्राम फैट, चीनी या प्रोटीन
  • 4 ग्राम फाइबर
  • 68 प्रतिशत मैंगनीज की मात्रा
  • प्रतिदिन 8 प्रतिशत कैल्शियम की मात्रा
  • प्रतिदिन 4 प्रतिशत आयरन की मात्रा
  • प्रतिदिन 3 प्रतिशत विटामिन की मात्रा

दालचीनी खाने के फायदे Benefits of eating cinnamon in Hindi

[amazon_link asins=’B01FQZLDZY’ template=’ProductCarousel’ store=’1hindi-21′ marketplace=’IN’ link_id=’73758537-5417-48f9-b0f4-8d3b76483b0a’]

1. शक्तिशाली औषधी Powerful natural medicine

दालचीनी में शक्तिशाली औषधी के उच्च गुणों वाले पदार्थ शामिल है। दालचीनी एक मसाला है जिसे सिनामोमम(Cinnamomum) नामक पेड़ों की आंतरिक छाल से बनाया जाता  है।

इसे भी पढ़ें -  गोमूत्र के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Gomutra (Cow Urine) in Hindi

प्राचीन मिस्र से लेकर यह पूरे इतिहास में यह एक सामग्री के रूप में उपयोग किया गया है। पहले यह दुर्लभ और मूल्यवान था, और राजाओं के लिए एक मूल्यवान भेंट के समान था। इन के दिनों, दालचीनी सस्ता है, प्रत्येक सुपरमार्केट से लेकर बाज़ार में यह उपलब्ध है और सभी तरह के खाद्य पदार्थों और व्यंजनों में पाया जाता है।

दालचीनी के दो मुख्य प्रकार हैं –
  • सीलोन दालचीनी (Ceylon cinnamon): इसे असली दालचीनी के रूप में भी जाना जाता है।
  • कैसिया दालचीनी (Cassia cinnamon): यह आज आम बात है, जिसे लोग आमतौर पर “दालचीनी” के रूप में जानते हैं

2. मधुमेह के रोगियों के लिए लाभदायक Helps in Diabetes

हालांकि यह सच है कि टाइप 2 मधुमेह के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन फिर भी  दालचीनी रोग के प्रभाव को संतुलन बनाए रखती है। लोरी केन्य फॉर्ली, एक पोषण सलाहकार ने प्रमाणित किया है यह स्वस्थ को अच्छा रखती है और उम्र को भी पढ़ाता है। दालचीनी के नियमित जूस से इसको कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया कि दालचीनी दो अलग-अलग तरीकों से इस बीमारी का प्रबंधन कर सकते है।

टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिये दालचीनी एक वरदान से कम नहीं है। टाइप 2 मधुमेह रोगियों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और मधुमेह रोगी को यह स्वस्थ और साधारण जीवन व्यतीत करने में मदद करती है। दालचीनी भी इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है।

3. सूजन को कम करता है It has Anti-inflammatory properties

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाये जाते हैं जो हृदय रोग मस्तिष्क के कैंसर को कम करने में हमारी मदद कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने दालचीनी में सात प्रकार के फ्लेवोनॉयड यौगिकों की पहचान की है, जो पूरे शरीर में खतरनाक सूजन स्तरों से लड़ने में अत्यधिक प्रभावी होती हैं।

4. ह्रदय की सुरक्षा करता है Protect our Heart

अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी के और भी स्वास्थ्य लाभ यह है जैसे कि यह हृदय रोग के लिए सबसे सामान्य जोखिम वाले कारकों में से कई को कम करता है, जिसमें उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर, उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर और उच्च रक्तचाप शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें -  हमारे शारीरिक विकास पर निबंध Essay on Physical Development Stages in Hindi

दालचीनी के विशेष तत्व कोलेस्ट्रोल को कम करते है और LDL “खराब” कोलेस्ट्रॉल और ट्रायग्लिसराइड्स, HDL “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल स्थिर रहता है। दालचीनी उच्च रक्तचाप को भी कम करता है, जो हृदय रोग के लिए एक और वरदान है।

5. एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा Antioxidant rich

एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर को मुक्त कणों(Free radicals) के द्वारा ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पॉलीफेनोल पाये जाते है।

एक अध्ययन में 26 मसालों की एंटीऑक्सिडेंट सक्रियता की तुलना में, दालचीनी में सबसे अधिक शक्तिशाली गुण पाये जाते है, यह लहसुन और अजवायन से भी ज्यादा प्रभावशाली हैं।

6. एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण Antifungal, antibacterial and antiviral properties

दालचीनी को फंगल, बैक्टीरिया, और खाद्य पदार्थों में वायरल तत्वों से लड़ने के क्षमता होती है, इस प्रकार यह चीजों को ख़राब होने से रोकता है। दालचीनी के इन गुणों का प्रयोग केवल खाने में ही नहीं किया जाता बल्कि हमारे विशेषज्ञों के मुताबिक दालचीनी के उपभोक्ता इन गुणों से फायदा कई तरीके से ले सकते है, कहते हैं कि दालचीनी को फेफड़ों की समस्याओं से लेकर आम सर्दी तक के किसी भी इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

7. मस्तिष्क की बीमारियों से रक्षा Helps in Mental disorders

कई शोध से यह भी पता चला है कि दालचीनी की रक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट गुणों का एक अन्य लाभ यह भी है वे मस्तिष्क के विकारों जैसे कि पार्किंसन्स और अल्जाइमर रोगों के होने से मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद कर सकता हैं।

एक तरह से दालचीनी संज्ञानात्मक क्रिया और मस्तिष्क स्वास्थ्य की सुरक्षा करता है, न्यूरो-सुरक्षा वाले प्रोटीन को सक्रिय करके मस्तिष्क कोशिकाओं को उत्परिवर्तन से बचाता है जो की क्षति से गुज़र रही है। यह आत्म विनाश से कोशिकाओं को रोककर ऑक्सीडेटिव तनाव के नकारात्मक प्रभावों को कम कर देता है।

8. एंटी कार्सिनोजेनिक गुण Anti-carcinogenic activity

सबूत बताते हैं कि दालचीनी में कैंसर-विरोधी प्रभाव भी हो सकता है, हालांकि अब तक यह पशु अध्ययनों तक ही सीमित है। इन प्रयोगों से पता चलता है कि दालचीनी कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देती है और इसतरह कैंसर की कोशिका धीरे- धीरे मृत होने लगती है।

इसे भी पढ़ें -  कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Kiwi fruit in Hindi

9. स्वाभाविक रूप से दांतों की सुरक्षा Keeps teeth healthy & strong

अध्ययन में, दालचीनी में पाए गए निष्कर्षों में ओरल माइक्रोफ्लोरा में रहने वाले जीवाणुओं के प्रति सुरक्षा प्रदर्शित करता है जो बदबूदार साँस, दाँत का दर्द, मुंह के संक्रमण का कारण हो सकता है। अन्य परीक्षण संयंत्र के निष्कर्षों की तुलना में दालचीनी से बना तेल अधिक प्रबल होने का दावा करता है स्वाभाविक रूप से इसका प्रयोग मुंह के अंदर के बैक्टीरिया से रक्षा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो एक प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल माउथ वाश की तरह काम करता है। कुछ सौंदर्य उत्पादों में दालचीनी के प्रभावशाली तेल का भी उपयोग किया जाता हैl जैसे शैंपू और इत्र, इसके कई स्वास्थ्य लाभ है जो कि अपनी खुशबू के साथ हमारे शरीर के संक्रमण से लड़ने में मदद करता हैं।

10. एलर्जी से लड़ने में मदद Fights with Allergy

अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला कि दालचीनी के यौगिकों के लाभ एलर्जी वाले रोगों से राहत प्रदान करते हैं। आम एलर्जी के लक्षणों से लड़ने में दालचीनी मददगार साबित हुई है। क्योंकि यह जानवरों के शरीर में सूजन और हिस्टामाइन प्रतिक्रियाओं को कम कर देता है, हालांकि यह अनुसंधान अभी तक मानव परीक्षणों में नहीं किया गया है। कई प्राकृतिक चिकित्सकों का मानना ​​है कि यह अस्थमा के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर करता है। दालचीनी का तेल, प्रतिरक्षा की क्षमता को पढ़ाता है, और पाचन के दौरान पोषक तत्व को अवशोषण करने में यह काफी फ़ायदेमंद होता है।

Help Source

http://www.organicauthority.com/health/11-health-benefits-of-cinnamon.html
https://draxe.com/health-benefits-cinnamon/
https://www.healthline.com/nutrition/10-proven-benefits-of-cinnamon#section2

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.