व्हात्सप्प से पैसे कमाने के तरीके 11 Ways to earn money from WhatsApp in Hindi

Contents

आईये आपको बताते हैं व्हात्सप्प से पैसे कमाने के जबरदस्त तरीके 11 Ways to earn money from WhatsApp in Hindi

सोशल मीडिया की दुनिया में व्हात्सप्प बहुत ही तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है। आज के समय में, किसी के फोन में फेसबुक हो या ना हो लेकिन व्हात्सप्प जरूर होता है। इसके पीछे यह भी कारण है कि जहां अन्य सोशल मीडिया पर, उपयोगकर्ता इतना अधिक सुरक्षित महसूस नहीं कर सकता, जितना वह व्हात्सप्प पर करता है। व्हात्सप्प को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऊपर तरजीह देने के पीछे कई कारण है। वे कारण निम्नलिखित हैं। 

दूसरे सोशल मीडिया से ज़्यादा व्हात्सप्प क्यूं चलाया जाता है? Why people use WhatsApp instead of other social media sites?

अलग अलग सोशल नेटवर्किंग साइट के उपयोगकर्ता व्हात्सप्प को दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट से ज़्यादा तरजीह देते हैं, उसके पीछे निम्नलिखित कारण हैं :-

  1. व्हात्सप्प को तरजीह देने के पीछे सबसे बड़ा कारण है, व्हात्सप्प की डिजाइनिंग। व्हात्सप्प को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसमें संपर्क करने वाले लोग केवल परिचित ही हो सकते हैं। व्हात्सप्प नंबर बेस्ड है, जिसका मतलब यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर कोई आपसे तभी जुड़ सकता है जब वह आपका नंबर जानता हो, वहीं दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, इससे अलग हैं। वहां कोई भी अपरिचित व्यक्ति आपसे जुड़ सकता है। हालांकि फेसबुक इस दिशा में कुछ सेवाएं प्रदान करता है, लेकिन वो सब भी अपरिचित व्यक्ति को बिल्कुल न जोड़ पाने में कारगर नहीं होती। 
  2. व्हात्सप्प संदेश इंक्रीप्शन (Message encryption) की फैसिलिटी देता है। जिसका मतलब यह है कि व्हात्सप्प पर संदेश केवल संदेश भेजने वाले व्यक्ति, और संदेश लेने वाले व्यक्ति के बीच ही रहेगा, उन दोनों के अलावा कोई और अन्य, यहां तक कि व्हात्सप्प भी उस संदेश को नहीं पढ़ सकता। 
  3. कॉलिंग फीचर (Calling Feature) :- व्हात्सप्प ऐसा सोशल मीडिया है जो ऑडीओ कॉलिंग और वीडियो कालिंग जैसी फैसिलिटी उपयोगकर्ता को देता है। हालांकि अब अन्य कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम भी कॉलिंग फीचर देने लगे हैं लेकिन उन सोशल नेटवर्किंग साइट की कॉलिंग की गुणवत्ता व्हात्सप्प के स्तर की नहीं होती।
इसे भी पढ़ें -  आईपीएल 2019: जीओ, एयरटेल, हॉटस्टार Watch VIVO IPL 2019 FREE and PREMIUM in INDIA

व्हात्सप्प से पैसे कमाने के तरीके 11 Ways to earn money from WhatsApp in Hindi

पिछले कई सालों में व्हात्सप्प एक बड़े प्लेटफ़ॉर्म के रूप में उभर कर सामने आया है। इसके उपयोगकर्ता (User) बढ़े हैं और इस कारण अब यहां से पैसे कमाना भी काफी आसान हो चुका है। व्हात्सप्प से रुपये कमाने के कुछ कारगर तरीके नीचे दिए गए हैं। इन तरीकों को इनमें शामिल होने वाले लोगों और आसानी के क्रम के आधार पर तीन वर्गों में बांटा गया है। वे तरीके हैं :- 

