नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ व हानि Coconut water health benefits side-effects in Hindi

नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ व हानि Coconut water health benefits side-effects in Hindi

दोस्तों गर्मियों के दिनों में गर्मी से निजात पाने के लिए अक्सर हमने नारियल पानी का सेवन किया है, लेकिन अधिकतर लोग नारियल पानी को महज एक पेयपदार्थ ही मानते है, उनके लिए यह केवल प्यास बुझाने के अलावा और कुछ नही लेकिन आज हम आपको इसके सेवन से होने वाले फ़ायदों के बारे में बताएँगे और बात करेंगे की कैसे इसके सेवन से स्वास्थ्य में लाभ लिया जा सकता है, तो दोस्तों शुरू करते है-

नारियल पानी में उपस्थित पोषक तत्व Nutrition Value

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है और कई प्रमुख लवण शामिल होते हैं। देखा जाये तो नारियल पानी का स्‍वाद इसकी मिट्टी पर निर्भर करता है। अगर इसका पेड समुद्र या समुद्रतट के पास हो तो नारियल पानी का स्‍वाद थोड़ा नमकीन होता है। 

नारियल फल की जानकारी About Coconut fruit

वैसे तो नारियल का हर एक हिस्सा किसी न किसी रूप से फायदा ही करता है, लेकिन नारियल के पानी मे कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है, जिनको नकारा नहीं जा सकता, उन तत्वों की हमारे शरीर को बहुत ही आवश्यकता होती है। नारियल का वानस्‍पतिक नाम कोकोस न्‍यूकिफेरा होता है और विश्व भर में तक़रीबन 80 देशों में नारियल का उत्पादन किया जाता है।

इंडोनेशिया, फिलीपींस, श्रीलंका और थाइलैंड में कुल नारियल की 78 फीसदी खेती की जाती है, और प्रत्‍येक वर्ष दो हजार करोड़ से भी ज्‍यादा नारियल का उत्‍पादन किया जाता है। एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है, दुनियाभर में इंडोनेशिया में सबसे ज्‍यादा नारियल का उत्‍पादन किया जाता है और इसके बाद भारत एवं फिलीपींस का नाम आता है। भारत के केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्‍य नारियल के सबसे बड़े उत्‍पादक हैं।

नारियल पानी से स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Coconut water in Hindi

इसके सेवन से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते है, उन्ही के बारे में हम एक एक करके जानेंगे, तो शुरू करते है-   

1. उच्च रक्तदाव को नियंत्रित करने में Controls hypertension

जिन लोगो को उच्च रक्तदाव की शिकायत रहती है, उनको इस शिकायत को दूर करने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि उपस्थित होते है जो ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायता करते है। इससे ग्रसित व्यक्ति को कम से कम एक कप ताज़ा नारियल पानी का सेवन दिन में दो बार करना चाहिए। (Source)

2. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में Controls Cholesterol level

कई लोगो को कोलेस्ट्रोल की समस्या उत्पन्न हो जाती है, जिसके कारण उन्हें अन्य कई समस्या उत्पन्न हो जाती है, इस समस्या से निजात पाने के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है, नारियल पानी में एंटीथ्रोम्बोटिक गुण होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके इसको नियंत्रित रखने में मदद करता है।

और पढ़ें -  सुबह जल्दी उठने के फायदे Benefits of Waking up Early morning in Hindi

3. हैंगओवर से छुटकारा दिलाने में Relief from hangover

अधिकतर शराब पीने के बाद लोगो को सुबह थकान एवं बैचेनी से होने लगती है, जिसको हैंगओवर कहा जाता है, इसका सीधा सा कारण शरीर में पानी की कमी होना है। ज्यादा शराब का सेवन शरीर से पानी की मात्रा को कम करता है, वहीँ नारियल पानी हैंगओवर उतारने के लिए एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपाय माना गया है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम पाया जाता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और हैंगओवर से छुटकारा दिलाता है।

