DesignEvo Review: बनायें Free Logo आज ही

क्या आपने DesignEvo: Free Logo Maker के बारे में सुना है? यह एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जहाँ आप निजी और प्रोफेशनल दोनों काम के लिए लोगो डिजाईन कर सकते हैं। इसमें आप यह प्लेटफार्म क्या है, इसके features और कैसे आप इसमें एक बेहतरीन लोगो बना सकते हैं उसके विषय में पूरी जानकारी दी गयी है।

DesignEvo क्या है?

किसी भी बिजनेस, ऑर्गेनाइजेशन या फिर प्रोफेशन के लिए एक आकर्षक लोगो का होना बहुत जरूरी है। लोगो ही एक ऐसी चीज होती है, जो आपके प्रोफेशन को एक अलग ब्रांड बनाती है। 

अगर कोई नया व्यक्ति अपने बिजनेस के लिए या फिर खुद के लिए कस्टम लोगो बनाने की इच्छा रखता है, तो उसे ग्राफिक डिजाइनर्स को काफी बड़ी रकम चुकानी पड़ती है। 

अगर खुद ही बिना किसी स्किल्स के आप पहली बार लोगो तैयार करते हैं, तो वह देखने में कुछ खास आकर्षक नहीं लगता।

अगर आप अपने लिए एक अच्छा सा दिखने वाला लोगो फ्री में तैयार करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे बेहतरीन वेबसाइट DesignEvo है। DesignEvo एक कस्टम वेब बेस्ड लोगो बनाने की वेबसाइट है। 

इस वेबसाइट की मदद से बिना डिजाइनर्स को पैसा दिए आप खुद ही कुछ मिनटों में ही लोगो तैयार कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन ऑनलाइन लोगो मेकर वेबसाइट है, जिसे इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है। 

DesignEvo की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। 

DesignEvo के जरिए आप किसी भी भाषा में एक आकर्षक लोगों को फ्री में बना सकते हैं। ऐसे वेबसाइट इंटरनेट पर बहुत कम ही दिखाई देती हैं, जो मुफ्त में इतनी अच्छी सर्विस देते हो। 

DesignEvo को पर्लमाउंटेन नाम की एक कंपनी ने क्रिएट किया था। यह कंपनी ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग एप्स जैसे कई बेहतरीन सर्विसेस लोगों तक पहुंचाती है।

और पढ़ें -  साइबर क्राइम पर निबंध (साइबर अपराध) Essay on Cyber Crime in Hindi

अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा दिखने वाला लोगो तैयार करने में कई बार लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अक्सर कुछ यूनिक लोगो बनाने में क्रिएटिविटी नहीं आती है। 

DesignEvo में ऐसी कोई भी दिक्कत नहीं होती, क्योंकि इसके फीचर्स वाकई में कमाल के हैं। DesignEvo को इस्तेमाल करने के लिए किसी खास स्किल या एक्सपर्टीज की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होती। 

आप कुछ मिनटों के अंदर ही बेहतरीन दिखने वाली किसी भी क्षेत्र से संबंधित लोगो को तैयार कर सकते हैं।

DesignEvo वेबसाइट के Features

DesignEvo में 10000+ प्री डिजाइन टेंप्लेट फ्री रहते हैं। इन टेंपलेट्स को आप यूज़ करके अपना अलग लोगो डिजाइन तैयार कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात तो यह है, कि इन टेंपलेट्स को वापस से डिजाइन करने के बाद इस पर किसी भी प्रकार का कॉपीराइट नहीं आता है।

इस वेबसाइट के सभी टूल्स इस्तेमाल करने में बहुत ही सरल है। कोई भी अपनी आवश्यकतानुसार बैकग्राउंड कलर, ग्राफिक इफेक्ट, फोंट, एलिमेंट इत्यादि को  अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकता है। यह कस्टम लोगो बनाने में सबसे ज्यादा किफायती और कम समय खर्च होने वाला वेबसाइट है।

वैसे तो कई लोगो डिजाइनर एप्लीकेशंस हैं, जो अच्छे से अच्छे सर्विस देती है, लेकिन अधिकतर उनके टूल्स प्रीमियम होते हैं, यानी कि उन्हें इस्तेमाल करने के लिए लोगों को पहले कुछ पैसे चुकाने पड़ते हैं, जिसके बाद ही उसके फीचर्स अथवा टूल्स को आप यूज कर सकेंगे। 

DesignEvo यह बेसिक लोगो डिजाइनिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आप एडवांस लेवल का लोगो बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी इसमें प्रीमियम का अलग विकल्प मौजूद रहता है। 

