डिजिटल इंडिया पर निबंध Essay on Digital India in Hindi

इस अनुच्छेद मे हमने डिजिटल इंडिया पर निबंध Essay on Digital India in Hindi हिन्दी मे लिखा है। साथ ही डिजिटल भारत मिशन का महत्व और मुख्य उद्देश्यों के विषय मे भी हमने बताया है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध Essay on Digital India in Hindi

डिजिटल भारत क्या है? डिजिटल भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक मुहिम है ताकि भारत में लोगों को टेक्नोलॉजी और डिजिटल दुनिया का ज्ञान दिया जा सके। आज भारत डिजिटल दुनिया से बहुत दूर है क्योंकि ज्यादातर लोग ऑनलाइन दुनिया से अभी तक बहुत दूर हैं इसलिए यह मुहिम शुरू की गयी है।

डिजिटल इंडिया मुहिम का लक्ष्य खासकर सभी सरकारी सुविधाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध और इंटरनेट से जोड़ने का कार्य शुरू किया गया है। इससे ना सिर्फ हर भारतीय का डिजिटल लेन-देन का ज्ञान बढ़ेगा बल्कि साथ ही देश भी भ्रष्टाचार मुक्त बनेगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 1 जुलाई, 2015 को डिजिटल इंडिया पहल की शुरुवात की थी। सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट को साल 2019 तक पूरे भारत में डिजिटल सुविधाएँ प्रदान करने की योजना है।

साथ ही इस योजना के अनुसार ग्रामीण इलाकों को तेज़ इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी। डिजिटल इंडिया के मुहिम से कागज़ों में लेखा-पढ़ी होने वाला समय भी बचेगा और कार्यालयों में लोगों की लंबी कतारों में कमी आएगी। इस प्रोजेक्ट में मुख्य भूमिका ‘संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय’ का है जो इसके पीछे काम में लगे हुए हैं।

डिजिटल भारत मिशन के मुख्य उद्देश्य Main objectives of Digital India Mission

1. डिजिटल व्यवस्था को सुरक्षित बनाना Safe and Secure Digital Infrastructure

अगर यह योजना भारत में पूर्ण रूप से सफल हो जाती है तो इससे देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान मिलेगा। इससे लोग ऑनलाइन के सभी सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे जिससे देश में उनकी पूंजी और सुरक्षित रहेगी।

इसे भी पढ़ें -  KYC क्या है? इसका Full Form, Use, Importance in Hindi

साथ ही डिजिटल इंडिया मुहिम के अनुसार भारत में छोटे गाँव से शहरों तक सभी जगह हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा दी जायेगी जिसकी मदद से लोग ऑनलाइन की सुविधाओं का उपयोग करना सीखेंगे और उसे जीवन का एक हिस्सा बनायेंगे।

2. सरकार की सेवाएं भी ऑनलाइन होगी Providing all government services online

आज ज्यादातर कार्यालयों में इंटरनेट के माध्यम से काम हो रहा है। पर अभी भी कुछ सरकारी कार्यालयों में ऑनलाइन काम शुरू नहीं हुआ है। इस मुहिम के अनुसार सभी गवर्नमेंट आर्गेनाईजेशन में बहुत जल्द सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया जायेगा। ऑनलाइन सेवाओं की मदद से लोगों को ज्यादा देर इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा, भ्रष्टाचार नहीं हो पायेगा।

3. डिजिटल साक्षरता को प्रोत्साहन Digital Literacy encouragement

सरकार ने इस मुहिम के साथ-साथ आधार कार्ड से मोबाइल नंबर, PAN, बैंक अकाउंट, जीवन बीमा, जैसी सेवाओं को जोड़ चुकी हैं जिसकी मदद से अब हर भारतीय की पहचान सही प्रकार से हो पायेगा और लोग इन सेवाओं को आधार से लिंक होने के कारण आसानी से उपयोग कर पाएंगे। साथ ही अब नौकरी के लिए और स्कूलों में आवेदन देना बहुत आसान हो गया है क्योंकि अब सब कुछ डिजिटल रूप से लिंक किया जा रहा है।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के 9 प्रमुख स्तंभ 9 major pillars of Digital India program

