शराब पीने के अच्छे और बुरे प्रभाव Alcohol Effects Good and Bad in Hindi

शराब पीने के अच्छे और बुरे प्रभाव Drinking Alcohol Effects Good and Bad in Hindi

क्या आप Alcohol Consumption के Advantages और Disadvantages जानना चाहते हैं?
Alcohol के Health Effects के विषय में पूरी जानकारी पढ़ें!

शराब पीने के फायदे और नुकसान Alcohol Consumption Benefits and Risks

बहुत सारे डॉक्टरों का मनाना है कि शराब कम-कम पीने से शरीर को इससे कई प्रकार के लाभ होते हैं तो दूसरी तरफ बहुत सारे डॉक्टरों का मनाना है शराब धीरे-धीरे लत बन जाती है जिसके कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी मुश्किलों से गुजारना पड़ सकता है। आज हम इस पोस्ट में आपको शराब से होने वाले फ़ायदों और नुक्सान के बारे में कुछ मुख्य बातें बताएँगे।

ज़्यादातर एशियाई देशों में शराब की लत युवाओं में देखा गया है। शराब के विषय में चर्चा करके में किसी व्यक्ति को बुरा भला नहीं कहना चाहता हूँ बल्कि शराब से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य तथा सच्चाई को आपके सामने रखना चाहता हूँ क्योंकि यह एक बहुत ज़रूरी विषय है।

इसे भी पढ़ें -  एचआईवी एड्स का इलाज 2019 HIV AIDS Treatment in Hindi (Overview)

शराब का इतिहास 10000 वर्ष से भी ज्यादा पुराना है। पश्चिमी देशों में शराब को पारंपरिक त्योहारों और लगभग सभी पार्टियों में उपयोग में लाया जाता है और विश्व में कई जगह दवाई के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इतिहास में कई जगहों पर शराब को दवाई और ज़हर दोनों का नाम दिया गया है।

इसी वज़ह से हमने इस पोस्ट में इससे होने वाले लाभ और हानि दोनों के विषय में चर्चा किया है ताकि आप स्वयं तय कर सकें कि शराब मनुष्य के शरीर के लिए कितना अच्छा और कितना बुरा है।

जब कोई व्यक्ति शराब पीता है सबसे पहले लीवर शराब की मात्रा को शरीर से बाहर निकालने की कोशिश करता है जिसे डिटॉक्सिफिकेशन कहते हैं। परंतु लीवर भी शरीर से शराब की पूरी मात्र नहीं निकाल पाता है और अल्कोहल की ज्यादातर मात्रा शरीर के अन्य भागों में रह जाता है। शराब को कई प्रकार के आयुर्वेद और होमियोपैथी इलाज में भी उपयोग में लाया जाता है।

तो चलिए जानते हैं शराब पीने के फायदे और नुकसान के बारे में।

शराब पीने के अच्छे और बुरे प्रभाव Drinking Alcohol Effects Good and Bad in Hindi

शराब पीने के फायदे Benefits of Alcohol Drinking in Hindi

1. मानसिक तनाव से राहत Relieves from Mental Stress

बहुत सारे लोगों का मानना है की शराब मानसिक तनाव को दूर करता है। इसीलिए आप लोगों ने तो देखा होगा ज्यादातर लोग जब ज्यादा चिंता में रहते हैं या फिर उदास रहते हैं तो वह शराब का सहारा लेते हैं। परंतु ऐसे में शराब की मात्रा ज्यादा पीना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

2. सर्दी में शरीर को गर्मी प्रदान करता है Provides Warmness to Body in Winter

सर्दी के महीने में कुछ लोग शरीर को गर्मी देने के लिए शराब पीते हैं। इसीलिए आपने देखा होगा पश्चिमी देशों में जहां बहुत ज्यादा सर्दी लगती है या ठंड का मौसम रहता है वहां ज्यादातर लोग अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं। शराब रक्त कोशिकाओं के अंदर रक्त प्रवाह को तेज करता है और शरीर को गर्मी पहुँचाता है।

इसे भी पढ़ें -  भारत की सामाजिक समस्याएं निबंध Essay on Social Problems in India Hindi

3. यह भूख बढाता It Increase Appetite

शराब या अल्कोहल आमाशय में भी रक्त प्रबाह को बढ़ा देता है जिसके कारण व्यक्ति का भूख बढ़ जाता है।