पढ़ें : शराब पीने के फायदे और नुकसान

4. वजन घटाने में Reduce body weight

दोस्तों यदि आपका भी वजन बढ़ रहा है और आप अपना वजन कम करने की सोच रहे है, और इसको कम करने के लिए कई तरह के उपाय भी कर चुके है, तो आपको नारियल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि कैलोरी में कम और पचाने में आसान होने के कारण यह वजन को कम करता है। साथ ही नारियल पानी में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो सोडियम को बाहर करने में मदद करता है। क्योंकि अतिरिक्त सोडियम शरीर में वजन को बढ़ाता है। (Source)

5. हृदय रोग को कम करने में Prevent heart problems

नारियल पानी का सेवन हृदय रोग के चांसेज को कम करता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है और इसका एंटी-आक्सीडेंट गुण रक्त प्रवाह सुचारु बनाए रखने सहायता करता है, जिसके कारण हृदय से संबंधित समस्या पैदा होने के चांसेज बहुत ही कम होते है।

पढ़ें : कोरोनरी आर्टरी रोग

6. पानी की कमी को पूरा करने में Maintain body fluid level in dehydration

नारियल पानी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। डायरिया, उल्टी या दस्त होने पर नारियल पानी पीना बहुत ही फ़ायदेमंद साबित होता है। क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ साथ आवश्यक तत्वों की भी शरीर में पूर्ति करता है। नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करते हैं और हमारे शरीर में पानी के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। 

7. पथरी को दूर करे Helps in removing kidney stones

यदि किसी को किडनी में पथरी की शिकायत है तो नारियल पानी का सेवन उसके लिए बहुत ही फ़ायदेमंद साबित होता है,  क्योंकि कैल्शियम, ऑक्सलेट और अन्य कई तत्व क्रिस्टल के रूप में मिलकर पथरी का निर्माण करते है, और नारियल पानी इन क्रिस्टल को गलाता है और पथरी को जल्दी बाहर निकालने में मदद करता है।

और पढ़ें -  तरबूज बीज के फायदे नुक्सान Watermelon Seeds Benefits and Side-effects in Hindi

8. गर्भावस्था के दौरान Good to drink in pregnancy

पढ़ें : गर्भावस्था में देखभाल कैसे करें?

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन लगभग हर महिला को करना चाहिए, क्योंकि इसमें उपस्थित पोषक तत्वों की आवश्यकता हर महिला को होती है। यह पोषक तत्व न केवल महिला के लिए आवश्यक माने जाते है, बल्कि गर्भ में उपस्थित बच्चे के लिए भी अतिआवश्यक है।

गर्भावस्था में नारियल पानी का सेवन सुबह जी मिच-लाना, कब्ज और थकान दूर करने में मदद करता है, साथ ही शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। 

9. यूरिन इंफेक्शन को ठीक करता है Urine infection

यदि आपको भी किसी प्रकार की यूरिन से संबंधित समस्या है, तो आज से ही नारियल पानी का सेवन करें, क्योंकि इसके सेवन से इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है। नारियल पानी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करता है। इस प्रकार, यह मूत्र उत्पादन और उसके प्रवाह को बढ़ावा देकर विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। इसकी मूत्रवर्धक गुणों के अलावा, नारियल पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं।

10. त्वचा में चमक बनाए रखने में Keep your skin glowing

दोस्तों स्वास्थ्य लाभ के अलावा नारियल पानी का सेवन त्वचा की चमक में भी लाभ देता है, इसका नियमित रूप से सेवन त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके उसको चमक और तेज प्रदान करता है।

नारियल में उपस्थित साइटोकाइनिन्स के कारण यह कोशिकाओं और ऊतकों पर प्रभाव डालता है, और यह यह उम्र से संबंधित बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करता है। पीने के अलावा आप 2 चम्मच चंदन पाउडर के साथ पर्याप्त मात्रा में नारियल पानी मिलाएँ, अपनी त्वचा पर लगाएँ और अच्छी तरह से सुख जाने के बाद इसे धो लें।

