डॉक्टर दिवस पर निबंध (डॉक्टर्स डे) Essay on Doctors Day in Hindi

डॉक्टर दिवस पर निबंध (डॉक्टर्स डे) Essay on Doctors Day in Hindi

संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 मार्च को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जाता है इस दिन हमारे समाज के लोग डोक्टरों के प्रति समर्पण, प्रतिबद्धता और आभार व्यक्त करते हैं। यह वह दिन था जब डॉ. क्रॉफर्ड डब्ल्यू. लांग ने सर्जरी में ईथर एनेस्थेसिया का इस्तेमाल किया था।

भारत में प्रसिद्ध चिकित्सक, डॉ बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में 1 जुलाई को डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। देश के अलग – अलग हिस्सों के अस्पतालों और क्लीनिकों में डॉक्टर दिवस पर लोग अपने डॉक्टरों और चिकित्सकों को श्रद्धांजलि देते है, और उनकी कड़ी मेहनत, प्रतिबद्धता से एक बेहतर और स्वस्थ समाज विकसित करने के प्रयासों के लिए उन्हें याद भी किया जाता है।

हालांकि विभिन्न कारकों के कारण हाल के दिनों में डॉक्टर और एक रोगीयों  के बीच रिश्ते बिगड़ते नज़र आ रहे हैं क्योंकि विभिन्न माध्यमों से चिकित्सा संबंधी जानकारी के बारे में ग़लत तरीके से गलत जानकारी दी जा रही हैं। उनकी सफलता की दर को देखने के बजाय एक विफलता उन्हें आलोचना का शिकार बना रही है जहां उनकी कड़ी मेहनत को नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है।

इस प्रकार डॉक्टरों को अपनी जिम्मेदारियों को महसूस करने के अलावा लोगों को भी इसे पहचानना चाहिए और समझना चाहिए कि वे भी एक इंसान हैं बल्कि डॉक्टर लोगों के स्वास्थ्य की भलाई के लिए जो प्रयास करते है, उनके इस महान काम के लिए हमें उनकी सराहना करना चाहिए।

डॉक्टर दिवस पर निबंध (डॉक्टर्स डे) Essay on Doctors Day in Hindi

इतिहास History

यह विचार जॉर्जिया,  USA में चार्ल्स बी. अलमोंड और उनकी पत्नी यूडोरा ब्राउन अलमोंड के द्वारा स्वीकार किया गया। इसके बाद उन्होंने 30 मार्च को इस दिवस को मनाने के लिये सही दिन के रूप में निर्णय लिया गया ,क्योकि  इस दिन जॉर्जिया के एक प्रसिद्ध , डॉ. क्रॉफर्ड डब्ल्यू. लांग ने 1842 में पहली बार सर्जरी में ईथर एनेस्थेसिया का इस्तेमाल किया था।

इसे भी पढ़ें -  2019 हिन्दी दिवस पर निबंध , इतिहास व महत्व Essay on Hindi Diwas in Hindi

अमेरिका के प्रतिनिधि सभा ने पहली बार 30 मार्च 1958 को डॉक्टर दिवस मनाने के लिए एक प्रस्ताव रखा और 30 मार्च 1933 को अमेरिका में डॉक्टर दिवस का पहला आयोजन हुआ। बाद में 1990 में कांग्रेस और प्रबंधकारिणी समिति ने राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस की स्थापना के लिए स्वीकृति दी। 30 मार्च को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के रूप में घोषित किया गया और राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने इस पर हस्ताक्षर किए।

भारत में डॉक्टर दिवस समारोह Doctor Day Celebration in India

भारत में हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर दिवस मनाया जाता है डॉ बिधान चंद्र रॉय द्वारा दिए गए योगदान के लिए हम इस दिन उनके सम्मान के रूप में उन्हें श्रद्धांजलि देते है। वह चिकित्सक तथा स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्हे वर्ष 1961 में भारत रत्न से सम्मनित किया गया। उन्होंने भारत में चिकित्सा के इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ी है, उनका जन्मदिन और पुण्यतिथि दोनों ही 1 जुलाई को थे ।

Loading...

डॉक्टर का दिवस भी लाल कार्नेशन का प्रतीक है। क्योंकि फूलों के रंग जो कि प्रेम, धर्मार्थ, बलिदान, बहादुरी और साहस आदि दर्शाते है, ये सभी मेडिकल प्रोफेशन और उनके द्वारा दिए जाने वाले योगदान के समानार्थी हैं।

डॉक्टर दिवस का महत्व The importance of Doctor Day

इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने के बहुत सारे कारण हैं। सभी डॉक्टर मानवता की सेवा करने और उन लोगों की जरूरतों को पूरा करने के महान आदर्शों के साथ अपना पेशेवर जीवन शुरू करते हैं; हालांकि कुछ चिकित्सक इन विचारों की दृष्टि पर खरे नहीं उतरते हैं और भ्रष्ट और अनैतिकता का रास्ता अपना लेते है।

इस प्रकार डॉक्टर दिवस पर डॉक्टरों को अपने स्वयं के करियर पर एक बार प्रतिबिंबित करने के लिए उन्हें उनकी जिम्मेदारी का एहसास कराया जाता है जिससे वे उन लोगों की ज़रूरत के मुताबिक इलाज करने के एक नैतिक मार्ग पर खुद को पुन: अनुप्रेषित करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  यदि मैं डॉक्टर होता - निबंध Essay on if I were a doctor in Hindi

लगभग सभी लोगों को जीवन में कई बार डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है और हम उनकी दक्षता और उनके द्वारा दी गई सेवा पर निर्भर होते हैं। हमारी बीमारी के समय डॉक्टर हमारे लिये भगवान के समान होता है।

चिकित्सा सुविधाओं में एक विशाल और उल्लेखनीय प्रगति हुई है जिसे स्वीकार किया जाना चाहिए । यह अन्य डॉक्टरों को प्रोत्साहित करने का भी एक तरीका है जो प्रतिबद्धता की कमी के कारण अपने करियर में असफल हैं।

हर बार जब हम अपने कर्तव्यों का पालन करने में विफल हो जाते हैं और हमारी एक भूल होती है, तो हम डॉक्टरों के खिलाफ विरोध करने लगते हैं। इस तरह की घटनाओं के लिए वैकल्पिक रूप से जब हमें अपना आभार दिखाने के लिए हमें एक दिन मिला है, तो हमें उन डॉक्टरों को पेशे के प्रति अपने समर्पण भाव को नि:संकोच दर्शाना चाहिए।

विश्व में डॉक्टर दिवस समारोह Doctor day celebration worldwide

इस दिवस को हम अपने दिन को मज़ेदार बनाने के लिये या सामाजिक भव्यता के साथ नहीं मनाते बल्कि इसके बजाय इस दिन को हम बहुत ही शांत और गंभीर तरीके से मनाते है ।

आम तौर पर देश के अधिकांश हिस्सों में डॉक्टरों के योगदान के लिए उन्हें ग्रीटिंग कार्ड और फूलों के गुलदस्ते दिए जाते है। इसके अलावा वे एक साथ मिलते हैं जहां चिकित्सा पेशेवरों को अपने अनुभवों को साझा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है और कुशल डॉक्टरों को सम्मानित किया जाता है।

आम तौर पर इस समारोह में डॉक्टरों को रोगियों द्वारा बधाईयां दी जाती है और कई जगहों पर चिकित्सकों और मेडिकल के सभी लोगों को धन्यवाद देने के लिये अस्पताल या अन्य संगठनों द्वारा डिनर की व्यवस्था भी की जाती है।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.