सोशल मीडिया पर निबंध Essay on Social Media in Hindi

सोशल मीडिया पर निबंध Essay on Social Media in Hindi

सोशल मीडिया मूल रूप से आज के दौर में संचार का सबसे बड़ा साधन है। यह आज के मानव के दैनिक जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा भी बन चुका है। यह लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखने का एक महत्वपूर्ण साधन है।

सोशल मीडिया देश-विदेश में हो रही किसी भी घटनाओ को लोगों तक तुरंत पहुंचाने का काम करता है। सोशल मीडिया का प्रयोग कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप आदि किसी भी साधन का उपयोग करके किया जा सकता है।

WhatsApp(व्हाट्सएप्प), Facebook(फेसबुक), Instagram(इंस्टाग्राम), YouTube(यूट्यूब), आदि सोशल मीडिया के प्रमुख प्लेटफार्म है। इसके जरिए किसी भी खबर को पलभर में पूरे देश व विदेश में फैलाया जा सकता है।

सोशल मीडिया अब संसार का सबसे तेजी से संचार होने वाला माध्यम बन चुका है।  इसकी लोकप्रियता भी लोगों में काफी बढ़ती जा रही है। इसका प्रयोग हर उम्र के वर्ग के लोगों के द्वारा किया जा रहा है।

जिस तरह एक सिक्के के दो पहलू होते हैं अर्थात किसी भी चीज़ के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होते हैं उसी प्रकार सोशल मीडिया के भी कई प्रकार के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव है। सोशल मीडिया का प्रयोग अच्छे कार्यों के लिए तो किया ही जाता है लेकिन धीरे धीरे इसका प्रयोग गलत कार्यों को करने के लिए ज्यादा किया जा रहा है।

पढ़ें : सोशल मीडिया के समाज पर प्रभाव

सोशल मीडिया पर निबंध Essay on Social Media in Hindi

फायदे Advantages

सोशल मीडिया का प्रयोग अनेकों प्रकार के कार्यों को करने के लिए किया जाता है। इसके जरिए कोई जरूरी खबर पल भर में लाखों लोगों तक भेजा जा सकता है और उनको जानकारी प्रदान की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें -  भारत के राष्ट्रपति की शक्तियां Functions & Powers of President of India in Hindi

आज टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि एक देश के किसी कोने में बैठ कर हम दूसरे देश में रह रहे अपने परिवार के किसी सदस्य या अपने मित्र से आपस में बात कर सकते हैं एवं एक दूसरे के साथ मेलजोल बढ़ा सकते हैं।

आजकल YouTube पर शिक्षा एवं ज्ञान के लिए अनेक प्रकार के ज्ञानवर्धक चैनल चलाए जा रहे हैं  जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का ज्ञान प्राप्त करने के साथ ही साथ अपना ज्ञान दूसरों में बांट सकता हैं। आजकल इसके जरिए कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से किसी भी कार्य को घर पर बैठ के ही सम्पादित कर सकता है।

इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति किसी फार्म को भरना, पैसे भेजना, संदेश भेजना या प्राप्त करना, लोगों से बातें करना आदि बातों को बड़ी ही सरलता से सीख सकता है। पहले के समय में जब इंटरनेट और सोशल मीडिया नहीं था तब लोगों को कई जानकारी महीनों बाद प्राप्त होती है या फिर कुछ समय के बाद।

पहले कोई घटना होने पर लोग चिट्ठी भेजते थे तो कहीं जाकर दूसरे व्यक्ति को जानकारी प्राप्त होती थी, जिसमे काफी समय लग जाता था। काफी कार्य जो आजकल चुटकियों में हो जाते हैं वह पहले महीनों में हुआ करते थे।

लोग सोशल मीडिया के जरिए अपना बिजनेस लोगों को बताते हैं और लोग इसी के जरिए ऑनलाइन पैसा कमाने का अवसर भी प्राप्त करते हैं। आजकल सोशल मीडिया बच्चों और अध्यापकों को ज्यादा ही पसंद आ रहा है क्योंकि घर बैठे ही बच्चे बहुत कुछ सीख सकते हैं और अध्यापक अपनी जानकारी घर बैठे ही सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरों तक पहुँचा सकते है, उसके जरिए कुछ पैसे भी कमा सकते हैं। लोगों को अपनी जानकारी को बाँटकर समाज सेवा का भी कार्य कर सकते  हैं।

आजकल सभी लोग अपना टैलेंट सोशल मीडिया पर ही दिखाते हैं और उससे पैसा भी कमाते हैं। आजकल किसी की फोटो, वीडियो आदि प्राप्त करनी हो तो सोशल मीडिया के जरिए बहुत ही आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

सोशल मीडिया आजकल सभी लोगों का बहुत ही दिलचस्प मनोरंजन का साधन बना हुआ है। लोग अपने परिवार रिश्तेदार आदि सभी से इसके जरिए जुड़े रहते हैं और इसका लुफ्त उठाते हैं।

नुक्सान Disadvantages

सोशल मीडिया से जितना फायदा नहीं हो रहा है आजकल उससे कही ज्यादा नुकसान भी हो रहा है। इससे लोगों पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ रहा है। आजकल के बच्चे जो सोशल मीडिया पर काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं उनका समय पढ़ाई में ना लगकर सोशल मीडिया पर बर्बाद हो रहा है।

वह अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम सोशल मीडिया पर व्यतीत करते हैं। जब से लोग सोशल मीडिया का प्रयोग काफी ज्यादा करने लगे हैं तब से लोगों में बीमारियाँ भी काफी बढ़ने लगी है। लोग सोशल मीडिया एक जगह बैठ कर चलाते हैं।

वह कहीं आने-जाने अथवा टहलने, एक्सरसाइज, खेलने, कूदने आदि की वजह से उनके अंदर कई बीमारियाँ आ जाती हैं। इससे लोगों की आँखों पर भी काफी नुकसान होता है और उनकी बुद्धि में भी काफी फर्क पड़ता है।

सोशल मीडिया के जरिए कई लोग साइबर क्राइम करते हैं। जैसे कि लोग किसी का पासवर्ड चुरा लेते हैं, उससे उनकी पर्सनल जानकारी ले लेते हैं या फिर उनके मोबाइल की फोटोस और वीडियो को चुरा लेते हैं।

इसमें लोगों को बेवकूफ बना दिया जाता है कई लोगों के पास सोशल मीडिया की अच्छी तरीके से जानकारी नहीं होती है। वह किसी दूसरे के झाँसे में आ जाते हैं, जिससे उनका सारा पैसा उनके खाते से निकाल दिया जाता है।

इसमें लोगों को उनकी पर्सनल चीजें हैक करके उन्हें ब्लैकमेल भी किया जाता है। इसमें कई प्रकार की ऐसी साइट है कि सोशल मीडिया के जरिए भेजी जाती है जो लोगों को काफी लालच देने वाली होती है और लोग उसके झाँसे में आकर उसने फँस जाते हैं।

1 thought on “सोशल मीडिया पर निबंध Essay on Social Media in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.