DesignEvo की सबसे अच्छी खासियत यह है, कि वेबसाइट पर आप अपने पसंद के अनुसार किसी भी प्रकार के आइकन को सिलेक्ट करके उसे डिजाइन कर सकते हैं। इसमें आइकन बनाने के बाद लोगों को अलग-अलग शेप देकर रोटेट भी किया जा सकता है। 

और पढ़ें -  फेसबुक से पैसे कमाने के दस तरीके 10 Best ways to earn money from Facebook in Hindi - 2020

यहां तक कि आइकन के अलग-अलग भागों को  अलग-अलग जगह ले जाकर रिजाइज भी किया जा सकता है। इस लोगो मेकिंग वेबसाइट के जरिए आप आसानी से अपने आइकंस को कस्टमाइज कर सकते हैं।

ये लोगो डिजाइनर दूसरे एप्लीकेशंस के मुकाबले एडवांस फीचर्स देता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो आप अपने मनमर्जी से कल्पना करके बेहतर से बेहतर लोगो बना सकते हैं। 

DesignEvo में 10,000+ लोगो डिजाइन फ्री में मौजूद होते हैं। इन हजारों लोगो डिजाइंस में से आप कोई भी मनचाहा लोगो चूस करके उसे भी रिक्रिएट कर सकते हैं। 

इस वेबसाइट की दूसरी सबसे अच्छी खासियत है, कि इसे मोबाइल फोन और कंप्यूटर दोनों में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर फोंट की बात करें तो यहां आपको 100 से भी ज्यादा स्टाइलिश फोंट मिलेंगे जो कई भाषाओं में उपलब्ध होते हैं।

DesignEvo में जितने कमाल के फीचर्स देखने को मिलेंगे, वह किसी दूसरे लोगो एडिटिंग एप्लीकेशंस में नहीं है। आप अपना प्रोजेक्ट तैयार करने के बाद बिना खरीदे ही उसे सेव कर सकते हैं। DesignEvo के इस फीचर को क्लाउड स्टोरेज फीचर भी कहा जाता है।

इस वेबसाइट के ज़रिए सिर्फ लोगो ही तैयार किया जा सकता है। आपको बता दें, कि इस कस्टम बेस्ड वेबसाइट के द्वारा मुफ्त में लोगो बनाने के बाद इस पर वेबसाइट का किसी भी प्रकार का वाटरमार्क नहीं आता। यही बात DesignEvo को दूसरे लोगो मेकिंग वेबसाइट से अलग बनाती है। 

DesignEvo को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को किसी भी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती। अगर दूसरे एप्लीकेशंस की बात करें, तो उनमें यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स मांगी जाती है। लेकिन DesignEvo में बिना रजिस्ट्रेशन किए इसके टूल्स को इस्तेमाल किया जा सकता है। 

लोगो तैयार करने से पहले आपको कुछ कैटेगरी सिलेक्ट करने पड़ते हैं। यूजर्स इन बेसिक कैटेगरी में से अपने मुताबिक किसी भी कैटेगरी को सिलेक्ट करके लोगो बना सकते हैं। दूसरी बात अगर बाद में आप अपने केटेगरी में किसी भी प्रकार का बदलाव लाना चाहे तो उसे वापस से परिवर्तित किया जा सकता है तथा आप दूसरी कैटेगरी सिलेक्ट कर सकते हैं। DesignEvo  की वेबसाइट पर कुछ बेसिक कैटेगरी  दिए जाते हैं जो निम्नलिखित हैं- 

और पढ़ें -  डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके फायदे What is Digital Marketing and Its Benefits in Hindi?

● Industrial & Construction

● Business & Finance

● Industrial

● Art & Entertainment

● Nature & Environment

● Medical & Pharmaceutical

● Automotive & Logistics

● Sports & Fitness

● Technology & Communication

● Animal & Pet

● Abstract

● Legal & Politics

● Lifestyle

● Food & Drink

● Letter

● Non-Profit

● Childcare & Education

● Fashion & Beauty

दोस्तों मेरी राय में DesignEvo यह लोगो बनाने के लिए एक बेहतरीन एप्लीकेशन है। इस वेबसाइट में क्रिएटिव और नए मॉडल्स के डिजाइंस पहले से तैयार मिलते हैं, जिनमें थोड़ी बहुत एडिटिंग करके अपना अलग सा लोगो तैयार किया जा सकता है। DesignEvo के फीचर्स के लिए मैं इसे 5 में से 4.5 पॉइंट दूंगा।

अगर आप भी अपने लिए लोगो तैयार करना चाहते हैं, तो मेरी सलाह में DesignEvo यह सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। अगर आपको यह आर्टिकल जानकारी से भरपूर लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.