11. बालों के लिए Good for hairs

नारियल पानी में विटामिन K और आयरन होता है। जो बालों को स्वस्थ रखने एवं बालों के झड़ने को रोकने के लिए बहुत आवश्यक होता है, और इस में मौजूद आयरन बालों की जड़ो तक ऑक्सीजन पहुँचता है।

नारियल के पानी से सर की मालिश करने से बाल मजबूत बनते है। नारियल का पानी नारियल तेल के मुकाबले हल्का होता है और बालों को चिपचिपा नहीं बनाता है, और उन्हें हाइड्रेट कर उनकी चमक को बढ़ाता है।

और पढ़ें -  छाछ के स्वास्थ्य लाभ और साइड-इफ़ेक्ट Buttermilk Health benefits Side-effects in Hindi

12. मधुमेह के उपचार में In treatment of Diabetes

नारियल पानी का सेवन डायबिटीज़ के रोगियों के लिये भी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्व, शरीर में शक्‍कर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता हैं। जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही ज़रुरी होता है।

साथ ही यह रक्त में शर्करा की मात्रा और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। डायबिटीज़ की मुख्य वजह शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी है। नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में इंसुलिन के सर्कुलेशन में मदद करते हैं। डायबिटीज़ में नारियल पानी ज़रूर पीना चाहिए। इसमें मौजूद मैग्नीशियम तत्व टाइप-2 डायबिटीज़ और प्री-डायबिटीज़ में फ़ायदेमंद होता है। (Source)

13. सिरदर्द से छुटकारा Relief from headache

अध्ययन के अनुसार सिरदर्द का कारण शरीर में पानी की कमी होता है, और ऐसे में नारियल पानी शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट की आपूर्ति और शरीर में जल को बढ़ाने में बहुत मदद करता है, साथ ही मैग्नेशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाने के कारण भी यह सिरदर्द की समस्या को कम करता है।

क्योंकि सिरदर्द का कारण मैग्नीशियम का स्तर निम्न होना भी होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि मैग्नीशियम माइग्रेन की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है।

नारियल पानी के नुकसान या साइड-इफ़ेक्ट Side-effect

दोस्तों नारियल पानी के कई फायदे है तो वहीं कुछ नुकसान भी है। लेकिन यदि हम इसका सही तरह से इस्तेमाल करें तो यह हमारे लिए रामबाण औषधि साबित हो सकती है। इसके सेवन से कुछ नुकसान है जो इस प्रकार है-

  1. यदि आपको नारियल पानी से एलर्जी है, तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।
  2. इसका अत्यधिक सेवन लोगों में सूजन और पेट की परेशानी का कारण बन सकता है।
  3. यदि कुछ समय पश्चात, आपको किसी भी प्रकार की सर्जरी होना है, तो कम से कम 2 सप्ताह पहले नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि यह सर्जरी के दौरान और सर्जरी के बाद रक्तचाप नियंत्रण में समस्या पैदा कर सकता है।
  4. बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपको बार बार मूत्र त्याग के लिए जाना पड़ सकता है।
  5. नारियल पानी आपके शरीर को ठंडक देता है। इसलिए शीतल प्रकृति वाले और ठंड से ग्रस्त लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।
  6. नारियल पानी हमेशा ताज़ा ही पीना चाहिए। क्योंकि काफी डर के बाद सेवन करने से इसके पोषक तत्व ख़तम हो जाते है।
  7. निम्न रक्तचाप की समस्या से ग्रसित लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि नारियल पानी आपके रक्तचाप को कम कर सकता है।

दोस्तों यह थे नारियल पानी पीने के लाभ। जिसका आप भी सेवन करके लाभ ले सकते है। दोस्तों तो देर ना कीजिए और आज ही इसका सेवन कीजिए और लाभ लें। आपको हुए लाभो को हमें ज़रूर बताएं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.