1. खुद को या खुद के बिजनेस का प्रचार करें Marketing Yourself or your business

अगर आपका कोई खुद का बिजनेस है तो आप ये सारे तरीके अपनाकर व्हात्सप्प के जरिए खुद का प्रचार करके रुपए कमा सकते हैं। खुद को या खुद के बिजनेस को व्हात्सप्प पर प्रचार करने के तरीके निम्नलिखित हैं :- 

a) व्हात्सप्प पर लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बताएं Offer your services directly

व्हात्सप्प पर रुपए कमाने का सबसे आसान तरीका है अपने बिजनेस का प्रमोशन करके रुपए कमाना। यदि आपको लगता है कि आप कुछ अलग तरह का कार्य कर रहे हैं, जिसमें सेवाएं देने के लिए ग्राहक से असल में मिलना जरूरी नहीं है, जैसे अगर आप ऑनलाइन कोई समान बेचते हों या फिर ऑनलाइन ट्यूशन देते हों, तो आप इस फीचर का प्रयोग कर सकते हैं। इसे करने के लिए अपने व्हात्सप्प पर लोगों को एड कर लें और जितना अधिक से अधिक हो सके, अलग अलग ग्रुप्स को जॉइन कर लें। इसे करने के लिए निम्न दो तरीकों पर गौर करें :- 

a) लोगों को आकर्षित करने के लिए अलग अलग ग्राफिक्स, जैसे कभी .gif, कभी फोटो .png/.jpeg कभी वीडियो .mp4, .mov भेजें। 

b) व्हात्सप्प पर लोगों का वो समूह बना लें जो आपके संदेश पर तेजी से रिस्पॉन्स देते हैं। इससे आपको आपके ग्राहक ढूढने में आसानी होगी। 

b) लोगों को अपनी वेबसाइट से जोड़ें Connect people with your website

अगर आप ऑनलाइन किसी भी तरह का कार्य करते हैं, तो उससे जुड़ी वेबसाइट को अपने व्हात्सप्प में जुड़े लोगों एवं समूहों में भेजते रहें। वेबसाइट का लिंक एड्रेस भेजने के दौरान इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उस लिंक के साथ कोई ना कोई एक टेक्स्ट ऐसा जरूर लिखें, जिससे कि उस वेब लिंक का मतलब समझ आ जाए।

उदाहरण के लिए पढ़ें:- फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं। 

c) व्हात्सप्प पर ई कॉन्फ्रेंसिंग करें Make E-conference on WhatsApp

व्हात्सप्प पर रुपए कमाने के लिए अपने बिजनेस का प्रमोशन किया जा सकता है, और अपने बिजनेस का प्रमोशन करने का वीडियो कॉलिंग से अच्छा रास्ता क्या हो सकता है। यह तो आपने देखा ही होगा कि बड़ी बड़ी कम्पनियां अपने प्रॉडक्ट से लोगों को परिचित कराने के लिए तरह-तरह के कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं।

आप भी इस तरह की कॉन्फ्रेंस करें और अपने ग्राहकों को अपने नए प्रोडक्ट के बारे में बताएं। हालांकि ई कॉन्फ्रेंसिंग वाला आइडिया तभी प्रेफर करें जब आपके पास अपने प्रॉडक्ट, अपनी स्कीम या अपने नए प्लान की पूरी जानकारी हो। कॉन्फ्रेंसिंग पूरी तरह से लाइव होती है इस कारण उस वक़्त किसी भी प्रकार की गलती आपकी और आपके उत्पाद की छवि बिगाड़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें -  ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? इसके प्रकार, कैसे काम करता है? Operating system and its types in Hindi

d) अपने ग्राहकों को व्हात्सप्प पर एड कर लें Provide customer support via WhatsApp

अगर आपका ऑफलाइन बिजनेस है या अगर आप ऑनलाइन भी कोई बिजनेस करते हैं, तो आप आप अपने ग्राहकों को व्हात्सप्प पर एड करके, उनकी समस्याएं सुन सकते हैं। व्हात्सप्प पर एड करने के बाद, उनके संदेश का जवाब तुरन्त दें। व्हात्सप्प पर उन्हे एड करने के बाद आप इन्हे अपने नए प्रोडक्ट के बारे में भी बता सकते हैं। 

