पेड़ों का महत्व निबंध Essay on The Importance of Tree in Hindi

पेड़ों का महत्व निबंध (Essay on The Importance of Tree in Hindi) कक्षा 3 से 8 तक पूछा जाता है। इस लेख में वृक्षों के महत्व को सरल रूप में बताया गया है। इस लेख से आप किसी भी परीक्षा के लिए मदद ले सकते हैं, इस निबंध को आप पीडीऍफ़ फॉर्म में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

पेड़ों का महत्व निबंध Essay on The Importance of Tree in Hindi

पृथ्वी पर जीवन संभव होने का मुख्य कारण प्रकृति है। पूरे ब्रह्मांड में केवल पृथ्वी एकमात्र ग्रह वजूद में है जहाँ पेड़-पौधे और हरियाली है, जिससे यहाँ जीवन संभव हो पाया है। पेड़-पौधे, पृथ्वी पर ईश्वर का दूसरा रूप है, जो हमें जीवन प्रदान करता है।

साँस लेने के लिए ऑक्सीजन भी पेड़ से ही प्राप्त होता है,जिससे जीवन संभव हो पाता है। इसके अलावा पेड़ों से हरी-भरी साग-सब्जियाँ, फल-फुल, विभिन्न कामों में आने वाली लकड़ियाँ, अलग अलग प्रकार की इत्यादि उपयुक्त रूप से प्राप्त होतें हैं।

पेड़-पौधे इतने अनमोल होतें है जितना की जीवन। पेड़ों का मानव जीवन पर बहुत गहरा असर देखने को मिलता है। पेड़ों की तुलना पूरी पृथ्वी पर किसी भी अन्य वस्तु से नहीं कि जा सकती है, इसीलिए पेड़-पौधों को हरा सोना भी कहा जाता है। प्रकृति के द्वारा किया हुआ यह उपकार कभी चुकाया नहीं जा सकता है।

पेड़-पौधों का महत्व Importance of tree

मनुष्य पूर्ण रूप से पेड़-पौधों पर आधारित है, बहुत से जगह पर पेड़-पौधों में ईश्वर का वास मानकर उनकी  पूजा भी की जाती है। मानव जाति के विकास में सबसे ज्यादा योगदान प्रकृति का ही है। प्राचीन काल के पाषाण युग से लेकर आज के नव युग तक हर सजीव पेड़-पौधों पर ही आश्रित हैं।

इसे भी पढ़ें -  बैडमिंटन खेल पर निबंध Essay on Badminton in Hindi

पेड़ों से बहुत सारी अन्य अनमोल वस्तुएँ मिलती है, कुछ पेड़-पौधों का उपयोग औषधियों के रूप में किया जाता है और उन्हें बाज़ार में ऊँचे दाम पर बेचा जाता है, कुछ अधिक उपयोग में आने वाली औषधियाँ जैसे की- तुलसी, आंवला, नीम, आदि को सबसे बेहतरीन औषधियों का दर्जा प्राप्त है।

धरती पर वर्षा होने का मुख्य कारण पेड़ ही हैं, जिससे कृषि तथा अन्य घरेलू कार्य के लिए पानी का प्रबंध होता है।

पेड़-पौधों से होने वाले लाभ Benefits of Trees in Hindi

पेड़-पौधे धरती पर शुद्ध वातावरण का निर्माण करते हैं। वर्तमान समय में होने वाले प्रदूषण जैसे वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण और भूमि प्रदूषण जैसे अन्य कई प्रकार के प्रदूषण को कम करने का कार्य पेड़ करता है। पेड़ों से लोगों को जीवन यापन करने के लिए रोज़गार भी प्राप्त होता है।

कुछ खास प्रकार की लकड़ियों से घर, फर्नीचर, खिलौने, सजावट के लिए सामान, आदि बनाने में भी उपयोग किया जाता है। किसी भी देश के विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है, किंतु पढने के लिए किताबों का निर्माण भी पेड़ों से ही होता है। इसी प्रकार पेड़-पौधे हमें आर्थिक, समाजिक, भौतिक, मानसिक और कई तरह से लाभकारी हैं।  

पेड़ों के कटने से होने वाली हानियाँ Losses Due to Cutting of Trees

प्रकृति ने मानवों को बहुत कुछ प्रदान किया है, किंतु इसके पश्चात् भी मानव अपने स्वार्थ के लिए पेड़ों को काटता है। पेड़ काटने के कारणों में से मुख्य कारण विस्तार वाद है। जनसंख्या बढ़ने से लोगों को रहने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिलने से वे जंगलों का नाश करके अपना घर बना रहे हैं।

नए टेक्नोलॉजी के दिन-ब-दिन विकसित होने से नए उद्योगों का निर्माण हो रहा है, उद्योगों के निर्माण के लिए पर्याप्त जगह नहीं होने से वृक्षों को काट दिया जाता है और बड़े-बड़े उध्योगों से निकलने वाला हानिकारक धुआँ पेड़-पौधों को हानि पहुँचाता है।

इसे भी पढ़ें -  भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद National Tree of India Banyan details in Hindi

वृक्षों के कम होने से उपजाऊँ जमीन और हरे-भरे स्थान रेगिस्तान में तब्दील होता चला जा रहा है। प्रतिदिन पेड़ों के काटे जाने से भू-गर्भ में स्थित जल का स्तर बहुत ही नाचे गहराई में चला जा रहा है और साथ मौसम की अनिश्चितता, प्राकृतिक आपदाएं इत्यादि मानव जीवन पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ रहा हैं।

प्राकृतिक आपदाएं जैसे- बाढ़, सुनामी, ज्वार-भाटा, अकाल, भू-स्खलन, भुखमरी आदि समस्याओं से प्राणी जीवन खतरे में आ गया है और पेड़-पौधों की न्यूनता मनुष्य के साथ वन्यजीवों के जीवन को भी नुकसान पहुचातीं है, जिससे उभर पाना अत्यंत मुश्किल हो जाता है।

लोगों को भारी मात्रा में जानहानि, आर्थिक नुकसान आदि विभिन्न रूप से हानि होती है। इसके अलावा ग्लोबल वार्मिंग और ग्रीन हाउस इफेक्ट जैसी भयंकर आपदाएं भी देखने को मिलती है।  

वृक्ष पृथ्वी की अनमोल सम्पदा है इसलिए इसके संरक्षण के लिए सरकार द्वारा कड़े कानून बनाए जाने चाहिए और पुरे देश में कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। वृक्षों के महत्व को विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए।

प्रकृति के रक्षा के लिए सभी को अपने जीवन काल में अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का संकल्प करना चाहिए, जिससे पृथ्वी की हरियाली भरी सुंदरता बनी रहे।   

निष्कर्ष Conclusion

इस लेख में पेड़ों का महत्व निबंध Essay on The Importance of Tree in Hindi हिन्दी में पढ़ा जिसमें पेड़ों के महत्व से लेकर पेड़ों से लाभ और उन्हें काटने से होने वाले नुकसानों के बारे में हमने जानकारी दी है। आशा है यह लेख आपको सरल लगा होगा अगर यह लेख आपको लाभदायक लगे तो इसे शेयर जरुर करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.