1. ब्रॉडबैंड हाइवेज

इसके अंतर्गत सरकार के योजना बनाई है कि देश के लगभग 2.5 लाख पंचायतों मे ब्रॉड्बैन्ड की सेवा प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत राष्ट्रव्यापी ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (National Optical Fibre Network) को शहर से गाँव तक पहुंचना है जिससे देश का कोना-कोना डिजिटल दुनिया से जुड़ सके।

2. मोबाईल फोन सुविधा

इसके अंतर्गत भारत की सरकार ने लगभग सभी गाँव और नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्र मे मोबाईल फोन टावर लगाने की योजना बनाई है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को मोबाईल फोन इंटरनेट सेवा मिल पाएगा और लोग डिजिटल चीजों का उपयोग सीखेंगे।

3. सार्वजनिक इंटरनेट एक्सेस प्रोग्राम

इसके अंतर्गत सभी सार्वजनिक सुविधाओं वाले ऑफिस और क्षेत्रों मे इंटरनेट सेवाएं प्रदान की जाएंगी। मुख्य रूप से डाक घर, बैंक, जन सेवा केंद्र (CSC) सेंटर, जैसे जगहों पर तेज इंटरनेट सेवा प्रदान करना है।

इसे भी पढ़ें -  थॉमस अल्वा एडिसन के 40 बेहतरीन कोट्स Thomas Alva Edison Quotes in Hindi

4. ई-गवर्नेंस

सभी सरकारी ऑफिसों मे लेन-देन की प्रक्रियाओं को बेहतर और आसान बनाने के लिए ई-गवर्नेंस को लाया गया है। अब ज्यादातर सरकारी जगहों पर आप पाएंगे की अनलाइन सर्विसेज़ के माध्यम से चालान और सर्विस दी जा रही है।

5. ई-क्रांति

देश के शहर से लेकर गाँव, हर क्षेत्र मे इलेक्ट्रॉनिक क्रांति (ई-क्रांति) को बढ़ावा देना है। ई क्रांति से शिक्षा, व्यापार, स्वास्थ्य, वित्तीय क्षेत्र को इंटरनेट से जोड़ने मे बढ़ावा मिलेगा।

6. इंफ़ोर्मेशन फ़ॉर ऑल

इसके तहत भारत की जनता को सभी प्रकार की सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं और सुविधाओं की जानकारी अनलाइन पहुंचाई जाएगी। साथ ही सभी सोशल मीडिया और अनलाइन पोर्टल पर सभी अपडेट लोगों को दी जाएंगी। यह सब MyGov के माध्यम से अब किया जा रहा है।

7. इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन

आज भी भारत इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा प्रतिशत दूसरे देशों से आयात दूसरे देशों से कर रहा है। परंतु इस योजना से बहुत से इलेक्ट्रॉनिक सामग्री उत्पादकों को भारत मे कंपनी स्थापित करने मे बढ़वा मिल है। साथ ही इससे भारतीय लोगों को रोजगार भी मिल रहा है और हमारा देश इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने मे आत्मनिर्भर बैन रहा है।

8. आईटी फ़ॉर जॉब्स

इसके तहत आईट (इनफार्मेशन टेक्नॉलजी) के क्षेत्र में बढ़वा लाना है। इससे बड़ी-बड़ी आईटी कॉम्पनियां भारत में अपने छोटे ब्रांच और व्यापार को स्थापित कर रही हैं जिससे देश के आईटी इंजीनियर को रोजगार और आईटी से क्षेत्र मे तेजी देखि गई है।

9. अर्ली हार्वेस्ट प्रोग्राम

इसके तहत सभी केंद्र सरकार के कार्यस्थलों में आधार अनुमोदित फिंगरप्रिंट के माध्यम से कार्यक्रम को शुरू करना है। अब बैंक से ले कर सभी आर्टिओ ऑफिस मे आप ऐसी सुविधाओं को देख सकते हैं। साथ ही इससे जुड़े सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम भी इसके अंतर्गत आता है।