2. अलग अलग कम्पनियों के साथ कार्य करें Work with third party companies

अगर आप खुद एक बिजनेस नहीं चलाते, लेकिन आपके वॉट्सएप पर आपके पास कई लोग हैं, तो आप तीसरी पार्टियों के लिए काम करके, उनसे रुपए कमा सकते हो। दरअसल, इस प्रक्रिया के काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग है। पिछली कैटेगरी में हमने यह जाना था कि खुद के बिजनेस के लिए कैसे, काम करें। इस प्रक्रिया में भी आपको वही करना होगा, लेकिन यह होगा दूसरे बिजनेस के लिए। 

उदाहरण के तौर पर, मान लेते हैं कि कोई व्यक्ति है जिसका एक यूट्यूब चैनल है। वह आपको आपकी वीडियो का लिंक शेयर करने के लिए कुछ रुपए देता है। आप उसे अपने व्हात्सप्प पर लोगों के साथ शेयर करते हैं। ऐसा करने से आप बिना किसी मेहनत के, केवल लिंक शेयर करके रुपए कमा सकते हैं। थर्ड पार्टी सर्विस ऐसे ही कार्य करती है। 

a) बड़ी कम्पनी के लिए प्रचार करें और कमाएं Promote third parties on your WhatsApp and earn

अगर आपके व्हात्सप्प पर शामिल लोगों की संख्या काफी ज़्यादा है तब आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इस मेथड में आपको किसी भी एक बड़ी कंपनी के लिए प्रचार करना होगा, जिसके बदले वह कंपनी आपको उचित रूपये देगी। दरअसल कई बार बड़ी कंपनियां ऐसी स्कीम निकालती हैं, जिसे रेफर एंड अर्न (Refer and earn programme) कहा जाता है।

इसमें आपको किसी प्रॉडक्ट के लिंक को अपने व्हात्सप्प कॉन्टैक्ट से शेयर करना होगा। यदि वे उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उनके द्वारा पेय किए गए अमाउंट में से आपको Commission दिया जायेगा। ये काफी ज़्यादा आसान मेथड है और इसमें एक रुपया भी इनवेस्ट नहीं करना पड़ेगा। 

b) व्यू इकठ्ठा कर कमाएं पैसा Generate ad revenue

इंटरनेट के विस्तार के कारण प्रतिदिन, यूट्यूब और इंटरनेट पर एक बड़ी तादाद में वेबसाइट और यूट्यूब चैनल बनाते हैं। ऐसे यूट्यूब और वेबसाइट ऑनर, अपने शुरुआती दिनों में व्यूस इकठ्ठा करने के लिए काफी ज़्यादा संघर्ष करते हैं।

उन्हे व्यू ऑफर करके, उनसे पैसे कमाए जा सकते हैं। इस मेथड में आपको सबसे पहले किसी भी यूट्यूबर/ब्लॉगर के कंटेंट पर कमेन्ट करना होगा कि आप उसे ऑर्गेनिक व्यू प्रोवाइड कर सकते हैं। उसके बाद डीलिंग के बाद, उनके लिंक को अपने व्हात्सप्प पर शेयर कर दें। जितने अधिक आपके व्हात्सप्प पर होंगे, आप उतने ही ज़्यादा व्यू उन्हे दे सकते हैं, और उतनी ही ज़्यादा आपकी कमाई भी होगी। 

c) लोकल अखबार की सहायता कर कमाएं पैसा Contribute to various news agencies and earn

व्हात्सप्प पर कई सारे लोगों से जुड़े रहने का फायदा यह भी होता है कि वे लोग आपको, आस पास होने वाली घटनाओं या दुर्घटनाओं के, वीडियो, इमेज इत्यादि भेजते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे भी रुपए कमाए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  मेरी क्रिसमस संदेश 2019 Merry Christmas Wishes in Hindi