4. वज़न बढाता है It Increases weight

अल्कोहल ज्यादा से ज्यादा कैलोरीज चयापचय करता है जिसके कारण शरीर को ज्यादा फैट की मात्रा मिलती है और पतले कम वज़न वालों को अपना मोटापा बढाने में मदद मिलती है।

5. अच्छी नींद प्रदान करता है Provides good sleep

शराब पीने से अच्छा नींद आता है और इससे शरीर को आराम मिलता है।

6. दर्द कम करता है Reduce Severe Pain

बड़े दुर्घटना के बाद शराब पीने से चोट लगे हुए जगहों में दर्द से भी राहत मिलता है क्योंकि अल्कोहल दिमाग में जाकर दर्द के केन्द्रों को आराम और शांत कर देते हैं।

शराब पीने के फायदे Benefits of Alcohol Drinking in Hindi

इसमें कोई शक नहीं है की शराब ज्यादा पीने से शरीर को बहुत प्रकार से हानि होता है। अगर आसान शब्दों में हम कहें तो शराब की लत लगना बहुत ही बुरा साबित हो सकता है। कैसे चलिए हम आपको बताते हैं-

1. मद्य विषाक्तता Alcohol Poisoning

बहुत ज्यादा शराब पीने पर शराब शरीर के लिए जहर के रूप में भी बदल सकता है। जी हां दोस्तों यह सच बात है। कभी-कभी शराब से इस हद तक पॉयजनिंग हो सकती है जिसमें व्यक्ति की कोमा या मृत्यु भी हो सकती है।

2. खुद पर काबु खोना Lose self-control

जैसे की हम पहले बता चुके हो शराब पीने से शरीर में सुस्ती आती है परंतु ज्यादा शराब पीने से बहुत सारे लोग कई प्रकार के दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं या फिर अपने ऊपर सही प्रकार नियंत्रण ना होने के कारण कुछ बड़ा हादसा कर बैठते हैं। आंकड़ों के मुताबिक साल, 2015  अमेरिका में कुल 10,265 लोगों की मौत शराब पीकर गाड़ी चलने के कारण हुई थी।

इसे भी पढ़ें -  लहसुन के फायदे और नुकसान Garlic benefits and side effect in Hindi

3. लीवर ख़राब होने का खतरा Risk of Liver Failure

ज्यादा शराब पीने से कई प्रकार के शरीर के अंग जैसे लीवर, आमाशय, तथा दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे कार्डियोवस्कुलर बीमारियाँ तथा ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियां भी होने का खतरा रहता है। अल्कोहल की मात्रा ज्यादा होने से लीवर सिरोसिस(लीवर डैमेज) भी हो सकता है।

4. मोटापा बढ़ता है Leads to Obesity

ज़्यादा शराब पीने से आपका वजन भी बहुत ज्यादा बढ़ सकता है क्योंकि शराब ज्यादा-से-ज्यादा कैलोरीज उत्पन्न  करता है जिसके कारण ज्यादा चर्बी शरीर में डिपॉजिट हो जाता है क्योंकि फैट उपयोग में नहीं आ पाता है। किसी कारण वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और कई प्रकार के ओबेसिटी से जुड़ी बीमारियाँ जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज होने की अवस्था जागृत हो जाती है।

5. पैसे की बर्बादी Waste of Money

शराब की लत सबसे बड़ा पैसे बर्बाद करने वाली चीजों में से एक है। यह ऐसी चीज है जिसको हम पैसा देकर खरीदते हैं और अपने ही शरीर हानि भी पहुंचाते हैं।  वैसे तो हमने इससे होने वाले फ़ायदों के बारे में तो बताया है परंतु शराब पीना धीर-धीरे व्यक्ति का लत बन ही जाता है।

अंत में मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा जो लोग शराब पी रहे हैं वे शराब कंपनी या फिर धीरे-धीरे इसे छोड़ने की कोशिश करें और इसे आदत न बनने दें शराब की लत आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकता है। आप अपने विचार तथा सवाल हमें कमेंट के माध्यम से भेज सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो जितना हो सके उतना इस पोस्ट को अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करें, धन्यवाद।

Source –

https://www.livestrong.com/article/517854-the-advantages-disadvantages-of-drinking-alcoholic-beverages/

https://learningenglish.voanews.com/a/alcohol-drinking-health/1796799.html

1 thought on “शराब पीने के अच्छे और बुरे प्रभाव Alcohol Effects Good and Bad in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.