डिजिटल इंडिया मुहिम के लाभ Benefits of Digital India in Hindi

  1. इस मुहिम को सफल बनाने के लिए सबसे पहले सरकार ने आधार की मदद से लोगों का बायोमेट्रिक डाटा लिया जिससे उनका अद्वितीय पहचान मिल सके अद्वितीय पहचान।
  2. सभी भारतीय लोगों का अद्वितीय पहचान (Unique Identification) मिलने के बाद भारतीय नागरिकों से सभी सेवाओं जैसे मोबाइल नंबर, PAN, बैंक अकाउंट, जीवन बिमा, राशन कार्ड, गैस कनेक्शन, ड्राइविंग लिसेंस को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है।
  3. उसके बाद आधार की मदद से लोगों को सभी सुविधाएँ दी जा रही है।
  4. इससे लोगों की पहचान सही प्रकार से हो पा रही है और साथ ही बिच में भ्रष्टाचार करने वाले कम हो गए हैं।
  5. अब आप घर बैठे आधार की मदद से मोबाइल सिम खरीद सकते हैं, अपना PAN अप्लाई कर सकते हैं, अपने व्यापार को Udyog Aadhaar की मदद से पंजीकृत कर सकते हैं, अपना जीवन बिमा ऑनलाइन ले सकते हैं, और ऐसी कई सेवाएं हैं जो Online KYC और OTP की मदद से कुछ ही मिनटों में पूरे हो रहे हैं जिनके लिए कभी लोगों को महीनों तक इंतज़ार करना पड़ता था।
  6. अब लगभग सभी भारतीय बैंकों में ऑनलाइन बैंकिंग और ATM की सुविधा है जिसकी मदद से लोग घर बैठे सभी पैसों लेन-देन कर सकते हैं।
  7. अब PAN को भी Aadhar से जोड़ा जा रहा जिसकी मदद से कोई भी आयकर (Income Tax) चोरी नहीं होगा और साथ ही लोग TDS (स्रोत पर कर-कटौती/tax deducted at source) भी घर में बैठे भुगतान  कर सकते हैं।
  8. अगर आपको बिना किसी दुकान गए ही घर बैठे कम दाम में सामान मिले तो आप ज़रूर खरीदेंगे। अब ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट पर घर बैठे सामन खरीद सकते हैं और अपना समय और पैसा बचा सकते हैं। पर ख़ास बात है लोगों को डिजिटल रूप से शिक्षित होने की।
  9. अब आप DigiLocker की सुविधा से अपने सभी ज़रूरी डाक्यूमेंट्स को Verify करके मोबाइल फ़ोन में रक् सकते हैं। इससे आपके डाक्यूमेंट्स घूम हो जाते खतरा दूर होता है।
इसे भी पढ़ें -  51+ ब्रूस ली के अनमोल कथन Best Bruce Lee Quotes in Hindi

निष्कर्ष Conclusion

सबसे ज़रूरी बात यह है कि सरकार यह सब डिजिटल सुविधाएँ और सेवाएँ लोगों के लिए शुरू कर रही हैं। ऐसे में हर भारतवासी का कर्तव्य है कि वह डिजिटल लेन-देन का इस्तेमाल करना सीखें क्योंकि यह सरल, सुरक्षित और सफल जीवन की शुरुवात है।

इससे हम लोगों का समय तो बचता ही है साथ ही भ्रष्टाचार पर भी रोक लगता है। आप जानते हैं आज की दुनिया में – पैसों से भी ज्यादा समय का मूल्य है। चलिए दोस्तों इंटरनेट तथा डिजिटल दुनिया से जुड़े और भारत को एक सफल और विकसित देश बनायें।

3 thoughts on “डिजिटल इंडिया पर निबंध Essay on Digital India in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.