इस मेथड में सबसे पहले किसी लोकल न्यूज एजेंसी से जुड़ जाएं और यह सुनिश्चित कर लें कि वे आपको न्यूज देने के लिए बदले, पेमेंट देंगे। उसके बाद आपके व्हात्सप्प पर आने वाली न्यूज को उनके पास फॉरवर्ड कर दें। इस दौरान यह ध्यान रखें कि “फॉरवर्ड की जा रही न्यूज फेक बिल्कुल भी न हो”। 

जितना ज्यादा हो सके लोकल लोगों को अपने व्हात्सप्प पर शामिल कर लें। 

3. अपनी पहुंच बढ़ाएं और कमाएं Extend your reach and earn

व्हात्सप्प पर अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने से भी, रेवेन्यू अर्न किया जा सकता है। इस कैटेगरी के स्टेप्स में यही बताया गया है कि अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर कैसे रेवेन्यू अर्न करें। लोगों को व्हात्सप्प लिस्ट में जोड़कर रखने के साथ ही, उन्हे लंबे समय तक इंगेज रखने से ही फायदा मिलेगा। 

a) जितना अधिक हो सके लोगों को जोड़ें Add as many contacts as you can

अगर आपके व्हात्सप्प पर बहुत से लोग हैं तो आप उन कॉन्टैक्ट का प्रयोग ऑफलाइन भी कर सकते हैं। जैसे उदाहरण के तौर पर आपके आस पास कोई सेमिनार हो रहा है, और वहां सेमिनार देखने वाले लोगों की जरूरत है।

आप अपने व्हात्सप्प पर कई लोगों के जुड़े होने के कारण, उन्हे सेमिनार सजेस्ट करके, सेमिनार के ऑर्गेनईजर्स से पेयमेंट ले सकते हैं। यह सिर्फ उदाहरण था लेकिन ऐसे कई मेथड मौजूद हैं। 

b) इच्छुक लोगों पर ज़्यादा ध्यान दें Target interested costumers

व्हात्सप्प पर कई लोग ऐसे होते हैं, जो मेसेज का रिप्लाई करते हैं और आपके भेजे गए लिंक्स, रैफर्स को जरूर देखते हैं। ऐसे लोगों को जोड़कर रखें क्यूंकि यही आपके बिजनेस की असल नींव हैं। कोई भी लिंक शेयर करते समय, या कोई भी प्रोडक्ट रेफर करते समय इन लोगों को प्राथमिकता दें। 

c) समूह बनाएं और कमाएं (Build WhatsApp groups and earn) 

अगर आपके व्हात्सप्प पर शामिल लोगों की संख्या बहुत ज़्यादा है तो आप समूह बनाकर आसानी से उन सभी से जुड़ सकते हैं। समूह के अंदर किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार करना काफी ज़्यादा आसान होता है, क्यूंकि वहां लोग इससे जुड़े प्रश्न पूछते हैं, जिससे और सभी आकर्षित होते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए, आपने किसी विडियो का लिंक अपने व्हात्सप्प समूह में शेयर किया। इस समूह में 10 लोग थे, जिनमें से 9 इस लिंक को खोलकर नहीं देखने वाले थे, लेकिन 1 ने वह लिंक खोला।

वीडियो देखकर, लिंक खोलने वाले ग्रुप मेम्बर ने, ग्रुप में ही उस विडियो की तारीफ कर दी, जिससे बाकी के 9 भी उस लिंक को खोलकर वीडियो देखने के लिए, आकर्षित हो गए। समूह में प्रचार काफी ज़्यादा कारगर होता है। 

d) दूसरे सोशल मीडिया से भी जोड़कर रखें (Cross-promote on other social networking sites) 

व्हात्सप्प पर ज़्यादा कॉन्टैक्ट हों तो उन्हे अपने दूसरे सोशल मीडिया पर भी जोड़कर रखें। इससे आपकी रीच बढ़ेगी और व्हात्सप्प यदि किसी कारण बन्द भी हो गया तो आपके कॉन्टैक्ट सुरक्षित रहेंगे। 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.