प्रकाश प्रदूषण पर निबंध व कारण, निवारण Essay on Light Pollution in Hindi

प्रकाश प्रदूषण पर निबंध व कारण, निवारण Essay on Light Pollution in Hindi

क्या आप लाइट प्रदुषण को कम करने के उपायों के विषय में जानना चाहतें हैं?
क्या आप प्रकाश प्रदुषण के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं?

प्रकाश प्रदूषण पर निबंध व कारण, निवारण Essay on Light Pollution in Hindi

प्रकाश प्रदुषण पर निबंध Essay on Light Pollution

प्रकाश प्रदूषण, जिसे फोटोपोल्यूशन या चमकदार प्रदूषण के रूप में भी जाना जाता है,  यह कृत्रिम बाहरी प्रकाश व्यवस्था का अत्यधिक गलत या आक्रामक उपयोग है। गलत तरीके से प्रकाश व्यवस्था, रात के आसमान के रंग को धुंधला कर देता है, प्राकृतिक तारों का प्रकाश  और सर्कैडियन की लय (ज्यादातर जीवों की 24 घंटे की प्रक्रिया) को बाधित करता है, जो पर्यावरण, ऊर्जा संसाधन, वन्यजीव, मानव और खगोल विज्ञान के शोध को प्रभावित करता है।

हर साल कृत्रिम प्रकाश की मांग बढ़ने के कारण प्रकाश प्रदूषण का खतरा बढ़ता जा रहा है। जो पर्यावरण, ऊर्जा संसाधन, वन्यजीव, मानव और खगोल विज्ञान अनुसंधान को प्रभावित करता है। हर साल कृत्रिम प्रकाश की मांग बढ़ने के कारण प्रकाश प्रदूषण का खतरा प्रतिदिन बढ़ रहा है।

फोटोपोल्यूशन एक नई घटना नहीं है, यह पिछले 50 वर्षों से,  देश संपन्न और शहरी बन रहे है , बाहरी प्रकाश व्यवस्था की बढ़ती मांग और शहर की सीमाओं से परे है, इस कारण उपनगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रकाश प्रदूषण फैल रहा है। यह फार्म प्रदूषण अब एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में प्रचलित है, खासकर लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन डीसी जैसे शहरों में। 2008 में,  नेशनल जियोग्राफिक पत्रिका में शिकागो को संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे कम प्रदूषित शहर का नाम दिया था।

इसे भी पढ़ें -  कोलोसियम रोम का इतिहास History of the Colosseum Rome in Hindi
Loading...

प्रभाव Effect

प्रकाश प्रदुषण के कुछ मुख्य प्रभाव –

  • शहरी प्रकाश प्रदूषण सड़क के पेड़, प्रकृति के भंडार, उद्यानों और उद्यानों की वनस्पतियों के लिए खतरा है। ऊपरी तौर पर पेड़ों पर अप्राकृतिक रूप से रोशनी की प्रलय होती है और प्रकाश प्रदुषण से रात में पशुओं और कीड़ों को चकाचौंध होती है
  • तीव्र फ्लड लाइटिंग स्रोतों के लिए एक्सपोजर के परिणामस्वरूप जानवरों के साथ-साथ मनुष्यों में स्थायी फोटोकैमिकल रेटिना का नुकसान हो सकता है।
  • लुप्तप्राय प्रजातियों सहित कुछ समुद्री और जलीय जीवों भी इससे प्रभावित हो रहे है।
  • प्रकाश प्रदूषण और प्रकाश अधिरोपण अनावश्यक ग्रीनहाउस गैस उत्पादन का प्रतिनिधित्व करता हैं।

नियंत्रण Control

प्रकाश प्रदुषण के रोकने के बेहतरीन उपाय –

  1. बाहरी प्रकाश की एक सीमा तय की जानी चाहिए, ताकि प्रकाश का उपयोग वही हो, जहाँ ज़रूरत हो। इससे ऊर्जा की बचत होगी,  कम परिचालन लागतों में और प्रकाश का अधिक कुशल उपयोग हो सकेगा, बेहतर रात की दृश्यता के कारण, रात अच्छी दिखेगी, आसमान की दृश्यता, कम चमक, बेहतर सुरक्षा, और अधिक आकर्षक वातावरण होगा।
  2. उचित रूप से तैयार किए गए पूर्ण कटऑफ प्रकाश व्यवस्था, परिचालन लागत को कम करती है, ऊर्जा बचाती है और प्रकाश प्रदूषण को रोकती है।
  3. प्रकाश की सीमा निर्धारित, स्थापित और संचालित होना चाहिए:
  4. प्रकाश पर नियंत्रण।
  5. जरुरत से ज्यादा रोशनी को रोकना।
  6. डायरेक्ट अपवर्ड उत्सर्जन को न्यूनतम करें।
  7. प्रभावी सुरक्षा को बढ़ावा देना।
Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.